कोई भी गरीब, पीडि़त, खादन्न से वंचित न रहे: ओमप्रकाश धुर्वे मंत्री

विलेज टाइम्स समाचार सेवा/मप्र/शिवपुरी। सार्वजनिक वितरण प्रणाली से जुड़े बिन्दुओं की समीक्षा करने शिवपुरी पहुंचे म.प्र. शासन के मंत्री  खादय नागरिक अपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्रम विभाग ओमप्रकाश धुर्वे ने विलेज टाइ स से प्रेस कॉन्फे्रन्स उपरान्त अनौपचारिक चर्चा के दौरान कहा कि चाहे परिवहन सरवर डाउन या फिर थम निशान, खराब मशीन ही क्यों न हो, मगर किसी भी हालत में पात्र गरीब उपभोक्ता को माननीय मु यमंत्री जी की मंशा अनुसार विभिन्न केटागिरी के उपभोक्ताओं को राशन दिया जाये। किसी भी स्थिति में उपभोक्ता राशन से वंचित न हो, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। बरना कोताही करने वालो पर कड़ी कार्यवाही की बात भी उन्होंने कही। 

श्री धुर्वेे ने कहा कि आम पीडि़त, वंचित दूर-दराज ग्रामीण अंचलों में रहने वाले कोई भी पात्र उपभोक्ता सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से दिये जाने वाले राशन से वंचित न रहे इसके लिये सरकार के स्पष्ट निर्देश है। वहीं मैंने भी बैठक में यह भी स्पष्ट किया है कि 15 दिस बर तक सारी व्यवस्थायें दुरुस्त कर ली जाये और हर पंचायत स्तर या 800 से अधिक जनसं या वाले दूरांचल क्षेत्रों में भी दुकाने खोली जाये। उन्होंने भावांतर योजना के तहत किसानों को किये गये भुगतान एवं पंजीयन की चर्चा करते हुये सन्तोष व्यक्त किया।

उन्होंने एक अन्य सवाल के जबाव में कहा कि पहले पात्र लोगों की सं या समुचे प्रदेश में 7 करोड़ 26 लाख से अधिक थी मगर जब से हमने नई व्यवस्था लागू की, तब से 5 करोड़ 30 लाख से अधिक लोगों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से राशन दिया जा रहा है। लगभग 70 फीसदी लोगों तक वर्तमान में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से सस्ता राशन उपलब्ध हो रहा है, शेष 5 प्रतिशत को भी जल्द जांच उपरान्त इस दायरे में लाया जायेगा।
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment