अभ्यर्थियों द्वारा जारी की जाने वाली अशासकीय मतदाता पहचान पर्ची के संबंध में निर्देश

भोपाल : सोमवार, अप्रैल १४, २०१४,राजनैतिक दल एवं अभ्यर्थी भी निर्वाचन के दौरान मतदाताओं को तीन विभिन्न सूचनाएँ देते हुए अशासकीय पहचान पर्चियाँ जारी कर सकते हैं।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने इस संबंध में स्थिति स्पष्ट करते हुए बताया है कि अशासकीय पहचान पर्ची में निर्वाचक नामावली में मतदाता का नाम और क्रम संख्या, निर्वाचक नामावली की भाग संख्या और मतदान केन्द्र की क्रम संख्या और उसका नाम की सूचना होनी चाहिए। इसके अलावा पहचान पर्चियाँ सफेद कागज पर होना चाहिए तथा उनमें अभ्यर्थी का नाम या उसके दल का नाम अथवा उसका निर्वाचन प्रतीक नहीं दिया जाना चाहिए। अशासकीय पर्चियों में किसी दल या किसी अभ्यर्थी को वोट देने संबंधी कोई नारा या कोई प्रबोधन नहीं होना चाहिए, क्योंकि ये बातें मतदान केन्द्र के भीतर संयाचना करने की श्रेणी में आयेंगी, जो अनुमति योग्य नहीं है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अपने निर्देश में स्पष्ट किया गया है कि मतदान केन्द्र के १०० मीटर के भीतर किसी ऐसी पर्ची का संचरण विधि अनुरूप नहीं हो सकता। निम्न नमूने के अनुसार अशासकीय पहचान पर्ची राजनैतिक दल/अभ्यर्थी जारी कर सकते हैं।

संत आचार्य संजय मुनि ने राज्यपाल से मुलाकात की : राज्यपाल ने महावीर जयंती पर शुभकामनाएं दी
रायपुर, १४ अप्रैल २०१४ महावीर जयंती के अवसर पर आज यहां राजभवन में राज्यपाल श्री शेखर दत्त से जैन संत आचार्य संजय मुनि ने सौजन्य मुलाकात की। राज्यपाल श्री दत्त ने इस अवसर पर राज्य के सभी नागरिकों विशेषकर जैन समाज के सदस्यों को महावीर जयंती पर हार्दिक शुभकामनाएं दी और बधाई दी। आचार्य संजय मुनि ने भी इस अवसर पर प्रदेश के ढाई करोड़ नागरिकों के सुख-शांति की कामना की और पूरे विश्व तथा देश में प्रेम, सद्भाव एवं अहिंसा को बढ़ाने तथा जीव एवं गौ हत्या रोकने पर बल दिया। उन्होंने पैदल भ्रमण कर रहे संत-मुनियों की सुरक्षा करने पर भी बल दिया। आचार्य संजय मुनि ने इस अवसर पर राज्यपाल श्री शेखर दत्त को भगवान महावीर जैन का एक चित्र भी भेंट किया। इस अवसर पर पदमावती जागृति मंडल एवं जैन समाज के सदस्यगण भी उपस्थित थे।

बाबा साहव डॉ. अ बेडकर की प्रतिमा को किया नमन
जयपुर, 14 अपेे्रल। डॉ. भीमराव अ बेडकर की जयन्ती के अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग आयुक्त एवं शासन सचिव श्री नवीन महाजन के नेतृत्व में विभाग के अधिकारियों ने अ बेडकर सर्किल स्थित बाबा साहव डॉ. भीमराव अ बेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर नमन किया तथा उनके अदर्शों पर चलने का संकल्प लिया। इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक श्री हरसाय मीना, श्री मनीष गोयल, सहायक निदेशक सतपाल व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment