पानी को लेकर झगड़े बड़े, आज फिर सरफूटा

विलेज टाइम्स, म.प्र. शिवपुरी। हम पेयजल व्यवस्था बनाने कार्य कर रहे है, प्रशासन भी कर रहा है उक्त उदगार शिवपुरी जिले की प्रभारी एवं लोकस्वास्थ, पशुपालन मंत्री कुसुम मेहदले ने अनौपचारिक सवाल, कि सरकार और आप लोगों की लाख काशिसों के बाद लोगों को पेयजल नहीं मिल रहा आय दिन झगड़े हो सर फूट रहे है क्या प्रशासन कार्य नहीं कर रहा के जबाव में कहा।
बात आगे ले जाते हुये साथ ही खड़ी उघोग धर्मस्य, खेल मंत्री श्रीमंत यसोधरा राजे ने कहा कि सिन्ध के लिये पेड़ों की परमीशन मिल चुकी है। जल्द शिवपुरी वासियों को सिन्ध का पानी मिलेगा इससे पूर्व प्रभारी मंत्री पेयजल पर कहते हुये बोली कि शिवपुरी की तरह यह समस्या सभी जगह है इसके सही समाधान का रास्ता ऊपर वाले और प्रकृति के हाथ है जब तब बारिश नहीं हो जाती तब तक तो हमें परेशानी का सामना करना ही पड़ेगा।  

ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की पत्रिका का किया विमोचन
वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया एवं म.प्र.पशुपालन, उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण मंत्री सुश्री कुसुम सिंह महदेले ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला प्रशासन द्वारा ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की प्रगति एवं हितग्राहियों को योजनाओं की जानकारी से संबंधित पत्रिका का विमोचन किया। 
ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में बनाए जा रहे शौचालय के आसपास पानी संग्रहण की व्यवस्था आवश्यक रूप से की जाए। प्रत्येक शौचालयों के आसपास पानी की टंकी, होदी का भी निर्माण कराया जाए, तभी पंचायते पूर्ण रूप से शौच से मुक्त होंगी। उक्त आशय के निर्देश वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार, खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया एवं म.प्र.पशुपालन, उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास, कुटीर एवं ग्रामोद्योग, विधि एवं विधायी कार्य, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं जिले की प्रभारी मंत्री सुश्री कुसुम सिंह महदेले ने संयुक्त रूप से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए।

इस मौके पर जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कोलारस विधायक श्री राम सिंह यादव, पोहरी विधायक श्री प्रहलाद भारती, नगर पालिका अध्यक्ष श्री मुन्नालाल कुशवाह, कलेक्टर श्री राजीव दुबे, पुलिस अधीक्षक श्री यूसुफ कुर्रेशी, जिला पंचायत के मुख्य पालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री सुशील रघुवंशी, योजना समिति के सदस्यगण, अन्य जनप्रतिनिधिगण सहित अधिकारीगण उपस्थित थे।

वाणिज्य उद्योग मंत्री श्रीमती सिंधिया ने ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि ग्रामों में पानी, बिजली सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाए की जाए। किसानों को ग्राम सभा के माध्यम से किसान के्रडिट कार्ड का वितरण किया जाए। प्रत्येक ग्राम पंचायत में महिला स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाए। उद्योग मंत्री श्रीमती सिंधिया ने बिजली की शिकायते प्राप्त होने पर प्रत्येक जनपद पंचायत में सप्ताह के प्रत्येक सोमवार को केम्प लगाकर सार्वजनिक सूचना देकर हितग्राहियों की समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही इन शिविरों में विधायक, जनपद सदस्यों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया जाए।
उद्योग मंत्री श्रीमती सिंधिया ने जिला शिक्षा अधिकारियो को निर्देश दिए कि विद्यालयों में बने शौचालय के जीर्णोद्वार का निरीक्षण कराए और स्कूल में एक पार्टटाईम कर्मचारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रन्नौद रेस्टहाउस में पेयजल की व्यवस्था हेतु नलकूप खनन कराए। ग्रामीण क्षेत्रों में बंद पड़ी नलजल योजनाओं को संबंधित अधिकारी संयुक्त रूप से योजना बनाकर कार्य कराए। उन्होंने कहा कि शहर में कोतवाली रोड़ पर किए जा रहे निर्माण कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण किया जाए। 

म.प्र.पशुपालन, उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण मंत्री सुश्री कुसुम सिंह महदेले ने ग्राम पंचायतों में बिजली से संबंधित समस्याएं प्राप्त होने पर कलेक्टर श्री राजीव दुबे को संबंधित अधिकारियों की एक-एक वेतन वृद्धि रोकने के कंपनी को नोटिस दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि सर्किट हाउस में दो नवीन कमरों का निर्माण कराया जाए, सर्किट हाउस में जनरेटर की व्यवस्था की जाए तथा सर्किट हाउस प्रांगण में उपस्थित नलकूप में राइजिंग पाईप बढ़ाए जाने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

पशुपालन मंत्री सुश्री महदेले ने बैठक में उपस्थित जनपद सदस्यों की समस्याओं का निराकरण करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने जनपद सदस्यों से कहा कि बैठक के तीन दिन पूर्व संबंधित समस्याओं को जिला प्रशासन के समक्ष अवगत कराए, जिससे बैठक में उसकी चर्चा पूर्ण रूप से की जाए। इस दौरान जनपद सदस्यों द्वारा संबंधित क्षेत्रों में पानी, बिजली सहित अन्य शिकायतें करने पर जांच कर दोषियों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। 
इस दौरान कलेक्टर श्री राजीव दुबे द्वारा ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत जिले में आयोजित की गई गतिविधियों से मंत्रीद्वय को अवगत कराया। 

बीपीएल सूची से अपात्रो का नाम काटने की कार्यवाही करें
वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया एवं म.प्र.पशुपालन, उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण मंत्री सुश्री कुसुम सिंह महदेले ने ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की समीक्षा के दौरान बीपीएल सूची से अपात्र व्यक्तियों के नाम काटने की कार्यवाही करने के नगर पालिका अधिकारी को निर्देश दिए। 

ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की पत्रिका का किया विमोचन
वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया एवं म.प्र.पशुपालन, उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण मंत्री सुश्री कुसुम सिंह महदेले ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला प्रशासन द्वारा ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की प्रगति एवं हितग्राहियों को योजनाओं की जानकारी से संबंधित पत्रिका का विमोचन किया। 
जिला चिकित्सालय में डायलिसिस यूनिट का किया निरीक्षण
वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया एवं म.प्र.पशुपालन, उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण मंत्री सुश्री कुसुम सिंह महदेले ने जिला चिकित्सालय में बनाए गए नवीन हीमोडायलिसिस यूनिट का निरीक्षण कर मरीजों से चर्चा की।
समाचार क्रमाक 44/2016
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment