SEMINAR ON "SAFE WORKING ENVIRONMENT FOR WOMEN IN NTPC

UP NOYDA A half-day Seminar on "Safe Working Environment for Women in NTPC" was organized at PMI, Noida on 3rd February. Dr Arup Roy Choudhury, CMD, NTPC , Shri U P Pani, Director (HR), NTPC, Ms Mamta Sharma, Chairperson, National Commission for Women (NCW) addressed over 300 women employees of NTPC attending the seminar. The aim of the seminar was to ensure a healthy and congenial work environment for women employees.

Dr Charu Wali Khanna, Member, NCW explained various provisions and new changes incorporated in the "Sexual Harassment of Women at Workplace" Act, 2013 through a presentation. Seminar concluded with an interaction session with women employees.

स्व. सुशील बहादुर अष्ठाना स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ

 शिवपुरी। स्व. सुशील बहादुर अष्ठाना स्मृति में प्लास्टिक बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता स्थानीय सदर बाजार स्कूल के क्रिकेट ग्राउण्ड पर खेली जा रही है। टूर्नामेंट का शुभारंभ पोहरी विधायक प्रहलाद भारती द्वारा किया गया। उद्घाटन समारोह में नपाध्यक्ष श्रीमती रिशिका अष्ठाना विशेष रूप से उपस्थित रहीं। टूर्नामेंट में चुनिंदा 16 टीमों ने भाग लिया। टूर्नामेंट नॉकआउट आधार पर खेला जा रहा है, जिसका प्रसारण स्थानीय केबल नेटवर्क पर सीधा किया जाएगा। टूर्नामेंट के प्रथम दिन तीन मुकाबले खेले गये जिनमें पहला मैच विक्टोरिया और यंगस्टार के बीच खेला गया जिसे विक्टोरिया की टीम ने 2 रनों से जीत लिया। दूसरा मैच एन काउण्टर क्लब और बी स्टार के बीच खेला जिसे बी स्टार ने 2 विकेट से जीता और तीसरा मैच न्यू एकता और श्रीलंकन के बीच खेला गया जिसे न्यू एकता ने 1 विकेट से जीत लिया।

भू-स्वामियों की भूमि से कब्जा हटाने में देरी करने पर पांच तहसीलदारों को नोटिस

ग्वालियर 05 फरवरी 2014/ संभागीय कमिश्नर श्री के के खरे ने भूमि स्वामियों की जमीन पर कब्जा हटाने की कार्यवाही में देरी करने वाले शिवपुरी जिले के तीन एवं गुना जिले के दो तहसीलदारों पर कार्रवाई की है । कमिश्नर ने इन पांचों तहसीलदारों को दो-दो वेतन वृद्धियां रोकने के नोटिस जारी किए है। कमिश्नर श्री खरे द्वारा ग्वालियर संभाग के जिन पांच तहसीलदारों को कारण बताओ नोटिस जारी किये हैं उनमें शिवपुरी जिले की पिछोर तहसील के तहसीलदार श्री बी पी श्रीवास्तव, खनियाधाना के श्री जी पी गुप्ता, कोलारस के श्री नवनीत शर्मा, गुना जिले की आरोन के तहसीलदार श्री सूर्यकांत त्रिपाठी एवं राघौगढ़ के तहसीलार श्री पी सी जैन शामिल हैं । इन सभी पांचों तहसीलदारों की दो-दो वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने का नोटिस जारी किये गये हैं । इन सभी से सात दिन में कारण बताओ नोटिस के जवाब मांगे गए हैं।

संभाग आयुक्त श्री खरे ने स्पष्ट किया है कि किसी भूमि स्वामी की भूमि पर कब्जा करना अत्यंत गंभीर कृत्य है। भूमि स्वामी की सहायता करना तहसीलदार की जि मेदारी है। उन्होंने तहसीलदारों को नोटिस जारी कर कहा है कि म.प्र. भू राजस्व संहित 1959 की धारा 250 में प्रावधान किये गये हैं, उनका पालन हर हाल में कराया जाए। धारा 250 (1-ख) के अन्तर्गत तहसीलदार का यह दायित्व होता है कि यदि किसी भूमिस्वामी की भूमि पर अन्य कोई व्यक्ति बेजा कब्जा करता है तो तहसीलदार स्वप्रेरणा से कार्यवाही करेगा ।

दिन प्रतिदिन हो सुनवाई

इस धारा के में यह प्रावधान है कि भूमिस्वामी की भूमि पर अवैध कब्जा करने के मामले में दिन-प्रिदिन कार्यवाही की जायेगी ।यदि कोई उचित या पर्याप्त कारण से पेशी बढ़ाना आवश्यक है तो आर्डरशीट में स्पष्टत: पेशी बढ़ाने के संबंध में कारण लिखे जायेंगे तथा आर्डर शीट की प्रति कलेक्टर को भेजी जायेगी । धान 250(तीन)में यह प्रावधान है कि विशिष्ट मामले में प्रकरण के निराकरण के पूर्व अंतरिकत आदेश पारित कर भूमि स्वामी को कब्जा दिलाया जायेगा ।

कब्जाधारी को तीन माह तक की जेल होगी

इस अधिनियम की धारा 250(चार) में यह प्रावधान है कि अवैध कब्जा करने वाले व्यक्ति से पुन: कब्जा न करने के संबंध में बंधपत्र भी निष्पादित कराया जायेगा। धारा 250(नौ) में यह प्रावधान है कि भूमि स्वामी की भूमि पर पुन: अवैध कब्जा करने वाले पर भूमि के बाजार मूल्य की 20 प्रतिशत राशि का जुर्माना भी लगाया जायेगा । धारा 250(क) में यह प्रावधान है कि कि भूमि स्वामी की भूमि पर कब्जा करने वालों को प्रथमबार 15 दिवस तथा दूसरी बार में 3 माह तक के लिये सिविल जेल भेजा जायेगा ।

कमिश्नर ने इन तहसीलदारों के न्यायालय में काफी दिनों से लंबित ऐसे प्रकणों में अधिनियम की मंशा अनुसार कार्यवाही न करने पर कड़ा रूख अ ितयार किया गया है। उन्होंने कहा है कि वर्तमान में भूमि रूपये, सोने व चांदी से अधिक कीमती संपश्रि हैं ।इसी कारण से भू राजस्व संहित की इस धारा के अन्तर्गत भूमि स्वामी की भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों के मामलें में तहीसलदार को स्वप्रेरणा से कार्यवाही करने तथा दिन प्रतिदिन सुनवाई करने के प्रावधान विधानमंडल द्वारा किये गये हैं ।

मु य मंत्री पिछड़ा वर्ग/ अल्पसं यक स्वरोजगार योजना का लाभ लेने 31 जनवरी तक आवेदन करें
अशोकनगर 24 जनवरी 2014. प्रदेश शासन के पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसं यक कल्याण विभाग द्वारा मु यमंत्री पिछड़ा वर्ग स्वरोजगार योजना और मु यमंत्री अल्पसं यक स्वरोजगार योजना का अशोकनगर जिले में क्रियान्वयन किया जा रहा है। विभाग के सहायक संचालक श्री योगेन्द्रनाथ हजेला ने जिले के लोगों से पात्रतानुसार इन योजनाओं के तहत ऋण प्राप्त करने के लिए आवेदन करने का अनुरोध किया है। आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक कार्यालय सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसं यक कल्याण विभाग से आवेदन पत्र प्राप्त करें। प्राप्त आवेदन पत्र जिला स्तरीय चयन समिति द्वारा अनुमोदित कर बैंकों को भेजे जायेगें। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2014 है। योजना के तहत परियोजना लागत अधिकतम 10 लाख रूपये तक की होगी। जिस पर 25 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। परियोजना के तहत डेयरी, मुर्गी पालन, बकरी पालन, आटो-रिक्शा, टैक्सी, रेडीमेड गारमेंट, ब्यूटी पार्लर, होटल-ढाबा, आटोपाट्र्स/कार वर्कशाप, दर्जी, बेकरी, क प्यूटर, इंटरनेट, फोटो कापी, इलेक्ट्रोनिक्स गुड्स विक्रय एवं मर मत, मोबाईल विक्रय एवं रिपेयरिंग और वीडियो शूटिंग आदि इसके अतिरिक्त व्यवसायिक और तकनीकि अन्य गतिविधियों जिनसे स्वरोजगार उत्पन्न होता है वह भी पात्र गतिविधियां होगीं। आवेदक को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होने के साथ ही मध्यप्रदेश में घोषित पिछड़ा वर्ग/अल्पसं यक समुदाय का हो। आवेदक की आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष तक की हो। महिला आवेदनकर्ताओं के लिए योजनान्तर्गत कम से कम 30 प्रतिशत आरक्षण रहेगा।

जॉब फेयर कै पस भर्ती 7 फरवरी 2014 को

दतिया दिनंाक 4 फरवरी 2014 जिला रोजगार अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला रोजगार कार्यालय दतिया में दिनांक 7 फरवरी 2014 को जॉब फेयर कै पस भर्ती शिवशक्ति वायो टेक्नालोजी लिमिटेड भोपाल मध्य प्रदेश द्वारा की जानी है। जिसमें पद सेल्स रिप्रेन्जेटिव, योग्यात 12 वी पास, आयु 18 वर्ष, मूल वेतन 5000, कार्य का स्थान मध्य प्रदेश है। जॉब कै पस भर्ती के लिए आवेदक आवेदन जिला रोजगार कार्यालय दयिता से निशुल्क आवेदन प्राप्त कर दिनांक 29 जनवरी 2014 से 6 फरवरी 2014 तक समय 12 बजे से सायं 5 बजे तक एवं दिनांक 7 फरवरी 2014 को समय 12 बजे तक जमा कर सकते है। आवेदन के साथ रोजगार कार्यालय का पंजीयन कार्ड व शैक्षणिक योग्यता की छायाप्रति लगाना है।
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment