गाँव वालो के सहयोग से ही सांगाखेड़ा आदर्श गाँव बनेगा: सांसद श्री राव

विलेज टाईम्स, होशंगाबाद 02-अक्तूबर-2015। शुक्रवार को सांसद आदर्श गाँव सांगाखेड़ाकलां में विशेष ग्रामसभा का आयोजन किया गया। नरसिंहपुर-होशंगाबाद सांसद राव उदय प्रताप सिंह ने गाँव में 50 लाख रूपए से निर्मित हाट बाजार व फिश मार्केट का लोकार्पण किया। इस अवसर पर सांसद ने गाँववासियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई तथा गाँव के 20 किसानो को इंदौर व उज्जैन भ्रमण के लिए हरी झंडी दिखाकर रबाना किया। इस अवसर पर आयोजित विशेष ग्रामसभा में सांसद श्री राव ने कहा कि सांगाखेड़ा को आदर्श गाँव बनाया जाएगा इसके लिए ग्रामवासियों के सहयोग की आवश्यकता है।
बिना ग्रामीणों के सहयोग के गाँव को आदर्श गाँव नही बनाया जा सकता है। सांसद ने कहा कि दो कदम हम चलेंगे तो दो कदम ग्रामवासी चले इससे ही विकास संभव हो पाएगा। उन्होंने ग्रामवासियों से विकास के लिए अपेक्षित सहयोग ना मिलने पर निराशा भी जाहिर की और कहा कि गाँव के लोग अपनी जिम्मेदारी समझे। सांसद ने कहा कि गाँव में पेंशन व राशन समय पर मिलेगा। उन्होंने ग्रामसभा में शराब पीने वालो को 50 रूपए जुर्माने से दंडित करने का प्रस्ताव भी पास कराया और कहा कि यदि कोई शराब के नशे में भटकता मिले तो उससे अधिकतम 500 रूपए तक का जुर्माना वसूला जाए। श्री राव ने मनरेगा से पुराने कुंओ की मरम्मत एवं उन्हें संधारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि विभिन्न योजनांतर्गत गाँव में 100 पक्के मकान बनाए जायेंगे। अक्टूवर माह में रोजगार मेला का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के कार्यो में ग्रामवासियों द्वारा सहयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने स्वच्छता पर बल देते हुए कहा कि गाँव वाले अपने घर को स्वच्छ व साफ रखे। इस अवसर पर उन्होंने सांसद निधि से 2 कचरा गाड़ी देने की घोषणा की और कहा कि गाँव का कचरा इस गाड़ी में डाला जाए। सोहागपुर विधायक श्री विजयपाल सिंह ने कहा कि हम सब संकल्प ले कि सांगाखेड़ा को एक स्वच्छ गाँव बनायेंगे। विधायक ने गाँव वालो से कहा कि वे अपने घर का कचरा पड़ोस में ना डालकर खेत में डाले जिससे खाद मिलेगा। स्वच्छता अपनाने के लिए इच्छाशक्ति की आवश्यकता बताते हुए उन्होंने कहा कि हम एक-एक समस्या का हल करेंगे। शतप्रतिशत शौचालय गाँव में बन जाने पर गाँव को 50 लाख रूपए मिल सकते हैं इस बात की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि एक साल में गाँव में अस्पताल बना दिया जाएगा। मुद्रा बैंक योजना ऋण की जानकारी देते हुए उन्होंने लोगो को स्वरोजगार हेतु इस योजना का लाभ उठाने की बात कही। विधायक श्री सिंह ने बताया कि दो से तीन माह के भीतर सड़क के डामरीकरण का कार्य हो जाएगा साथ ही चांदकिया से मगरखेड़ा मार्ग एवं सांगाखेड़ा से बान्द्राभान मार्ग की मरम्मत का कार्य शीघ्र ही शुरू हो जाएगा। जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री कुशल पटेल ने कहा कि जनप्रतिनिधि ज्यादा से ज्यादा प्रयास कर रहे है कि गाँव में विकास हो लेकिन आवश्यकता है कि लोग जागरूक रहे। उन्होंने युवाओ से नशा मुक्त रहने और किसानो को जैविक खैती करने की सलाह दी तथा आशा व्यक्त की कि गाँव के हर घर में शौचालय बने।

उद्यानिकी स्वर्ण क्रांति अभियान की कलेक्टर एवं सी.ई.ओ. जिला पंचायत ने वृद्धाश्रम बरबसपुर में पुष्प पौध रोपित कर की शुरूआत
विलेज टाईम्स, अनुपपुर | 02-अक्तूबर-2015 गांधी जयन्ती के अवसर पर कलेक्टर श्री एन.एस.परमार, सी.ई.ओ. जिला पंचायत श्री के.व्ही.एस. चौधरी ने आज वृद्धाश्रम बरबसपुर में पुष्प पौध रोपित कर उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा संचालित उद्यानिकी स्वर्ण क्रांति अभियान का शुभारंभ किया। इसके पूर्व राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर फूल माला अर्पित कर एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री एन.एस.परमार, सी.ई.ओ. जिला पंचायत श्री के.व्ही.एस. चौधरी, सेवानिवृत्त वन मण्डलाधिकारी एवं वृद्धाश्रम के प्रबंधक श्री जे.पी. पाठक, समाजसेवी श्री ज्ञानेन्द्र सिंह, ग्राम पंचायत सरपंच श्रीमती राधा पाव, श्री सुखदेव सिंह, उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक श्री व्ही.एस. नायर, खादी ग्रामोद्योग विभाग के प्रबंधक श्री विनायक मार्को, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के श्री रामकृपाल शर्मा, जनअभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री उमेश पाण्डेय, रेशम पालन विभाग के श्री एच.एस. परिहार, लोक निर्माण विभाग के श्री पी.के. त्रिपाठी, जनसंपर्क विभाग के श्री रामलखन तिवारी, श्री नवनीत प्रताप सिंह ने भी पुष्प पौध रोपित किए। इस अवसर पर कलेक्टर श्री परमार ने बताया कि प्रदेश सरकार के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा संचालित उद्यानिकी स्वर्ण क्रांति अभियान का संचालन फरवरी मासान्त तक किया जाएगा। योजना के तहत पुष्प लगाने के इच्छुक शासकीय कार्यालय तथा हितग्राही उद्यानिकी विभाग को आवेदन कर निःशुल्क पुष्प पौध तथा तकनीकी मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। आपने उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को वृद्धाश्रम बरबसपुर, संयुक्त कलेक्ट्रेट परिसर तथा जिला पंचायत परिसर में पुष्प लगाने हेतु आवेदन प्राप्त कर आवश्यक सहयोग प्रदान करने को कहा।

टीकमगढ़ को सब मिलकर स्वच्छ बनायेंगे
विलेज टाईम्स, टीकमगढ़ | 02-अक्तूबर-2015 म.प्र. जन अभियान परिषद् द्वारा टीकमगढ़ जिले में मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्‍व विकास क्षमता कार्यक्रम अंतर्गत प्रथम वर्ष में समाज कार्य प्रमाण पत्र (सामुदायिक विकास) पाठ्यक्रम का शुभारंभ एवं मद्य निषेध दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन आज शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, कुण्डेश्वर रोड़ टीकमगढ़ में किया गया।  इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलेक्टर टीकमगढ़ श्री केदार शर्मा, अध्यक्ष जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री पर्वतलाल अहिरवार, विशिष्ट अतिथि विधायक टीकमगढ़ श्री केके श्रीवास्तव एवं अतिथियों ने महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया एवं उनके आदर्शों के प्रति युवाओं का आह्वान किया गया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि विधायक टीकमगढ़ श्री केके श्रीवास्तव ने उपस्थित लोगों का आह्वान किया कि सब मिलकर टीकमगढ़ को स्वच्छ बनायेंगे। उन्होंने कहा मैंने समस्त टीकमगढ़ वासियों की ओर से मुख्यमंत्री जी को आश्वासन दिया है कि हम सब मिलकर टीकमगढ़ को समग्र रूप से स्वच्छ बनायेंगे। आपने कहा मैं इस हेतु हर वर्ग और हर स्कूल/ कॉलेज में स्वयं जाकर लोगों की राय जानूंगा और सब मिलकर इस हेतु कार्ययोजना बनायेंगे। उन्होंने कहा हम सब मिलकर टीकमगढ़ को आदर्श बनायेंगे।
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment