नई शहरी पहलों पर राज्‍यों को संवेदनशील बनाने के लिए कार्यशाला 7 फरवरी को मुम्‍बई में आयोजित होगी

शहरी विकास और आवास तथा शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालयों के दो मंत्रियों, सचिवों सहित अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी 7 फरवरी, 2015 को मुम्‍बई में शहरी क्षेत्र के लिए नई पहलों के कार्यान्‍वयन से संबन्धित विभिन्‍न मुद्दों पर महाराष्‍ट्र, गोवा, गुजरात, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ राज्‍यों से आए वरिष्‍ठ अधिकारियों और लगभग 120 पालिका आयुक्‍तों के साथ एक दिव‍सीय विचार-विमर्श में हिस्‍सा लेंगे।
शहरी विकास मंत्री श्री एम. वेंकैया नायडू 'शहरी शासन पर मशविरा कार्यशाला' विषय पर एक-दिवसीय कार्यक्रम में राज्‍यों के साथ बढ़ते शहरीकरण का प्रबन्‍धन, शहरी शासन की स्थिति, जवाहरलाल नेहरू शहरी नवीकरण मिशन के कार्यान्‍वयन का अनुभव और स्‍मार्ट सिटी, 500 शहरों के लिए राष्‍ट्रीय शहरी विकास मिशन, स्‍वच्‍छ भारत अभियान, सबके लिए आवास और दीनदयान दयाल अंत्‍योदय योजना जैसी केन्‍द्र सरकार की नई पहलों के संदर्भ में आवश्‍यक नई पहलों के बारे में अपनी चिन्‍ताओं को साझा करेंगे। इस कार्यशाला में साईबर सुरक्षा और संसाधन जुटाने के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी प्रारूपों पर भी चर्चा की जाएगी। कार्यशाला में महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री श्री देवेन्‍द्र फडनवीस, केन्‍द्रीय शहरी विकास और आवास तथा शहरी गरीबी उपशमन राज्‍यमंत्री श्री बाबुल सुप्रियो और महाराष्‍ट्र के शहरी विकास राज्‍य मंत्री डॉ. रंजीत विठ्ठलराव पाटील भाग लेंगे। शहरी विकास और आवास तथा शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालयों के वरिष्‍ठ अधिका‍री राज्‍यों और शहरी स्‍थानीय निकायों की ओर से विचारार्थ और कार्यवाही से जुड़े मुद्दे को सामने लाने के लिए विभिन्‍न योजनाओं पर विस्‍तृत प्रस्‍तुतियां करेंगे। शहरी विकास मंत्रालय की ओर से आयोजित मुम्‍बई कार्यशाला अपनी श्रेणी की तीसरी कार्यशाला है। इससे पहले दक्षिणी और उत्‍तरी राज्‍यों के लिए दो कार्यशालाएं क्रमश: हैदराबाद और नई दिल्‍ली में आयोजित की गई थी। चौथी और अन्तिम कार्यशाला बाद में इसी माह पूर्वी और उत्‍तर-पूर्वी राज्‍यों के लिए आयोजित की जाएगी।

अमेरिका यात्रा से लौटने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान का भव्य स्वागत
भोपाल : शुक्रवार, फरवरी 6, 2015, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का अमेरिका की छह दिवसीय यात्रा से आज शाम भोपाल पहुँचने पर नागरिकों ने भव्य स्वागत किया।
राजकीय विमानतल पर नागरिकों का उत्साह देखते ही बनता था। वे मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रदेश को आगे बढ़ाने के प्रयासों से अभिभूत थे। मुख्यमंत्री ने अपनी अमेरिका यात्रा को मध्यप्रदेश के विकास और निवेश की दृष्टि से अत्यंत सफल बताते हुए कहा कि अब न सिर्फ देश में बल्कि अन्य देशों में भी मध्यप्रदेश को देखने का नजरिया बदला है।

राजनांदगांव : महिला यौन उत्पीड़न रोकने हेतु समिति गठित
राजनांदगांव 06 फरवरी 2015 महिलाओं का कार्य स्थल पर यौन उत्पीड़न रोकने एवं उत्पीड़न संबंधी शिकायतों के निराकरण हेतु जिला पंचायत में समिति का गठन किया गया है। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. प्रियंका शुक्ला को समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी श्री संतोष सिंह ठाकुर, जिला कार्यक्रम प्रबंधक एनआरएलएम श्री मनीष मिश्रा, अन्वेषक श्रीमती रजनी बाला, लेखापाल कुमारी पुष्पा श्रीवास्तव, लेखापाल एनआरएलएम कुमारी शुभा श्रीवास्तव तथा सहायक ग्रेड 2 कुमारी रेखा गुप्ता को सदस्य बनाया गया है।

बिजली चोरी रोकने का अभियान 122 स्थानों पर की बिजली चोरी पकड़ी
जयपुर, 6 फरवरी। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री हेमन्त कुमार गेरा के निर्देशानुसार सतर्कता दलों द्वारा बिजली चोरी रोकने के लिए की गई प्रभावी कार्यवाही के तहत शुक्रवार को विभिन्न वृत्तों के 162 स्थानोंं पर छापामार कार्यवाही की जाकर कुल 122 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ कर कुल 23 लाख 7 हजार 151 रूपए का राजस्व वसूली का निर्धारण किया गया। निगम के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (सतर्कता) श्री राममूर्ति जोशी ने बताया कि बिजली चोरी रोकने के लिए 6 फरवरी को की गई कार्यवाही के तहत बिजली चोरी के सामने आए मामलों में अजमेर वृत्त में 53 स्थानों पर जांच की गई जिनमें 50 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ी जहां कुल 9 लाख 75 हजार रूपए का राजस्व वसूली का निर्धारण किया गया जबकि भीलवाड़ा वृत्त में 9 स्थानों पर जांच कर 5 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ी जहां एक लाख 35 हजार रुपए का राजस्व निर्धारण किया गया। झुंझुनूं वृत्त में 8 स्थानों पर जांच की जहां सभी जगह बिजली चोरी पकड़ी यहां एक लाख 13 हजार 998 रूपए का राजस्व निर्धारण किया गया। सीकर में 36 स्थानों पर जांच कर 22 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ी जहां 3 लाख 92 हजार 500 रुपए का राजस्व निर्धारण किया गया।


SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment