स्कूल चलो अभियान में आयेगें शिवराज, देगें शिवपुरी को 250 करोड़ की सौगात

म.प्र. शिवपुरी, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आओ बनाऐं अपना मध्यप्रदेश व स्कूल चलों अभियान के अंतर्गत १८ जून २०१४ को शिवपुरी आएगें तथा प्रातः ११ बजे तात्याटोपे स्टेडियम (पोलोग्राउण्ड) शिवपुरी में आयोजित कार्यक्रम का मुख्य अतिथि के रूप में शुभारंभ करेगें।
कलेक्टर श्री आर.के.जैन ने बताया कि कार्यक्रम की अध्यक्षता जिले की प्रभारी मंत्री तथा मध्यप्रदेश शासन की पशुपालन, उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास, कुटीर एवं ग्रामोद्योग, विधि और विधायी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री सुश्री कुसुम सिंह मेहदेले करेंगी। कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के रूप में स्थानीय विधायक तथा प्रदेश के वाणिज्य, उद्योग और रोजगार, सार्वजनिक उपक्रम, खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास और धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया तथा विशेष अतिथि के रूप में विधायक करैरा श्रीमती शकुन्तला खटीक, विधायक पोहरी श्री प्रहलाद भारती, विधायक पिछोर श्री के.पी.सिंह कक्काजू, विधायक कोलारस श्री राम सिंह यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री जितेन्द्र जैन, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती रिशिका अनुराग अष्ठाना भी सम्मिलित होगें।

ज्ञात हो कि म.प्र. सरकार आयो बनाये अपना म.प्र. व स्कूल चलो अभियान को पूरे प्रदेश में पूरे जोर शोर से चला रही है। उसी कड़ी में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन शिवपुरी जिला मु यालय पर आयोजित किया जा रहा है। जिसमें स्कूल चलो अभियान के अलावा आयो बनाये अपना म.प्र. के तहत म.प्र. सरकार के विभिन्न विभाग अपने अपने विभाग की प्रदर्शनियां लगा कार्यक्रम में स मलित होने वाले लेागों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी देगें। शिवपुरी, आओं बनायें अपना मध्यप्रदेश कार्यक्रम के अंतर्गत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान १८ जून २०१४ गुरूवार को शिवपुरी जिले को लगभग २५० करोड़ रूपयें की सौगात सौपेगें। मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम में ६५ करोड़ ७५ लाख रूपयें की लागत के ८७ निर्माण कार्यों का लोकापर्ण करेगें तथा १७६ करोड़ ९० लाख रूपयें की राशि के ६०५ कार्यों का भूमिपूजन व शिलान्यास करेगें। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री लगभग ढाई हजार हितग्राहियों को ६ करोड़ ५६ लाख ३६ हजार रूपयें की सहायता राशि भी वितरित करेगें।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री मधुकर अग्नेय ने बताया कि १८ जून २०१४ को आओं बनायें अपना मध्यप्रदेश कार्यक्रम के अंतर्गत लगभग २५ हजार से अधिक जिलेवासियों के कार्यक्रम मे सम्मिलित होना संभावित है। इस भव्य कार्यक्रम के गरिमापूर्ण व व्यवस्थित ढंग से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियों पूर्ण कर ली है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कार्यक्रम स्थल पर २४२ करोड़ ६६ लाख रूपयें की राशि के ६९२ कार्यों का लोकापर्ण, भूमिपूजन व शिलान्यास करेगें। इन कार्यों में लोक निर्माण विभाग के १ करोड़ ५१ लाख ५८ हजार के २६ कार्य, म.प्र. सड़क विकास निगम के ५६ करोड़ ७२ लाख रूपयें के २ कार्य, म.प्र.ग्रा.स.वि.प्राधि. के २५ करोड़ ४४ लाख ४९ हजार रूपयें के १६ कार्य, म.व्र.म.क्षे.वि.वि.कं.लि. शिवपुरी के २ करोड़ ३९ लाख ५३ हजार रूपयें के २ कार्य, लो.नि.वि., पी.आई.यू. शिवपुरी के ११ करोड़ ५० लाख ७२ हजार के १४ कार्य, लोक निर्माण विभाग के ३ करोड़ ९३ लाख ८२ हजार रूपयें के १६ कार्य, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग क्र.-१ के ११ करोड़ २५ लाख ७३ हजार रूपयें के २५ कार्य, ग्राम पंचायत(पंचायत भवन) के २८ करोड़ ४८ लाख ४५ हजार रूपयें के २१७ कार्य, ग्राम पंचायत खेत सड़क जनपद पंचायत शिवपुरी, पोहरी, कोलारस, बदरवास के २४ करोड़ ७५ लाख ४० हजार रूपयें के १९८ कार्य, ग्राम पंचायत खेत सड़क जनपद पंचायत करैरा, नरवर, पिछोर, खनियांधाना के १४ करोड़ ४९ लाख २७ हजार रूपयें की राशि के ११८ कार्य, लो.नि.वि.पी.आई.यू. शिवपुरी के ४ करोड़ ९० लाख रूपयें की राशि के ०४ कार्य, लोक निर्माण विभाग के १ करोड़ ५९ लाख ७६ हजार रूपयें की राशि के ८ कार्यों का भूमिपूजन, शिलान्यास करेगें। इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग एवं ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग क्रं.-२ के ३ करोड़ ५ लाख रूपयें की राशि के ४ कार्य, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग क्रमांक-१ एवं ग्राम पंचायत के १ करोड़ ३६ लाख ४० हजार रूपयें के ९ कार्य, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग क्रमांक-१ के ४१ लाख रूपयें का एक कार्य, लोक निर्माण विभाग के १ करोड़ ८१ लाख रूपयें का एक कार्य, वन विभाग के ४२ लाख ९५ हजार रूपयें के ४ कार्य, नगर पालिका परिषद शिवपुरी के २९ लाख २९ हजार रूपयें का एक कार्य, लोक निर्माण विभाग के ४५ लाख रूपयें का एक कार्य, लो.नि.वि. पीआईयू, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग क्रमांक-१ व २ एवं एलयूएन के ४ करोड़ ९६ लाख रूपयें के ११ कार्य, लो.नि.वि.पीआईयू शिवपुरी के १ करोड़ ४० लाख रूपयें का १ कार्य, लोक निर्माण विभाग के ३५ करोड़ ८७ लाख ३८ हजार रूपयें के ६ कार्य तथा लो.स्वा.यां.विभाग शिवपुरी के ८० लाख १ हजार रूपयें के चार कार्यों का भूमिपूजन, शिलान्यास एवं लोकापर्ण करेगें।

मुख्यमंत्री २३१९ हितग्राहियों को ६ करोड़ से अधिक की राशि करेगें वितरित
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के अंतर्गत २३१९ हितग्राहियों को ६ करोड़ ५६ लाख ३६ हजार की सहायता राशि भी वितरित करेगें। इनमें मुख्यमंत्री सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत दो हितग्राहियों को एक हजार रूपयें की पुस्तकें, केन्द्रीय सहकारी बैंक के २१० हितग्राहियों को ६१ लाख ५० हजार रूपयें के किसान क्रेडिट कार्ड, म.प्र.खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड विभाग की मुख्यमंत्री कारीगर स्वरोजगार तथा माटीकला योजना के अंतर्गत ४ हितग्राहियों को १ लाख ७५ हजार रूपयें, ग्रामीण विकास विभाग की मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन, एनआरएलएम(गैर सघन क्षेत्र) तथा मुख्यमंत्री केश शिल्पी योजना के अंतर्गत १६६ हितग्राहियों को १ करोड़ ९० लाख रूपयें, महिला एवं बाल विकास विभाग की लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत १२५६ हितग्राहियों को ७५ लाख ३६ हजार रूपयें, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र की मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजनान्तर्गत ४२ हितग्राहियों को ३३ लाख २५ हजार रूपयें, डीपीआईपी की एन.आर.एल.एम/एसआरएलएम योजना के अंतर्गत २० हितग्राहियों को २० लाख रूपयें वितरित करेगें।
इसी प्रकार आदिम जाति कल्याण विभाग की अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण, लघु व्यवसाय के लिए अनुदान, डीजल पम्प प्रदाय तथा खाद्य कृषि उपकरण योजनान्तर्गत ४८५ हितग्राहियों को १ करोड़ ४५ लाख २० रूपयें, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग की रोटा वेटर, वण्ड फार्मर तथा स्पायरल ग्रेडर योजनान्तर्गत १२ हितग्राहियों को २ करोड़ ३९ लाख रूपयें, पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की पिछड़ा वर्ग सिविल सेवा प्रोत्साहन योजनान्तर्गत ४ हितग्राहियों को ९० हजार, खेल एवं युवा कल्याण विभाग की खेल किट वितरण योजनान्तर्गत ११८ हितग्राहियों को १ करोड़ २६ लाख रूपयें की राशि का वितरण करेगें।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह १८ जून को कबीरधाम जिले के दौरे पर : जनता को देंगे २९.३५ करोड़ के विकास कार्यों की सौगात
रायपुर, १७ जून २०१४ मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह कल १८ जून को राज्य के कबीरधाम (कवर्धा) जिले का दौरा करेंगे। डॉ. सिंह वहां गांधी मैंदान में आयोजित किसान सम्मेलन और निकटवर्ती गांवों में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री राजधानी रायपुर से सवेरे ११ बजे हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर ११.३० बजे जिला मुख्यालय कवर्धा पहुंचेंगे और कवर्धा सहित समीपवर्ती गांवों में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद शाम ४.१० बजे रायपुर लौट आएंगे। डॉ. रमन सिंह इस दौरान सवेरे ११.३० से १.४० बजे तक लगभग २९ करोड़ ३५ लाख रूपए के विभिन्न विकास और निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे। इनमें ग्राम खैरबना कला में एक करोड़ ०५ लाख रूपए की लागत से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान(आई.टी.आई.) के लिए निर्मित ५० सीटों वाले छात्रावास भवन, ७७ लाख २० हजार रूपए की लागत से निर्मित जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र भवन और जिला मुख्यालय कवर्धा के इण्डोर स्टेडियम में एक करोड़ ९४ लाख रूपए की लागत से निर्मित स्वीमिंग पुल भी शामिल हैं, जिनका लोकार्पण मुख्यमंत्री करेंगे। डॉ. सिंह ग्राम सेवाईकछार में मछली पालन कॉलेज के लिए २३ करोड़ २३ लाख रूपए की लागत से बनने वाले भवन और ग्राम महाराजपुर में दो करोड़ ३४ लाख रूपए की लागत से बनने वाले जिला पंचायत संसाधन केन्द्र का भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री जिला मुख्यालय कवर्धा के गांधी मैदान में किसानों के विशाल सम्मेलन को संबोधित करेंगे और उन्हें खेती के लिए उपकरण वितरित करेंगे। वे इस अवसर पर स्कूली बच्चों को निःशुल्क गणवेश भी प्रदान करेंगे। डॉ. सिंह अपरान्ह ३.०० बजे कवर्धा से हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर ३.१५ बजे ग्राम मानिकचौरी आएंगे और वहां स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होकर वहां से ३.४० बजे रायपुर के लिए रवाना होंगे।

विद्युत व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए राज्य को मिले विशेष दर्जा-मु यमंत्री
जयपुर, 17 जून। मु यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राज्य में उपभोक्ताओं को 24 घण्टे बिजली उपलब्ध कराने के लिए समयबद्घ कार्य योजना तैयार की जाएगी। इस कार्य योजना के निर्माण में केन्द्र सरकार के ऊर्जा मंत्रालय से जुड़े विभिन्न विभागों का भी सहयोग लिया जायेगा जिससे योजना का बेहतर प्रबन्धन व मॉनिटरिंग हो सके। श्रीमती राजे केन्द्रीय ऊर्जा एवं कोयला राज्य मंत्री श्री पीयूष गोयल के साथ मंगलवार को मु यमंत्री कार्यालय में राज्य की ऊर्जा जरूरतों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रही थीं। मु यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में राज्य में पर्याप्त बिजली उत्पादन हो रहा है, लेकिन प्रसारण और वितरण की स्थिति चिंताजनक है इसके लिए राज्य सरकार फीडर सुधार लागू करने तथा ऊर्जा तंत्र को सूचना तकनीक से लैस करने के लिए एक विस्तृत योजना पर काम कर रही है। उन्होंने इस योजना के लिए केन्द्र सरकार से सहयोग की आवश्यकता जताई। श्रीमती राजे ने राज्य की भौगोलिक परिस्थतियों के मद्देनजर बिजली उत्पादन व वितरण व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए राजस्थान को केन्द्र सरकार की ओर से विशेष दर्जा देने पर जोर दिया। उन्होंने राज्य की विद्युत वितरण क पनियों के घाटे को समाप्त करने के लिए केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय से विभिन्न मदों में सहयोग करने का अनुरोध किया। बैठक में केन्द्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री श्री गोयल ने कहा कि राजस्थान में संचालित कोयला आधारित विद्युत उत्पादन संयंत्रों को कोयले की आपूर्ति में कमी नहीं आने दी जाएगी। साथ ही राज्य सरकार को अपने संयंत्रों के लिए कोयले के खनन व आयात की सीमा में भी उचित छूट दी जाएगी ताकि बिजली का निर्बाध उत्पादन सुनिश्चित हो सके। उन्होंने बिजली वितरण व्यवस्था में व्यापक सुधार के लिए राज्य सरकार को केन्द्र से हर संभव मदद दिलाने का भरोसा दिलाया। विद्युत तंत्र के सुदृढ़ीकरण के लिए उन्होंने इलेक्ट्रोनिक मीटर से शत प्रतिशत मीटरिंग, स ती से विद्युत चोरी रोकने, छीजत घटाने, उद्योगों को रात में विद्युत उपयोग के लिए प्रोत्साहन देने एवं विद्युत टैरिफ को न्यायोचित रखने के प्रयासों में नवाचार के साथ कार्य करने पर बल दिया। श्री गोयल ने कहा की सभी को जरूरत के अनुसार ऊर्जा उपलब्ध करवाने के लिए यह आवश्यक है कि ''ग्रीन पावरÓÓ अर्थात ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों जैसे रूफ टॉप सोलर यूनिट, सोलर वाटर प प आदि का उपयोग बढ़े। बैठक में अतिरिक्त मु य सचिव (इन्फ्रा) श्री सी.एस. राजन ने राज्य की विद्युत तंत्र की स्थिति पर प्रस्तुतीकरण में नियमित एवं गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति के लिए अपेक्षित सुधार एवं राज्य में वैकल्पिक ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों पर जानकारी दी। उन्होंने कालीसिंध और बांसवाड़ा में विद्युत उत्पादन सयंत्रों के लिए कोयले की नियमित आपूर्ति की आवश्यकता बताई। बैठक में ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर, मु य सचिव श्री राजीव महर्षि, प्रमुख शासन सचिव वित्त श्री सुभाष गर्ग, केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव श्री देवेन्द्र चौधरी, राज्य के ऊर्जा सचिव श्री आलोक, कोयला विभाग के संयुक्त सचिव श्री एस.के. सिंह तथा ऊर्जा विभाग के संयुक्त सचिव श्री तरूण कपूर, विद्युत वितरण क पनियों के अध्यक्ष श्री आर.जी. गुप्ता सहित केन्द्र व राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment