स्वस्थ, शिक्षित, सक्षम, समाज ही समृद्ध खुशहाल, गांव बना सकता है- तरुण राठी कलेक्टर

विलेज टाइम्स समाचार सेवा, म.प्र. शिवपुरी- बगैर लावो लश्कर के साथ जनसंवाद कार्यक्रम के तहत गांव, गरीब से सीधे संवाद करने ग्राम ऐरावन पहुंचे शिवपुरी कलेक्टर तरुण राठी एवं पुलिस अधीक्षक सुनील पाण्डे ने उपस्थित ग्रामीणों से चर्चा करते हुये कहा कि स्वस्थ, शिक्षित, सजग समाज ही समृद्ध खुशहाल गांव का निर्माण कर सकता है। तथा साहस, सहयोग से ही सुरक्षा और संरक्षण संभव है। शिवपुरी कलेक्टर तरुण राठी ने कहा कि जब तक हम अपने घर, गांव को स्वच्छ और अपने बच्चों को शिक्षित, सजग बना स्वयं के लिये स्थानीय स्तर पर जीवोत्पार्जन के लिये रोजगार की व्यवस्था सुनिश्चित कर अपनी पीढिय़ों का भविष्य बेहतर बनाने की दिशा में नहीं बढ़ेगें। तब तक बात अधूरी रहेगी। शासन और सरकार का प्रयास है कि वह योजनाओं के माध्ययम से वह सभी सहूलियते मुहैया करायें, जो संभव व नीतिगत हो। जिससे गांव, गरीब का सर्वागींण विकास सुनिश्चित किया जा सके। 

उन्होंने शासन की हितग्राही मूलक विभिन्न योजनाओं की चर्चा करते हुये कहा कि सभी को शासन की पात्रता अनुसार लाभ उठाना चाहिए तथा वन भूमि अधिनियम के तहत मिलने वाले भूमि पट्टो के लिये अभियान जिले भर में चलाया जा रहा है जिसमें पात्र लोग ग्राम सभाओं पहुंच, अपने दावे प्रस्तुत कर सकते है। पुलिस अधीक्षक सुनील पाण्डे ने कहा कि हमें स्वयं को सक्षम बना, आपसी सहयोग के माध्यम से सुरक्षित एवं अपने नौनिहालों का भविष्य संरक्षित करना चाहिए। 

 उन्होंने आश्वासन देते हुये कहा कि पुलिस ने विगत दिनों मिली दबंगों द्वारा दबाई गई गरीब आदिवासियों की भूमि के संबंध में मिली शिकायतों के आधार पर बड़े पैमाने पर विधि संवद कार्यवाही की है और गरीबों की जमीनों को दबंगों के चगुंल से मुक्त कराया है। भविष्य में भी अगर शिकायतें मिलती है तो तत्काल कार्यवाहीं करने पुलिस तत्पर है। और गरीबों की जमीनों को दबाने वाले दबंगों के खिलाफ कार्यवाहीं का क्रम सतत जारी रहेगा।

स्वराज के मुख्य संयोजक, विलेज टाइम्स के संपादक वरिष्ठ पत्रकार वीरेन्द्र शर्मा भुल्ले ने अपने स बोधन में प्रकृति में मौजूद स पदा से स्वस्थ, समृद्ध, खुशहाल जीवन के लिये शिक्षा और रोजगार को अहम बताया तथा उपस्थित लोगों के बीच हाथ उठाकर स्वयं के विकास का संकल्प दिलाया। 

कार्यक्रम के पूर्व आदिवासी महिलाओं ने कलेक्टर तरुण राठी एवं पुलिस अधीक्षक सुनील पाण्डे का तिलक कर, पुष्प भेंट किये तथा अपनी स्थानीय भाषा में स्वागत गीत भी सुनाये। कार्यक्रम का संयोजन एवं संचालन वर्षो से आदिवासियों की सेवा में जुटे रामप्रकाश शर्मा ने किया। एवं ग्राम ऐरावन में भीमपुर, मिलनपुरा, निजामपुर, पीपलखाड़ी, गोपालिया, किशनपुर, खोडऩ, कोलियाआई, बढख़ाड़ी, कल्याणपुर, धमकन, मडख़ेड़ा, पड़ुआ, सूड़ से आये आदिवासी एवं महिलाओं की समस्याओं से अवगत कराया। इस बीच श्रीमति हक्कीबाई ने पलायन रोकने, रज्जो ने शिक्षा रोजगार तथा गुड्डी बाई ने वन भूमि पट्टो की बात रखी। वहीं कल्याणपुर की गुन्दू बाई ने सुगम, सुरक्षित आवागमन के लिये नाव की बात रखी।  

इस मौके पर मडख़ेड़ा के आदिवासी रघुवीर ने 97 पट्टों के वितरण के लिये कलेक्टर साहब का आभार माना। वहीं उपस्थित आदिवासियों ने आदिवासियों की जमीनों को दबंगों से मुक्त कराने में अहम भूमिका निभाने के लिये तालियां बजाकर आभार व्यक्त किया। इसके अलावा ग्राम भीमपुर, किशनपुरा, निजामपुर के लोगों ने अपने गांवों में पूर्णता शराब बन्दी का संकल्प दोहराया तथा उन्होंने कलेक्टर, एसपी को अस्वस्थ करते हुये हाथ उठाकर संकल्प लिया कि वह अपने-अपने गांव को स्वच्छ, स्वस्थ, शिक्षित, रोजगार, मूलक बनाने की दिशा में शासन के सहयोग से दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ कार्य कर, उन्हें परिणाम मूलक बनायेगें। 
                  
इस मौके पर कलेक्टर तरुण राठी, पुलिस अधीक्षक सुनील पाण्डे के अलावा स्वराज के मुख्य संयोजक, संपादक वीरेन्द्र शर्मा भुल्ले के अलावा सेकड़ों की तादाद में कई आसपास के गांवों की महिलायें, पुरुष, युवक उपस्थित थे। 

SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment