हर ग्राम पंचायत का अपना पंचायत भवन हो: कलेक्टर

रायसेन। कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित टीएल बैठक में कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव द्वारा अनेक विभागों के समय सीमा वाले प्रकरणों की समीक्षा की गई। बैठक में कलेक्टर श्री जाटव ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत का अपना पंचायत भवन हो, इसलिए पंचायत भवन विहीन सभी ग्राम पंचायतों में भवन बनाने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाए।

कलेक्टर श्री जाटव ने विद्युत वितरण क पनी के प्रकरणों की समीक्षा के दौरान जनपदों से बीपीएल सूची प्राप्त करने के निर्देश दिए ताकि शासन के निर्देशानुसार बीपीएल परिवारों को लाभ मिल सके। कलेक्टर श्री जाटव ने कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ मिल सके, इसके लिए किसान मित्रों, पटवारी तथा ग्राम पंचायत सचिवों का प्रशिक्षण करने तथा ग्राम पंचायतवार फसल बीमा के लिए डाटा तैयार करने के निर्देश दिए। जिसमें ऋणी, अऋणी किसानों की जानकारी के साथ ही फसल रकबा आदि की जानकारी हो।

कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान कृषि उप संचालक श्री एके उपाध्याय द्वारा जानकारी दी गई कि तीन लाख हैक्टेयर खरीफ का तथा चार लाख दस हजार हैक्टेयर रबी का रकबा है। उन्होंने यह भी बताया कि दलहन का वर्तमान में एक लाख 30 हजार हैक्टेयर रकबा है, जबकि गत सीजन में 65 हजार रकबे में ही दलहनी फसलें लगाई गई थी।। 

कलेक्टर श्री जाटव ने आंगनबाड़ी तथा स्कूलों में वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही आंगनबाडिय़ों में सर्वे कराकर प्राथमिकता के आधार पर काम कराने के निर्देश दिए। उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारियों द्वारा राशन दुकानों के नियमित निरीक्षण के भी निर्देश दिए। इसके अलावा कलेक्टर श्री जाटव ने अनेक विभागों की समीक्षा की तथा दिशा निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी श्री स्वरोचिष सोमवंशी सहित अनेक विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment