बीपीएल परिवारों को कनेक्शन का वायदा प्रधानमंत्री ने किया पूरा

02-अक्टूबर, 2015 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज झारखंड में दुमका की यात्रा की। इस अवसर पर ग़रीबी रेखा से नीचे जीवन बसर कर रहे पांच हज़ार परिवारों को एलपीजी कनेक्शन मुहैया करवाए गए। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं चार घरों में एलपीजी कनेक्शन समर्पित किए।


प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 27 मार्च 2015 को ऊर्जा संगम में संपन्न लोगों से एलपीजी सब्सिडी त्यागने की अपील करते हुए वायदा किया था कि सब्सिडी त्यागने से जमा हुई धनराशि का इस्तेमाल निर्धन परिवारों की माताओं और बहनों को एलपीजी कनेक्शन मुहैया कवाने में किया जाएगा। इस मौके पर आज पुनः प्रधानमंत्री ने अपनी अपील को दोहराया और उन 30 लाख परिवारों की प्रशंसा की जिन्होंने इतने कम समय में एलपीजी सब्सिडी को छोड़ा है।

सब्सिडी त्यागने की इस योजना के तहत, भारत सरकार ने ग़रीबी रेखा से नीचे जीवन बसर कर रहे परिवारों के लिए प्रति एलपीजी कनेक्शन 1600 रुपए एवं झारखंड सरकार ने 918 रुपए 50 पैसे का योगदान दिया है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साथ उपस्थित थे।

हात्मा गांधी अभिसरण से जिले मे 61 ग्राम पंचायतो को निर्मल बनाने का होगा कार्य
प्रत्येक शौचालय मे 18 मानव दिवस के लिए जॉब कार्डधारियो को मनरेगा से होगा भुगतान
सीहोर | 03-अक्तूबर-2015 मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आर.आर. भोसले ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा तथा स्वच्छ भारत मिशन के अभिसरण से जिले मे 61 ग्राम पंचायतो को निर्मल बनाने का कार्य किया जा रहा है। डॉ. भोसले ने बताया कि, आयुक्त महात्मा गांधी नरेगा श्री रघुराज राजेन्द्रन द्वारा स्वच्छ भारत मिषन अंतर्गत शौचालय निर्माण मे जॉब कार्डधारी श्रमिको को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्‍य से प्रत्येक सीएफटी स्तर पर पायलट प्रोजेक्ट के रूप मे एक ग्राम पंचायत चयनित कर मनरेगा अभिसरण से कार्य करने के निर्देश दिये गये थे। जिले मे 61 ग्राम पंचायत अभिसरण से जोडा गया है। जिनमे 11689 शौचालय का निर्माण किया जावेगा, जिससे 2 लाख 10 हजार मानव दिवस सृजित होगे और जॉब कार्डधारियो को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध होगा। प्रत्येक शौचालय निर्माण मे मनरेगा द्वारा 159 रू. प्रति मानव दिवस के मान से 18 मानव दिवस का भुगतान किया जावेगा।

डेंगू नियंत्रण हेतु 718 घरों में पाए गए लार्वा का हुआ विनिष्टीकरण
शिवपुरी | 03-अक्तूबर-2015  डेंगू, मलेरिया नियंत्रण हेतु जिले में 53 लार्वा रोधी दलों के माध्यम से किए जा रहे सर्वें कार्य में 3 हजार 122 घरों में सर्वे कार्य पूर्ण हो चुका है। जिसमें 718 घरों में लार्वा पाए जाने पर उसका विनिष्टीकरण किया गया।
   जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.अलका त्रिवेदी ने बताया कि सर्वे के दौरान दल के सदस्य द्वारा 20375 कटेनरों का परीक्षण किया गया। जिसमें से 1040 कंटेनर पोजिटिव चिन्हित हुए है। सर्वे दलों द्वारा मौके पर लार्वा विनिष्टीकरण का कार्य भी किया तथा घरों में पैराथ्रिम इण्डोर स्पे किया गया है। जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि जिले में 07 मरीजों को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है जबकि वर्तमान में शेष रहे 27 मरीजों का उपचार किया जा रहा है।
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment