नये चेहरों की दरकार: एंटी इनकबेंन्सी के भंवर में राजनैतिक दल

म.प्र. ग्वालियर। आदर्श आचरण संहिता लागू होते ही टिकिटुओं की धड़कन बढऩा लाजमी है। मगर एंटी इकम्बैन्सी के चलते हर दल चाहता है जिसके भी वर्तमान विधायक है। कि अधिक से अधिक साफ सुथरी छवि और जीतने वाले नये चेहरों को टिकिट दे मैदान में उतारा जाये।

प्रदेश के प्रमुख राजनैतिक दल कई दिनों से इसी माथाप"ाी में लगे है कि वह 2013 में अपनी सरकार कैसे बनाये। जिसमें एंटी इनकंबेन्सी फेक्टर भी एक बहुत बड़ा  कारण है। क्योकि जो प्रत्याशी दो-दो,तीन-तीन या अधिक बार से लगातार विधायक है उनकी कार्यप्रणाली से आम मतदाता में नाराजगी भी हो सकती है। और प्रसंशा भी मगर एक निश्चित कारण है जो प्रत्याशी को प्रभावित करती है।

देखा जाये तो वर्तमान में कांग्रेस के 71 और भाजपा 143,ब.स.पा.7,स.पा.1 के लगभग विधायक है। जबकि कुल विधानसभा सीट 230 है।

जिसमें सर्वाधिक चिन्ता दोनों प्रमुख राजनैतिक दलो में है भले ही वह व्यक्त न करे। कई विधानसभा क्षेत्र तो ऐसे है। जिन पर दोनों ही दलो के कई प्रत्याशी लगातार चुनाव जीत रहे है। तो कुछ विधानसभा क्षेत्र ऐसे है जहां वर्तमान विधायकों की परफोरमेन्स ठीक न रहने से आम मतदाता में नाराजगी है। फिर चाहे वह किसी भी दल के हो।

अब जब कुछ ही दिनों में हर राजनैतिक दल को अपने अपने प्रत्याशी तय करना है। ऐसे में अगर 2-2,3-3 बार लगातार विधायक रह चुके लेागों के टिकिट कट जाये तो कोई अतिसंयोक्ति नहीं होनी चाहिए हो सकता है उनके दल उनके प्रभाव का अधिक इस्तमाल दल के लिये कर उन्हें बाद में पुर्नस्थापित करे फिर चाहे वह किसी भी दल के हो। देखना होगा कि प्रमुख राजनैतिक दलो का पैमाना क्या रहता है। फिलहॉल तो टिकिट कबाडऩे जुगाडि़ओं की फौज पूरी ताकत अपना-अपना टिकिट हथियाने की जुगाड़ में लगी है। अगर एंटी इन्कम्बैन्सी का फारमूला फिट हुआ तो दोनो ही प्रमुख राजनैतिक दलो के कई मठाधीस पार्टी सेवा करते नजर आयेंगे जिसकी की सम्भावना न के बराबर है। 

                                                 हृदय रोग में लापरवाही ना बरतें : डॉ.विवेक एम.कन्हेरा

                                  सेवा सप्ताह में लगाया गया हृदय रोग परीक्षण शिविर सैकड़ों मरीज ने लिया लाभ

फोटो- क्र.2  लायन्स साउथ

शिवपुरी-शरीर के संचालन को संचालित करने वाली धड़कन जब रूक जाए तो यह शरीर मृतप्राय: हो जाता है लेकिन यदि समय रहते ऐसा कुछ महसूस हो और उसका उचित उपचार करा लिया जाए तो हम हृदय रोग की बीमारी से मुक्ति भी पा सकते है बस आवश्यकता है जागरूक होने की इसलिए समय-समय पर अपने शरीर की जांच कराऐं हृदय रोग जैसा कुछ अंदेशा हो तो विशेषज्ञ चिकित्सक से उपचार लेें, ऐसे में हृदय रोग किसी भी प्रकार की लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। हृदयरोग की यह महत्वपूर्ण जानकारी दी कि भोपाल के प्रसिद्ध चिरायु हॉस्पिटल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ.विवेक एम.कन्हेरा ने जो स्थानीय ऋषीश्वर हॉस्पिटल झांसी रोड पर लायन्स एवं लायनेस क्लब ऑफ साउथ के सेवा सप्ताह में मुख्य अतिथि की आसंदी से अपना उद्बोधन दे रहे थे। इसके उपरांत डॉ.विवेक एम.कन्हेरा ने हृदयरोगी मरीजों की जांच की और उनकी चिकित्सकीय रिपोर्टों को जांच परीक्षण कर बीमारी का उपचार किया। शिविर में सैकड़ों हृदय रोग मरीजों ने स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया जहां सुबह से ही हृदय रोगी मरीजों का आना प्रारंभ हो गया। लायन्स साउथ के अध्यक्ष अध्यक्ष इंजी.पवन जैन/सचिव नरेन्द्र जैन भोला व लायनेस साउथ अध्यक्षा श्रीमती संगीता जैन/सचिव श्रीमती सुरेखा माहेश्वरी के साथ सेवा गतिविधि के शिविर संयोजक आलोक/राजेश बिन्दल, राकेश/मनोरमा शर्मा, निर्जय/अनीता जैन, जे.पी./अंजू चौधरी, आलोक/तनु गुप्ता, सौरभ/सोनाली सांखला, अशोक/कमलेश चौहान, अनिल/सुनीता जैन, गजेन्द्र रघुवंशी, हिमांशु/अर्चना भार्गव, नेमी/वर्षा जैन ने शिविर में रहकर हृदय रोगी मरीजों की सेवा की और हृदय रोग की बीमारी से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां दी। क्लब के साथ अगले चरण में सड़क सुरक्षा एवं जागरूकता शिविर गीता पŽिलक स्कूल में प्रात:9 बजे लगाया जाएगा जिसमें पुलिस अधीक्षक डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार मुख्य अतिथि होंगें।                         

                                            

                          निष्पक्ष निर्वाचन पहली प्राथमिकता- कलेक्टर श्री जैन

    हर खबर पर रहेगी नजर- विज्ञापन का कराना होगा प्रमाणीकरण

फोटो-क्र.3

शिवपुरी, ०६ अक्टूबर २०१३/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निष्पक्ष और पारदर्शितापूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया को प्रभावी ढंग से लागू करने के उद्देश्य से 'पेडन्यूज' की प्रवृति पर अंकुश लगाने के प्रयास किए जा रहे है। इसी कड़ी में निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन के तहत पेडन्यूज को मोनिटरिंग हेतु जिला स्तर पर कमेठियों का गठन किया गया है। आयोग के निर्देशानुसार संवेदनशील न्यूज को पेडन्यूज की श्रेणी में दर्ज कर संबंधित प्रत्याशी के निर्वाचन व्ययलेखा में जोड़े जाने का निर्णय लिया गया है।

श्री जैन ने बताया कि शिवपुरी जिले में भी प्रिंट मीडिया द्वारा प्रसारित किए जाने वाली पेडन्यूज व इलेक्ट्रोनिक मीडिया की विज्ञापन की मोनिटरिंग हेतु सर्टिफिकेशन की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पेडन्यूज की मोनीटरिंग के लिए जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मोनीटरिंग कमेटी द्वारा प्रतिदिन दैनिक समाचार पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित खबरों का अध्ययन करेगी तथा उनका विधानसभावार कलेक्शन कर संबंधित विधानसभा के रिटर्निग आफिसर के माध्यम से संबंधित प्रत्याशी को नोटिस प्रदान कर वास्तविक स्थिति जानी जावेगी, रिटर्निग आफिसर समाचार के प्रकाशन के ९६ घण्टे में नोटिस जारी करेगें तथा प्रत्याशी ४८ घण्टे में अपना जवाव आर.ओ. प्रस्तुत करेगें। प्रत्याशी द्वारा प्रस्तुत जवाव से संतुष्ट न होने पर उक्त न्यूज को पेडन्यूज के रूप में मानते हुए उसका विज्ञापन दर पर बैल्यूसन कर संबंधित प्रत्याशी के व्यय लेख में जोड़ा जावेगा। प्रत्याशी को यह स्वतंत्रता होगी की वह एमसीएमसी कमेटी के निर्णय से असहमति होने पर अगले ४८ घण्टे में राज्य स्तरीय एमसीएमसी समिति के समक्ष अपील कर सकता है राज्य स्तरीय समिति इस अपील पर ९६ घण्टे में अपना निर्णय देगी और अगर प्रत्याशी इस निर्णय से भी असंतुष्ट रहता है तो वह अगले ४८ घण्टे में भारत निर्वाचन आयोग के समक्ष अपील कर सकता है इस तरह के प्रकरणों में भारत निर्वाचन आयोग का निर्णय अंतिम होगा। आयोग संबंधित समाचार पत्र पत्रिका के खिलाफ कार्रवाई हेतु प्रेस परिषद को प्रस्ताव भेज सकता है।

                               

                                                  आपराधियो को नही वख्शा जायेगा

रामजी राय

म.प्र. दतिया। आगामी विधान सभा चुनाव को द्ष्टिगत रखते हुये पुलिस अधीक्षक दतिया चन्द्र शेखर सोंलकी के निर्देशन मे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयवीर सिह भदौरिया ने पुलिस कन्ट्रऊोल रूम दतिया में दतिया अनुभाग तथा बडोनी अनुभाग के अधिकारियो की बैठक ली। बैठक में एस डी ओ पी दतिया संजय अग्रवाल, एस डी ओ पी बडौनी सुरेन्द्र सिह परमार, थाना प्रभारी कोतवाली  आर के एस गुर्जर, थाना प्रभारी सिविल लाईन  प्रदीप बाल्मिकी, थाना प्रभारी धीरपुरा लाल सिह, थाना प्रभारी बडौनी  सुधान्शू तिवारी, थाना प्रभारी जिगना रसीद खॉन, थाना प्रभारी बसई  राम सेवक शर्मा, थाना प्रभारी गोराघाट धवल सिह चौहान, तथा थाना प्रभारी सोनागिर एम एस तोमर उपस्थित हुये। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने चुनाव आयोग से प्राप्त निर्देशो से सभी थाना प्रभारियो को अवगत कराया। साथ ही निर्देशित किया कि आपके थाना क्षेत्र मे जो भी गुण्डा बदमाश है। उनके विरूद्ध एक विशेष अभियान चलाकर धर पकड की कार्यवाही शुरू करे। एस डी ओ पी महोदय अपने अपने अनुभाग में फ्लेग मार्च करे। बदमाशो में इतना भय पैदा करे कि वह आपराधिक गतिविधियां छोडने पर विवश हो जाये। ताकि आगामी विधान सभा चुनाव को शांति पूर्ण व निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न कराया जा सके। अवैध जमाव /लोक प्रदर्शनो पर सख्ती से नियत्रण करने हेतु पुलिस बल के द्वारा बलवा ड्रिल का नियमित अभ्यास किया जावे। प्रत्येक थानो में बलवा नियत्रण से सम्बधित समुचित उपकरण व सामग्री रखी जावे।  
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment