डीडी नगर में पौने दो हजार से ज्यादा घरों को नये नल कनेक्शन

रायपुर। राजधानी रायपुर में पीलिया और अन्य संक्रामक मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्देश पर चल रहे विशेष अभियान के तहत दीनदयाल उपाध्याय नगर कॉलोनी में एक हजार 763 परिवारों को नये घरेलू नल कनेक्शन दिए जा चुके हैं।
अब केवल 45 घरों में नल कनेक्शन देने का शेष रह गया है। शहर में आज २० स्थानों पर निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों में एक हजार 085 नागरिकों ने अपनी सेहत की जांच करवायी। डॉक्टरों ने उन्हें आवश्यक परामर्श दिया। इनमें से सावधानी की दृष्टि से 226 लोगों के रक्त के नमूने प्रयोगशाला में परीक्षण के लिए भेजे गए।

पीलिया मुक्ति अभियान के तहत इन शिविरों के दौरान निगम कर्मियों ने घर-घर जाकर लोगों को घरेलू पेयजल शुद्धिकरण के लिए क्लोरिन की साढ़े आठ हजार गोलियों का वितरण किया। निगम आयुक्त श्री अवनीश कुमार शरण ने निगम के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ शहर के दो स्थानों- शहीद राजीव पाण्डे नगर और गुढ़ियारी के मंगल बाजार में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों का दौरा किया। उधर दीनदयाल नगर कॉलोनी में रायपुर नगर निगम द्वारा आठ किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में नवीन पाइप लाइन भी डाली जा चुकी है, ताकि कॉलोनी के लोगों को स्वच्छ पेयजल आसानी से उपलब्ध कराया जा सके। नगर निगम के आयुक्त श्री अवनीश कुमार शरण और निगम के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा समय-समय पर कॉलोनी में इस कार्य का निरीक्षण किया जा रहा है।

दीनदयाल नगर में लोगों को घरेलू पेयजल के शुद्धिकरण के लिए निःशुल्क क्लोरिन टेबलेट भी बांटे जा रहे हैं। लोगों को पीलिया से बचाव के उपायों की जानकारी देने के लिए मुनादी की जा रही है और १२ प्रमुख स्थानों पर होर्डिंग, बैनर और पोस्टर लगाकर भी उन्हें जागरूक किया जा रहा है। इस बीच राजधानी के सरकारी अस्पतालों से अब तक पीलिया के २२ मरीज पूर्ण रूप से स्वस्थ होकर अपने-अपने घर लौट चुके हैं। इनका निःशुल्क इलाज डॉ. भीमराव अम्बेडकर अस्पताल, शासकीय जिला अस्पताल और शासकीय आयुर्वेदिक अस्पताल में किया गया। सभी वार्डो में सफाई अभियान भी युद्ध स्तर पर चल रहा है।

मुख्यमंत्री ने दक्षिणमुखी बालाजी के दर्शन कियेे
जयपुर, 15 मई। मु यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने गुरूवार को कालवाड़ रोड स्थित श्री दक्षिणमुखी बालाजी (हाथोज धाम ऊंची पेड़ी वाले) मंदिर में दर्शन कर प्रदेश की समृद्घि तथा खुशहाली की कामना की।
मु यमंत्री को महन्त बालमुकुन्द आचार्य जी महाराज ने विधिवत पूजा करवाई और उन्होंने श्रीमती राजे को बालाजी की तस्वीर भी भेंट की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा वरिष्ठ पत्रकार श्री मुदगल के निधन पर शोक व्यक्त
भोपाल: मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वरिष्ठ पत्रकार श्री अक्षय मुदगल के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। मूलत: इंदौर निवासी स्वर्गीय श्री मुदगल की प्रदेश में संवाद एजेंसी यूनी वार्ता को स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका थी। सम्प्रति वे भोपाल में निवासरत थे। मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की शांति तथा परिजनों को यह गहरा दु:ख सहन करने की शक्ति देने की ईश्वर से प्रार्थना की है।


नई दिल्ली में चीन के राज्य परिषद् के विधायी मामलों के कार्यालय के उपमंत्री श्री जिया योंग को द्विपक्षीय बैठक में स्मृति चिह्न प्रदान करते हुए
१५ मई, २०१४ को नई दिल्ली श्री सुधीर कृष्णा, सचिव, शहरी विकास मंत्रालय १५ मई, २०१४ को नई दिल्ली में चीन के राज्य परिषद् के विधायी मामलों के कार्यालय के उपमंत्री श्री जिया योंग को द्विपक्षीय बैठक में एक स्मृति चिह्न प्रदान करते हुए ।

SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment