आम चुनाव - 2014 के लिए इंदौर, मध्य प्रदेश में वितरण केंद्र पर मतदान

रायपुर, 23 अप्रैल 2014 राज्य सरकार के निर्देश पर आदिम जाति, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग विकास विभाग ने आम नागरिकों और विद्यार्थियों को जाति प्रमाण-पत्र जारी करने की प्रक्रिया ऑन लाईन करने के लिए राजस्व अधिकारियों को प्रशिक्षण देने का कार्यक्रम बनाया है।
इसके प्रथम चरण में आज यहां विभाग के आयुक्त कार्यालय में बारह जिलों के चालीस राजस्व अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। इनमें डिप्टी कलेक्टर, अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार और नायब तहसीलदार शामिल हैं। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ये अधिकारी अपने-अपने राजस्व अनुविभागों में अन्य राजस्व अधिकारियों को प्रशिक्षण देंगे। उल्लेखनीय है कि आदिम जाति विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एन.के.असवाल ने हाल ही में यहां आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को जाति प्रमाण-पत्र ऑन लाईन जारी करने के लिए राजस्व अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए थे।

राजनैतिक दलों की 68 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निराकरण

भोपाल : बुधवार, अप्रैल 23, 2014 मध्यप्रदेश में हो रहे लोकसभा निर्वाचन के दौरान विभिन्न राजनैतिक दलों एवं अन्य के द्वारा शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों के संबंध में विगत 5 मार्च के बाद 1199 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इनमें वे शिकायत भी शामिल हैं जो सीधे भारत निर्वाचन आयोग को भेजी गई हैं। प्राप्त शिकायतों में से 764 शिकायतों का निराकरण किया जा चुका है। शेष 435 के निराकरण के लिये कार्रवाई चल रही है। विभिन्न राजनैतिक दलों द्वारा की गई 233 शिकायतों में से 160 शिकायतों का निराकरण करवाया जा चुका है। इस प्रकार 68.66 प्रतिशत से अधिक शिकायतें निराकृत हो चुकी हैं। जिन राजनैतिक दलों की शिकायतों का निराकरण हुआ उनमें आप पार्टी की 15 में से 14, भारतीय जनता पार्टी की 69 में से 51, बहुजन समाज पार्टी की 11 में से 8, इंडियन नेशनल कांग्रेस की 126 में से 77, लोक जनशक्ति पार्टी, आरपीआई, समता पार्टी और समता समाधान पार्टी से प्राप्त एक-एक शिकायत का निराकरण हो चुका है। इसी तरह गोंडवाना गणतंत्र पार्टी की 3 में से 2 तथा समाजवादी पार्टी से प्राप्त 3 शिकायतों में से सभी का निराकरण किया जा चुका है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी द्वारा की गई 2 शिकायत में से एक का निराकरण करवाया जा चुका है। इस प्रकार अभी मात्र 73 शिकायतों का निराकरण होना बाकी है, जिन पर कार्रवाई चल रही है।

मतदान के दिन सूखा दिवस घोषित

जयपुर, 23 अपे्रल। लोकसभा चुनाव 2014 के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कृष्ण कुणाल ने दौसा लोकसभा क्षेत्र में शामिल जयपुर जिले के बस्सी एवं चाकसू विधानसभा क्षेत्र मेंं 22 अप्रेल सायं 6 बजे से 24 अप्रेल सायं 6 बजे तक सूखा दिवस घोषित किया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने स बन्धित पुलिस उपायुक्त, जिला पुलिस अधीक्षण जयपुर ग्रामीण, जिला आबकारी अधिकारी जयपुर ग्रामीण को इस आदेश की कड़ाई से पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार मतगणना दिवस 16 मई को स पूर्ण जिले में सूखा दिवस रहेगा। पुर्नमतदान की स्थिति में संबंधित क्षेत्रों में पुर्नमतदान की घोषणा से मतदान की तिथि को सायं 6 बजे तक सूखा दिवस रहेगा।


SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment