शिवपुरी में धूमधाम से मना म.प्र. स्थापना दिवस

शिवपुरीः 1 नवम्बर, 2014/ मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर प्रदेश सहित जिले में आकर्षक एवं गरिमामय कार्यक्रम आयोजित किए गए।
म.प्र. स्थापना दिवस का जिला स्तरीय समारोह तात्याटोपे समाधि स्थल प्रांगण में प्रदेश की वाणिज्य, उद्योग और रोजगार, सार्वजनिक उपक्रम, खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास और धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। जिला स्तरीय समारोह की मुख्य अतिथि श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने आज प्रातः 10.30 बजे राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया, इसके उपरांत सामूहिक राष्ट्रगान हुआ। मुख्य अतिथि ने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के संदेश का वाचन कर उपस्थित जनसमुदाय को प्रदेश के सर्वागीण विकास में अपना सहयोग देने के लिए संकल्प दिलाया। इस मौके पर मध्यप्रदेश गीत का भी गायन हुआ।

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में शहर की शिक्षण संस्थाओं किड्स गार्डन विद्यालय शिवपुरी, उत्कृष्ठ उ.मा.वि.शिवपुरी, गणेश ब्लास्ड स्कूल और हेप्पीडेज स्कूल की छात्राओं द्वारा देशभक्ति एवं म.प्र.गान पर केन्द्रित आकर्षक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी गई। समारोह की मुख्य अतिथि ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस पर आयोजित की गई ‘‘रन फोर यूनिटी’’ में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले श्री सुनील जोशी, द्वितीय श्री प्रदीप रावत और तृतीय श्री कुलदीप धाकड़ को प्रशंसा पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। हेप्पीडेज स्कूल के छात्र श्री अमोल श्रीवास्तव को 5 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि प्रदाय की जाएगी।

जिला स्तरीय समारोह में जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे, पुलिस अधीक्षक डाॅ.एम.एस.सिकरवार, पूर्व विधायक श्री माखनलाल राठौर, नगर पालिका परिषद शिवपुरी के उपाध्यक्ष श्री भानू दुबे, अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य सहित जनप्रतिनिधि अधिकारी एवं कर्मचारीगण तथा शिक्षण संस्थाओं के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में बन्दे मातरम् का सामूहिक गायन हुआ। कार्यक्रम का संचालन श्री अरूण अपेक्षित और श्री गिरीश मिश्रा ने किया।

राष्ट्रीय प्राणि पार्क में अवैध वन्‍य जीव उत्‍पादों को कल आग के हवाले किया जाएगा
01-नवंबर, 2014 सतत विकास के लिए जैव विविधता को बचाए रखना मानव समाज के लिए बहुत जरूरी है, इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए और वन्‍य जीव संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण जो कि पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अधीन है, अवैध वन्‍य जीव उत्‍पादों को कल राष्ट्रीय प्राणि पार्क में जलाकर भस्‍म करेगा। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री प्रकाश जावेडकर की उपस्थिति में जैव विविधता की रक्षा के महत्‍व को रेखांकित करते हुए अवैध वन्‍य जीव उत्‍पादों को आग के हवाले किया जाएगा।
वन्‍य जीवों और पौधों के उत्‍पादों को अनैतिक और अवैध रूप से प्रयोग करने वाले लोगों की मा‍नसिकता व गतिविधियों जैसे अवैध शिकार, तस्‍करी और अवैध वन्‍य जीव कारोबार को हतोत्‍साहित करने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इन्‍हीं अनैतिक व्‍यवहारों को समाप्‍त करने के लिए भारत समेत संसार भर की सुरक्षा एजेंसियां गंभीरता से वन्‍य जीव अपराध को रोकने के लिए मुकाबला कर रही हैं। एजेंसियों ने बड़ी संख्‍या में अवैध वन्‍य जीव उत्‍पाद बरामद किए हैं। इस प्रकार की कार्रवाई का मकसद अनैतिक, अव्‍यवस्थित और अवैध गतिविधियों समेत इसके कारोबार में लगे कुछ लोगों के मनोबल को हतोत्‍साहित करना है। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा नष्‍ट किए जाने वाले अवैध वन्‍य जीव उत्‍पादों में बाघ, हाथी, चीता, शेर, सांप, हि‍रण, नेवला, उल्‍लू की खाल आदि शामिल हैं। राष्ट्रीय प्राणि पार्क में उपलब्‍ध कुछ अन्‍य वन्‍य जीव उत्‍पाद भी, नष्‍ट किए जाएंगे। इस फैसले का प्रभाव कानून लागू करने वाली एजेंसियों जैसे वन्‍य जीव विभाग, वन्‍य जीव अपराध नियंत्रण ब्‍यूरो, पुलिस, आबकारी विभाग के मनोबल को ऊँचा रखने और उन्‍हें प्रोत्‍साहन देने में महत्‍वपूर्ण साबित होगा।

संघ लोक सेवा आयोग की मुख्य परीक्षा 2014 के लिए आई.ए.एस. अधिकारी छत्तीसगढ़ के युवाओं को देंगे मार्गदर्शन
रायपुर, 01 नवम्बर 2014/ मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की मंशा के अनुरूप छत्तीसगढ़ के भारतीय प्रशासनिक सेवा संवर्ग के अधिकारियों ने संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा का मार्गदर्शन देने की तैयारी शुरू कर दी है। इस सिलसिले में आई.ए.एस. एसोसिएशन छत्तीसगढ़ द्वारा कल दो नवम्बर को राजधानी रायपुर के जिला पंचायत सभाकक्ष में अपरान्ह तीन बजे दो घण्टे का मार्गदर्शन सत्र आयोजित किया जाएगा। एसोसिएशन के सचिव श्री आर. प्रसन्ना से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह सत्र संघ लोक सेवा आयोग की वर्ष 2014 की प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए आयोजित किया जा रहा है। इसमें उन्हें मुख्य परीक्षा के आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया और परीक्षा की तैयारी के लिए समय प्रबंधन के बारे में मार्गदर्शन दिया जाएगा। यह मार्गदर्शन भारतीय प्रशासनिक सेवा के उन नये अधिकारियों द्वारा दिया जाएगा, जिनका हाल ही में मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद इस संवर्ग में चयन हुआ है। इच्छुक अभ्यर्थी कल दो नवम्बर को जिला पंचायत रायपुर के सभाकक्ष में अपरान्ह तीन बजे उपस्थित होकर इस सत्र का लाभ ले सकते हैं। उल्लेखनीय मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने हाल में यहां मंत्रालय में आयोजित स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास विभाग की समीक्षा बैठक में राज्य में कार्यरत भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों से यह अपेक्षा की थी कि वे राज्य के युवाओं को संघ लोक सेवा आयोग की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए समय-समय पर मार्गदर्शन दें। इसी कड़ी में मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड ने राजधानी के गुढ़ियारी स्थित प्रयास आवासीय विद्यालय में नक्सल पीड़ित जिलों के हायर सेकेण्डरी के बच्चों को लगभग दो घण्टे तक अपना मार्गदर्शन दिया था।

प्रदेश में स्ट्रोबरी और स्टीविया की फसल को दिया जाएगा बढ़ावा- कृषि मंत्री
जयपुर, एक नव बर। कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ने कहा है कि प्रदेश में स्ट्रोबरी और स्टीविया की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वे इन दोनों फसलों के बढ़ावा देने के लिए एक विशेष कार्ययोजना तैयार करवाएंगे। उन्होंने बताया कि डायबिटीज के रोगियों के लिए स्टीविया शुगर सप्लीमेंट का काम करती है, इसलिए इसकी प्रदेश में बढ़ती मांग को देखते हुए किसानों को इसकी खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। श्री सैनी ने यह जानकारी शनिवार को बस्सी स्थित सब्जियों के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का जायजा लेते वक्त दी। उन्होंने ने बताया कि शहरी सब्जी प्रोत्साहन योजना के तहत प्रदेश में हाइड्रोपोनिक तकनीक पर होने वाली खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस तकनीक की खास बात है कि बिना मिट्टी के लोग अपनी छतों पर सब्जियां उगा सकते हैं। उन्होंने इस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस पर हाइड्रोपोनिक तकनीक से हो रही खेती के बारे में जानकारी ली। कृषि मंत्री ने किसानों से आह्वान किया कि वे खेती में नवाचार को अपनाएं। उन्होंने बताया कि यह सेंटर किसानों के लिए एक उदाहरण के रूप में काम करेगा। उन्होंने कहा कि किसान ग्रीन हाउस, पॉली हाउस के माध्यम से कम लागत में अधिक उत्पादन ले सकते हैं। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे तकनीक से किसानों को जोडऩे का प्रयास करें। उन्होंने फूलों की खेती को बढ़ावा देने की भी बात कही। उन्होंने पूरे फार्म का जायजा लिया और चल रहे अनुसंधान कार्यों पर संतोष व्यक्त किया। श्री सैनी ने देश की प्रथम जैतून नर्सरी का अवलोकन किया और तकनीकी जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा कि जैतून के खेती करके राज्य ने असंभव को संभव कर दिखाया है। इस अवसर पर उनके साथ जयपुर सांसद श्री रामचरण बोहरा, जयपुर डेयरी का अध्यक्ष श्री ओम पूनिया उपस्थित थे।
मिर्ची को चखकर देखा उसका तीखापन
कृषि मंत्री ने ग्रीन हाउस में उग रही मिर्ची खाकर उसके तीखापन को जानने की कोशिश की। श्री सैनी ने खीरे, शिमला मिर्च, चैरी टमाटर जैसी फसलों को भी चखकर उनकी गुणवत्ता जांची।

मुख्यमंत्री ने पोषण मिशन शुभारम्भ किया
लखनऊ: 01 नवम्बर, 2014 मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में राज्य पोषण मिशन का क्रियान्वयन तेजी से किया जाएगा। कुपोषण को दूर करने के लिए सभी के सहयोग से लगातार प्रयास किए जाएंगे। राज्य पोषण मिशन की प्रगति की नियमित समीक्षा की जाएगी और इसके क्रियान्वयन के सम्बन्ध में यदि आवश्यक हुआ तो कठोर फैसले भी लिए जाएंगे। मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर राज्य पोषण मिशन के शुभारम्भ के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर राज्य पोषण मिशन के ‘लोगो’ का अनावरण तथा मिशन के विज़न डाॅक्यूमेन्ट का विमोचन भी किया। उन्होंने विश्वास जताया जिस प्रकार प्रदेश को पोलियो से मुक्त करने में सफलता मिली, उसी प्रकार पोषण मिशन भी अपने मकसद में कामयाब होगा। मुख्यमंत्री ने कुपोषण की चुनौती का सामना करने के लिए ‘सिटीज़न्स एलाएन्स अगेन्स्ट मालन्यूट्रीशन’ के सदस्यों की सक्रियता की सराहना भी की। श्री यादव ने यह भी कहा कि राज्य सरकार विकास कार्यों पर तेजी से काम कर रही है। उत्तर प्रदेश देश का इकलौता राज्य है जहां तीन जगह पर मेट्रो रेल पर कार्य किया जा रहा है। वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में पूरे देश में सर्वाधिक बैंक खाते तथा नवीन बैंक शाखाओं की स्थापना का कार्य उत्तर प्रदेश में किया गया और 12वीं पास 15 लाख छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप भी वितरित किए गए। देश की सबसे बड़ी एक्सपे्रस-वेपरियोजना-आगरा से लखनऊ प्रवेश नियंत्रित एक्सपे्रेस-वे का निर्माण कार्य भी जल्द शुरू हो जाएगा। इसके अलावा 40 लाख गरीब महिलाओं को समाजवादी पेंशन योजना से लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब परिवार की महिला सदस्य को 500 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी तो वह अपने परिवार की बेहतर देखभाल और मदद कर सकेगी।

SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment