गरीब, किसान, मजदूूर का मान-सम्मान और कल्याण सरकार की प्राथमिकता, किसी को भी हताश-निराश नहीं रहने दिया जायेगा- श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया



विलेज टाइम्स समाचार सेवा। शिवपुरी: अपने निर्धारित कार्यक्रम मुख्यमंत्री की जन आर्शीवाद यात्रा की तैयारियों की समीक्षा उपरान्त ग्राम करमाजकलां पहुंची खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया ने पिपरसमा सड़क का भूमि पूजन कर ग्रामीणों के साथ बैठ उन्हीं के घर चाय की चुस्की ली और अपने स्वभाव अनुसार  महिलाओं से खुलकर बतियाईं। साथ ही उनका हाल-चाल  जान शासन की हितग्राही मूलक योंजनाओं की जानकारी ली। ग्राम करमाकलां में बड़ी तादाद में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए उन्होंंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने गरीब, किसान एवं मजदूर की चिंता कर उनके लिए मुख्यमंत्री जनकल्याण(संबल) योजना शुरू की है। इस योजना से गरीबों को लाभांवित किया जाएगी। ज्ञात हो खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया आज करमाजकलां में शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत लाभांवित हितग्राहियों के कार्यक्रम को संबोधित कर रही थी। कार्यक्रम में पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री प्रहलाद भारती, कलेक्टर शिल्पा गुुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुमार हिंगणकर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश जैन, ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती संतरा आदिवासी सहित ग्रामीणजन एवं संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। 

श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया सिंधिया ने इस मौके पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत पांच महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन, लाड़ली लक्ष्मी योजना एवं मातृ बंदना योजना के अंतर्गत दो हितग्राहियों को लाभांवित किया। उन्होंने इस दौरान अअ हितग्राहियों को आवासीय भूखण्ड के पट्टे के प्रमाण-पत्र, गग असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को योजना का लाभ लेने हेतु स्मार्ट कार्ड प्रदाय किए। उन्होंने इस दौरान बिजली माफी योजना के तहत 50 हितग्राहियों को बिजली माफी के प्रमाण पत्र और प्रसूति सहायता योजना के तहत पांच श्रमिक महिलाओं को सहायता राशि प्रदाय की। उन्होंने सूखा से प्रभावित 110 किसानों को सूखा राहत की राशि, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 5 हितग्राहियों को आवास प्रमाण-पत्र और विभिन्न पेंशन एवं कल्याणी योजना के तहत 6 हितग्राहियो को लाभांवित किया। मंत्री श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया द्वारा इस दौरान अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं को नोटबुक का वितरण भी किया गया। 

श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार ऐसी पहली सरकार है, जिसमें गरीबो, किसानों एवं असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के उत्थान के लिए अनेको योजनाएं संचालित की है। उन्होंने संबल योजना के तहत संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिक संबल योजना का लाभ लेने हेतु पंजीयन अवश्य कराए। 

उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की जानकारी देते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने निर्णय लिया कि अब गरीब परिवार की महिलाओं को खाना बनाते समय चूल्हे से निकलने वाले धूएं से निजात दिलाई जाए। इसके लिए महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन, चूल्हा एवं सिलेण्डर का वितरण किया जा रहा है। जिसका लाभ महिलाओं को मिल रहा है और अब उन्हें खाना पकाने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आ रही है और धूंए से भी निजात मिली है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी आवासहीन परिवारों को 2022 तक आवास उपलब्ध कराए जाऐं।   

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने ग्राम करमाजकलां में महिलाओं के साथ पी चाय
शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया ने करमाजकलां ग्राम के भ्रमण के दौरान आज उन्होंने अनुसूचित जाति की बस्ती में पहुंचकर महिलाओं के साथ चाय पी और उनकी समस्याओं को सुना तथा निराकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए। श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया ने इस दौरान शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गांव के पात्र 112 हितग्राहियों की सूची ग्राम पंचायत के सूचना पटल पर ऑयल पेंट से लिखवाई जाएगी। जिससे पात्र हितग्राहियों को जानकारी मिल सके। उन्होंने ग्रामीण महिलाओं से आग्रह किया कि अपने घरों में शौचालय का निर्माण करें और उनके छायाचित्र ग्राम पंचायत को दें। जिससे शौचालय निर्माण की राशि का भुगतान उन्हें किया जा सके।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने पिपरसमां से करमाजखुर्द सड़क कार्य का किया शिलान्यास
शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमंत यशोधरा राजे  सिंधिया ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत पीआईयू द्वारा 62 लाख की लागत से निर्मित होने वाली पिपरसमां से करमाजखुर्द सड़क के कार्य का शिलान्यास किया। इस सड़क की लम्बाई कुल 1.25 किलोमीटर है। इस सड़क के निर्मित होने से -ग्रामीणों को आवा-गमन की सुविधा प्राप्त होगी। 

इस मौके पर पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री प्रहलाद भारती, कलेक्टर शिल्पा गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश हिंगणकर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश जैन, ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती संतरा आदिवासी सहित ग्रामीणजन एवं संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment