शपथ-ग्रहण समारोह के लिए 6,000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मी

नई दिल्ली,25 मई 2014 देश के 15वें प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी के शपथ-ग्रहण समारोह के लिए बहु-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। राष्ट्रपति भवन में कल होने वाले शपथ-ग्रहण समारोह में दक्षेस देशों के राष्ट्राध्यक्षों सहित करीब 4,000 लोग शामिल होंगे। हर तरफ पैनी नजर रखने के लिए 6,000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे।
गणतंत्र दिवस समारोह की तर्ज पर एक ‘ग्राउंड-टू-एयर’ सुरक्षा प्रणाली भी तैनात की गई है। संयुक्त पुलिस आयुक्त (नई दिल्ली) एमके मीणा ने कहा, शपथ-ग्रहण समारोह के लिए हमने पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की है। नई दिल्ली जिले में निषेधाज्ञा लगा दी गई है। पूर्ण हवाई सुरक्षा ग्रिड तैनात है। गर्म हवा के गुब्बारों सहित किसी भी हवाई गतिविधि की इजाजत नहीं दी जाएगी। हम आतंकवादी वारदातों के खिलाफ भी चौकस हैं। समारोह के लिए भारतीय वायुसेना ने आसमान की हिफाजत के लिए एक हवाई रक्षा प्रणाली तैनात की है। विमानरोधी बंदूकें भी गुप्त स्थानों पर लगाई गई हैं। राष्ट्रपति भवन में शाम छह बजे शुरू होने वाले शपथ-ग्रहण से पहले इलाके की सभी ऊंची-ऊंची इमारतों पर स्नाइपर तैनात किए जाएंगे। अर्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के कमांडो के अलावा मोबाइल हिट टीमें, विशेष हथियार एवं तरकीब (स्वाट) टीमें भी तैनात की गई हैं। स्वान दस्तों और बम निरोधक दस्तों ने पहले ही इलाके में चप्पे-चप्पे की तलाशी ले ली है, पर कल कई बार ड्रिल दोहराई भी जाएगी। अंदरूनी सुरक्षा घेरे के लिए एनएसजी कमांडो जवाबदेह होंगे। राष्ट्रपति भवन के आसपास नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक और सेना भवन जैसी सभी इमारतें दोपहर एक बजे बंद कर दी जाएंगी और फिर सुरक्षा एजेंसियां उनकी तलाशी लेंगी। मीणा ने कहा, प्रतिबंधित क्षेत्रों में सिर्फ सरकारी वाहन और उन इलाकों में रहने वाले लोगों को जाने की इजाजत दी जाएगी। कमांडो और स्थानीय पुलिस ट्रैफिक पुलिस के अभियान को मजबूती प्रदान करेंगे। राष्ट्रपति भवन से सभी गणमान्य लोगों के विदा होने तक सुरक्षा घेरा प्रभावी रहेगा। मंगलवार को चलने वाली द्विपक्षीय वार्ता के दौरान सुरक्षा के बारे मीणा ने कहा कि पूरा सुरक्षा अभ्यास किया जा रहा है।
मीणा ने कहा, मंगलवार तक नई दिल्ली में निषेधाज्ञा लागू रहेगी। राजपथ, विजय चौक और उसके उत्तरी एवं दक्षिणी फाउंटेन क्षेत्र, साउथ एवेन्यू मार्ग, नॉर्थ एवेन्यू मार्ग, डलहौजी रोड और चर्च रोड की तरफ जाने वाली सड़कें कल शाम चार बजे से रात आठ बजे तक बंद रहेंगी।

प्रदेश में 69.17 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की समर्थन मूल्य पर खरीदी
किसानों को किया गया 9,827 करोड़ का भुगतान 
भोपाल : रविवार, मई 25, 2014, संभागवार गेहूँ खरीदी मीट्रिक टन चम्बल 310521 ग्वालियर 516407 उज्जैन 1189772 इंदौर 656120 भोपाल 1514693 नर्मदापुरम् 1038301 सागर 686341 जबलपुर 813508 रीवा 189056 शहडोल 333073 प्रदेश में खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा अब तक किसानों से समर्थन मूल्य पर 69 लाख 17 हजार मीट्रिक टन गेहूँ की खरीदी की जा चुकी है। प्रदेश में खरीदी का कार्य 25 मार्च से प्रारंभ किया गया है। खरीदे गये गेहूँ के बदले किसानों को अब तक 9,827 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है। प्रदेश में इस वर्ष समर्थन मूल्य पर गेहूँ बेचे जाने के लिये 17 लाख 32 हजार 282 किसान ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। मध्यप्रदेश समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी के मामले में देशभर में दूसरे स्थान पर है। पंजाब में 109 लाख मीट्रिक टन और हरियाणा में 65 लाख मीट्रिक टन गेहूँ का उपार्जन किया गया है। प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी के लिये राज्य सरकार ने मध्यप्रदेश स्टेट सिविल सप्लाइज कार्पोरेशन एवं मध्यप्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ (मार्कफेड) को अधिकृत किया है। इस वर्ष किसानों से 1550 रुपये क्विंटल के भाव पर खरीदी की जा रही है। केन्द्र सरकार ने समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी का 1400 रुपये प्रति क्विंटल का भाव निर्धारित किया है। राज्य सरकार द्वारा किसानों के हित में प्रति क्विंटल 150 रुपये की राशि बोनस के रूप में दी जा रही है। प्रदेश में अब तक हुई गेहूँ खरीदी में से 66 लाख 67 हजार मीट्रिक टन गेहूँ का सुरक्षित भण्डारण किया जा चुका है। राज्य में इस वर्ष गेहूँ उपार्जन के लिये 2,980 उपार्जन केन्द्र खोले गये हैं, जो पिछले वर्ष से 128 ज्यादा हैं।

मुख्यमंत्री आज दिल्ली प्रवास पर : प्रधानमंत्री के शपथ समारोह में होंगे शामिल
रायपुर, 25 मई 2014 देश के नये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विशेष आमंत्रण पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह कल 26 मई को नई दिल्ली में उनके शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री रायपुर से सवेरे 8.55 बजे नियमित विमान द्वारा नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे। डॉ. सिंह वहां शाम 6 बजे राष्ट्रपति भवन में नये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे और नई दिल्ली में रात्रि विश्राम करेंगे । मुख्यमंत्री वहां अगले दिन 27 मई को वहां स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद शाम 4.45 बजे नियमित विमान द्वारा रायपुर के लिए रवाना होकर शाम 6.50 बजे रायपुर लौट आएंगे। उल्लेखनीय है कि श्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को व्यक्तिगत पत्र लिखकर शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्यौता दिया है।

पृथ्वीराज चौहान जैसे योद्घाओं के शौर्य को शिक्षा विभाग के पाठ्यक्रम में स िमलित करने के प्रयास होंगे- शिक्षा मंत्री
जयपुर 25 मई। शिक्षा मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने अंतिम हिन्दू सम्राट पृथ्वीराज चौहान की 848वीं जयंति के अवसर पर आयोजित समारोह में कहा कि पृथ्वीराज चौहान जैसे वीर योद्घाओं की शौर्य गाथाओं को शिक्षा के पाठ्यक्रम में स िमलित करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश की एकता व अखण्डता को अक्षुण्ण बनाए रखने वाले सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जयंति का आयोजन समाज की नई पीढ़ी के लिए दिशाबोधक साबित होगा। श्री सराफ रविवार को अजमेर के तारागढ़ पर्वत पर स्थापित पृथ्वीराज चौहान स्मारक स्थल पर आयोजित सम्राट पृथ्वीराज जयंति समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने राजस्थान धरोहर संरक्षण प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री औंकार सिंह लखावत के सुझाव पर सम्राट पृथ्वीराज चौहान जैसे योद्घओं को शिक्षा विभाग के पाठ्यक्रम में स िमलित करने एवं अजमेर के राजकीय महाविद्यालय का नामकरण पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय करने के सुझाव पर विश्वास दिलाया कि वे जयपुर जाते ही इस संबंध में प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि सम्राट चौहान की वीर गाथाएं सुनकर रोंगटे खड़े हो जाते हैं। उनके छोटे से शासनकाल में उन्होंने जो देशभक्ति के लिए किया वह इतिहास के सुनहरे पन्नों मेंं दर्ज है। उन्होंने अजमेर में पृथ्वीराज चौहान की स्मृति में बनाएं गए सम्राट पृथ्वीराज चौहान स्मारक की तहे दिल से प्रशंसा की। शिक्षा मंत्री ने श्री लखावत के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि राजस्थान धरोहर संरक्षण प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में उन्होंने अपने पूर्व के कार्यकाल में राजस्थान में अनेक धरोहरों को संरक्षित कर विकसित किया है और इसी को ध्यान में रखकर मु यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने उन्हें पुन: राजस्थान धरोहर संरक्षण प्रोन्नति प्राधिकरण की जि मेदारी दी है। उन्होंने इस सुन्दर स्मारक के निर्माण के लिए उन्हें बधाई दी। श्री सराफ ने इस मौके पर राजस्थान धरोहर संरक्षण प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री औंकार सिंह लखावत, विधायक श्रीमती अनिता भदेल व श्री भागीरथ चौधरी, नगर निगम के महापौर श्री कमल बाकोलिया, पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह चौधरी , प्रो. बी.पी. सारस्वत, पूर्व सांसद रासा सिंह रावत, अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री मनीष चौहान, सुनील जैन तथा अन्य अतिथियों के साथ पृथ्वीराज जयंति समारोह श्रृंखला में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार भी वितरित किए। शिक्षा मंत्री ने स्वर्ग सा सुन्दर अजमेर फोटोग्राफी प्रतियोगिता के लिए दैनिक भास्कर के मु य फोटोग्राफर श्री मुकेश परिहार को प्रथम तथा दैनिक नवज्योति के फोटोग्राफर श्री बालकिशन चौहान को द्वितीय पुरस्कार से स मानित किया। समारोह के प्रार भ में राजस्थान धरोहर संरक्षण प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री औंकार सिंह लखावत ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि सम्राट पृथ्वीराज चौहान जैसे योद्घओं की जीवनियां नई पीढ़ी के युवाओं के लिए मार्गदर्शक साबित होंगी और वे इनसे प्रेरणा लेकर अपने देश की एकता व अखण्डता को बनाएं रखेंगे। उन्होंने शिक्षा मंत्री से सम्राट पृथ्वीराज चौहान जैसे वीर योद्घाओं को शिक्षा विभाग के पाठ्यक्रम में स िमलित करने तथा अजमेर राजकीय महाविद्यालय का नाम पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय करने का अनुरोध किया। 
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment