कर्मचारी अधिकारी संगठनों,ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौपा

शिवपुरी। कलेक्ट्रेट मुख्यालय पर विभिन्न अधिकारी,कर्मचारी,अध्यक्षीय मण्डल,मान्यता,गैर मान्यता प्राप्त संगठनों की संयुक्त संघर्ष समीति ने अपनी 51 प्रमुख मांगों को लेकर धरना,प्रदर्शन कर रैली निकाली और मुख्यमंत्री के नाम डिप्टी कलेक्टर को ज्ञापन सौपा।

ज्ञापन में कर्मचारी,अधिकारी संगठनों द्वारा विधिवत अपने आन्दोलनों की तिथिबार घोषणा भी की है। जिसमें 20 फरवरी को प्रदेश भर में कलेक्टर कार्यालय पर दिवसीय धरना प्रदर्शन और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन 6 मार्च को बल्लभ भवन के समक्ष भोपाल में कार्यारत अधिकारी कर्मचारियों का धरना प्रदर्शन मुख्य सचिव को ज्ञापन,14 मार्च को मुख्यमंत्री निवास पर अनिश्चित कालीन धरना,17 मार्च को धरना स्थल से रैली व मुख्यमंत्री प्रान्त व्यापी अवकाश,17 अप्रैल को अनिश्चित कालीन हड़ताल की घोषणा की गई है।


अधिकारी कर्मचारियों द्वारा 51 प्रमुख मांगों में जहां छठे वेतन मान,केन्द्र के समान मंहगाई भžाा एरिया छžाीसगढ़ के समान वेतमान,अध्यापक संवर्ग,ग्राम पंचायत सचिव के नियमितीकरण अग्रवाल वेतन आयोग,रिक्त पदो पर दैनिक वेतन श्रेणी,नियुक्ति अनुकम्पा नियुक्ति सहायक शिक्षक,अध्यापक की नियुक्ति पदोन्नति,उपयंत्री वर्ग के वेतन में वद्धि,मंत्रालय सेटप रिवियू,राजपत्रित अधिकारियों की वेतन विशंगतियां,चौधरी वेतनमान,मैदानी वन कर्मियों को पुलिस,राजस्व के वेतन मान भžो,चतुर्थ श्रेणी की वेतन वृद्धि,आवकारी में वेतन पुनिरिक्षण,वाहन चालाकों की भर्ती,माननीय न्यायलालयों के निर्णयों क्या कर्मचारी हित में पालन,निगम मण्डलों में छठवा वेतन मान,प्रह पशु चिकित्सक क्षेत्र पदोन्नति डॉक्टरों के समान पैरोमेडिकल में रात्री कालीन भžाा,संविदा अधिकारी कर्मचारियों का नियमितीकरण,पुलिस आबकारी में समयामान वेतन मान शिक्षकों को पांचवा वेतन मान,संगठन पदाधिकारियों को स्थानानतरण छूट,पेंशन गणना,बीमा राशि दो गुनी,संयुक्त परामर्शरात्री की बैठक,पदोन्नति प्रतिवर्ष,कॉलोनी निर्माण,आंगनबाड़ी कार्यकर्žााओं सहलकाओं निवृति पर क्रमश: 5 व 3 लाख एक मुस्त,Žलॉक स्त्र तक चिकित्सीय सुविधा,आरक्षण का पालन,वृतीम चतुर्थ श्रेणी का कोटा 35 प्रतिशत राजस्व निरीक्षकों को अधिकारी,पटवारी संवर्ग की वेतन वृद्धि व जिलें में रखा जावे,एवं विभागीय परीक्षा प्रतिवर्ष,सेवानिवृत अवकाश केन्द्र के समान 300 दिवस भविष्य निधि खातों में सुधार,वृतिकर समाप्त,सेवानिवृत आयु संमान 65 वर्ष,लेखा जोखा विभागीय स्तर पर आन्दोलन दौरान वेतन में कटा जाए ब्रम्ह समिति रिपोर्ट लागू,म.प्र. सड़क परिवहन का व्यवस्थापन,निशंक्त जनों को पदोन्नति में 3 प्रतिशत आरक्षण,वृतीय चतुर्थ श्रेणी की भर्ती विभागीय स्तर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्žाा,सहायिका,कोटवारों का नियमिति करण प्रमुख मांगों में है।

ज्ञापन सौपने वालो में संघर्ष संमिति की प्रमुख प्रभारी साधना गुप्ता एवं विभिन्न संगठनों के अध्यक्षों में ए.एल.शर्मा,चन्द्रशेखर शर्मा,ओ.पी.शर्मा जाली,राजेन्द्र पिपलौदा,सुरेन्द्र दुबे,नारायण रजक,साबिर हुसैन,एम.एल.पठसारिया,सुशील अग्रवाल,कमलकोड़े,गोपाल प्रधान,धमैन्द्र जैन,गिरीश मिश्रा,डी.डी.दीक्षित,दुर्गा ग्वाल,पी.के.सक्सैना,ब्रजकिशोर भार्गव,ऑ.पी.जोशी,योगेन्द्र बाबू शुक्ला,रवीश भटनागर,मेहश तिवारी के अलावा के.के. शुक्ला,योगेन्द्र पाण्डे,व सेकड़ों की तादाद में अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।


कलेक्टर जी.पी. कबीरपंथी द्वारा भाण्डेर क्षेत्र का दौरा कर किसानों की समस्यायें सुनीं


दतिया। कलेक्टर श्री जी.पी. कबीरपंथी द्वारा भाण्डेर क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों का दौरा कर किसानों से बातचीत की और उनकी समस्यायें सुनीं। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री चंद्रशेखर सोलंकी भी आपके साथ रहे। ग्राम सालौन, भर्रोली, पिपरौआखुर्द आदि ग्रामों का कलेक्टर द्वारा किया गया। भर्रोली और पिपरौंआखुर्द के किसानों ने खेतों में पानी भरने की समस्या बताई। किसानों से बातचीत के दौरान जिला भूमि एवं ग्रामीण विकास बैंक के अध्यक्ष श्री प्रमोद पुजारी द्वारा हंसापुर डैम में नहरों के पानी भरने से आधा दर्जन गांव में हो रहे नुकसान की बात कहते हुए। किसानों के नुकसान के संबंध में मुआवजा देने की बात कही। ग्रामीणजन द्वारा भी पानी के भराव को रोकने हेतु इंतजाम करने तथा खेती में हुए नुकसान का मुआवजा देने की बात कहीं। दौरे के समय तहसीलदार श्री संतोष तिवारी, नायब तहसीलदार श्री प्रमोद गर्ग, आर.आई. श्री अशोक गौतम, थाना प्रभारी श्री बृजेन्द्र सिंह परमार, पटवारी श्री यादव भी उपस्थित रहें।

कलेक्टर जी.पी. कबीरपंथी द्वारा ग्राम भर्रोली पहुंचकर सालौन केनाल के टूटे हुए हिस्से को देखा गंाव के श्री हरीशरण सहित अन्य किसानों ने बताया कि सिंचाई विभाग विगत ६ वर्षो से इस नहर में पानी नहीं निकाल पाया हैं। प्रतिवर्ष नहर टूट जाती हैं जिससे किसानों की हजारों बीघा जमीन पानी में डूब जाती हैं। ग्राम पिपरौआखुर्द पहुंचने पर कलेक्टर जी.पी. कबीरपंथी को आधा सैकडा किसानों ने पानी से हो रहे नुकसान दर्द बताते हुए मुआवजे की मांग की। किसान महेन्द्र सिंह, चंद्रभान सिंह, विनोद सिंह, राजाराम दांगी, रामहजूर दांगी, किशोरीशरण बालौठिया, श्री पहलवान कुशवाह आदि किसानों ने बताया कि विगत ६ वर्षो से किसानों के खेतों में पानी भर रहा हैं। जिससे उनकी पूरी फसलें नष्ट हो जाती हैं अभी हाल ही मंे वर्षा एवं नहरों का पानी भरने से फसलें पूरी तरह नष्ट हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि सिंचाई विभाग के अधिकारी विगत ६ वर्षो से आजतक मौके पर नहीं आये हैं। कलेक्टर  जी.पी. कबीरपंथी द्वारा उचित कार्यवाही करने तथा समस्या के समाधान की बात कही। ग्रामीणजन ने गांव में पहुंचने हेतु सी.सी. सड़क व मुख्य मार्ग पर सड़क डलवाने की भी मांग की।


36 ग्राम पंचायतों को 68 लाख रूपये की राषि जारी


अषोकनगर 20 फरवरी 2013/सी.ई.ओ जिला पंचायत श्री विकास अवस्थी ने बताया है कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के निर्देशों के अनुसार जनपद पंचायतों से प्राप्त अनुशंसित राशि में ग्रामपंचायतों को टाप-अप की जा रही है। मनरेगा म.प्र. अंतर्गत जिले में वर्ष 2012-13 में ग्राम पंचायतों में राशि जारी करने के लिए जिले की जनपद पंचायतों से उनकी ग्राम पंचायतों की पृथक-पृथक मांग के अनुसार जिले में उपलब्ध आवंटन के आधार पर 36 ग्राम पंचायतों को टाप-अप जिला स्तर से किया जा रहा है।

सी.ई.ओ. जिला पंचायत श्री विकास अवस्थी ने बताया है कि जिले की 3 जनपद पंचायत की 36 ग्राम पंचायतों को मांग अनुसार 68 लाख रू. की राशि नोडल बैकों के माध्यम से ग्राम पंचायतवार स्वीकृति प्रदान की गई है।

उन्होंने बताया है कि ग्राम पंचायतों को प्रदाय की जा रही राशि का उपयोग रा.ग्रा.रो.गां स्कीम म.प्र. के निर्देशों के तहत ग्राम पंचायत स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराने हेतु स्वीकृत कार्यो में उपयोग की जा सकेगी।


मानसिक एवं बहु विकलांग नि:शक्तजनों का एक लाख का स्वास्थ्य बीमा होगा


गुना 20 फरवरी2013/ वहु विकलांग व्यक्ति जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है, ऐसे नि:शक्तजनों के विधिक संरक्षता (लीगल गार्जियनसिप ) का प्रमाण पत्र बनाकर शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाया जायेगा। इन मानसिक नि:शक्तजनों को 59 वर्ष की आयु तक राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत  एक लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा किया जायेगा। यह नि:शक्तजन भारत के किसी भी चिकित्सालय में उपचार करा सकेंगे। उपचार पर व्यय होने वाली एक लाख रुपये तक की राशि राष्ट्रीय न्यास द्वारा वहन की जायेगी।
उक्ताशय की जानकारी आज जिला कलेक्टर श्री संदीप यादव की अध्यक्षता में आयोजित डिस एविलिटिज एक्ट 1999 के तहत गठित  स्थानीय स्तर समिति की बैठक में दी गई। बैठक में समिति के सदस्य श्रीमति संगीता सिंह भाटी, अशासकीय संस्था मनमेंटल हेल्थ एण्ड एवरनेस एण्ड नेटवर्किंग,भागीरथ अग्रवाल, भारतीय न्यास के समन्वयक डॉ. इनाम खान, उप संचालक सामाजिक न्याय श्री अरुण देव सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

बैठक में मानसिक वहुविकलांग व्यक्तियों के लिये राष्ट्रीय न्यास द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी देते हुये बताया कि इनके उत्थान हेतु ग्रामीण क्षेत्र के पहुंच विहीन क्षेत्रों में कार्य करने वाली अशासकीय संस्थाओं को रिमोट ऐरिया फण्ंिडग योजना के तहत ढ़ाई लाख रुपये की वार्षिक सहायता राशि 5 वर्ष के लिये प्रदान की जायेगी। इसी प्रकार शहरी क्षेत्र में कार्य करने वाली अशासकीय संस्थाओं को प्रति वर्ष 2 लाख रुपये की राशि दी जायगी। इसके लिये अशासकीय संस्थाओं को धारा 52 एवं राष्ट्रीय न्यास में पंजीकरण होना आवश्यक होगा।

जिला कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में कहा कि राष्ट्रीय न्यास के अधिनियमों का पालन कराये जाने एवं न्यास की योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु प्रत्येक अनुविभाग स्तर पर अनुविभागीय अधिकारी की अध्यक्षता में उपसमिति एवं अभिभावक संघों का भी गठन किया जायेगा। बैठक में बताया गया कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के 166 मानसिकरुप से  विकलांग नि:शक्तजनों का शीघ्र ही विधिक संरक्षता एवं निरामय बीमा कराया जायेगा।


पीएससी की प्रारंभिक परीक्षा 24 फरवरी को


ग्वालियर 20 फरवरी 2013/ डिप्टी कलेक्टर, उप पुलिस अधीक्षक, वाणि'यकर अधिकारी, जिला संयोजक आदि अधिकारी बनने के लिये ग्वालियर शहर में बने 77 परीक्षा केन्द्रों पर 24 फरवरी को 36 हजार 741 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपी पीएससी) द्वारा इस दिन प्रारंभिक परीक्षा ली जा रही है। कलेक्टर श्री पी नरहरि ने पीएससी की इस परीक्षा के लिये की जा रही तैयारियों की बुधवार को समीक्षा की। यहाँ कलेक्ट्रेट में आयोजित हुई समीक्षा बैठक में सभी परीक्षा केन्द्रों के प्रभारियों को बुलाया गया था।

कलेक्टर श्री नरहरि ने सभी परीक्षा केन्द्रों के प्रभारियों को निर्देश दिये कि परीक्षार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखकर परीक्षा केन्द्रों पर माकूल इंतजाम किए जाएँ। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र परिसर में प्रवेश द्वार से ही पर्याप्त संकेतक लगाए जाएँ, जिससे परीक्षार्थी बिना किसी असुविधा के परीक्षा कक्ष तक पहुँच सकें। उन्होंने हर परीक्षा कक्ष के बाहर पेयजल के पर्याप्त इंतजाम करने को भी कहा। श्री नरहरि ने कहा कि यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण परीक्षा है इसलिये सभी केन्द्राध्यक्ष एवं इनविजिलेटर पूरी मुस्तैदी के साथ काम करें। उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षार्थियों के फोटो का बारीकी से मिलान करें ताकि कोई फर्जी परीक्षार्थी शामिल न होने पाए।

अपर कलेक्टर श्री सतेन्द्र सिंह ने बैठक में जानकारी दी कि पीएससी की प्रारंभिक परीक्षा को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिये सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। हर तीन से चार परीक्षा केन्द्रों के बीच एक फ्लाईंग स्कॉट की तैनाती की गई है। इसके अलावा अपर कलेक्टर व एसडीएम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी लगातार परीक्षा केन्द्रों पर पहुँचेंगे।

बैठक के आरंभ में डिप्टी कलेक्टर श्री अनुज रोहतगी ने परीक्षा की तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री एच एस भदौरिया सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

खास बातें

ऽ परीक्षा के लिये जिला कोषालय गोरखी में कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसका दूरभाष नंबर 0751-2446213 रहेगा।

ऽ परीक्षा केन्द्र में मोबाइल फोन व केलकुलेटर ले जाने पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध।

ऽ 24 फरवरी को दो चरणों में होगी पीएससी की प्रारंभिक परीक्षा।

ऽ 24 फरवरी को प्रात: 10 से 12 बजे तक सामान्य अध्ययन और अपरान्ह 2 से 4 बजे तक होगा सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूट टेस्ट (अभिरूचि) का पेपर होगा।

कार्यपालिक मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक आज

मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा की तैयारियों के सिलसिले में 21 फरवरी को कार्यपालिक दण्डाधिकारी एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक बुलाई गई है। इस दिन यह बैठक अपरान्ह 4 बजे कलेक्ट्रेट के सभागार में होगी।



हितग्राही मूलक येाजनाओं के अंतर्गत अधिक से अधिक लाभ पहुंचावें- कमिश्नर


श्योपुर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की श्योपुर जिले के विजयपुर विकास खण्ड मुख्यालय पर 23 फरवरी 2013 को आयोजित होने वाले अन्त्योदय मेला में आने की प्रबल संभावना केा दृष्टिगत रखते हुये, विभिन्न प्रकार की तैयारियां विभागीय अधिकारी सुनिश्चित करें। साथ ही हितग्राही मूलक योजनाओं के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाया जावें। जिससे वे अपने व्यवसाय के अंतर्गत आर्थिक स्वाबलंबी बन सकें। वे आज श्योपुर जिले के विजयपुर मुख्यायल के विश्राम गृह पर आयोजित विभागीय अधिकारियों की बैठक में उन्हें दिशा निर्देश दे रहे थें।

इस अवसर पर डीआइजी चंबल रेंज श्री डीके आर्य, कलेक्टर श्री ज्ञानेश्वर बी पाटील, पुलिस अधीक्षक श्री एमएस सिकरवार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एचपी वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री संजय सिंह, एसडीएम श्री एमके माथुर, एसडीओपी श्री केके दीक्षित, अधीक्षण यंत्री विद्युत श्री एसएल नरेला, कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी श्री एसके हनफी, पीएचई श्री एनआर गोडिया, आरईएस श्री सीएन मिश्रा, तहसीलदार विजयपुर अखिलेष शर्मा, सीईओ जनपद श्री एचएस रघुबंशी और संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थें।

कमिश्नर चंबल संभाग श्री शिवानंद दुबे ने कहा कि मुख्यमंत्री जी की प्रस्तावित यात्रा केा ध्यान में रखते हुये अन्त्येादय मेला के लिए विभिन्न प्रकार की तैयारियां सुनिश्चित की जावे। साथ ही विभिन्न येाजनाओं के हितग्राहियों को दिये जाने वाले लाभ का परीक्षण किया जावे। इसके उपरंात योजनाओं के हितग्राहियों को मेला में आमंत्रित किया जाकर, उनकेा अतिथियों के माध्यम से लाभ उपलब्ध कराया जावे। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी की सर्वो'च प्राथमिकता वाली योजनाअेां का क्रियान्वयन समय सीमा में किया जावे। साथ ही विजयपुर क्षेत्र के विकास की गति को बढाने के लिए विकास कार्यो के शिलान्यास और लोकार्पण की कार्यवाही भी इस दौरान सुनिश्चित की जावे।



तत्कालीन प्रभारी सीएमओ भिण्ड को कारण बताओ नोटिस


भिण्ड 20 फरवरी 2013ध् कलेक्टर श्री अखिलेश श्रीवास्तव ने लोक सेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम के अन्तर्गत आवेदको को समय पर सेवाएं प्रदाय करने के कार्य में लापरवाही बरतने के कारण तत्कालीन प्रभारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी भिण्ड श्री आरके नरवरिया को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया है। कलेक्टर ने तत्कालीन प्रभारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री नरवरिया को भेजे नोटिस में कहा है कि लोक सेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम के तहत उनके द्वारा कार्य में जवाबदारी नहीं बरतते हुए कार्य के प्रति लापरवाही एवं अनुशासनहीनता दिखाई है। उन्हें जवाब प्रस्तुत करने की समयावधि तीन दिवस निर्धारित की गई है।


SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment