NSPCL के लिए गुंजाइश उत्कृष्टता पुरस्कार

NSPCL, एनटीपीसी लिमिटेड और स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया की एक संयुक्त उद्यम उत्कृष्टता और वर्ष 2011-12 के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के प्रबंधन संस्थागत श्रेणी के लिए उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिष्ठित स्कोप पुरस्कार जीता है.

ये पुरस्कार उत्कृष्टता, संगठनों में सर्वांगीण विकास और विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य. वित्तीय निष्पादन, कॉर्पोरेट रणनीति और प्रशासन, मानव संसाधन विकास मंत्री, सीएसआर, ग्राहक और संचालन जैसे क्षेत्रों Deloitte ट्च Tohmatsu इंडिया प्राइवेट द्वारा तैयार एक कड़े मानदंडों के आधार पर मूल्यांकन कर रहे हैं. लिमिटेड और गुंजाइश द्वारा इस पुरस्कार के चयन के लिए प्रख्यात व्यक्तियों की एक प्रतिष्ठित पैनल.

एनटीपीसी को भारत गौरव अवार्ड

नई दिल्ली- एनटीपीसी ने हाल ही में नई दिल्ली में आयोजित इंडिया प्राइड अवार्ड समारोह में निगमित प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए सम्मानित किया गया है. पुरस्कार श्री चरण दास महंत, केन्द्रीय मंत्री की मौजूदगी में श्री मानश सरकार, कार्यपालक निदेशक (सीएमडी को कारपोरेट मामलों और कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन और ईडी), श्री राजीव शुक्ला से एनटीपीसी, संसदीय कार्य और योजना के लिए केन्द्रीय राज्य मंत्री ने उनका स्वागत किया राज्य के कृषि और खाद्य प्रसंस्करण और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के लिए.

ऊर्जा उत्पादन बढा़ कर जनता का े अधिक स े अधिक बिजली- मुख्यमंत्री

लखनऊ: 24 दिसम्बर, 2013 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को सुदृढ़
बनान े क े लिए बिजली उत्पादन की प्रस्तावित परियाजे नाआ ें का क्रियान्वयन तजे ी स े करन े
क े निर्देश दिए ह।ैं उन्हानें े कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकता है कि ऊर्जा उत्पादन का े
बढ़ाकर प्रदेश की जनता को अधिक से अधिक बिजली उपलब्ध कराई जाए। इसके लिए
बिजली उत्पादन की नई इकाइयों की स्थापना का कार्य युद्धस्तर पर पूरा किया जाना
आवश्यक है। मुख्यमत्रं ी आज यहा ं अपन े सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर आयाेि जत एक
बैठक म ें विद्युत उत्पादन की नई इकाइया ें के स्थापना क े सम्बन्ध म ें विचार-विमर्श कर रह े
थ।े बैठक म ें प्रदश्े ा क े ऊर्जा विभाग क े वरिष्ठ अधिकारिया ें क े साथ-साथ एन0टी0पी0सी0
तथा एल0 एण्ड टी0 के अधिकारी भी मौजूद थे। श्री यादव ने टाण्डा थर्मल (विस्तार), करछना तापीय परियोजना (2ग्660), हरदुआगंज
तापीय परियोजना (विस्तार) (1ग्660), मेजा तापीय परियोजना (2ग्660) तथा मेजा तापीय
परियाजे ना (स्टजे -2) (2ग्660) परियाजे नाआ ें क े निर्माण क े लिए कार्यो ं म ें तजे ी लान े क े
निर्देश दिए। टाण्डा थर्मल पावर परियाजे ना (विस्तार) क े कार्यो ं म ें तजे ी लान े क े निर्देश देत े
हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 फरवरी, 2014 तक इस परियोजना के लिए जमीन उपलब्ध
कराई जाए। यह परियोजना एन0टी0पी0सी0 के सहयोग से लगाई जा रही है।
                      

खेतिहर श्रमिकों के बच्चों को मिलेगी शिष्यवृति

रायपुर, 24 दिसम्बर 2013 मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सुशासन दिवस के अवसर  पर कल 25 दिसम्बर को छत्तीसगढ़ के लाखों खेतिहर मजदूरों को ’अटल खेतिहर मजदूर बीमा योजना’ की सौगात देंगे। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिन के उपलक्ष्य में 25 दिसम्बर को 12 : 40 बजे रायपुर के शहीद स्मारक भवन में इस महत्वाकांक्षी योजना का शुभारंभ करेंगे। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चन्द्राकर कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। ढाई एकड़ तक कृषि भूमि धारक खेतिहर मजदूरों अथवा दूसरे के खेतों में काम करने वाले मजदूरों और उनके बच्चों को इस योजना का लाभ मिलेगा। गरीबी रेखा के नीचे अथवा उसके आसपास जीवन-यापन करने वाले खेतिहर मजदूर भी इस योजना के लिए पात्र होंगे। बीमा के लिए मजदूरों को किसी तरह का प्रीमियम देना नहीं पड़ेगा। राज्य शासन द्वारा इस योजना के क्रियान्वयन के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है।

चिकित्सालयों का नियमित निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को सुधारें - चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री

जयपुर, 24 दिस बर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को समस्त चिकित्सा संस्थानों का नियमित निरीक्षण कर वहॉ की व्यवस्थाओं को सुधारने के निर्देश दिये हंै। उन्होंने राजकीय चिकित्सालयों में निजी चिकित्सालयों जैसी सफाई एवं अन्य व्यवस्थायें सुलभ कराने के लिये हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिये। श्री राठौड़ मंगलवार को सायं स्वास्थ्य भवन में आयोजित चिकित्सा विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के स्वास्थ्य सूचकांकों मेें सुधार करने के लिये स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाया जाना आवश्यक है। उन्होंने प्रदेश मेें शिशु मृत्युदर एवं मातृ मृत्युदर को कम करने के लिये व्यापक स्तर पर प्रयासों की आवश्यकता प्रतिपादित की। चिकित्सा मंत्री ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों को समयबद्घ तरीके से क्रियान्वित कर निर्धारित लक्ष्यों को अर्जित करने के प्रति गंभीरता बरतने के निर्देश दिये। उन्होंने स्वतंत्र निरीक्षक नियुक्त अस्पतालों की व्यवस्थाओं की नियमित मॉनिटरिंग पर भी बल दिया। श्री राठौड़ ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में लंबित सभी डीपीसी आगामी दो माह में करवाकर पदोन्नतियां करने के निर्देश दिये। उन्होंने स्वास्थ्य कार्यक्रमों के बारे में जनचेतना जाग्रत करने के लिए व्यापक आईईसी करने की भी आवश्यकता प्रतिपादित की। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों एवं चिकित्साकर्मियों के प्रशिक्षणों को समन्वित किया जाये। उन्होंने चिकित्सालयों के आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये।

राजस्व अधिकारी अपने मूल काम को नहीं भूलें

भोपाल: 24 दिस बर 2013कलेक्टर श्री निशांत वरवड़े ने आज राजस्व अधिकारियों की बैठक में निर्देश दिए कि राजस्व अधिकारी सीमांकन, बंटवारा, वसूली जैसे मूल कामों पर पर्याप्त ध्यान दें । कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में एडीएम श्री बी.एस.जामोद और श्री बसंत कुर्रे सहित राजस्व विभाग के अधिकारी मौजूद थे । कलेक्टर श्री वरवड़े ने कहा कि शासकीय भूमि को सुरक्षित रखने के लिए एसडीएम, तहसीलदार और राजस्व विभाग का अमला चिंता करें । उन्होंने कहा कि खसरे में लाल स्याही से समस्त शासकीय भूमियों का बंटान दर्ज किया जाये । एसएलआर टीम बनाकर इस कार्य को सुनिश्चित कराएं । उन्होंने सभी एसडीएम से कहा कि यह कार्य एक माह की अवधि में पूरा होना चाहिए ।
कलेक्टर श्री वरवड़े ने कहा कि ई-बस्ता योजना पर पर्याप्त ध्यान दिया जाये । उन्होंने सीमांकन प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि एसडीएम दायरा पंजी का संधारण करना सुनिश्चित करें । उन्होंने अगली बैठक में डिजिटलाइज्ड पत्रक के साथ मौजूद रहने के निर्देश भी दिए ।
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment