कंटेनर-बस भिड़ंत में एक महिला सहित दो पुरूषों की मौत, दर्जन भर घायल

शिवपुरी-प्रतिदिन की तरह अपने नियमित रूट पर चलने वाली गींताजलि बस आज एक भीषण दुर्घटना का शिकार हो गई। यह दुर्घटना शहर से लगभग 30 किमी दूर स्थित भानगढ़ के समीप हुई जहां तेज गति से आ रहे अनियंत्रित कंटेनर और बस आपस में भिड़ गए।
भिड़ंत के साथ ही बस में चीख पुकार मच गई और घटना की जानकारी लगते ही आसपास के क्षेत्रों से ग्रामीणजन आए जिन्होंने घटना के बारे में पुलिस व एम्बूलेंस को सूचित किया। इस दुर्घटना में एक महिला व दो पुरूषों की मौत हो गई जबकि दर्जन भर से अधिक लोग घायल हो गए।

जानकारी के अनुसार बताया गया है कि शिवपुरी एबी रोड पर गुना से ग्वालियर जा रही गीतांजलि ट्रेवल्स की बस ग्राम भानगढ़ के पास एक बडे कंटेनर से टकरा गई। जिसमें मौके पर ही एक महिला व दो पुरूष की मौत हो गई जबकि 11 यात्री गंभीर रूप से घायल हो गये जिन्हें उपचार हेतु जिला चिकित्सालय लाया गया। गीतांजलि टे्रवल्स की बस करीब डेढ बजे जैसे ही भानगढ पहुंची तो वहां सामने से आ रहे कंटेनर ने तेजी व लापरवाही से वाहन चलाते हुए बस में सामने से टक्कर मार दी। जिससे यह हादसा घटित हुआ। दुर्घटन के बाद बचाव करने के लिए लोग मौके पर पहुंचे और घायलों को जिल चिकित्सालय में उपचार हेतु भर्ती कराया। पुलिस ने मामला पंजीबद्ध करते हुए विवेचना में ले लिया है।

गरीबों का बकाया बिजली बिल माफ होगा - मुख्यमंत्री

दतिया में ओवर ब्रिज और बड़ौनी को तहसील का दर्जा


दतिया। मध्यप्रदेश के सभी बी.पी.एल. उपभोक्ताओं का बकाया बिजली बिल माफ किया जायेगा। साथ ही किसानों को गेंहॅॅू कि भांति धान में भी डेढ़ सौ रूपये प्रति क्विंटल बोनस राशि दी जायेगी। यह घोषणा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आज दतिया जिले में अटल ज्योति अभियान के शुभारंभ अवसर पर की गई।

दतिया कृषि उपज मण्ड़ी प्रांगण में आयोजित भव्य समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गांवो को चौबीस घंटे बिजली उपलब्ध कराने के महत्वकांक्षी अटल ज्योति अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने तीस करोड़ रूपये निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया तथा विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को सहायता एवं चैक वितरित किये। इस मौके पर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. नरोत्तम मिश्र, ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ला, क्षेत्रीय सांसद श्री अशोक अर्गल, विधायक डा. आशाराम अहिरवार, श्री राधेलाल बघेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री विशुन सिंह यादव, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती कृष्णा कुशवाह तथा जिलाध्यक्ष श्री जगदीश सिंह यादव आदि जन प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिस तरह किसानों के बकाया बिजली बिल का शत प्रतिशत सरचार्ज तथा मूल बिल की आधी राशि माफ कर दी गई हैं। उसी तरह गरीबी का बकाया बिजली बिल भी पूरा माफ कर दिया जायेगा। साथ ही किसानों को अब हर महीने बिजली बिल देने की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए १२ सौ रूपये प्रति हार्स पावर प्रति वर्ष की दर निर्धारित कर दी गई हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में चौबीस घंटे बिजली मिलने से प्रदेश का हर गांव दुनिया से जुड़ जायेगा। जिससे सर्वागीण विकास का मार्ग ख्ुालेगा। उन्होंने कहा कि बिजली की मदद से कुटीर उद्योग स्थापित हो सकेगे। क्योंकि केवल खेती से सभी को रोजगार नहीं मिल सकता। उन्होंने उद्योग, धंधों के लिये युवाओं का आह्वान करते हुए हर संभव मदद का भरोसा दिलाया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिनके केवल बेटियां होगी ऐसे माता-पिता की उम्र ६० से ज्यादा होने पर उन्हें राज्य सरकार पेंशन देगी। इसी तरह जो बुर्जग निराश्रित हैं उनका भोजन मध्यान्ह भोजन के साथ बनेगा। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पतालों में सभी को दवाईयां निःशुल्क मिलेगी तथा उनकी पैथलोजिकल जांच भी मुफ्त होगी। मुख्यमंत्री ने शिक्षा, स्वास्थ्य तथा अन्य क्षेत्रों में समाज के सभी वर्गो के उत्थान के लिए किये गये प्रयासों की जानकारी दी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि गरीबों के लिए एक रूपये किलो गेंहूॅ, दो रूपये किलो चावल, एक एक रूपये किलो आयोडीन युक्त नमक देने में किसी भी तरह की कोताही बरतने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने पिछले पांच वर्ष में दतिया के चहुॅमुखी विकास के लिए भरपूर पैसा दिया हैं। इससे पेयजल जैसी समस्या का समुचित समाधान हो सका हैं। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। साथ ही दतिया में ओवर ब्रिज, छोटी बड़ौनी में तहसील तथा बसई में टप्पा तहसील खोलने का अनुरोध किया।

कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री राजेन्द्र शुक्ला ने कहा कि राज्य सरकार ने साढ़े २३ हजार करोड़ रूपये खर्च करके बिजली की अधोसरंचना विकास के कार्य किये गये है। इससे जुलाई २०१३ के पहले सप्ताह तक प्रदेश के सभी गांवों को चौबीस घंटे बिजली उपलब्ध करा दी जायेगी। उन्हांेंने कहा कि वर्ष २०१८ तक प्रदेश में इतनी बिजली पैदा होगी कि दूसरे प्रदेश को बेंची जा सकेगी।

मुख्यमंत्री ने दी सौगात:- मुख्यमंत्री ने दतिया शहर में दिनारा रोड़ पर ओवर ब्रिज बनाने की सैधांतिक स्वीकृति की घोषणा की। इसी तरह उन्होंने बड़ौनी में तहसील, बसई में टप्पा तहसील तथा कन्या महाविद्यालय में बी.कॉम की कक्षायें शुरू करने की घोषणा की।

इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्वलित कर तथा एल.ई.डी. टी.व्ही. के जरिये अटल ज्योति अभियान का शुभारंभ किया। स्थानीय जनप्रतिनिधि तथा मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के सीएमडी नीतेश व्यास ने स्वागत किया। इसके पहले नगर में जगह-जगह विभिन्न वर्गो द्वारा मुख्यमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने सरपंचो को अटल ज्योति अभियान के ध्वज और किट वितरित किये। इस मौके पर संभागायुक्त के.के. खरे, पुलिस महानिरीक्षक एम.एम. अफजल, डी.आई.जी. डी.के. आर्य, कलेक्टर संकेत भोंडवे, पुलिस अधीक्षक चंद्रशेखर सोलंकी आदि अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में जनता मौजूद थी।


SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment