बदलते परिवेश में भारत की भूमिका अहम, विश्व की नजर, फिर विश्व गुरु पर: राजगोपाल पी.व्ही.

विलेज टाइमस/सनी कुशवाह/मप्र शिवपुरी। प्रकृति में आज जिस तरह के बदलाव देखने में आ रहे है, उससे चिन्तित समुचे विश्व समुदायें की उ मीद एक बार फिर से विश्व गुरु कहे जाने वाले हमारे महान भारत पर है। ऐसे में विश्व का मार्ग प्रस्त करने में भारत की भूमिका अहम हो जाती है। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि विभिन्न धर्मो के आस्था के प्रतिकों से लेकर जितनी भी महान विभूतियां पैदा हुई। उसमें से अधिकांश इसी महान भू-भाग पर हुई।

     उन्होंने कहा कि हमारा आध्यात्म और आईडिया की समुचे विश्व में कोई शानी नहीं। आज हमारी युवा पीढ़ी पूरी ऊर्जा के साथ विश्व कल्याण के लिये तैयार है। और इतिहास इस बात का गवाह है कि मानव कल्याण में भारत की भूमिका अनादिकाल से अहम रही है। मुझे खुशी है कि हम उस महान भू-भाग के रहवासी है जहां की मिट्टी में प्रतिभायें जन्म लेती है।

      उक्त विचार राष्ट्रीय एकता परिषद संस्थापक राजगोपाल पी.व्ही. ने मंगलम संस्था में समाज सेवी संस्थाओं, बुद्धिजीविओं, पत्रकार एवं शिवपुरी शहर के प्रबुद्ध नागरिक गणों के बीच चर्चा के दौरान कही। इस बीच शहर की समाजसेवी संस्थाओं सहित प्रबुद्ध नागरिकों सहित पत्रकारों ने भी अपनी बात रखी।

      इससे पूर्व राजगोपाल पी.व्ही. मु बई, बैंगलोर, केरल, भोपाल के युवाओं के साथ आदिवासी बाहुल्य श्योपुर जिले के कराहल विकासखण्ड में रात्री विश्राम कर शिवपुरी जिले के ग्राम तिघरा पहुंच आदिवासी बस्ती के गहलोनी के ग्रामीणों से चर्चा की। और ग्राम तिघरा में पिछली गर्मी में चिरैया तालाब पर उनके श्रमदान पश्चात एकता परिषद की सहायता से ग्रामीणों द्वारा श्रमदान कर, दुरुस्त तालाब का भ्रमण कर, तालाब के कारण लहलाती हरी-भरी फसलों का भी अवलोकन किया। तथा ग्रामीणों एवं एकता परिषद के कार्यकत्र्ताओं द्वारा किये गये श्रमदान को भी सराहा।

             ज्ञात हो कि इस गांव के लोग तालाब फूटे होने के कारण विगत 5 वर्षो से खेती एवं पेयजल के लिये काफी परेशान थे और किलोमीटरों पैदल चल या बैल गाडिय़ों के माध्ययम से लोग पीने के लिये पानी लाते थे।

              इस मौके पर राजगोपाल पी.व्ही. के साथ एकता परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष रणसिंह परमार, स्वराज के मु य संयोजक वीरेन्द्र भुल्ले, एकता परिषद के जिला संयोजक रामप्रकाश शर्मा ब बई से आयी युवा टीम के लीडर के अभिषेक, श्रृति बैंगलोर से जितिन कुमार, भोपाल के सुनील कुमार, केरल एवं राजस्थान के बारां से रवि कुमार के अलावा कई युवा-युवती मौजूद थे।

     शिवपुरी पहुंचने पर राजगोपाल जी के साथ आये युवा प्रतिनिधि मण्डल ने शिवपुरी पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे से उनके कार्यालय में मुलाकात कर, उनसे आदिवासी समुदाय के कानूनी हकों के बारे में जाना और उनके द्वारा श्योपुर व शिवपुरी जिले में शोषित लोगों को न्याय दिलाने पुलिस द्वारा की गई प्रभावी कार्यवाही के लिये धन्यवाद दिया। 
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment