हाईटैक होती शिवपुरी पुलिस, सीसीटीव्ही की जद में होगा शहर

सनी कुशवाह। म.प्र. शिवपुरी। शहर के हर चौराहे और नाको पर लगने वाले सीसीटीव्ही कैमरो की मदद से पुलिस की नजर अब पूरे शहर पर रहेगी। इससे पूर्व व्योम वाहन जिसे निगरानी के लिये मोबाईल और क प्यूटर से जोड़ हाईटैक बनाया गया था।

उसके बाद शिवपुरी पुलिस बेवसाईट की शुरुआत जिसका शुभार भ म.प्र. के मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वयं किया था। जिस तरह से समाज के अन्दर अपराधों का ग्राफ बढ़ रहा है और चोरी लूट की घटनाऐं बड़ी है उसके चलते शिवपुरी पुलिस का यह कदम लेागों की सुरक्षा के लिये निश्चित ही दूर की कोणी साबित होगा। हालाकि एक आठ के गार्ड के साथ जल्द ही शिवपुरी शहर और कुछ चिन्हित स्थानो पर पुलिस सहायता केन्द्रो की स्थापना भी होना अभी बाकी है।

शिवपुरी पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह सिकरवार का कहना है कि अभी तक जो भी कार्य वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में शिवपुरी पुलिस मिले है उन्हें हम पूरी तत्परता और उत्साह के साथ करने में जुटे है। अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है जिससे आम आदमी के अन्दर यकीनन सुरक्षा का भाव और अपराधियों के अन्दर खौफ पैदा हो। हमारी कोशिस है कि जो भी संसाधन हमारे पास मौजूद है, उनके साथ हम लेागों को बेहतर से बेहतर सुरक्षा मुहैया कराये। उन्होंने अनौपचारिक चर्चा में हमारे संवाददाता को बताया कि हमारा पहला लक्ष्य आम लेागों के अन्दर सुरक्षा के भाव के साथ हर चौराहे पर पुलिस की मौजूदगी नजर आये। इसमें हम लगभग सफल हुये है अब हमारा प्रयास है कि शहर के अन्दर संवेदनशील गलियों में भी पुलिस की मौजूदगी लेागों को दिखे। इसकी रणनीति भी मौजूद बल के साथ हम सुनिश्चित करने में लगे है। जिसके परिणाम जल्द ही लेागों के सामने होगें।

बहरहॉल जो भी हो कभी मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई में वायरलेस सेट पर दहाडऩे वाली आवाज माईक वन टू कन्ट्रौल, माईक वन टू क्यू.एल.सी थाना ............. ये मेरे सामने खड़े है। क्या हुआ इस मामले में। इस तरह की हाईटैक प्रक्रिया शिवपुरी पुलिस में आम बात है। मगर जिस तरह के अपराध समाज के अन्दर बढ़ रहे है और जिस तरह से शिवपुरी मौजूद संसाधनों के बीच संवेदनशील हो पुलिस अपने कार्य में जुटी है। उसको देखते हुये लगता है कि अगर जल्द ही शेष व्यवस्थाऐं दुरुस्त होती है। तो कोई कारण नहीं जो अपराधों की नाक में नकेल न कसी जा सके।

उमा भारती कल कानपुर जाएंगी
३०-अक्टूबर, २०१४ केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा जीर्णोद्धार मंत्री सुश्री उमा भारती कल कानुपर का दौरा करेंगी। वे उन २५ प्रमुख नालों का निरीक्षण करेंगी जो गंगा नदी में गिरते हैं। सुश्री भारती स्थानीय अधिकारियों के साथ चर्चा भी करेंगी। उनके साथ उनके मंत्रालय के सचिव सहित विशेषज्ञों का दल भी जा रहा है।

राष्ट्र निर्माण के लिए सरदार पटेल के आदर्शों को जीवन में उतारने की जरूरत : राज्यपाल
सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिन पर प्रदेशवासियों को राज्यपाल की बधाई
रायपुर, ३० अक्टूबर २०१४ राज्यपाल श्री बलरामजी दास टंडन ने महान देशभक्त एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी भारत रत्न सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिन पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा है कि आजादी के बाद देश का एकीकरण सबसे बड़ी चुनौती थी। दूरदृष्टा सरदार पटेल के नेतृत्व में देश के एकीकरण का कठिन कार्य पूर्ण हुआ। उन्होंने देश की एकता और अखण्डता को मजबूत बनाने तथा आपसी सौहार्द्र और समरसता बढ़ाने के लिए जो योगदान दिया है, वह अविस्मरणीय है। अपने कर्म एवं आचरण से जीवन की कठिन चुनौतियों का सामना करने के ऐसे उदाहरण इतिहास में विरले ही दिखाई देते हैं।
राज्यपाल श्री टंडन ने कहा कि युवाओं के लिए उनके विचार अत्यंत प्रेरक एवं मार्गदर्शक हैं। देश की एकता और अखण्डता हमेशा मजबूत बनी रहे, इसके लिए हमें हमेशा सतत् प्रयत्नशील, सतर्क एवं जागरूक रहना होगा। आज इस बात की आवश्यकता है कि भारतवासी राष्ट्र निर्माण के लिए सरदार पटेल के विचार एवं आदर्शों को अपने जीवन में उतारें।

मुख्यमंत्री शुक्रवार को मुंबई जायेंगी
जयपुर, 30 अक्टूबर। मु यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे शुक्रवार को मु बई में महाराष्ट्र के मु यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार श्रीमती राजे प्रात: जयपुर से रवाना होकर मुंबई पहुंचेंगी। वे वहां वानखेडे स्टेडियम में महाराष्ट्र के मु यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होंगी। मु यमंत्री का शनिवार को जयपुर लौटने का कार्यक्रम है। 

SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment