सभी निर्माण व विकास कार्यों का शतप्रतिशत लक्ष्य फरवरी के अंत तक प्राप्त करें- कलेक्टर

शिवपुरी/ कलेक्टर श्री आर.के.जैन ने आज समग्र सामाजिक पेंशन और विभिन्न निमार्ण कार्यों की गहन समीक्षा की और समय सीमा में समग्र सामाजिक पेंशनों को सत्यापित कर विभागीय पोर्टल पर फीड कराने के निर्देश दिए। इसी प्रकार फरवरी 2014 के पूर्व सभी निर्माण कार्यों को लक्ष्यानुसार पूरा करने के भी निर्देश दिए।
कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में मु य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री मधुकर अग्नेय, एडीएम श्री दिनेश जैन, एसडीएम शिवपुरी श्री डी.के.जैन, एसडीएम पिछोर श्री अश्विनी रावत, एसडीएम पोहरी श्री बघेल, एसडीएम करैरा श्री ए.के.चांदिल, एसडीएम कोलारस श्री बी.पी.माथुर, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर और श्री मुकेश शर्मा के अलावा अनेक जिला अधिकारी उपस्थित थे। सर्वप्रथम कलेक्टर श्री आर.के.जैन ने जिला अस्पताल में संपूर्ण स्वच्छता और सफाई का ध्यान रखने के निर्देश दिते हुए गंदगी के लिए दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही समुचित मात्रा में अस्पताल परिसर और वार्डो मे पर्याप्त मात्रा में सी.एफ.एल. लगाने के निर्देश दिए। जिले के सभी न्यायालय, अस्पतालों, विद्यालयों तथा प्रमुख धार्मिक स्थलों के नजदीक प्रात: 7 बजे से सांय 5 बजे तक के लिए सायलेंस जोन घोषित कर वहां सायलेंस जोन के बोर्ड लगाने के निर्देश भी दिए। इसके साथ ही कलेक्टर श्री जैन ने सीवेज पाइप लाइन के लिए खोदी गई सड़कों पर मिट्टी के समुचित समतलीयकरण के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को प्रदान किये। उन्होने विकलांग छात्रों को समय सीमा में छात्रवृति का वितरण नहीं हो पाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए छात्रवृति वितरण में आ रही बांधाओं को तत्काल दूर करने के निर्देश दिए। उन्होंने समग्र पेंशन योजनाओं यथा विकलांग पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, परिवार पेंशन आदि का डाटा अवडेशन करके 20 जनवरी तक प्रगति से अवगत कराने के निर्देश प्रदान किए। कलेक्टर श्री आर.के.जैन ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत 21 विभागों की 101 सेवाओं के बारे में अधिकारियों को जानकारी देते हुए बताया कि पहले मातृ 16 विभागों की 52 सेवाऐं ही लोक सेवा गारंटी योजना के अंतर्गत थी, उन्होंने नई सेवाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश दिए। साथ ही नई सेवाओं को निर्धारित तालिका में दीवारों और बोर्ड आदि पर प्रदर्शित करने के निर्देश भी प्रदान किए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किए कि ऑफ लाईन आवेदन देते समय वे देख ले कि कोई भी आवेदन पत्र अपूर्ण न हो और उसमें संलग्न किए जाने वाले दस्तावेज भी पूरे हो। उन्होनें क्वालिटी के साथ समय सीमा मे आवेदन पत्रों के निराकरण के निर्देश दिए। इसके बाद कलेक्टर शिवपुरी ने महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत जिले में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने तैयार किए गए लेवर वजट के अनुसार प्रत्येक जनपद में किए गए कार्यों और चल रहे कार्यों को 30 जनवरी तक 80 प्रतिशत पूरा करने के निर्देश दिए। मर्यादा अभियान, निर्मल भारत अभियान, मु यमंत्री सड़क येाजना, खेल मैदानों का निर्माण, मेढ़ बंधान, पंच परमेश्वर योजना के अंतर्गत बनाई जाने वाली कंकरीट सड़कें कुसाभाऊ ठाकरे पंचायत भवन, बी.आर.जी.एफ. योजना के अंतर्गत बनने वाले आंगनवाड़ी केन्द्रो, इन्द्रा आवास कुटीर, मु यमंत्री आवास निर्माण आदि विभिन्न जिला पंचायत की योजनाओं की समीक्षा करते हुए सभी का शत्-प्रतिशत लक्ष्य फरवरी के अंत तक प्राप्त करने के निर्देश दिए।

ग्वालियर में 19 एवं 20 दिस बर को जॉब फेयर आयोजित होगा

ग्वालियर 16 दिस बर 13/ जिला रोजगार कार्यालय मोतीमहल में 19 एवं 20 दिस बर को जॉब फेयर आयोजित होगा । रिलाईंस कैपीटल ग्वालियर द्वारा एक पद के लिये 30 तथा रिलाईस लाईफ इन्श्योरेंस ग्वालियर द्वारा दो पदों के लिये 60 बेरोजगारों की भर्ती की जानी है। उप संचालक जिला रोजगार कार्यालय के अनुसार जॉब फेयर में रिलाईन्स केपीटल ग्वालियर द्वारा 19 दिस बर को असिस्टेंट सेल्स मैनेजर पद की भर्ती की जावेगी । इस पद के लिये 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के स्नातक पुरूष एवं महिला आवेदक आवेदन कर सकते हैं । इस पद का वार्षिक वेतन एक लाख 80 हजार रूपये होगा । इसी प्रकार रिलाईन्स लाईफ इन्श्योरेंस ग्वालियर द्वारा 20 दिस बर को एक्ज्यूकेटिव आफीसर के 10 पदों के भर्ती की जायेगी । इस पद के लिये 18 से 40 वर्ष (28 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के आवेदकों को प्राथमिकता दी जायेगी ), स्नातक पुरूष एवं महिला आवेदक आवेदन कर सकते हैं । इस पद के लिये मासिक वेतन 20 हजार से 30 हजार तक होगा । बिजनिस एसोसियेट के 50 पदों के लिये 20 दिस बर को भर्ती की जावेगा । इस पद के लिये 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के 12 वीं पास पुरूष एवं महिला आवेदक आवेदन कर सकते हैं । इस पद पर कमीशन के आधार पर नियुक्ति की जायेगी ।

अपहृता की दस्तयावी एवं अपहरणकर्ता की जानकारी हेतु इश्ताहार जारी

श्योपुर, 16 दिस बर 2013 श्योपुर जिले के थाना विजयपुर में अपराध क्रमांक 170/12 भादवि की धारा 363, 366 के अंतर्गत अपहृता प्रीति पाण्डे की दस्तयावी एवं अपहरणकर्ता हरदेव उर्फ देव पुत्र बलदेव सिंह निवासी शिवकालोनी, जिंदल पार्क, महादेव मंदिर वालीगली, जिला कुरूक्षेत्र, हरियाणा की जानकारी हेतु इश्ताहार जारी किया गया है।

पुलिस अधीक्षक श्री डीके सिंह ने बताया कि फरियादी नरेश शर्मा निवासी विजयपुर की रिपोर्ट पर से गुम इंशान क्रमांक 7/12 दर्ज कर, जांच की गई। इस जांच के दौरान फरियादी की लड़की प्रीति पाण्डे उम्र 15 वर्ष को हरदेव उर्फ देव पुत्र बलदेव सिंह निवासी शिवकालोनी, जिंदल पार्क, महादेव मंदिर वालीगली, जिला कुरूक्षेत्र, हरियाणा के द्वारा बहला फुसलाकर, ले जाना पाया जाने से अपराध क्रमांक 170/12 भादवि की धारा 363, 366 के अंतर्गत कायम कर विवेचना में चल रहा है, इस विवेचना के अंतर्गत आरोपी को उसके निवास पर कई बार तलाश किया गया, परंतु दस्तयावी नहीं हुई है।

इस मामले में फरियादी नरेश पाण्डे द्वारा माननीय उच्च न्यायालय खण्डपीड ग्वालियर में याचिका दायर की गई है। साथ ही अपहृता प्रीति पाण्डे की दस्तयावी एवं अपहरणकर्ता हरदेव उर्फ देव पुत्र बलदेव सिंह निवासी शिवकालोनी, जिंदल पार्क, महादेव मंदिर वालीगली, जिला कुरूक्षेत्र, हरियाणा का पता और जानकारी देने के लिए पुलिस अधीक्षक जिला श्योपुर के मो. नं. 94258-24028 एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस विजयपुर के मो. नं. 091651-43555 और थाना प्रभारी विजयपुर के मो. नं. 098930-04959 निर्धारित किये गये है। इन नंबरों पर सूचना और जानकारी दी जा सकती है।

मध्यान्ह भोजन में लगने वाले खाद्यान्न मसालों के पैकिटों की

मुरैना/ स्कूली बच्चों को सुरक्षित मध्यान्ह भोजन उपलब्घ कराने के लिए खरीदे जाने वाले खाद्यान्न मसालों के पैकिटों को खरीदते समय उनकी एक्सपायरी डेट देखने के निर्देश कलेक्टर श्री मदन कुमार ने क्वाल्टी मेनेजरों को दिये है । उन्होंने कहा है कि पैकिटों पर लिखी एक्सपायरी डेट और प्रोडेक्ट की डेट देखे बिना मिर्च मसालें सहित अन्य खाद्यान्न सामग्री को नहीं खरीदा जाये । इसी तरह पैकिंग एक्ट के तहत पैकिग सामग्री का नाम, किस दिनांक में पैकिंग की गई, पैकिंग सामग्री की एक्सपायरी डेट और सामग्री की मात्रा का अवश्य अवलोकन किया जाये । किसी भी बच्चे को बगैर मजे, साफ किये वर्तनों में भोजन नहीं परोसा जाये । साफ सुथरे वर्तनों में ही भोजन परोसा जाये । कलेक्टर श्री मदन कुमार आज अपने सभाकक्ष में जिला स्तरीय मध्यान्ह भोजन योजना स बन्धी बैठक को स बोधित कर रहे थे । बैठक में जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी श्री आशीष कुमार सहित मध्यान्ह भोजन योजना से जुड़े अन्य अधिकारी उपस्थित थे ।

SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment