सांकेतिक धरना प्रदर्शन में प्रशासन व जनप्रतिनिधियों पर जमकर बरसी लोसपा

शिवपुरी-नव वर्ष 2014 की शुरूआत के साथ ही शिवपुरी नगर की प्रमुख समस्या जलावर्धन योजना और सीवर प्रोजेक्ट की पूर्णता को लेकर अब लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी ने हुंकार भरी है।

स्थानीय कलेक्टे्रट परिसर के समीप लोसपा ने आज सांकेतिक धरना प्रदर्शन किया और शासन-प्रशासन व जनप्रतिनिधियों को जमकर कोसा जिसमें भाजपा-कांग्रेस की आपसी प्रतिद्वंदता के चलते जलावर्धन योजना का काम ठप्प पड़ा है लेकिन अब लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव भाई वीरेन्द्र व जिलाध्यक्ष संजीव पुरोहित सहित समस्त लोसपा ने एक स्वर में चेतावनी दी है कि यदि एक माह में जलावर्धन योजना का कार्य समय रहते पूर्ण नहीं हुआ तो बड़ा जन आन्दोलन होगा।

इस दौरान सांकेतिक धरना प्रदर्शन में लोसपा के राष्ट्रीय महासचिव भाई वीरेन्द्र शर्मा ने कहा कि प्रदेश की अकर्मणयता और भाजपा-कांग्रेस की आपसी राजनीति के कारण ही शहर की जनता को मड़ीखेड़ा का पानी नहीं मिल रहा लेकिन अब बहुत हो गया लोसपा यह कतई बर्दाश्त नहीं करेगी कि जनहित के मुद्दों को इस तरह अड़ंगा लगाकर योजना को मटियामेट किया जाए, शिवपुरी की आवाम पेयजल के लिए बीते कई वर्षों से परेशान है ऐसे में एक योजना के पूर्ण होने में जो अड़ंगें लग रही है वह न्यायोचित नहीं है। उन्होंने राष्ट्रीय मुद्दों पर बोलते हुये कहां,कि देश के राजनैतिक दलो को मिलने वाले चंदे को आयकर दायरे लिया जाना चाहिए साथ ही देश के हर नागरिक को स्वास्थ सेवा फ्री एवं देश के वरिष्ठ,युवा,बच्चों को आर्थिक सुरक्षा मिलना चाहिए। म.प्र. में भ्रष्ट मंत्री पर कार्यवाही व रोजगार गारंटी की समीक्षा हों,बेरोजगार ग्रामीणों को पलायन से रोकना चाहिए। विधुत उत्पादन एवं वितरण बसूली की लोकपाल द्वारा जांच साथ ही अवैध शराब दुकानों के लिये मु यमंत्री,ग्रहमंत्री और आबकारी मंत्री को जि मेदार ठहराना चाहिए।

इस मौके पर जिलाध्यक्ष संजीव पुरोहित ने भी लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के नारे को बुलंद करते हुए जलावर्धन योजना, भ्रष्टाचार और सीवर प्रोजेक्ट की पूर्णता पर बल दिया और कहा कि लोसपा ने जनता की लड़ाई लड़ी है और इन मुद्दों को आधार बनाकर जनहित के मुद्दों को पूर्ण कराना लोसपा का काम है जो हम समय पर पूर्ण कर दिखाऐंगें। इस अवसर पर सैकड़ो आदिवासी भी एकत्रित हुए जिनका नेतृत्व रामप्रकाश शर्मा ने किया उन्होंने भी प्रशासन व शासन को कोसकर लोसपा के इस सांकेतिक धरने की प्रशंसा की और कहा कि आदिवासी लोसपा के साथ मिलकर अपनी लड़ाई लड़ेंगें। इस दौरान लोसपा ने एक ज्ञापन भी शासन के समक्ष सौंपा जिसमें विभिन्न बिन्दुओं की पूर्णता की मांग की गई। इस धरना प्रदर्शन में लोसपा के राष्ट्रीय महासचिव भाई वीरेन्द्र शर्मा, जिलाध्यक्ष संजीव पुरोहित, एकता परिषद के जिला संयोजक रामप्रकाश शर्मा, प्रदेश सदस्य लोसपा शिवशंकर शर्मा, सदस्य सुरेश आहूजा, दीपक अग्रवाल सहित धारा आदिवासी, कैलाशी, सूखा, मानसिंह, कल्लू, केसर, माया, गुड्डी, जानकी, रामप्यारी व अन्य आदिवासी महिला पुरूष मौजूद रहे।

सीमांत कृषकों और खेतिहर मजदूरों के लिए च्टपक सिंचाई योजनाज्

रायपुर, एक जनवरी २०१४ छत्तीसगढ़ में राज्य शासन के कृषि विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों तथा लघु और सीमांत कृषकों और खेतिहर मजदूरों को उद्यानिकी फसल लेने के लिए प्रोत्साहित करने च्टपक सिंचाई योजनाज् पिछले वित्तीय वर्ष से शुरू की गयी है। इस योजना के तहत इन किसानों और खेतिहर मजदूरों के आवास के आस-पास उपलब्ध उनकी जमीनों पर परिवार के निस्तार से प्राप्त पानी को पैडल पम्प के द्वारा ओव्हर हैड टैंक में एकत्रित कर उद्यानिकी फसलों में टपक सिंचाई पद्धति से सिंचाई की जाती है। इसके अलावा जल संवर्धन कर इसका सदुपयोग सुनिश्चित करना भी इस योजना का मुख्य उददेश्य है। इससे छोटे-छोटे किसान साग-सब्जी का उत्पादन कर परिवार के लिए अतिरिक्त आय प्राप्त करते हैं।

उचित मूल्य दुकान स्तरीय सतर्कता समितियों में मनोनीत

जयपुर, एक जनवरी। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मु य सचिव श्री अशोक शेखर ने बताया कि राज्य में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत वितरित की जाने वाली नियंत्रित वस्तुयें उपभोक्ताओ को समय पर निर्धारित मूल्य पर उपलब्ध करवाने तथा उन पर नियंत्रण एवं निगरानी के लिए समय-समय पर गठित जिला एवं तहसील तथा उचित मूल्य दुकान स्तरीय सतर्कता समितियों में मनोनीत गैर सरकारी सदस्यों का मनोनयन तत्काल प्रभाव से निरस्त किया गया है।

अतिरिक्त मु य सचिव ने एक आदेश जारी कर सभी जिला कलेक्टरों जिला रसद अधिकारियो को निर्देश दिये है कि खाद्य विभाग के आदेशानुसार गठित जिला तथा तहसील एवं उचित मूल्य दुकान स्तरीय सतर्कता समितियो में मनोनीत गैर सरकारी सदस्यों का मनोनय तत्काल प्रभाव से निरस्त कर पालना से अवगत कराये।

CSR initiative of NSPCL for Talented Students


"NSPCL (A Joint Venture of NTPC & SAIL) has signed an MOU with Centre for Social Responsibility & Leadership (CSRL) an NGO for sponsoring talented students of economically weaker section, as part of its CSR initiatives. These students shall be provided specialized coaching for IIT/JEE and State Engineering Entrance examinations. Shri K.K. Sharma, CEO, NSPCL, Shri S.K. Shahi, Director, CSRL, Shri S V Shahi, CFO,NSPCL ,Shri A.N. Verma, GM(HR), NSPCL, Ms. Premlata, AGM(HR), NSPCL were present on the occasion.



SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment