लायन्स व लायनेस साउथ ने सेवा सप्ताह में की निराश्रितों की सेवा

शिवपुरी- समाजसेवा के क्षेत्र में अग्रणीय संस्था लायन्स व लायनेस क्लब ऑफ शिवपुरी साउथ के तत्वाधान में मनाए जा रहे सेवा सप्ताह में आज गरीब, निराश्रित व बेसहारों की सेवा की गई।

लायन्स साउथ अध्यक्ष इंजी.पवन जैन/सचिव नरेन्द्र जैन भोला व लायनेस साउथ अध्यक्षा श्रीमती संगीता जैन/सचिव श्रीमती सुरेखा माहेश्वरी के साथ-साथ आज के कार्यक्रम संयोजक रहे महिला/श्रीमती नीलम अरोरा, लाकेश/भावना जैन, हिमांशु/अर्चना भार्गव, जितेन्द्र/कोमल राणा, मुकेश/सुषमा गोयल, राजेन्द्र/श्रीमती निशा गुप्ता, जे.पी.जैन/मोनिका जैन, राम /श्रीमती अनीता गुप्ता के साथ स्थानीय मंगलम् स्थित निराश्रित भवन पहुंचे और सभी सेवाभावी संस्था के पदाधिकारी व सदस्यों ने मिलकर गरीब, निराश्रित व बेसहारों की मदद करते हुए उन्हें अपने हाथों से भोजन परोसकर सेवा की।

इस सेवा से निराश्रित भी अभिभूत हुए इसी दौरान जिला चिकित्सालय में भर्ती मरीजों को भी लायन्स व लायनेस साउथ द्वारा भोजन भी बांटा गया। सेवा सप्ताह की इस गतिविधि की इन सेवा पाने वाले मरीजों व निराश्रितों ने क्लब के इस कार्य की सराहना की। सेवा सप्ताह के अगले चरण में आज 4 अक्टूबर को जिला चिकित्सालय परिसर में रक्तदान शिविर आयोजित होगा व फल वितरण कार्यक्रम भी किया जाएगा।

बीहड़ क्षेत्र के विकास के लिये बनेगी एक हजार करोड़ रूपए की कार्ययोजना

ग्वालियर/ ग्वालियर जिले सहित चंबल संमग के म्ण्डि, मुरैना व श्योपुर जिले में बीहड़ कटाव रोकने और कृषि उत्पादन में बढ़ोश्ररी के लिये एक हजार करोड़ रूपए लागत की कार्ययोजना बनाई जा रही है। कृषि उत्पादन आयुक्त श्री एम एम उपाध्याय ने मैगोलिक स्थिति का सही-सही आंकलन कर और मरत सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत यह कार्ययोजना तैयार करने की हिदायत दी है। ग्वालियर-चंबल संमग के अधिकारियों की बैठक में श्री उपाध्याय खरीफ उत्पादन एवं रबी की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। बीहड़ क्षेत्र विकास कार्यक्रम के इस प्रोजेक्ट की कार्ययोजना को जल्द से जल्द तैयार कराने के लिये श्री उपाध्याय ने चंबल संमग आयुक्त की अध्यक्षता में विमगीय अधिकारियों की समिति गठित की है।

गुरूवार को यहाँ मोतीमहल स्थित मान समगार में आयोजित हुई बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त ने निर्देश दिये कि राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिकों सहित किसान कल्याण एवं कृषि विकास, म्ू-संरक्षण, ग्रामीण विकास सहित कृषि से जुड़े अन्य विमगों के सहयोग से बीहड़ क्षेत्र विकास कार्यक्रम की कार्ययोजना तैयार करें। उन्होंने यह म्ी कहा कि कार्ययोजना के संबंध में उपयोगी सुझाव लेने के लिये इस प्रोजेक्ट से संबंधित सम्ी जिलों में एक दिवसीय कार्यशाला म्ी आयोजित की जाएँ। दो चरणों में आयोजित हुई समीक्षा बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त ने खेती को लाम् का धंधा बनाने के लिये आधुनिक कृषि तकनीक अपनाने पर जोर दिया। साथ ही कृषि आदानों की समय पर उपलब्धता व सिंचाई के लिये पानी देने का समय पर एलान करने की हिदायत दी। बैठक में सहकारिता, पशुपालन, मत्स्य पालन एवं उद्यानिकी विमग की गतिविधियों की समीक्षा म्ी की ग

सशक्त नारी सशक्त समाज - स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा

दतिया.मध्यप्रदेश शासन के विधि विधायी, संसदीय कार्य, आवास एवं लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा द्वारा स्थानीय गहोई वाटिका में पीपुल्स ऑलराउड वेलफेयर एण्ड डेपलवमेंड संस्था भोपाल द्वारा आयोजित महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर अपने उदवोधन में कहा कि मध्य प्रदेश सरकार महिलाओं के प्रति विशेष से रूप फ्रिकमंद है। 

भारतीय समाज में महिलाओं को ज्ञान शक्ति एवं सम्पत्ति का प्रतीक माना है। इन प्रतीकों के रूप में भारतीय समाज नारी रूप सरस्वती, दुर्गा एवं लक्ष्मी की पूजा करता है नारी परिवार की नीव है। परिवार समुदाय की तथा समुदाय राष्ट्र की, कमजोर नीव से मजबूत राष्ट्र की कल्पना नही की जा सकती। उन्होने कार्यक्रम में 20 महिला मंडल की महिलाओं को पांच-पांच सिलाई मशीनों का वितरण किया जिससे ग्रामीण महिलाऐं आत्म निर्भर बन सकें। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती कृष्णा कुशवाहा, विशिष्ट अतिथि सचिव परशुराम समाज शिक्षा प्रसार समिति श्री भारत भूषण शर्मा, महामंत्री श्री विपिन गोस्वामी आदि मंचासीन रहे। 

स्वागत भाषण पीपुल्स ऑलराउड वेलफेयर एण्ड डेपलवमेंड संस्था की संचालक श्रीमती सुकन्या राय ने दिया। कार्यक्रम का सफल संचालन नेहरू युवा मंडल एवं प्रगति संस्था के संचालन श्री राजपाल सिंह परमार द्वारा किया गया। इस अवसर पर हीरओम यादव, राधा परमार, सोनम राजपूत, अंजना बुंदेला, प्रियंका गुप्ता, आशीष झां, शारदा राजपूत, गीता यादव, भावना बुन्देला आदि बडी संख्या में महिलाऐं उपस्थित रही। आभार प्रदर्शन प्रोफेसर श्री मनोज द्विवेदी द्वारा किया गया।


SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment