कांग्रेस गरीब और शहीदों पार्टीकी है, कुछ नेता भ्रष्ट हो सकते है मगर कांग्रेस कभी नहीं

वीरेन्द्र शर्मा/विलेज टाइम्स। जब देश में कॉग्रेस अपनी स्थापना का 132 वां स्थापना दिवस मना रही थी तब कॉग्रेस पर भ्रष्ट होने का आरोप लगना समुचे कॉग्रेस को शर्मसार करने वाला रहा। जिसे कॉग्रेस के प्रमुख विपक्षी दल भाजपा ने लगाया। एक केडर वेश पार्टी के प्रवक्ता के मुख से निकले यह शब्द उन्हें राजनीति में तो याति दिला सकते है। मगर एक अनुशासित संगठन के सर्वमान्य प्रवक्ता के रुप में कतई नहीं। भाजपा जैसे अनुशासित संगठन के प्रवक्ताओं को शायद इल्म नहीं कि व्यक्ति भ्रष्ट हो सकते है, मगर विचारधारा कदापि नहीं। 

आज की राजनीति में आज के कुछ नेताओं को सुन उनके आचरण व्यवहार को देख, आज किसी राष्ट्र ाक्त को शर्म आती होगी। कि आखिर हमारे देश की राजनीति किस राह पर चल निकली है। अगर इसी तरह हमारे देश में देश के लिये गांव, गरीब के लिये कुर्बान महान शहीदों, जिन्होंने कॉग्रेस विचारधारा के साथ रहकर राष्ट्र और राष्ट्र के लोगों की आजादी की खातिर अनगिनत कुर्बानियां दी। आज आजाद भारत में उसी विचारधारा को भ्रष्ट कह, अपमानित करने वालो की सं या में इजाफा हो, तो इसे एक महान राष्ट्र पर अपना बचपन, जवानी, बुढ़ापा कुर्बान करने वालो के खिलाफ सबसे बड़ी गाली ही कहा जायेगा, फिर भले ही वह वैचारिक ही क्यों न हो। पूर्व प्रधानमंत्री और भाजपा को पहचान देने वाले  लोकप्रिय नेता अटल बिहारी वाजपेयी भी कहते थे कि राजनीति में मतभेद हो सकते है, मगर मनभेद नहीं। आज उन्हीं के दल के प्रवक्ता पानी पी-पी कर यह साबित करने से नहीं चूक रहे कि कॉग्रेस भ्रष्ट है, राजनेता तो दूर, वह आज समुची विचारधारा को ही भ्रष्ट बताने में लगे है। 

           अब इसे उस महान दल का र्दुभाग्य ही कहा जा सकता है जो न जाने क्यों, देश को सच बताने में शर्म महसूस करता है। देखा जाये तो कॉग्रेस वह विचारधारा रही है, जिसने गुलामी झेलते लोगों को एक कर इन्सानियत के लिये अंग्रेजों से ल बी जंग लड़ी। आजादी के बाद गरीबी और दाने-दाने को मोहताज लोगों के लिये तमाम अपवादों के बीच र्निविवाद जंग शुरु कर, खाने-पीने और स मान से रहने की व्यवस्था की, जो आज भी अनवरत समय परिस्थिति अनुसार जारी है। कॉग्रेस की इस 60 वर्ष की यात्रा में कुछ व्यक्ति  के रुप में अपवाद भले ही रहे हो, मगर कॉग्रेस कभी भ्रष्ट नहीं रही और न कभी होगी। यहीं संकल्प कॉग्रेस के स्थापना दिवस पर सच्चे कॉग्रेसियोंं को लेना चाहिए। द्द
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment