ग्राम उदय से पूर्व निराशा में डूबे को, पीएम निवास के दूरभाष ने दिया दिलाशा

वीरेन्द्र शर्मा/मप्र विलेज टाइम्स। हालाकि बात बड़ी नहीं बहुत छोटी सी थी, मगर मौका बहुत बड़ा जिसके सहारे ग्राम उदय से भारत उदय का सपना भारत सरकार ने सजोया था। सो प्रधानमंत्री के माहती अभियानों से एक ग्राम उदय से भारत उदय के माध्यम से 14 अप्रैल  बाबा भीमराव अ बेडकर के जन्मदिन से लेकर पंचायती राज स्थापना दिवस 24 अप्रैल तक ग्राम संसद अर्थात ग्राम सभाओं के माध्यम से गांव, गरीब के विकास कल्याण की रुप रेखा ग्रामीणों द्वारा ही तय करने का शुभार भ का मौका था सो पठन-पाठन ले ान के लिये आज के समय में इन्टरनेट एक अहम माध्यम है, जो सुबह से ही म.प्र. के शिवपुरी जिले में बन्द था। 



खबर तो यहां तक थी कि इन्टरनेट संभागीय मु यालय पर फैल था। सो इन्टरनेट फैल होने के हालात जानने विगत 1 वर्ष से चले आ रहे, बी.एस.एन.एल के हालात को लेकर जे.टी.ओ. से लेकर टी.डी.एम. तक फोन गुमाये गये मगर पूर्ववत कोई संतोषजनक जबाव नहीं मिला जिसमें टी.डी.एम. ने तो फोन उठाना तक उचित नहीं समझा। इस तरह के हालात बाबा भीमराव अ बेडकर जयन्ती पर ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के दिन सुबह से ही रहे। जैसा कि  बी.एस.एन.एल. की इन्टरनेट सेवा फैल होने पर शिवपुरी में सभी को विदित है। कि अब्बल तो नेटवर्क सेवा से जुड़े जूनियर, इन्जीनियर से लेकर सीनियर इन्जीनियर और जिला मैनेजर तक शिकायत स पर्क करने पर फोन ही नहीं उठाते जो बी.एस.एन.एल. इन्हें फ्री मुहैया कराता है उठा भी ले तो यह लोग अपने वरिष्ठ अधिकारियों के फोन न बर तक नहीं बताते क्योंकि उन्हीं के अनुसार उन्हें मालूम नहीं होते, अगर कोई उठा भी ले जैसे कि आज हुआ 9425136744 पर बताया गया हम लाइनो का कार्य देखते है जिन्हें ठीक करने की जबावदेही, लाइन मेन की है। दूसरा न बर 9479322223 पर बताया गया शिवपुरी म.प्र. ही नहीं ग्वालियर म.प्र. बन्द है जब शुरु होगा बता दिया जायेगा। 
 जब हताश निराश उक्त बी.एस.एन.एल. उपभोक्ता ने बी.एस.एन.एल. की इस लापरवाही को लेकर बाद भारत सरकार के दूरसंचार मंत्री नई दिल्ली के निवास पर दूरभाष क्रमांक 23793228 पर स पर्क किया और बाबा साहब की जयन्ती तथा प्रधानमंत्री के माहती कार्यक्रम ग्राम उदय से भारत उदय के उद्दघाटन के दिन बी.एस.एन.एल. के व्यवहार और आये दिन इन्टरनेट फैल होने की सूचना दी। इस पर फोन अटेन्डर द्वारा सलाह दी गई कि वह लिखित शिकायत फैक्स करे।  
मगर ग्राम उदय से भारत उदय के शुभार भ के दिन बी.एस.एन.एल. शिवपुरी की इस कुव्यवस्था कुपित उपभोक्ता ने ग्राम उदय से भारत उदय सहित बाबा भीमराव अ बेडकर की जयन्ती पर सामाजिक समरस्ता का सपना देख उसे साकार करने में जुटे देश के प्रधानमंत्री के निवास के दूरभाष क्र.011-23016060 पर फोन लगाया और प्रधानमंत्री निवास पर फोन अटेन्ड करने वाले महानुभाव को अपनी ही नहीं समुचे जिले की भावना और बी.एस.एन.एल. के आम उपभोक्ता के साथ रवैये से अवगत कराया और वह भी इस अनुरोध के साथ कि जो कार्य देश में 67 वर्षो में नहीं हो सका, जब माहती कार्य की शुरुआत होनी है जो गांव से लेकर देश तक की दिशा और दशा तय करेगा। अर्थात ग्राम उदय से भारत उदय एवं सामाजिक समरस्ता का भाव देश के सबा अरब लेागों के बीच पैदा होगा। उस दिन सबसे अहम सेवा इन्टरनेट का फैल होना बड़ा ही अफसोस का विषय है जबकि भारतीय जीवन की जरुरत और विकास का अहम माध्यम है इन्टरनेट सेवा। उपभोक्ता ही नहीं देश के एक नागरिक की इस पीढ़ा को प्रधानमंत्री निवास के दूरभाष पर बड़ी ही ग भीरता और काफी संवेदनशीलता के साथ सुना गया। बात सिर्फ इतनी सी है कि जब आज के समय में छोटी-छोटी बातें तो दूर कोणी नेता, अधिकारी, मंत्री, मु यमंत्रियों को थोक बन्द धरना प्रदर्शन कर समस्या ग्रस्त लोगों को जब सुनने की फुर्रसत नहीं। ऐसे में देश के सर्वोच्च पद पर आशिन व्यक्ति के दूरभाष पर सबा अरब के देश में एक नागरिक की पीढ़ा को पूरी ग भीरता से सुना जाना वह भी देश के प्रधानमंत्री जैसी व्यस्थ श सीयत के निवास पर, यह देश वासियों को बड़ा स्पष्ट संदेश है जिस देश का प्रधानमंत्री का स्टॉफ ही जब इतना संवेदनशील और सरल स्वभाव हो, उस देश का प्रधानमंत्री कितना संवेदनशील होगा अन्दाजा लगाया जा सकता है। 
इसलिये स्पष्ट है कि अब देश सही हाथों में है जहां कम से कम लेागों को स-स मान से सुना तो जाता है। बरना अदने से अधिकारी मंत्री, मु यमंत्रियों के स्टॉफ को आज के समय में सुनने की फुर्रसत कहां जिनके दीदार तो दूर की कोणी मीठे दो बोल सुनने के लिये महीनों बीत जाते है बेहतर हो कि देश के मंत्री, मु यमंत्री के स्टॉफ प्रधानमंत्री के स्टॉफ से कुछ सीखें, जिससे लेागों में वह खोया विश्वास तो जाग्रत हो, जिसके चलते वह छोटी-छोटी बातों पर उनके ही द्वारा चुनी गई सरकारों के प्रति आक्रोशित नजर आते है।  
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment