विपक्ष विहीन प्रदेश मेें भ्रष्टाचार का नंगा नाच

सनी कुशवाह। म.प्र. ग्वलियर। शिवपुरी जिला मु यालय पर उदाहरण भले ही छोटा है मगर इशारा काफी बड़ा है। ज्ञात हो कि भ्रष्टाचार से हलाकान लेाक स्वास्थ यंात्रिकी विभाग के थोक बन्द ठेकेदारो के सब्र का बाँध तब टूट पड़ा जब विभाग द्वारा छोटे ठेकेदारों से ला ाों रुपये के कार्य करा भुगतान में अड़ंगा लगा डाला। महिनो भुगतान न होने से परेशान ठेकेदारों ने सारा मामला आनन-फानन मेेें प्रेस कॉन्फ्रेन्स आयोजित कर मौजूद पत्रकारों के बीच अपना दुखड़ा सुना डाला।

सारी प्रेस कॉन्फ्रेन्स का लावबो लुबाब के पीछे छिपा वो भ्रष्टाचार है। जिसकी पुष्टि करने में प्रताडि़त ठेकेदार डर रहे थे।
उनका सीधा आरोप था कि बड़़े ठेकेदारो के रजिस्ट्रेशन पर अघोषित ठेकेदारी करने वाले विभागीय कर्मचारी यूं तो पहले से ही हमारी रोजी रोटी छीनने पर उतारु थे। अब तो हालात ये है कि बाजिब कटोत्रा, सेवा भांव के बावजूद हमारे द्वारा किये गये कार्यो के भुगतान महिनो से नहीं किया जा रहा है। जिसकी मौखिक जानकारी हमारे द्वारा मु य अभियंता से लेकर वरिष्ठ अधिकारियों तक दी गई। मगर किसी ने हमारी आज तक नहीं सुनी। हमारा दर्द यहीं है कि हमारे द्वारा लिये गये प्रतिस्पर्धा दर पर कार्यो को तो समय से करा लिया जाता है, मगर हमारा भुगतान समय से नहीं किया जाता।
वरिष्ठ अधिकारियों का आलम यह है कि उन्हीं के कर्मचारी उन्हीं की शिकायतें मु यमंत्री ऑन लाइन में लगा रहे है।
अब ऐसे में घर की पूंजी लगा शासन का कार्य करने वाले हम छोटे मोटे ठेकेदारो का अपराध क्या?
ठेकेदारो की तरफ से आफताब अहमद, बॉवी ठेकेदार का कहना था अभी यह हमारी शुरुआत है अगर जल्द ही विभाग द्वारा अघोषित ठेकेदारी कर रहे कर्मचारी अधिकारियों पर लगाम और भ्रष्ट लेागों पर कार्यवाही कर हमारा भुगतान विभाग द्वारा नहीं किया गया तो आने वाले समय में हमें मजबूरन आगे कदम उठाना पड़ेगा , बेहतर विभाग हमें परेशान करना बन्द कर हमारा रुका भुगतान कराये और जिन लेागों ने हमारा भुगतान रोका है, उन पर कड़ी कार्यवाही करें। मु यमंत्री से केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी की शिष्टाचार भेंट

संस्कृति विभाग ने किया ज्चाणक्यज् को सम्मानित : हिन्दी दिवस पर डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी का व्याख्यान आयोजित
रायपुर,१४ सितम्बर २०१४ हिन्दी दिवस के अवसर पर राज्य सरकार के संस्कृति विभाग ने आज शाम यहां महंत घासीदास संग्रहालय परिसर में देश के सुप्रसिद्ध चिंतक, रंगकर्मी और दूरदर्शन के लोकप्रिय धारावाहिक ज्चाणक्यज् के मुख्य अभिनेता डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी का व्याख्यान आयोजित किया। परिसर के मुक्ताकाशी मंच पर डॉ. द्विवेदी ने ज्हमारी सांस्कृतिक परंपरा, प्रासंगिकता और चुनौतियांज् विषय पर व्याख्यान दिया। कार्यक्रम में डॉ. द्विवेदी को शाल, श्रीफल और स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम मंे प्रदेश सरकार के पर्यटन और संस्कृति मंत्री श्री अजय चंद्राकर, कृषि और जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, राजस्व और उच्च शिक्षा मंत्री श्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय, रायपुर के लोकसभा सांसद श्री रमेश बैस, विधायक श्री श्रीचंद सुंदरानी और पूर्व मंत्री श्री रामविचार नेताम सहित बड़ी संख्या में प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित थे। संस्कृति मंत्री श्री चंद्राकर ने डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी का आत्मीय स्वागत किया। आभार प्रदर्शन संस्कृति विभाग के संचालक श्री राकेश चतुर्वेदी ने किया।

राष्ट्रीय आपदा राहत बल जम्मू-कश्मीर में राहत कार्यों में जुटा है
राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) द्वारा जम्मू कश्मीर के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव अभियान चलाया जा रहा है। एनडीआरएफ द्वारा अभी तक ४९,११५ बाढ़ पीड़ितों को कश्मीर घाटी के बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकाला जा चुका है। ज्यादातर इलाकों से बाढ़ का पानी उतरने के बाद डायरिया और दूषित पानी से होने वाली बीमारियों का खतरा पैदा हो सकता है। इसे देखते हुए एनडीआरएफ ने श्रीनगर के जल भराव वाले विभिन्न इलाकों में ५ चिकित्सा शिविर स्थापित किए हैं। बाढ़ की चपेट में आए लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए ये शिविर अमर सिंह कॉलेज रोड, शेरगढ़ी, बख्शी स्टेडियम, बादशाई नगर (नौगांव) और कुशुपोर इलाकों में लगाए गए हैं।
इसके साथ एनडीआरएफ द्वारा श्रीनगर में बाढ़ पीड़ितों को ३७ टन राहत सामग्री और खाने का वितरण किया जा चुका है। राहत सामग्री और दवाओं के साथ चिकित्सा अधिकारियों को आज वायु मार्ग से दिल्ली से श्रीनगर के लिए रवाना किया गया है।

जयपुर, 14 सितंबर। मु यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे से केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका गांधी ने रविवार को सरकारी निवास पर मुलाकात की। मु यमंत्री से श्रीमती गांधी की यह शिष्टाचार भेंट थी। जानी-मानी पर्यावरणविद श्रीमती गांधी वन्य जीव संरक्षण विषय पर आयोजित एक अन्तर्राष्ट्रीय कान्फ्रेन्स में भाग लेने के लिए जयपुर में थी। 

SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment