राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बोले पुलिस अधीक्षक पाण्डेय

विलेज टाइम्स समाचार सेवा, म.प्र. शिवपुरी। 33 प्रतिशत पुलिस में आरक्षण, 100 डायल सहित विधिक सहायता बड़ा कदम सिटी कोतवाली शिवपुरी में आयोजित राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुये शिवपुरी पुलिस अधीक्षक सुनील पाण्डेय ने कहा कि शासन ने कई कानून और सेवाओं का महिला एवं बच्चियों की सुरक्षा को लेकर विस्तार किया है। मातृशक्ति अनादिकाल से हमारी संस्कृति में सर्वशक्तिशाली एवं पूज्यनीय रही है और इसी के चलते हमारा समाज समृद्ध और सुसंस्कृत बना है। 

मगर काल परिस्थिति और व्यवस्था अनुसार समय-समय पर सुरक्षा को लेकर पूर्व में पर परायें मान्यतायें रही है और आज भी मातृशक्ति की सुरक्षा एवं समृद्धि को लेकर कई योजनायें और कानून बनाये है जिनका लाभ निसंकोच भांव से हमें उठाना चाहिए। वहीं अपने संबोधन में मुख्य अतिथि बतौर सीजेएम माननीय श्री भदकारिया जी ने कहा कि मातृशक्ति अपनी जागरुकता और दृढ़ इच्छा शक्ति के चलते समाज में घटने वाले अपराध अन्याय का प्रतिकार करें और ऐसी कुरीतियों और आसामाजिक तत्वों को न पनपने दें, पुलिस और कानून आपके साथ है। 

इस कार्यशाला में महिला सशक्तिकरण अधिकारी ओपी पाण्डेय ने विस्तार से कार्यक्रम की जानकारी दी तो वहीं सीडब्लूसी की सदस्य उमा मिश्रा ने भी संबोधित करते हुये सीडब्लूसी की कार्यप्रणाली की जानकारी दी एवं मानव अधिकार के आयोग मित्र वरिष्ठ पत्रकार आलोक एम इन्दौरिया ने कहा कि मप्र पुलिस ने मातृत्व रक्षा के क्षेत्र में बेहतर काम किया है जिसकी सराहना की जानी चाहिए। माननीय न्यायधीश सुश्री प्रियंका ओझा ने अपने विचारों को रखते हुये कहा कि महिलायेें जब तक निसंकोच भांव से अपनी बात रखने में सफल और सक्षम नहीं होगीं और वह पुलिस या न्यायालय तक पहुंचती तब तक कैसे न्याय प्राप्त किया जा सकता है। इसीलिये अन्याय के खिलाफ अपनी बात को पुलिस न्यायालय में महिलाओं को निसंकोच भांव से रखना चाहिए तभी अपराध और अपराधियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाहीं हो सकेगी। 

इस मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के अलावा माननीय न्यायधीश श्री भरत रघुवंशी, परिवार परामर्श केन्द्र की वरिष्ठ सदस्य पुष्पा खरे, प्रीति संत इडीपीओ, स्वराज के मुख्य संयोजक एवं प्रेस क्लब अध्यक्ष वीरेन्द्र शर्मा भुल्ले, वरिष्ठ पत्रकार अनुपम शुक्ला मुख्य रुप से मंचासीन थे। कार्यक्रम का संचालन आरआई अरविन्द सिकरवार एवं आभार नगर निरीक्षक संजय मिश्रा ने किया। कार्यक्रम में बड़ी संख़्या में महिला, पुरुष एवं किशोरियों के अलावा समाजसेवी, संस्थाओं के सदस्य तथा टीम 31 सदस्य पुलिस अफसर प्रबुद्धजन एवं पत्रकार उपस्थित थे।  
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment