राजीव गांधी बनना चाहते थे जगनमोहन, मिली 16 महीने की जेल

कर्नाटक बैंगलोर। आज आंध्रप्रदेश के दिवंगत मुख्य वाईएसआर रेड्डी के सुपुत्र जगन मोहन रेड्डी जेल से बाहर आये वो भी पूरे 16 महीने के बाद। जेल से बाहर निकलते ही उनका स्वागत ठीक उस तरह से हुआ जैसे कोई विजेता जंग जीतकर और किला फतेह करके वापस आता है।
जगन मोहन १६ महीनों से अधिक समय जेल में सिर्फ इसलिए थे क्योंकि वह आय से अधिक संपत्ति के मामले में दोषी पाये गये थे। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष वाई. एस. जगनमोहन रेड्डी को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक विशेष अदालत ने सोमवार को सशर्त जमानत पर रिहा कर दिया। अदालत ने जगन की जमानत याचिका पर फैसला पिछले सप्ताह ही सुरक्षित रख लिया था। सोमवार को जमानत याचिका मंजूर करते हुए सीबीआई की विशेष अदालत के न्यायाधीश यू. दुर्गाप्रसाद राव ने जगन को अदालत की इजाजत के बगैर हैदराबाद से बाहर न जाने एवं जांच में हस्तक्षेप न करने का निर्देश दिया। कांग्रेस से बगावत करने वाले जगन मोहन रेड्डी का राजनैतिक सफर किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं हैं। पिता की अकस्मात मौत के बाद सीएम बनने का सपना देखने वाले जगन मोहन रेड्डी ने शायद सपने में भी नहीं सोचा होगा कि वह सीएम आवास से सीधे जेल की चारदिवारी के बीच मे चले जायेंगे। जगन मोहन रेड्डी के दिलों दिमाग पर यह बात शायद बहुत अच्छे से बैठ गयी थी कि राजा का बेटा ही राजा होता है लेकिन उनसे सपने चूर-चूर तब हो गयी जब उनके पिता का मौत के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उनकी जगह जगन को नहीं बल्कि रोशैया को आंध्रा की गद्दी सौंपी। राजनैतिक पंडितों औऱ समीक्षकों की माने तो अपने पिता की मृत्यु के बाद जगन को लगने लगा था कि वो पुराना इतिहास दोहराते हुए सीएम बन जायेगें। जगन को लगा कि वो देश के दूसरे राजीवगांधी हैं। जिन्हे मां इंदिरा गांधी की मृत्यु के बाद प्रधानमंत्री बना दिया गया था। लेकिन राजीव से बराबरी करने की तुलना में जगन ये भूल गये कि राजीव गांधी सन् १९८० में एमपी बनें थे और १९८२ में कार्यकाल मोरारजी देसाई का था और १९८४ में इंदिरा जी के मरने के बाद सत्ता मिली थी। यानी की चार साल का वक्त राजीव को भी लगा था, जबकि वो उस परिवार के सदस्य थे जिन्हें देश के सच्चे देशभक्त की संज्ञा दी जाती है।

ग्राम सुरवाया में विधिक साक्षरता शिविर संपन्न

शिवपुरी, २४ सितम्बर २०१३/ जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक श्री ए.एस.तोमर के निर्देशन में ग्राम सुरवाया में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया। शिविर में श्री हिमांशु कौशल ने इस अवसर पर विधिक सहायता योजना की जानकारी देते हुये बताया कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलायें, मानसिक रूप से अस्वस्थ्य व्यक्ति को विधिक सहायता पाने के हकदार है तथा इसके अलावा जिनकी आय एक लाख रूपयें वार्षिक से कम है वे विधिक सहायता प्राप्त कर सकते है। इसके साथ ही उन्होंने महिलाओं के हित में बने कानूनों की जानकारी देते हुए कहा कि महिलाओं को अपने पति से भरण-पोषण प्राप्त करने का अधिकार है।

उन्होंने बताया कि २३ नवम्बर २०१३ को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें आपसी समझौते के आधार पर प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा। यदि आपका प्रकरण न्यायालय में लंबित है और आप प्रकरण का निराकरण राजीनामा के आधार पर करना चाहते है तो संबंधित न्यायालय में आवेदन दे कर लोक अदालत योजना का लाभ उठावें। कानून की जानकारी देते हुये उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों को बताया कि यदि आप लोग थाने में रिपोर्ट लिखवाने जाते है और वहां पर आपकी रिपोर्ट नहीं लिखी जाती है तो आप न्यायालय में परिवाद प्रस्तुत कर न्याय प्राप्त कर सकते है। कार्यक्रम का संचालन श्री अरविंद सिंह कुशवाह द्वारा किया गया।

अष्ठाना के नेतृत्व में सैंकड़ों कार्यकर्ता भोपाल रवाना

शिवपुरी। प्रदेश की राजधानी भोपाल में 25 सितम्बर को होने जा रहे भारतीय जनता पार्टी के महाकुंभ में शामिल होने के लिए शिवपुरी जिले से हजारों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं ने मंगलवार की देर शाम भोपाल के लिए रवानगी डाल दी है। इसमें भाजपा के पूर्व नगर मंडल अध्यक्ष अनुराग बहादुर अष्ठाना के नेतृत्व में ही सैंकड़ों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ता भोपाल के लिए रवाना हो गए हैं। शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र के शहरी और ग्रामीण इलाकों से बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता श्री अष्ठाना के साथ जोश-खरोश के साथ भोपाल रवाना हुए हैं। सैंकड़ों की संख्या में इन भाजपा कार्यकर्ताओं को भोपाल ले जाने के लिए भाजपा के पूर्व नगर मंडल अध्यक्ष श्री अष्ठाना द्वारा दो दर्जन से अधिक वाहनों का प्रबंध किया है। खान-पान की पुख्ता व्यवस्था के साथ शिवपुरी से मंगलवार की देर शाम रवाना हुए अष्ठाना समर्थक बुधवार को भोपाल में आयोाजित होने जा रहे भाजपा के महाकुंभ में शामिल होंगे।

उल्लेखनीय है  कि भोपाल में होने जा रहे भारतीय जनता पार्टी के महाकुंभ के लिए शिवपुरी जिले से दस हजार कार्यकर्ताओं का लक्ष्य मिला है। निर्धारित लक्ष्य को पार करते हुए बड़ी संख्या में जिले के कई भाजपा नेता अपने-अपने समर्थकों के साथ प्रदेश की राजधानी पहुंच रहे हैं। शिवपुरी में भाजपा कार्यालय सहित विभिन्न स्थानों से रवाना हुए कार्यकर्ताओं में एक हजार से अधिक कार्यकर्ता भाजपा के पूर्व नगर मंडल अध्यक्ष अनुराग बहादुर अष्ठाना  के साथ भोपाल के लिए  कूच कर गए हैं। खास बात यह है कि अपने और अन्य भाजपा नेताओं के साथ भोपाल जाने वाले कार्यकर्ताओं को श्री अष्ठाना उन्हें मिलकर शुभकामनाएं दी हैें। साथ ही शिवपुरी से जितने  भी भाजपा कार्यकर्ता भोपाल जा रहे हैं उनके खाने के लिए स्वल्पहार का इंतजाम भी भाजपा के  पूर्व नगर मंडल अध्यक्ष श्री अष्ठाना द्वारा किया गया है। भोपाल में होने जा रहे भाजपा के महाकुंभ को लेकर कार्यकर्ताओं में जबर्दस्त उत्साह देखने को मिला। यही कारण है कि भगवा ध्वजों के साथ जयकारों के बीच यह कार्यकर्ता वाहनों में सवार हुए। जिन वाहनों में यह कार्यकर्ता भोपाल के लिए कूच कर गए हैं उन्हें  भी पोस्टर और बैनरों से आकर्षक ढंग से सजाया और संवारा गया है।
                     

कलेक्टर के मातृशोक पर पत्रकार संगठनों ने किया शोक व्यक्त

शिवपुरी-शिवपुरी कलेक्टर आर.के.जैन की माताजी का निधन गत दिवस ग्वालियर में हो गया। जिनके निधन पर शहर के पत्रकार संगठनों ने शोक संवेदना व्यक्त करते हुए शोक व्यक्त किया है। पत्रकार संगठनों की ओर से मीडिया प्रभारी राजू ग्वाल यादव ने बताया कि कलेक्टर शिवपुरी की स्वर्गवासी माताजी धर्म-कर्म, घरेलू परिजनों के साथ अपनत्व के भाव के साथ रहती थी और सदैव वे सभी से स्नेह रखती थी  जिसका परिणाम है कि उनके पुत्र-पौत्र सभी सम्मानीय पदों पर अपने दायित्व का निर्वहन कर रहे है। कलेक्टर के मातृशोक पर गत दिवस श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया जिसमें प्रेमनारायण नागर, प्रमोद भार्गव, अशोक कोचेटा,अनुपम शुक्ला, संजय बेचैन, वीरेन्द्र वशिष्ठ,  प्रेस क्लब अध्यक्ष वीरेन्द्र शर्मा भुल्ले, मप्र पत्रकार संघ के संभागीय अध्यक्ष बृजेश सिंह तोमर, महासचिव विक्रम सिंह रावत, जिलाध्यक्ष दीपक अरोरा, वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन के अध्यक्ष अजय शर्मा, मप्र श्रमजीवी पत्रकार संघ के जिलाध्यक्ष अभय कोचेटा, जर्नलिस्ट यूनियन ऑफ मप्र के जिलाध्यक्ष सुनील व्यास,भूपेन्द्र विकल, मणिकांत शर्मा, रंजीत गुप्ता, रशीद खान, सेमुअलदास, विपिन शुक्ला, उमेश भारद्वाज, धर्मेन्द्र त्रिवेदी, लोकेन्द्र सेंगर, अशोक अग्रवाल, रिंकू जैन, सत्यम पाठक, फरमान अली, परवेज खान, मनोज भार्गव, तपन अरोरा, दीपक अग्रवाल, साकिर अली, राजू शर्मा, प्रमोद श्रीवास्तव, खालिद खान, विनोद विकट आदि सहित अन्य पत्रकारगण शामिल है।

केन्द्र षासन के अधिकारियो एवं कर्मचारियों की सूची तीन दिन में  उपलब्ध कराये

भोपाल 24 सितम्बर 2013 जिले में स्थित  केन्द्र षासन के जिन विभागों व उपक्रमों के कार्यालय प्रमुखों ने निर्वाचन कार्य हेतु अभी तक अपने अधिकारियो एवं कर्मचारियों की सूची उपलब्ध नही करायी है  उन्हे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री निषांत वरवडे ने अगले तीन दिन  के अन्दर सूची उपलब्ध कराने के लिये लिखा है । ऐसे विभाग  जिनके द्वारा  कर्मचारियों का डाटाबेस अब तक उपलब्ध नही कराया है वे दूरभाष क्रमांक 0755-2370395 पर सम्पर्क कर जानकारी ले सकते है। सभी केन्द्रीय विभागों से 03 दिवस के अन्दर जानकारी प्रेशित करने को कहा गया। उक्त जानकारी अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ए के सिंह ने दी ।



SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment