महाराष्ट्र: किंग मेकर बन सकती है शिवसेना

व्ही.एस.भुल्ले। जिस तरह का खण्डित जनादेश महाराष्ट्र की जनता ने दिया है उसके चलते भाजपा सहित कॉग्रेस, राकापा की मुसीबते बढ़ सकती है क्योंकि महाराष्ट्र की महान जनता ने जो जनादेश प्रमुख राजनीति दलो को दिया है उसमे 63 सीट के साथ शिवसेना को दूसरे नम्बर की पार्टी बन, किंग मेकर की भूमिका में आ गई है। भले ही भाजपा 123 सीटे हासिल कर पहले नम्बर की पार्टी बन गई हो, और कॉग्रेस को 42 सीटे दे तथा 41 सीटो के साथ चौथे नम्बर की पार्टी रही है।

अब सरकार बनाने को लेकर जो कवायद चल रही है उसमें भले ही रा.का.पा. ने बिना शर्त बाहर से समर्थन देने की घोषणा कर एक तीर से कई शिकार कर लिये हो जिसमें केन्द्र सरकार की सहानुभति के साथ कॉग्रेस को भी ठिये ढिकाने लगवा अपनी भूमिका महाराष्ट्र में और मजबूत बनाने का रास्ता साफ कर लिया हो। साथ ही बाहरी समर्थन के साथ प्रदेश सरकार पर भी हनक बनाये रखने का मंसूबा पाल रखा हो। क्योंकि अगर भाजपा शिवसेना में सौदेबाजी के चलते कोई दरार होती है तो शिवसेना 2 नम्बर की पार्टी होने के नाते विपक्ष के नेता की कुर्सी की हकदार होगी और कॉग्रेस को मिलने वाला विपक्ष का पद भी कॉग्रेस के हाथो से जाता रहेगा।

मगर महराष्ट्र की जनता महान है जिसने ऐसा जनादेश दिया है कि शिवसेना चाहे तो किंग मेकर की भूमिका अदा कर अपना भविष्य सुरक्षित रख सत्ता की चाबी जेब में रख सकती है।
मगर यह तभी सम्भव है जब वह भी बिना शर्त भाजपा सरकार को बाहर से समर्थन दे। शसक्त विपक्ष की भूमिका में विपक्ष के नेता पद को हासिल कर विपक्ष में बैठे। शिवसेना अगर यह निर्णय लेती है तो निश्चित ही सत्ता की कुंजी उसके हाथ होगी और विपक्ष का पद भी ऐसे में भाजपा को शिवसेना की अनदेखी करना मुश्किल ही नहीं न मुमकिन होगा।
क्योंकि भाजपा जैसे संगठन और उसके नेतृत्व को रा.का.पा. से समर्थन वेमेल हो सकता है और सिद्धान्त: के चलते उसकी छवि भी धूमिल हो सकती है जो भाजपा किसी भी कीमत पर नहीं चाहेगी।

स्वच्छ भारत के लिये स्वच्छ मध्यप्रदेश बनायें
भोपाल : मंगलवार, अक्टूबर २१, २०१४,मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आव्हान किया है कि स्वच्छ भारत के लिये स्वच्छ मध्यप्रदेश बनायें। श्री चौहान आज यहाँ एक करोड़ ६९ लाख की लागत से निर्मित जिला पंचायत भवन का लोकार्पण कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर झाडू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में भोपाल जिले के प्रत्येक ग्राम में अगली दीपावली तक हर घर में शौचालय निर्माण का संकल्प दिलवाया। उन्होंने कहा कि सरकार और समाज साथ मिलकर काम करें तो हर लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। राज्य सरकार गाँवों में शहरों जैसी सुविधाएँ उपलब्ध करवाने की कोशिश कर रही हैं। इसके लिये सड़क, बिजली, पेयजल और साफ-सफाई की व्यवस्थाएँ की जा रही हैं। खेती को लाभ का धंधा बनाने के बाद अब औद्योगीकरण पर ध्यान दिया जा रहा है। हाल ही में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान भोपाल तथा उसके आसपास एक लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। उद्योगों से युवाओं को रोजगार मिलेगा और लोगों की आमदनी बढ़ेगी। राज्य सरकार लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिये काम कर रही है।

तम्बूरा छोड़ झाड़ू थामने में नहीं होगा संकोच: श्रीमती तीजन बाई
रायपुर, २१ अक्टूबर २०१४ पद्मश्री सम्मान प्राप्त छत्तीसगढ़ की लोकप्रिय पंडवानी गायिका श्रीमती तीजन बाई ने कहा है कि पंडवानी के अपने वाद्य यंत्र तम्बूरा को कुछ देर के लिए अलग रखकर स्वच्छता के प्रति जन-जागरण के लिए झाडू थामने में मुझे संकोच नहीं होगा। उन्होंने इस अभियान में भागीदारी के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के अनुरोध को स्वीकार करते हुए कहा है कि राज्य सरकार जो भी जिम्मेदारी देगी, उसका मैं सहर्ष निर्वहन करूंगी। श्रीमती तीजन बाई ने आज यह भी कहा कि इस अभियान से जुड़ने का अवसर मिलना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के इस महत्वपूर्ण अभियान के प्रति छत्तीसगढ़ में व्यापक जन-चेतना जाग्रत करने के लिए कला-संस्कृति, उद्योग, चिकित्सा और समाज सेवा के क्षेत्र में काम करने वाले नौ विशिष्टजनों को च्नवरत्नज् के रूप में शामिल किया है। मुख्यमंत्री ने सभी नवरत्नों को यहां मंत्रालय में आमंत्रित कर स्मृति चिन्ह, सम्मान पत्र और अनुरोध पत्र भेंट कर सम्मानित किया। सभी नवरत्नों ने राष्ट्रीय महत्व के इस कार्यक्रम में उन्हें शामिल करने पर मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया है। नवरत्नों ने श्रीमती तीजन बाई के अलावा समाज सेवी संस्था विवेकानंद आश्रम रायपुर के स्वामी सत्यरूपानंद, राजनांदगांव की सामाजिक कार्यकर्ता, पद्मश्री सम्मानित श्रीमती फूलबासन यादव, रायपुर के वरिष्ठ चिकित्सक, पद्मश्री सम्मानित डॉ. ए.टी. दाबके, जशपुर जिले के वरिष्ठ समाजसेवी श्री बब्रुवाहन सिंह, भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान, छत्तीसगढ़ निवासी सुश्री सबा अंजुम, रायपुर के ही पद्मश्री सम्मानित फिल्म अभिनेता श्री अनुज शर्मा, भिलाई इस्पात संयंत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री चन्द्रशेखरन और बिलासपुर के वरिष्ठ उद्योगपति श्री हरीश केड़िया भी शामिल हैं। डॉ. रमन सिंह ने नवरत्नों से कहा कि आप सब समाज के विभिन्न क्षेत्रों में वर्षों से अपनी सेवाएं दे रहे हैं। समाज में आप लोगों की अच्छी प्रतिष्ठा और पहचान है। राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान का संदेश आप लोगों के माध्यम से जन-जन तक पहुंच सकता है। डॉ. सिंह ने उनसे इस अभियान में सक्रिय सहयोग का आग्रह किया। नवरत्नों ने उनके इस आग्रह को सहर्ष स्वीकार कर कई सुझाव भी दिए। स्वामी सत्यरूपानंद ने नागरिकों से नालियों में कचरा नहीं डालने की अपील करते हुए कहा कि लोग नालियों को कूड़े दान मत समझें।

हीरो गार्डन फैक्ट्री का उद्घाटन निवेशकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना राजस्थान -मु यमंत्री
जयपुर, 21 अक्टूबर। मु यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि प्रदेश में निवेशकों के लिए माहौल अनुकूल बना है और पूरी दुनिया की राजस्थान पर नजर है। राज्य सरकार भी प्रदेश के विकास के लिए उद्यमियों को भरोसेमंद सहभागी के रूप में देखती है। सिंगापुर यात्रा के दौरान मैंने पाया कि अन्तर्राष्ट्रीय निवेशक राजस्थान में श्रम और रोजगार क्षेत्र शुरू किए गए सुधारों की चर्चा कर रहे हैं। श्रीमती राजे मंगलवार को अलवर जिले के नीमराणा में हीरो मोटोकॉर्प लि. के मैन्यूफेक्चरिंग व पैकेजिंग कॉ पलेक्स (हीरो गार्डन फैक्ट्री) के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रही थीं। इस प्लांट की स्थापना पर क पनी को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि इससे उद्यमियों और निवेशकों को राजस्थान में अपना व्यवसाय बढ़ाने की प्ररेणा मिलेगी। मु यमंत्री ने प्रदेश में निवेश की संभावनाएं तलाशने वाले उद्यमियों की सुविधा के लिए नीमराणा में एक कन्वेशन सेंटर खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस औद्योगिक कस्बे में एक गोल्फ कोर्स भी विकसित किया जाना चाहिए, जिससे निवेशकों में इस जगह के प्रति आकर्षण बढ़े।
मैन्यूफेक्चरिंग प्लांट के हरे-भरे कै पस की प्रशंसा करते हुए श्रीमती राजे ने कहा कि मुझे खुशी है कि हीरो मोटो कॉर्प ''खुशियों'' का भी निर्माण कर रहा है। उन्होंने कहा कि लोग गंदे वातावरण में काम करना पसन्द नहीं करते। कार्यस्थल सुंदर और आकर्षक होना चाहिए। हमने सचिवालय और अन्य कार्यालयों का भी सौन्दर्यकरण करने का प्रयास किया है। कर्मचारियों को ऐसी सुविधाएं देने से वे ज्यादा मेहनत और लगन के साथ काम करते हैं। मु यमंत्री ने हीरो मोटो कॉर्प के प्रबन्धकों को इस प्लांट में कौशल विकास केन्द्र विकसित करने की भी सलाह दी जिसमें इस क्षेत्र के युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा सके। उन्होंने कहा कि सिंगापुर यात्रा के दौरान उन्होंने ऐसे कौशल विकास केन्द्रों का अवलोकन किया था। इस तरह की सुविधाएं हमारे राज्य में भी उपलब्ध होनी चाहिए। श्रीमती राजे ने कहा कि नीमराणा में हीरो मोटो कॉर्प द्वारा देश में उनकी चौथी दुपहिया निर्माण इकाई स्थापित होना प्रदेश के लिए गौरव की बात है। यह कस्बा तेजी से एक इण्डस्ट्रियल हब के रूप में उभर रहा है। दिल्ली तथा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से नजदीकी व आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता के कारण यह क्षेत्र निवेशकों की प्राथमिकता है।

पुलिस स्मृति दिवस पर मुख्यमंत्री ने शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की
लखनऊ: २१ अक्टूबर, २०१४ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव आज यहां पुलिस लाइन मंे पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर कर्तव्य की वेदी पर अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले पुलिस कर्मियों को श्रद्धापूर्वक नमन् करते हुए अपनी श्रद्धांजलि दी। शहीद पुलिस कर्मियों के परिवारों को उन्होंने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार उनके कल्याण के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के लिए कृतसंकल्प है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद पुलिस कर्मियों के परिजनों के लिए शासन द्वारा अनुग्रह धनराशि को बढ़ाकर २० लाख रुपए कर दिया गया है। पुलिसकर्मियों में उत्साह बनाए रखने के लिए उनके प्रमोशन हेतु सरकार ने तेजी से फैसले किए हैं और इस दिशा में काफी काम किया गया है। महिला पुलिसकर्मियों की आवासीय समस्या के निदान के लिए ३२० थानों में उनके लिए अलग से बैरकों का निर्माण कराया जा रहा है। श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार पुलिस बल को आधुनिक संसाधनों से लैस करने तथा उनकी भवन आदि सम्बन्धी समस्याओं के निराकरण के लिए गम्भीरता से २ काम कर रही है। पुलिस आधुनिकीकरण योजना के तहत ३०९ करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए कानपुर नगर में अत्याधुनिक कन्ट्रोल रूम की शुरुआत की जा चुकी है। शीघ्र ही लखनऊ, इलाहाबाद व गाजियाबाद में भी इसी प्रकार के कन्ट्रोल रूम की शुरुआत होगी। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में आगरा एवं वाराणसी को भी इस व्यवस्था के दायरे में शामिल करने की योजना है।

SHARE
    Blogger Comment

1 comments:

  1. फेरि केभिन एडम्स, एक बंधक ऋण देखि कम्पनी sunda एडम्स bixenta ऋण देखि एक प्रतिनिधि, हामी 2% ब्याज मा ऋण दिन गुजरात धेरै खुशी नाम। हामी ऋण को सबै प्रकार प्रदान। तपाईं यस इमेल मा अब हामीलाई सम्पर्क गर्न आवश्यक छ भने: adams.credi@gmail.com

    ReplyDelete