राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण पर विशेष ध्यान दें- संभागायुक्त श्री खांडेकर

जबलपुर. संभागायुक्त दीपक खाण्डेकर ने राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 7,12 एवं 12 ए के निर्माण के लिए भू-अर्जन संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए समीक्षा बैठक ली।
इसमें संबंधित अनुविभागीय दंडाधिकारीगण, एमपीआरडीसी के अधिकारी शामिल हुए। संभागायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि राज्य शासन की मंशा और पूरा प्रयास है कि राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता से पूर्ण किया जाए। अत: इस ओर विशेष ध्यान दें।

बैठक में अनुविभागीय दंडाधिकारियों ने बताया कि अवार्ड पारित करने के प्रकरणों का शतप्रतिशत निराकरण कर लिया गया है और पारित अवार्ड आदेश की एक कापी राष्ट्रीय राजमार्ग अथारिटी के अधिकारियों को काफी समय पहले उपलब्ध करा दी गयी है। लेकिन उन्होंने अभी तक आदेशित अवार्ड राशि से काफी कम और किसी-किसी अनुविभाग में ही राशि उपलब्ध कराई है। 

जब राशि देने के लिए पत्र लिखा जाता है तो नेशनल हाइवे अथारिटी की ओर से कोई जवाब नहीं मिलता है। साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग अथारिटी द्वारा किसान को राशि भुगतान के संबंध में भी गाइड लाइन जारी की गई है। जिससे उपलब्ध राशि के भुगतान में काफी विलंब हो रहा है। यह गाइड लाइन अव्यवहारिक है। इसी तरह एमपीआरडीसी को अवार्ड राशि के भुगतान के लिए केंद्र सरकार से राशि प्राप्त नहीं हुई है। यदि इन समस्याओं का निराकरण हो जाता है तो भूअर्जन संबंधी सभी प्रकरणों का पूर्ण रूप से निराकरण हो जाएगा। इस पर संभागायुक्त ने कहा कि संबंधित अधिकारियों को इन समस्याओं को शीघ्र निराकृत करने निर्देशित किया जाएगा।

बैठक में उपायुक्त राजस्व अनिल शुक्ला, सिहोरा एसडीएम सौरव कुमार सुमन, ओआईसी भूअर्जन जबलपुर आशीष पाठक, एसडीओ जबलपुर ग्रामीण ऋषि पवार पाटन, तेंदूखेड़ा, नरसिंहपुर आदि संबंधित राजस्व अनुविभाग के एसडीएम और एमपीआरडीसी के अधिकारीगण मौजूद थे।

धरना,प्रदर्शन पर रोक

भोपाल: 11 दिस बर 2013.नगर निगम भोपाल के माता मंदिर हर्षवर्धन शापिंग का पलेक्स में विभिन्न कार्यालयों के कार्य को सुचारू रूप से संचालित करने के मद्देनजर इस क्षेत्र की 50 मीटर परिधि में किसी भी किस्म के प्रदर्शन,नारेबाजी, धरना, जुलूस इत्यादि पर पूर्णत: रोक रहेगी । इसके साथ ही यहां पर ध्वनि विस्तारक यंत्र आदि का उपयोग भी नहीं किया जा सकेगा ।

जिला मजिस्ट्रेट श्री निशांत वरवड़े ने धारा 144 के तहत आदेश जारी करते हुए स्पष्ट किया है कि माता मंदिर हर्षवर्धन शापिंग का पलेक्स परिसर और आसपास किसी भी प्रकार का प्रदर्शन, नारेबाजी, धरना, ध्वनि विस्तारक यंत्र इत्यादि पर तत्काल प्रभाव से पूर्णत: प्रतिबंध लगाया गया है । आदेश का उल्लंघन पाए जाने की स्थिति में संबंधित के खिलाफ धारा 188 दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जायेगी । यह आदेश आगामी दो माह तक प्रभावशील रहेगा ।

मिठाईयां खुले रूप में रखने पर होगी कार्रवाई- कलेक्टर श्री आर.के.जैन

शिवपुरी, 11 दिस बर 2013/ कलेक्टर श्री आर.के.जैन ने निर्देश दिए कि नगरीय क्षेत्रों में स्थित मिष्ठान भण्डारों एवं धर्मिक स्थलों के आस-पास प्रसाद एवं मिठाईयों की दुकानों पर मिठाईयां खुले रूप में रखी जाती है जिससे उन पर धूल एवं मच्छर, मक्खियां आदि बैठने से मिठाईयों दुषित होती है। धर्मिक स्थलों एवं मेलों में सेकड़ों लोग उक्त दूषित एवं मिलावटी मिठाईयों का उपयोग करते है जिससे कई तरह की बीमारियां फैलने की आशंका रहती है। ऐसे समस्त दुकानदारों को सूचित किया जाता है कि अपनी-अपनी दुकानों पर निर्मित एवं विक्रय किये जाने वाले मिष्ठान आदि को जाली या कांच से ढककर रखें। यह कार्यवाही एक सप्ताह के अंदर की जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री जैन ने समस्त खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे ऐसे सभी स्थानों का भ्रमण कर यह कार्यवाही सुरिश्चित करें तथा एक सप्ताह पश्चात पालन न करने वाले दुकानदारों के सै पल लेकर खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत कार्यवाही की जाकर जुर्माया या अर्थदण्ड आरोपित किया जावें।

युवाओं की ऊर्जा का रचनात्मक उपयोग जरूरी - कलेक्टर श्री रघुराज एमआर

दतिया. नेहरू युवा केन्द्र जिला सलाहकार समिति की बैठक कलेक्टर श्री रघुराज एमआर की अध्यक्षता में स पन्न हुई। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री एम.के जैन, एलडीएम श्री सुरेशदत्त शर्मा, पीएनबी आरशेट्टी के डायरेक्टर श्री एसके निगम, नेहरू युवा केन्द्र के जिला समन्वयक श्री विनोद चतुर्वेदी, जिला महिला विकास अधिकारी सुश्री ममता चतुर्वेदी, प्राध्यापक पीजी कॉलेज श्री एसके पाण्डे, श्री चंदन सिंह यादव, अक्षय ऊर्जा अधिकारी श्री टीके श्रीवास्तव, जिला उद्योग केन्द्र प्रबंधक श्री शरद सिद्धार्थ, एपीओ जिला पंचायत श्री आरसी गुलवानी, व्या याता मनोज द्धिवेदी, नेहरू युवा केन्द्र से जुड़े श्री रामजी राय, श्रीमती शारदा, प्रियंक गुप्ता, श्री अवनीश झा, रेखा शाक्य, श्री सक्सैना सहित अन्य जन उपस्थित रहे। बैठक में एनवाईके जिला समन्वयक श्री चतुर्वेदी द्वारा नेहरू युवा केन्द्र की गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी।

मतदाता शिक्षा एवं जागरूकता के लिए राष्ट्रीय मीडिया पुरस्कार
श्योपुर. भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता शिक्षा एवं जागरूकता के सर्वश्रेष्ठ अभियान के लिए राष्ट्रीय मीडिया पुरस्कार-2013 देने का निर्णय लिया है। इसके लिए प्रविष्टियाँ आमंत्रित की गई हैं। प्रविष्टियाँ 15 दिस बर, 2013 तक जमा कराई जा सकती हैं। यह पुरस्कार 25 जनवरी 2014 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिए जाएँगे। इलेक्ट्रनिक एवं प्रिन्ट मीडिया के लिए अलग-अलग पुरस्कार रखे गए हैं।निर्वाचन आयोग ने प्रविष्टियों पर मीडिया समूह का नाम, पता, टेलीफोन व फैक्स न बर तथा ई-मेल एड्रेस अंकित करने के लिए कहा है। प्रविष्टियाँ श्री राहुल शर्मा, अवर सचिव (मीडिया), भारत निर्वाचन आयोग, निर्वाचन सदन, अशोक नगर, नई दिल्ली के पते पर भेजी जा सकती है। पुरस्कार के संबंध में अन्य जानकारी फोन नंबर 011-2305270 पर भी प्राप्त की जा सकती है। पुरस्कार के लिए निर्णायक मण्डल ने मापदण्ड भी तय किए हैं। इसमें अभियान की गुणवश्रा, कव्हरेज का क्षेत्र, जनता पर प्रभाव का प्रमाण प्रमुख है।
हिन्दी-अंग्रेजी के अतिरिक्त अन्य किसी भाषा में दी गई प्रविष्टियों के साथ उसका अंग्रेजी भाषा में अनुवाद संलग्न करना होगा। इलेक्ट्रनिक मीडिया के लिए अभियान की सीडी अथवा डीवीडी एवं प्रसारण अवधि देनी होगी। यह प्रविष्टियाँ राजस्थान, मध्यप्रदेश, छश्रीसगढ़, नई दिल्ली और मिजोरम में हुए विधानसभा चुनाव को देखते हुए आमंत्रित की गई हैं।

SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment