आडवाणी गुजरात में गांधीनगर से चुनाव लड़ने के लिए सहमत

मार्च २०, ८:५१ भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने गुजरात के गांधीनगर संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने की बात कही गई है. उन्होंने कहा कि भोपाल लोकसभा सीट से उसकी इच्छा के खिलाफ गांधीनगर से उसे उतारने के लिए पार्टी के निर्णय पर कल से नाराज कर दिया गया है.
आज शाम नई दिल्ली में जारी एक बयान में आडवाणी ने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह उनसे मिले थे और गुजरात के लोगों को वह एक बार फिर गांधीनगर सीट का प्रतिनिधित्व करना चाहिए कि उत्सुक हैं कि बल दिया है. आडवाणी ने १९९१ के बाद लोकसभा में गांधीनगर का प्रतिनिधित्व किया गया है और इस सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया. उन्होंने कहा कि वह भी भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह को अपने फैसले से अवगत करा दिया गया है. उनका बयान भाजपा अध्यक्ष आडवाणी गांधीनगर या भोपाल से चुनाव लड़ने के लिए कि क्या चयन करने के लिए यह कह रही है कि एक बयान जारी के बाद शीघ्र ही आया था.

श्री खुशवंत सिंह थे बेहतरीन पत्रकार : श्री शेखर दत्त : राज्यपाल ने उनके निधन पर शोक प्रकट किया
रायपुर, २० मार्च २०१४ छत्तीसगढ़ के राज्यपाल श्री शेखर दत्त ने देश के विख्यात लेखक एवं पत्रकार पद्मविभूषण सम्मान प्राप्त श्री खुशवंत सिंह के निधन पर शोक प्रकट करते हुए उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है। राज्यपाल श्री दत्त ने कहा है कि स्वर्गीय श्री खुशवंत सिंह सामाजिक मुद्दों पर पैनी नजर रखने वाले एवं मानवीय संवदेनाओं को छू लेने वाले एक बेहतरीन उपन्यासकार, कथाकार और पत्रकार थे। उनकी एक महत्वपूर्ण पुस्तक च्ट्रेन टू पाकिस्तानज् भारत एवं पाकिस्तान के विभाजन के उस दौर की तस्वीर को बखूबी प्रस्तुत करती है। श्री दत्त ने स्वर्गीय श्री सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की है एवं उनकी आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।

लोकसभा चुनाव-2014 विशेष योग्यजन मतदाताओं को मतदान केन्द्रों पर मिलेगी सुविधाएं
जयपुर, 20 मार्च। लोकसभा चुनाव के दौरान राज्य में विशेष योग्यजन मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर प्रवेश के लिए प्राथमिकता से सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।  मु य निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक जैन ने इस संबंध में सभी जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वे इस संबंध में माननीय उच्चतम न्यायालय के निर्णय के अनुसरण में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विशेष योग्यजनों को मतदान केंद्रों पर कतार में इंतजार नहीं कराया जाए एवं उनको आवश्यक सहायता दी जाए। वरिष्ठ नागरिकों को मत देने में प्राथमिकता देने के साथ ही ऐसे मतदाताओं को मतदान केंद्रों के अन्दर जाने के लिए उन्हें व्हील चेयर ले जाने की सुविधा दी जाए। श्री जैन ने निर्देश दिए हैं कि जिन मतदान केंद्रों पर रै प्स नहीं हैं, वहां अस्थाई रै प्स बनवाए जाएं।  मु य निर्वाचन अधिकारी ने जिला निर्वाचन अधिकारियों से यह भी कहा है कि प्रशिक्षण के समय मतदान कर्मियों को विशेष योग्यजन की आवश्यकता के बारे में बतलाया जाए और उन्हें ऐसे मतदाताओं के प्रति नम्र व्यवहार करने और आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए अवगत भी कराया जाए। साथ ही बोलने और सुनने में असमर्थ मतदाताओं का भी पूरा ध्यान रखा जाए। इनके अलावा मतदान केंद्रों पर पुरुष व महिला मतदाताओं की अलग-अलग कतार बनाई जाए और एक पुरुष एवं 2 महिलाओं को बारी-बारी से मत देने की अनुमति दी जाए।
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment