सड़कों की गुणवश्रा ठीक न होने पर ठेकेदार के साथ इंजीनियर भी जवाबदेह होंगे - श्री सिंह

ग्वालियर 15 जनवरी 2014/ सड़कों सहित विभाग के अन्य निर्माण कार्यों में गुणवश्रा के साथ कदापि समझौता न हो। सड़कों इत्यादि की गुणवश्रा ठीक न होने पर ठेकेदार के साथ-साथ विभागीय तकनीकी अधिकारी भी जवाबदेह होंगे। यह बात लोक निर्माण मंत्री श्री सरताज सिंह ने कही।

श्री सिंह ग्वालियर में आयोजित हुई संभागीय बैठक में विभागीय निर्माण कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्माण कार्यों की गति बढ़ाने पर भी विशेष जोर दिया। बुधवार को यहाँ वीआईपी सर्किट हाउस मुरार में आयोजित हुई बैठक में लोक निर्माण मंत्री श्री सरताज सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार सड़कों की उच्च गुणवश्रा को लेकर कटिबद्ध है।

इस दिशा में लोक निर्माण विभाग की सड़कों, पुल-पुलिया, भवन इत्यादि निर्माण कार्यों की गुणवश्रा जाँचने के लिये प्रदेशभर में लेबोरेटरी स्थापित की जा रहीं हैं। इसी कड़ी में ग्वालियर संभाग के अंतर्गत ग्वालियर, गुना व शिवपुरी में लेबोरेटरी स्थापित की जायेंगी। इन लेबोरेटरी को निर्माण सामग्री की जांच के लिये आवश्यक अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित किया जायेगा। साथ ही लेबोरेटरी के लिये पृथक से वाहन मुहैया कराये जायेंगे और अमले को भी विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा।

लोक निर्माण मंत्री ने बैठक में मौजुद मु य अभियंता, अधीक्षण यंत्री व कार्यपालन यंत्रियों को निर्देश दिये कि ठेकेदारों के भुगतान में कदापि देरी न हो। उन्होंने कहा ठेकेदार द्वारा तकनीकी व प्रशासकीय स्वीकृति के अनुसार कराए गए काम का मूल्यांकन समय से करें और बिल आदि बनाने का काम तत्परता से पूरा कर 15 दिन के भीतर ठेकेदार का भुगतान करा दें, जिससे काम में देरी न हो। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से यह भी कहा कि ठेकेदारों को निर्माण कार्य के लिये खनिज मुहैया कराने में नियमों के दायरे में रहकर मदद करें। श्री सिंह ने कहा विभागीय अमले के लिये वाहनों का इंतजाम भी जल्द कर दिया जायेगा।

बैठक में ग्वालियर-चंबल संभाग में निर्माणाधीन विभागीय सड़कें, पुल-पुलियां व भवन इत्यादि की जिलेवार समीक्षा की गई। बैठक में मु य अभियंता श्री राजीव शर्मा, अधीक्षण यंत्री ग्वालियर श्री श्रीवास्तव व गुना श्री माहेश्वरी सहित लोक निर्माण, सेतु निगम, मध्यप्रदेश सड़क विकास प्राधिकरण एवं परियोजना क्रियान्वयन इकाई डिवीजन्स में पदस्थ दोनों संभागों के कार्यपालन यंत्री मौजूद थे।

प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के समय में परिवर्तन
शिवपुरी, 15 जनवरी 2014/ जिले में शीतलहर के प्रकोप को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्री आर.के.जैन के द्वारा शालाओं के समय में परिवर्तन करते हुए सुबह की पाली में लगने वाली समस्त शासकीय एवं अशासकीय प्राथमिक/माध्यमिक शालाओं का समय अब 25 जनवरी 2014 तक प्रात: 10 बजे से किया जाता है।

श्आओ मध्यप्रदेश बनायेंश् स मेलन में विभिन्न विभागों की विभागीय प्रदर्शनी भी लगेंगी
जबलपुर 15 जनवरी 2014 सीईओ जिला पंचायत शीलेन्द्र सिंह ने श्आओ मध्यप्रदेश बनायेंश् स मेलन के आयोजन स्थल कृषि विश्वविद्यालय परिसर जबलपुर में विभागीय प्रदर्शनी के स्टाल लगाये जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि यह स मेलन 22 जनवरी को आयोजित किया गया है। इस स मेलन में प्रदेश के मु यमंत्री और प्रभारी मंत्री भी शामिल होंगे।

समस्त संभागीय अधिकारी अपने अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण किया जाना सुनिश्चित करें
कमिश्नर श्री संजय दुबे द्वारा इंदौर संभाग के समस्त संभागीय अधिकारियों को निर्देश
इंदौर 15 जनवरी, 2014इंदौर राजस्व संभाग के कमिश्नर श्री संजय दुबे ने संभाग के समस्त संभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे अपने अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण किया जाना सुनिश्चित करें। निरीक्षण के पश्चात जारी की गयी निरीक्षण टीप तथा टीप पर प्राप्त पालन प्रतिवेदन की वस्तुस्थिति से उन्हें अवगत कराया जाना भी सुनिश्चित करें ।
कमिश्नर श्री दुबे ने इस संबंध में संभागीय अधिकारियों को भेजे गये पत्र में उल्लेख किया है कि मु यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के द्वारा आगामी दिनों में जिलों के भ्रमण के समय शासकीय कार्यालयों यथा अस्पताल, जनपद, तहसील, नगर पालिका, नगर परिषद, आदिवासी छात्रावास आदि का आकस्मिक निरीक्षण किया जा सकता है। मु यमंत्री श्री चौहान ने अपने 13 जनवरी 2014 को इंदौर संभाग के धार जिले के भ्रमण के समय निर्देशित किया गया है कि अधिकारी अपने अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण सुनिश्चित करें तथा उनमें काम की गति बढ़ाने, अनियमित कार्यों पर अंकुश लगाने एवं समय सीमा में योजनाओं का लाभ संबंधित हितग्राहियों को पहुंचाया जाना सुनिश्चित करने के संबंध में कार्य किया जाना सुनिश्चित करें। श्री दुबे ने सभी संभागीय अधिकारियों को अपने-अपने वार्षिक रोस्टर के अनुसार निरीक्षण किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये हैं।

कमिश्नर ने स्कूलों में नियमित मध्यान्ह भोजन वितरित न करने पर बी.ई.ओ. को दिया कारण बताओ नोटिस
रीवा 15 जनवरी 014. संभागायुक्त श्री प्रदीप खरे ने प्राथमिक शालाओं में नियमितरूप से छात्रों को मध्यान्ह भोजन वितरित न होने को काफी गंभीरता से लिया है । उन्होंने चेतावनी दी है कि प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में नियमितरूप से मध्यान्ह भोजन का वितरण न करने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी अनुशासनात्मकएवं दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी । उन्होंने प्राथमिक शाला कोष्टा में छात्रों को जून माह में 13 दिवस एवं जुलाई माह में 22 दिवस कुल 25 दिवस तक मध्यान्ह भोजन वितरित न करने पर रीवा के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी आनंद प्रकाश सिंह तिवारी एवं मऊगंज के श्री रामधारी तिवारी का दो- दो वेतनवद्धियां असंचयी प्रभाव से रोकने के लिये कारण बताओ नोटिस दिया है ।
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment