जम्मू-कश्मीर में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति की समीक्षा

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ७ सितंबर, २०१४ को जम्मू-कश्मीर में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति की समीक्षा के लिए श्रीनगर में बैठक की अध्यक्ष्ता करते हुए।
जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल श्री एन एन वोहरा, मुख्यमंत्री श्री उमर अब्दुल्ला और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, जन शिकायत एवं पेशन, परमाणु ऊर्जा विभाग एवं अंतरिक्ष विभाग राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह भी नजर आ रहे हैं।

जम्मू कश्मीर में आई बाढ़ में फंसे राजस्थान के यात्रियों की सुरक्षा एवं बचाव कार्य की समीक्षा के लिए राज्य स्तरीय नियन्त्रण कक्ष स्थापित
जयपुर,7 सित बर। ज मू कश्मीर में आई बाढ़ के कारण सड़कों के क्षतिग्रस्त होने के कारण वहां फंसे हुए राजस्थान के यात्रियों की सुरक्षा एवं बचाव कार्य की समीक्षा के लिए राज्य सरकार को सूचना देने के लिए राज्य स्तरीय नियन्त्रण कक्ष स्थापित किया गया है ,जिसमें वरिष्ठ अधिकारी 24 घण्टें उपस्थित रहेंगे। राज्य के आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग के संयुक्त शासन सचिव श्री आरडी मीणा ने बताया कि ज मू कश्मीर राज्य में फंसे हुए राजस्थान के यात्रियों की राज्य स्तरीय नियन्त्रण कक्ष के दूरभाष न बर 01412227296,(टोल फ्री न बर- 1070) 01415110869, 01412227603 तथा फैक्स न बर 01412227230, 5110865 पर स पर्क कर सूचना दी जा सकती है।

मुख्यमंत्री की पहली सरकारी वेबसाइट को लेकर लोगों में भारी उत्साह
रायपुर, ०७ सितम्बर २०१४ मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की पहली सरकारी वेबसाइट शुरू होते ही आज उनकी साइट पर पहुंचने के लिए लोगों में भारी उत्साह देखा गया। दोपहर लगभग १२.४० बजे वेबसाइट और मुख्यमंत्री का टिवटर संदेश जारी होने के सिर्फ एक घण्टे के भीतर उनकी सरकारी वेबसाइट पर पहुंचने वालों की संख्या पांच हजार २१२ हो चुकी थी, जबकि फेसबुक पर पहुंचकर उन्हें लाइक करने वालों की संख्या शाम साढ़े सात बजे तक आठ हजार ६६० को पार कर गई। वेबसाइट पर हिट्स और फेसबुक पेज पर लाइक और टिवटर पर भी उन्हें फॉलो करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। मुख्यमंत्री से इंटरनेट पर वेबसाइट, फेसबुक और टिवटर के जरिए संवाद कायम करने के लिए लोगों में मची उत्साहजनक होड़ के कारण आज ज्साइटज् की गति कुछ धीमी जरूर हो गई थी, लेकिन थोड़ी देर बाद यह सामान्य हो गई। डॉ. रमन सिंह की इस कार्यालयीन वेबसाइट डब्ल्यडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट सीएमओ डॉट सीजी डॉट जीओव्ही डॉट इन (ूूूण्बउवण्बहण्हवअण्पद) में उनके दिन-प्रतिदिन के कार्यक्रमों, शासकीय बैठकों और अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों की सचित्र जानकारी, वीडियो क्लिपिंग आदि नियमित रूप से अपलोड की जा रही है। इस वेबसाइट के माध्यम से नागरिक मुख्यमंत्री के फेसबुक लिंक डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटफेसबुकडॉटकॉम/छत्तीसगढ़सीएमओ और ट्विटर लिंक
डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटट्विटरडॉटकॉम/छत्तीसगढ़सीएमओ पर जुड़कर भी अपने विचार और सुझाव उन्हें दे सकते हैं।
डॉ. रमन सिंह अपनी इस आधिकारिक वेबसाइट के जरिए न केवल छत्तीसगढ़ की दो करोड़ ५५ लाख जनता से बल्कि इंटरनेट, फेसबुक और ट्विटर का उपयोग करने वाले देश-विदेश के लोगों से भी सीधे जुड़ गए हैं। डॉ. रमन सिंह ने अपनी कार्यालयीन वेबसाइट में नागरिकों के नाम जारी संदेश में कहा है कि यह वेबसाइट जनता से उनके कार्यालय के सीधे जुड़ने और बेहतर संवाद स्थापित करने का एक प्रयास है। आधुनिक युग में नई टेक्नॉलॉजी के बेहतर उपयोग से आज दुनिया बहुत छोटी होने लगी है। हमारा प्रयास भी यही है कि इस वेबसाइट के माध्यम से आप मुझसे सीधा सम्पर्क कर सकते हैं। साथ ही अपने सुझाव भी साझा कर सकते हैं, जिससे हम सब मिलकर बेहतर तरीके से प्रदेश की सेवा कर सकें।

विदिशा में बाढ़ वाले गणेश मंदिर के बेतवा घाट का होगा विस्तार
भोपाल : रविवार, सितम्बर ७, २०१४ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा में बेतवा नदी के तट पर श्री बाढ़ वाले गणेशजी के मंदिर के समीप ८० लाख रुपये लागत के घाट के विस्तार कार्य का आज भूमि-पूजन किया। श्री चौहान ने अपनी धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह के साथ श्री बाढ़ वाले गणेशजी की श्रद्धा और भक्ति-भाव से पूजा-अर्चना की। उन्होंने यज्ञ में पुर्णाहुति दी। इस अवसर पर केन्द्रीय जल संसाधन एवं गंगा सफाई अभियान मंत्री सुश्री उमा भारती ने भी विदिशा पहुँचकर भगवान श्री गणेश के दर्शन किये। विदिशा में इस मंदिर के तट पर घाट के विस्तार का काम मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम द्वारा किया जा रहा है। गणेश चतुर्थी से यहाँ श्री गणेश का विशेष पूजन-अर्चन चल रहा है। यहाँ शनिवार से श्री रामचरित मानस का अखण्ड पाठ भी किया गया। पाठ का आज समापन था। पूजा-अर्चना के अवसर पर मंत्री सर्वश्री रामपाल सिंह, भूपेन्द्र सिंह, श्रीमती माया सिंह, सांसद श्री आलोक संजर, विधायक सर्वश्री विश्वास सारंग, सुरेन्द्रनाथ सिंह, रामेश्वर शर्मा, कल्याण सिंह दांगी तथा श्रीमती रंजना बघेल सहित श्री आलोक शर्मा तथा बड़ी संख्या में धर्मप्रेमी उपस्थित थे।


SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment