विश्वविद्यालय रैंकिंग 2014' की पहली प्रति प्राप्त करते हुए

नई दिल्ली/ राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी 12 मई, 2014 को राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में भारतीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन केंद्र के अध्यक्ष श्री टी. वी. मोहनदास पाई से 'क्यूएस एशिया प्रशांत विश्वविद्यालय रैंकिंग 2014' की पहली प्रति प्राप्त करते हुए । साथ में हैं क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी कार्यकारी बोर्ड के सदस्य श्री जॉन ओलियेरे । .

पीलिया मुक्ति अभियान : राजधानी में होगी तालाबों की सफाई : निगम आयुक्त ने किया वार्डो का दौरा
सफाई कार्य में लापरवाही मिलने पर एजेंसी पर लगाया एक लाख रूपए का जुर्माना
रायपुर, 13 मई 2014 राजधानी रायपुर में चलाए जा रहे पीलिया मुक्ति अभियान के तहत स्थानीय बूढ़ातालाब और तेलीबांधा तालाब सहित सभी तालाबों की सफाई की जाएगी और उनमें जल शुद्धिकरण के लिए ब्लीचिंग पावडर भी डाला जाएगा। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्देश पर चलाए जा रहे इस अभियान के तहत नगर निगम के आयुक्त श्री अवनीश कुमार शरण ने आज निगम कार्यालय में अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उन्हें शहर के ऐतिहासिक बूढ़ातालाब और तेलीबांधा तालाब सहित सभी तालाबों के जल शुद्धिकरण के निर्देश दिए।
इस बीच निगम आयुक्त ने आज एक बार फिर शहर के विभिन्न वार्डो का दौरा किया। उन्होंने वहां मानसून पूर्व नाले और नालियों की सफाई व्यवस्था भी देखी। रामनगर वार्ड के भवानी नगर के नाले में थ्री-डी मशीन लगार सफाई की जा रही है। निगम आयुक्त ने देवेन्द्र नगर के सेक्टर-3 और लोधीपारा क्षेत्र में सफाई कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होंने निगम के जोन क्रमांक-3 के डॉ. अम्बेडकर वार्ड के अन्तर्गत मोवा क्षेत्र में सफाई व्यवस्था में लापरवाही के आरोप में किवार कम्पनी की अधिकृत एजेंसी रायपुर वेस्ट मैनेजमेंट प्रायवेट लिमिटेड पर एक लाख रूपए का जुर्माना लगाया, जिसकी वसूली संबंधित कम्पनी को किए जाने वाले भुगतान की राशि में से की जाएगी।
नगर निगम मुख्यालय में आयोजित बैठक में आयुक्त ने अधिकारियों से कहा कि निगम के स्वास्थ्य विभाग के नियमित सफाई कर्मचारियों के समूह बनाकर उन्हें मानसून के आने के पहले शहर के सभी नालों और नालियों की सफाई की जाए और साफ-सफाई का यह सिलसिला निरन्तर जारी रखें। बैठक में निगम के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि आज 13 तारीख को जोन क्रमांक-एक के अन्तर्गत विभिन्न वार्डो में अभियान चलाकर लगभग एक सौ सार्वजनिक और निजी कुओं में ब्लीचिंग पावडर डलवाया गया। निगम आयुक्त ने राज्य शासन के आदेशों का उल्लेख करते हुए अधिकारियों से कहा कि बर्फ फेक्ट्रियों, आईसक्रीम पार्लरों, बर्फ गोला चुस्की केन्द्रों, सब्जी बाजारों और होटलों में खाने-पीने के सामानों की बारीकी से जांच की जाए और वहां गंदगी मिलते ही संबंधित व्यापारियों पर कड़ी कार्रवाई कर उन पर जुर्माना भी लगाया जाए।

पुलिस कमिश्नरेट ने किए सुरक्षा के विशेष प्रबंध
मतगणना स्थल एवं आस-पास रहेगी कड़ी सुरक्षा
जयपुर, 13 मई। पुलिस कमिश्नरेट द्वारा लोकसभा चुनाव 2014 की 16 मई को होने वाली मतगणना के अंतर्गत सुरक्षा व्यवस्था के विशेष प्रबंध किए गए हैं।
पुलिस कमिश्नर श्री जंगाश्रीनिवास राव ने बताया कि कमिश्नरेट द्वारा मतगणना स्थल कॉमर्स कॉलेज और उसके आस-पास के क्षेत्र मे सुरक्षा के पु ता प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था के अंतर्गत इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मंशीनों के कमरों पर बीएसएफ का जाप्ता यथावत तैनात रहेगा। इसके अलावा मतगणना केन्द्र और उसके बाहरी क्षेत्र में पुलिस सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।
अतिरिक्त पुलिस आयुक्त श्री विशाल बंसल ने बताया कि मतगणना स्थल एवं आस-पास पुलिस कमिश्नरेट का करीबन 2 हजार का जाप्ता सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करेगा। उन्होंने बताया कि मतगणना केन्द्र की सुरक्षा के लिए पुलिस कमिश्नरेट द्वारा सुरक्षा की त्रि-स्तरीय व्यवस्था की गई है। इस व्यवस्था के अंतर्गत मतगणना स्थल के भीतर, मतगणना स्थल की दीवारों के बाहरी भाग तथा कॉलेज के आस-पास के बाहरी क्षेत्रों गॉंधी सर्किल और बजाज नगर क्षेत्र में पुलिस की भारी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।
श्री बंसल ने बताया कि पुलिस कमिश्नरेट की त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के अंतर्गत प्रत्येक स्थान पर एक-एक पुलिस उपायुक्त तथा अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त, सहायक पुलिस उपायुक्त के निर्देशन में सुरक्षा के लिए जवान तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल और आस-पास आ.ए.सी. की पांच कपंनियां भी विशेष रूप से तैनात रहेगी। इसके अलावा शहर में भीड़ एकत्र रहने वाली जगहों को भी चिन्हित किया गया है। कमिश्नरेट द्वारा इन स्थानों पर कानून एवं शांति व्यवस्था संधारण के लिए भी पुलिसकर्मी खासतौर से तैनात रहेंगे। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त ने बताया कि मतगणना के दिन पुलिस कमिश्नरेट द्वारा शहर के सभी पुलिस उपायुक्तों को भी कानून एवं शांति व्यवस्था संधारण के लिए अतिरिक्त पुलिस जाप्ता उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया मतगणना शांतिपूर्वक संपन्न हो, इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतगणना स्थल की चाक चौबन्ध सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं।

चुनाव आयोग ने दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषणा की सशर्त अनुमति दी
भोपाल : मंगलवार, मई 13, 2014 भारत निर्वाचन आयोग ने मध्यप्रदेश में आगामी 15 मई को दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा की सशर्त अनुमति प्रदान की है। उक्त तिथि को पूर्वान्ह 11 बजे स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन द्वारा परीक्षा परिणामों की घोषणा माध्यमिक शिक्षा मण्डल स्थित सभागार में की जाना है। स्कूल शिक्षा मंत्री द्वारा परीक्षा परिणामों की घोषणा के संबंध में माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से अनुमति चाही गई थी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा इस संबंध में भारत निर्वाचन आयोग से मार्गदर्शन चाहा गया। आयोग ने स्कूल शिक्षा मंत्री द्वारा परीक्षा परिणाम घोषित किये जाने की अनुमति इस शर्त पर दी है कि परीक्षा परिणामों की घोषणा के कार्यक्रम में निर्वाचन कार्य से जुड़ा कोई अधिकारी शामिल नहीं होगा।

SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment