म.प्र. शिवपुरी में स्वच्छ भारत का स्वस्थ संदेश सबको परोस, फिर साथ बैठ किया भोजन

वीरेन्द्र शर्मा विलेज टाइम्स समाचार सेवा : म.प्र. सरकार की कद्दावर मंत्री को आयरन लेडी यूं ही नहीं कहा जाता बल्कि उनके द्वारा किये जाने वाले कार्य, निर्णय जनहित में ऐसे सख्त मगर जन हित में होते है। कि लोग दांते तले उंगली दबाने पर मजबूर हो जाते है। ऐसा ही कुछ 2 अक्टूबर गांधी जयन्ती के दिन म.प्र. के शिवपुरी शहर में स्वच्छ भारत अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में देखने मिला। 

हुआ यूं कि सुबह की पौ फटते ही म.प्र. की कद्दावर मंत्री श्रीमंत यसोधरा राजे सिंधिया अकेले ही शहर के हदृय स्थल माधव चौक नगर पालिका अधिकारियों के साथ जा पहुंची और स्वयं हाथ में झाड़ू थाम शहर सफाई में जुट पड़ी। ऐसा नहीं कि स्वयं मंत्री ही 2 घन्टे के इस निरन्तर सफाई अभियान में जुटी, बल्कि शहर के 39 वार्डो में अलग-अलग टीमें बना अपने प्रतिनिधि और कार्यकर्ताओं को भी लगाया जिससे कम से कम गांधी जयन्ती के दिन ही सही देश के प्रधानमंत्री की मंशा अनुरुप स्वच्छता अभियान के माध्यम से शहर स्वच्छ हो सके और लोगों की माने तो मंत्री की यह मेहनत कामयाब भी रही, हर वार्ड में सफाई डी.टी की दवा की लाइने बनाई गई। ज्ञात हो गांधी जयन्ती के मौके पर अभियान में जुटे सभी न.पा. सफाई कर्मी एवं कार्यकर्ताओं के साथ भोजन एवं सफाई व स्वच्छता में अच्छा कार्य करने वाले लोगों को पुरुस्कार देने का भी कार्यक्रम रखा गया। 

इस बीच मानस भवन में आयोजित भोज कार्यक्रम में स्वच्छता अभियान में भाग लेने वालो को श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया ने स्वयं पहले खाना परोसा, फिर स्वयं उनके साथ जमीन पर बैठ भोजन किया। और उनके साथ बैठ उनका सुख दुख भी बांटा तथा सामने आयी समस्याओं के निराकरण के साथ उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि जो लोगों वर्ष भर शहर को स्वच्छ साफ सुन्दर र बने अपनी सेवायें देते है हमारा फर्ज है कि वर्ष में कम से कम एक दिन हम भी उनके साथ स्वयं अपना शहर साफ कर, उनके साथ बैठ अपनत्व का भाव रखे और विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर उनकी सेवा भी करे। यहीं हमारी संस्कृति भी है और संस्कार भी होना चाहिए। इस मौके पर उनके साथ कलेक्टर तरुण राठी, एस.पी सुनील पाण्डेय, सी.एम.ओ रणवीर सिंह, एच.ओ भार्गव सहित कई नेता भी सेकड़ों की तादाद में कार्यकर्ता थे। 

त्रिस्तरीय पंचायती राज के सत्याग्रहियों के साथ गांधी जयन्ती के अवसर पर स्वराज के मुख्य संयोजक व्ही.एस.भुल्ले ने गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर गांधी समाधि स्थल गांधी पार्क में धरना दे, त्रिस्तरीय पंचायतीराज संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष रामवीर सिंह एवं उपस्थित पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा आयोजित सत्याग्रह में भाग लिया तथा ग्राम स्वराज के सपनो को साकार करने उन्हें अपना नैतिक समर्थन दिया।   
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment