बाबा साहब की स्मृतियां और सपने सजोने का कार्य भाजपा की सरकारों ने किया है- नरेन्द्र सिंह तोमर

व्ही.एस. भुल्ले, विलेज टाइम्स  समाचार सेवा, 14 अप्रेल 2018: बाबा साहब सिर्फ संविधान निर्माता ही नहीं, वह बड़े दूर दृष्टा भी थे और भारत निर्माण में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। जो व्यक्ति छोटी सोच रखते हैं वह कभी बड़े नहीं बन पाते, बाबा साहब की सोच व्यापक और समरसता मूलक थी उनका संघर्ष जीवन पर्यन्त समता, समरस्ता मूलक समाज निर्माण के लिए रहा। जो उनके द्वारा रचित संविधान में हमें देखने मिलता है। उन्होंने कड़े संघर्ष के बीच अपनी योग्यता के बल पर हमें एक ऐसा प्रसांगिक संविधान दिया जिस पर आज हर भारतवासी को गर्व होना चाहिए। उन्होंने देश के सभी वर्ग एवं पंथ को मानने वाले लोगों को न्याय देने वाला संविधान दिया। 

मगर अफसोस कि राजनीति देश में सामाजिक समरसता मूलक समाज नहीं बना पाई, जो बाबा साहब का सपना था बाबा साहब हमारे लिए हमारे संविधान निर्माता ही नहीं वह एक बड़े दूर दृष्टा भी थे। जो संभावनायें कभी उन्होंने व्यक्त की थी आज वह सच साबित होती दिखाई पड़ती हैं। 

बाबा साहब के जन्म दिवस पर ग्राम स्वराज एवं सामाजिक न्याय दिवस की शुरूआत करते हुए केन्द्रीय ग्रामीण विकास खनन मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने उक्त बातें मंच से अपने संबोधन के दौरान अनौपचारिक रूप से कही, उन्होंने कहा कि बाबा साहब की स्मृतियां और सपनों को पूरा करने का काम अगर देश में किसी ने किया है। तो वह हमारे लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व वाली राजग सरकार ने किया है या फिर भाजपा के नेतृत्व वाली सरकारों ने किया है। फिर चाहे लंदन स्थित बाबा साहब के नाम शोध केन्द्र मप्र में उनकी जन्मस्थली पर उनकी विराट प्रतिमा या फिर संसद भवन में उनकी तस्वीर की स्थापना हो अगर यो कहे कि अब महु केवल बाबा साहब की जन्मस्थली न होकर एक तीर्थस्थली बन गई है तो कोई अतिश्योक्ति न होगी। 

उन्होंने कहा कि बाबा साहब का जन्म दिन तो सभी जानते हैं मगर हमारे प्रधानमंत्री जी ने 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाये जाने की शुरूआत कर, देश वासियों सहित आने वाली पीढिय़ों को बाबा साहब के संघर्ष, योगदान और उनके जीवन दर्शन को समझने की शुरूआत की है। जो हमारी सरकार का बाबा साहब की स्मृती में अनुकर्णीय कदम है। इस बीच उन्होंने विभिन्न योजनाओं की चर्चा करते हुए मंच से हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभों के पत्र एवं उनका वितरण भी किया। 

इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री के साथ राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त राजू बाथम, विधायक प्रहलाद भारती, पूर्व विधायक देवेन्द्र जैन, रमेश खटीक, ओम प्रकाश खटीक, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन एवं कलेक्टर तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे और जिला पंचायत सीईओ श्रीजैन के अलावा बड़ी संख्या में अधिकारी, कर्मचारी, भाजपा नेता और कार्यकर्ता उपस्थित थे।

SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment