मुख्यमंत्री को मिले आवेदनों का समय सीमा में करें निराकरण

छतरपुर/09 सितम्बर/जिले में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को जनआशीर्वाद यात्रा के दौरान मिले आवेदनों का अधिकारियों द्वारा समय सीमा में निराकरण करना सुनिश्चित् किया जाये। इन आवेदनों को कम्प्यूटर में फीड कर जनवाणी कार्यक्रम के तहत शामिल करें। उक्त निर्देश कलेक्टर डॉ. मसूद अख्तर ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिये।


            कलेक्टर डॉ. अख्तर ने कहा कि यदि कोई आवेदन स्वीकृत नहीं किया जा सकता है तो उसकी अस्वीकृति का कारण भी दर्शाया जाये एवं संबंधित आवेदक को इसकी सूचना दी जाये। उन्होंने कहा कि आवेदक को अस्वीकृति के कारण की जानकारी नहीं होने से वह बार-बार आवेदन करता है। उन्होंने कहा कि वास्तविक हितग्राहियों को ही शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलना चाहिये। कलेक्टर डॉ. अख्तर ने कहा कि जनशिकायत प्रकोष्ठ के तहत अधिकारी गंभीरता से शिकायतों का निराकरण करना सुनिश्चित् करें। उन्होंने अवगत कराया कि जिले में अभी 398 आवेदन जनशिकायत प्रकोष्ठ के लंबित हैं। सबसे अधिक जिला पंचायत के 54 एवं शिक्षा विभाग के 40 एवं स्वास्थ्य विभाग के 19 आवेदन लंबित हैं। इन आवेदनों पर तत्परता से कार्यवाही सुनिश्चित् की जाये। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई कार्यक्रम भी शासन का अतिमहत्पूर्ण कार्यक्रम है। प्रति मंगलवार को सैकड़ों लोग जनसुनवाई में आते हैं। जनता की आशा के अनुरूप जनसुनवाई के आवेदनों का भी समय पर निराकरण सुनिश्चित् किया जाये।

       

                                 वाहन चालक संघ ने उश्रराखण्ड आपदा पीडि़तों की सहायतार्थ कलेक्टर को चैक सौंपा

ग्वालियर 09 सितम्बर 2013/ उश्रराखण्ड आपदा पीडि़तों की मदद के लिये शासकीय वाहन चालक एवं यांत्रिक कर्मचारी संघ म्ी आगे आया है। संघ के प्रतिनिधियों ने पीडि़तों के सहायतार्थ 5100 रूपए कर चैक सोमवार को कलेक्टर श्री पी नरहरि को सौंपा। श्री नरहरि ने इस दौरान शासकीय वाहन चालकों की समस्यायें व कठिनाईयाँ म्ी सुनीं। वाहन चालक संघ के प्रतिनिधियों ने जिलाधीश का ध्यान आकर्षित किया कि कलेक्ट्रेट में वाहन चालकों के बैठने के लिये कोई स्थान तय नहीं है। इसलिये उन्हें काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। कलेक्टर श्री नरहरि ने वाहन चालक संघ को म्रोसा दिलाया कि उनकी इस समस्या का समाधान पूरी शिद्दत के साथ किया जायेगा।

जैन समाज आज कपिल के 9 उपवास पूर्ण होने पर निकालेगा विशाल वरघोड़ा
शिवुपरी-पर्यूषण पर्व पर भगवान महावीर की आराधना करने के लिए कठिन तप और उपवास करने के बाद जैन समाज द्वारा आज वरिष्ठ पत्रकार अशोक कोचेटा के पुत्र कपिल कोचेटा के 9 उपवास पूर्ण होने पर विशाल वरघोड़ा जैन श्वेताम्बर श्रीसंघ द्वारा निकाला जाएगा जिसमें जैन समाज के महिला,पुरूष व ब"ो सपरिवार भाग लेंगें।

जैन श्वेताम्बर समाज के अध्यक्ष दशरथमल सांखला ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष के 9 दिन जैन समाज के लिए बड़े ही अनुकूल होते है और इन दिनों में की जाने वाली पूजा-आराधना, तप व उपवास करने का फल भी अलग ही मिलता है स"ो मन से की जाने वाली भक्ति सदैव सफल होती है। पर्यूषण पर्व में इन दिनों के निराहर रहकर कठिन तप करने वाले कपिल कोचेटा पुत्र अशोक कोचेटा(वरिष्ठ पत्रकार) के 9 व्रतों की पूर्ण आराधना होने पर जैन समाज द्वारा विशाल वरघोड़ा निकाला जाएगा। उक्त वरघोड़ा में अक्षयनिधि तप करने वाली महिलाऐं भी अपने-अपने कलशों को लेकर साथ चलेंगी, अक्षय निधि में इन महिलाओं द्वारा 16 एकासने  और एक उपवास का व्रत किया गया। समाज के अध्यक्ष श्री सांखला ने बताया कि पर्यूषण पर्व का आज अंतिम दिन है और यह दिन क्ष्मावाणी पर्व के रूप में मनाय जाएगा, आज के दिन समाज के सभी महिला-पुरूष व ब"ो आपस में मिलकर अभिवादन कर वर्ष भर में की किए अपराधों व गलतियों की क्षमा मांगकर इस पर्व के महत्व को बढ़ाऐंगें इसीलिए जैन समाज के लिए आज का दिन बहुत महत्व रखता है। उक्त कार्यक्रम में समस्त ओसवाल जैन समाज सपरिवार भाग लेने का आग्रह किया गया है।



बमोरी क्षेत्र में पूरा विकास होगा भरपूर मिलेगी बिजली -- रा'यमंत्री
गुना 8 सितम्बर 2013/ प्रदेश के सामान्य प्रशासन, नर्मदा घाटी विकास एवं विमानन रा'यमंत्री श्री के. एल. अग्रवाल ने आज गुना विकास खण्ड के ग्राम पाटई में विद्युत सूदढ़ीकरण योजनान्तर्गत एक करोड़ 69 लाख के विद्युत सब स्टेशन का भूमि पूजन किया और बमोरी क्षेत्र के ग्राम सिमरोद में एक करोड़ 75 लाख के सब स्टेशन का लोकार्पण किया गया । रा'यमंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि इन दोनों विद्युत सब स्टेशनों से अब क्षेत्र के किसानों को भरपूर बिजली मिलेगी । रा'यमंत्री ने इन सौगातों के लिये ग्रामीणों को बधाई देते हुए उनके विकास की कामना की गई ।

विद्युत विभाग के अधीक्षण यंत्री श्री एस. के. सचदेवा एवं कार्यपालन यंत्री श्री एस. पी. दुबे ने बताया कि पाटई विद्युत सब स्टेशन के प्रारंभ होने से 12 गांवों को लाभ मिलेगा । उसी प्रकार अमरोद विद्युत सब स्टेशन शुरु होने से 17 गांवों के किसान एवं ग्रामीणों को विद्युत का लाभ मिलेगा ।


SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment