झूठ बोलना भाजपा का डीएनए: सिंधिया

वीरेन्द्र शर्मा/विलेज टाइम्स, फरवरी 2016- जोर से बोलो, मिलकर बोलो बार-बार बोलो  झूठ बोलना भाजपा का डीएनए है। जिस तरह शिवपुरी के उपचुनाव में भाजपा द्वारा विकास के नाम जोर-जोर से झूठ बोला गया, उसी प्रकार मेहर सीट के उपचुनाव में भी भाजपा द्वारा जनता के साथ झूठ बोला गया है। भाजपा के मु यमंत्री द्वारा 35 करोड़ की घोषणायें की गई। मगर मैं बता दूं जिस तरह कॉग्रेस ने रतलाम में जीत का परचम फहराया उसी तरह मैहर उपचुनाव में भी कॉग्रेस जीत हासिल कर विजय अभियान जारी रखेगी। 


उक्त बात पूर्व केन्द्रीय मंत्री व शिवपुरी-गुना सांसद श्रीमंत ज्योतिरदित्य सिंधिया ने उनके संसदीय क्षेत्र शिवपुरी में शहर कॉग्रेस कार्यालय के उदघाटन एवं अभिनन्दन समारोह में कहीं उन्होंने कहा कि वह विगत 10 वर्ष में शिवपुरी के विकास के लिये 700 करोड़ से अधिक धन विभिन्न योजनाओं में लेकर आये, मगर म.प्र. की घोषणाबीर सरकार ने सारी योजनायें बस्ते में बन्द कर रखी है। जनता को आश्वासन पर आश्वासन मिल रहे है। हर मर्तवा 6 माह का समय मांग बार-बार जनता को झूठे आश्वासन देना उनकी आदत में सुमार है। 
उन्होंने कहा कि अगर म.प्र. में कॉग्रेस की सरकार होती तो मैं कभी छ: महिने नहीं मांगता और समय सीमा में सारी योजनायें पूर्ण कराकर ही दम लेता। 

शहर कॉग्रेस सिद्धार्थ लढ़ा की प्रसंशा करते हुये, उन्होंने कहा कि यह प्रयोग उन्होंने अपने पूज्य पिता कै. श्रीमंत महाराज माधवराव सिंधिया की प्रेरणा से लिया है जिस तरह उन्होंने 80 के दशक में राजनैतिक बाग डोर पूरे ग्वालियर-च बल में नौजवानों को सौंपी थी ठीक उसी तरह मैंने भी ग्वालियर-च बल में नौजवानों के नेतृत्व की शुरुआत शिवपुरी से सिद्धार्थ लढ़ा के रुप में कर दी है। 

अन्त में उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद भारी जनसमूह के बीच कहा कि जिस सरकार में गांव, गरीब, गली का व्यक्ति परेशान हो ऐसे में शहर कॉग्रेस द्वारा फ्री नेट से शासन की योजनाओं का लाभ आम गांव गली, गरीब को दिलाने की शुरआत हो, यह कॉग्रेस और मेरे क्षेत्र के लिये शुभसंकेत ही नहीं गर्व का विषय है। 

शहरी क्षेत्रों में बेहतर स्वच्छता हेतु किए गए अच्‍छे कार्यों के लिए १५ शहर सम्मानित 
स्‍वच्‍छता के विभिन्‍न क्षेत्रों में अच्‍छे कार्यों के लिए केंद्र सरकार द्वारा आज देश भर के १५ शहरों को सम्‍मानित किया गया। शहरी विकास मंत्री श्री एम.वेंकैया नायडू ने अपने-अपने शहरों में बेहतर स्‍वच्‍छता हेतु किए गए प्रयासों के लिए च्स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण-२०१६ज् के निष्‍कर्षों की घोषणा करने के बाद इन शहरों को ट्राफियां और स्मृति चिन्ह प्रदान किए।
 पुरस्कार विजेताओं का ब्‍यौरा नीचे दिया गया है : शहर श्रेणी मैसूर समग्र रूप से सर्वोत्‍तम प्रदर्शन करने वाला शहर चंडीगढ़
उत्‍तरी क्षेत्र में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला शहर और नागरिक फीडबैक श्रेणी में सर्वोत्‍तम तिरुचिरापल्‍ली व्यवहार परिवर्तन संबंधी संचार में सबसे अच्छा प्रदर्शन नई दिल्ली नगरपालिका  परिषद स्‍मार्ट शहरों में सबसे अच्‍छा प्रदर्शन और सेवा स्तर की स्थिति में सर्वोत्‍तम विशाखापत्‍तनम दक्षिणी क्षेत्र में सबसे अच्‍छा प्रदर्शन और स्वतंत्र अवलोकन श्रेणी में सर्वोत्‍तम सूरत पश्चिमी क्षेत्र में सबसे अच्‍छा प्रदर्शन राजकोट ठोस कचरे के डोर-टू-डोर संग्रह एवं ढुलाई और सफाई में सबसे अच्छा प्रदर्शन गंगटोक पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में सबसे अच्छा प्रदर्शन और राजधानियों के बीच सबसे अच्छा प्रदर्शन पिंपरी चिंदवाड़
सैटेलाइट शहरों के बीच सबसे अच्छा प्रदर्शन ग्रेटर मुंबई मेगा शहरों के बीच सबसे अच्छा प्रदर्शन
इलाहाबाद उत्‍तरी क्षेत्र में शीर्ष प्रदर्शन करने वाला शहर (रैंकिंग में सर्वाधिक सुधार)
नागपुर पश्चिमी क्षेत्र में शीर्ष प्रदर्शन करने वाला शहर
विशाखापत्‍तनम दक्षिणी क्षेत्र में शीर्ष प्रदर्शन करने वाला शहर
भुवनेश्‍वर पूर्वी क्षेत्र में शीर्ष प्रदर्शन करने वाला शहर
इंफाल पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में शीर्ष प्रदर्शन करने वाला शहर
श्री वेंकैया नायडू ने घोषणा की कि एक लाख तथा उससे ज्‍यादा की आबादी वाले सभी ५०० शहरों का सर्वेक्षण हर साल साफ-सफाई का जायजा लेने के लिए किया जाएगा और सबसे अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले शहर को एक रोलिंग ट्रॉफी प्रदान की जाएगी। राज्‍यों को भी शहरों की रैंकिंग करने की सलाह दी जाएगी, ताकि संबंधित राज्‍यों में सबसे अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले शहर को सम्‍मानित किया जा सके। इसी तरह राज्‍यों को प्रत्‍येक शहरी स्थानीय निकाय की रैंकिंग करने की सलाह दी जाएगी, ताकि इसी तरह से साफ-सफाई के मामले में सर्वोत्‍तम निकाय की पहचान की जा सके। 

अमेरिकी एवं चीनी कम्पनियॉ छत्तीसगढ़ में निवेश को लेकर उत्साहित : अमेरिकी काउंसलर जनरल टॉॅम वाजदा के नेतृृत्व में मिला प्रतिनिधिमंडल
रायपुर, १५ फरवरी २०१६  अमेरिकी और चीनी कम्पनियों तथा उद्योग समूहों ने छत्तीसगढ़ में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश को लेकर अपनी रूचि प्रकट की है। अमेरिकी काउंसलर जनरल टॉम वाजदा के नेतृृत्व में अमेरिकी चेम्बर ऑफ कामर्स तथा यू.एस.इंडिया बिजनेस काउंसिल के प्रतिनिधिमण्डल ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से आज मुम्बई में चर्चा के दौरान यह बात कही। मेक इन इंडिया मुम्बई के तहत निवेशकों को मेक इन छत्तीसगढ़ के लिए आमंत्रित करने के लिए मुम्बई में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज दूसरे दिन लगातार निवेशकों से चर्चा की। मुख्यमंत्री ने दोनों प्रतिनिधिमंडलों को आश्वस्त किया कि छत्तीसगढ़ में उन्हें अपने उद्योग लगाने के लिए हर संभव सहयोग दिया जायेगा। इस दौरान छत्तीसगढ़ के उद्योग और वाणिज्य मंत्री श्री अमर अग्रवाल, छत्तीसगढ़ औद्योगिक विकास निगम के अध्यक्ष श्री छगन मूदंड़ा और मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड भी उपस्थित थे।  अमेरिकी प्रतिनिधिमण्डल ने छत्तीसगढ़ में सड़क, रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण, एयरपोर्ट, वेयर हाउस, कृृषि उत्पादों के रेफ्रीजरेशन कर उन्हें देश में अन्य स्थानों पर भेजने, नया रायपुर में वाटर और सीवरेज ट्रीटमेंट, सूचना प्रौद्योगिकी और स्टार्टअप सेक्टर में निवेश के लिए रूचि दिखाई। मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड, प्रमुख सचिव सूचना प्रौद्योगिकी श्री अमन कुमार सिंह, नया रायपुर डेव्हलपमेंट अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रजत कुमार और चिप्स के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री सौरभ कुमार ने अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा उद्य़ोगों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी और मोबाईल मैन्यूफेक्चरिंग इकाईयों के लिए राज्य शासन निःशुल्क भूमि उपलब्ध करायेगा। अधिकारियों ने प्रतिनिधिमंडल की निवेश के संबंध में जिज्ञासाओं का भी समाधान किया।  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने जर्मन और जापानी प्रतिनिधि मंडलों से मिलकर उन्हें छत्तीसगढ़ में निवेश के लिए आमंत्रित किया। मुख्यमंत्री ने आज दोपहर में कई भारतीय कंपनियों और उद्योग समूहों के प्रतिनिधियों से भी चर्चा की। मुख्यमंत्री से १५ सदस्यीय जर्मन बिजनेस प्रतिनिधिमण्डल ने जर्मन काउंसलर जनरल के नेतृृत्व में मिलकर इंजीनियरिंग और अन्य क्षेत्रों में निवेश के अवसरों पर चर्चा की। मुख्यमंत्री से मिलने वालों में जापानी जे.बी.आई.सी. के डायरेक्टर ईचियरों हायाशीदानी ने भेंट की और उन्होंने  नया रायपुर में निवेश करने वाली जापानी कंपनियों को ऋण देने में रूचि दिखायी। हिन्दुजा समूह के संचालक ए.के दास ने भी मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से चर्चा कर नया रायपुर और अन्य शहरों में बी.आर.टी. सिस्टम, रक्षा उत्पादन उद्योग आदि में निवेश पर चर्चा की। 
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment