मुख्यमंत्री के निर्देश महिला अत्याचार पर ठोस कार्यवाही हो: मुख्यसचिव

जयपुर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के निर्देश पर मु य सचिव श्री  सी.एस. राजन की अध्यक्षता में शुक्रवार को शासन सचिवालय में उनके कक्ष में महिला अत्याचार निवारण के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई, जिसमें उन्होंने निर्देश दिए कि महिला उत्पीडऩ के मामलों में जरा भी कोताई नहीं बरती और तत्परता से कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। प्रदेश में महिला अत्याचारों पर रोक लगाने के लिए मु यमंत्री ने स त निर्देश दिए है।

उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित विशाखा गाइड लाईन का कड़ाई से पालन हो जिससे की कार्य स्थल पर महिला उत्पीडऩ के प्रकरणों पर प्रभावी ढग़ से नियंत्रण किया जा सके। बैठक में पुलिस महानिदेशक श्री ओमेन्द्र भारद्वाज ने समस्त पुलिस महानिरीक्षकों एवं पुलिस अधीक्षकों को वीडियो कांफ्रेन्स के जरिए महिला अत्याचार स बन्धी प्रकरणों पर ठोस एवं तत्परता से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय में महिला उत्पीडऩ निवारण प्रकोष्ठ के गठन के निर्देश दिए। साथ थी यह भी कहा कि महिलाओं की जिन स्थानों पर ज्यादा आवाजाही हो वहां अधिक सतर्कता बरती जाए। उन्होंने यह भी कहा कि  महिला अत्याचार के जो प्रकरण दर्ज हैं उनकी तुरन्त जांच कर अभियुक्तों की तत्काल गिर तारी की जाए तथा सभी अनुसंधान निर्धारित समय सीमा में पूरे किये जाएं।
पुलिस महानिदेशक ने कहा कि महिला अत्याचार की सूचना मिलते ही तुरन्त कार्यवाही की जाए। इसके लिए सार्वजनिक स्थलों पर वर्दीधारी एवं सादा वर्दी वाले पुलिसकर्मियों को लगाने के निर्देश दिए गए। इस अवसर पर अतिरिक्त मु य सचिव (गृह) श्री अशोक स पतराम, मु यमंत्री के सचिव श्री तन्मय कुमार भी मौजद थे।

रायपुर : प्रदेश के आठ मंत्रियों ने कार्यभार सम्हाला
रायपुर १९ दिसम्बर २०१३ प्रदेश के विभिन्न विभागों के नव नियुक्त सात मंत्रियों ने शपथ ग्रहण करने के बाद दूसरे दिन आज यहां नया रायपुर स्थित मंत्रालय (महानदी भवन) में उन्हें आवंटित कमरों में पूजा-अर्चना कर प्रवेश किया और अपना कार्यभार ग्रहण किया। इस अवसर पर मंत्रियों ने सम्बद्ध विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया। विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों ने मंत्रियों को पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया। आज कार्यभार ग्रहण करने वाले मंत्रियों में पंचायत, ग्रामीण विकास, पर्यटन और संस्कृति तथा संसदीय कार्य मंत्री श्री अजय चन्द्राकर, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, वाणिज्यिक कर एवं श्रम मंत्री श्री अमर अग्रवाल, कृषि, पशुपालन, मछली पालन एवं जल संसाधन, आयाकट, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विकास तथा स्कूल शिक्षा मंत्री श्री केदारनाथ कश्यप, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, पुनर्वास, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा एवं  जनशक्ति नियोजन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय, लोक निर्माण, आवास एवं पर्यावरण तथा परिवहन मंत्री श्री राजेश मूणत, गृह, जेल एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री रामसेवक पैकरा और महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती रमशीला साहू शामिल हैं।

कृषि जन्य पदार्थों का थोक भाव वेबसाइट पर
ग्वालियर 20 दिस बर 2013/ मध्यप्रदेश के कृषि जन्य पदार्थों का थोक भाव सूचकांक वर्ष 2012-13 आयुक्त भू-अभिलेख एवं बंदोबस्त की वेबसाइट पर उपलब्ध है। थोक भाव की जानकारी वेबसाइट ूूू.संदकतमबवतके.उच.हवअ.पद पर उपलब्ध है। संबंधित जन इस वेबसाइट से थोक भाव की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एक जनवरी से बनाये जावेगें आधार कार्ड
शिवपुरी, 20 दिस बर 2013/ कलेक्टर श्री आर.के.जैन ने बताया कि शिवपुरी में  1 जनवरी 2014 से नगर में एवं जिले के सभी बड़े ग्रामों और जनपदों में आधार कार्डों का निर्माण विधिवत रूप से प्रारंभ होगा। जिले में प्रारंभ में 60 मशीनों के द्वारा आधार कार्ड बनाये जाने का कार्य प्रारंभ होगा। इसके बाद इनकी सं या 140 तक कर दी जावेगी। कलेक्टर शिवपुरी ने आधार कार्ड बनाने वाली कंपनी को निर्देशित किया कि वे पर्याप्त मात्रा में मेन पॉवर की व्यवस्था करें जिससे आधार कार्ड बनवाने वाले नागरिकों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो। आधार कार्ड जिन भवनों में बनाये जावे वहां महिला व पुरूषों के लिए अलग-अलग पंक्तियां बनवाकर अलग-अलग दो मशीनों पर आधार कार्डों का निर्माण कराया जावें। पहचान पत्र एवं एडेऊेस प्रूफ की फोटो कॉपी करने की व्यवस्था भी रखी जावे तथा निरक्षक नागरिकों के लिए आवेदन पत्र भरवाये जाने के लिए भी एक व्यक्ति की व्यवस्था की जावें। प्रारंभ में शिवपुरी नगर में 10 सेंटर बनाये जावेगें तथा प्रत्येक बड़े नगर या गांव में दो या तीन केन्द्र बनाकर आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया संपन्न की जावेगी।
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment