'मतदाता दिवस का गरिमापूर्ण आयोजन संपन्न

शिवपुरी 25 जनवरी 2013/ भारत निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस 25 जनवरी 2013 आज मतदाता दिवस के रूप में पूर्ण गरिमा एवं सम्मान के साथ स्थानीय मानस भवन परिसर में संपन्न हुआ। वरिष्ठ समाजसेवी व साहित्यकार श्री परशुराम शुक्ल बिरही के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस समारोह में नव मतदाताओं को प्रेरित करने के साथ-साथ लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान के महत्व को परिभाषित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कलेक्टर श्री आर.के.जैन ने की तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री प्रेम नारायण नागर तथा पुलिस अधीक्षक श्री आर.पी.सिंह उपस्थित थे।


मां सरस्वती के छायाचित्र पर द्वीप प्र'जवलित व माल्र्यापण के साथ प्रारंभ हुए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में सर्वप्रथम मुख्य अतिथि द्वारा सम्मान में उपस्थित जनसमुदाय को भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं में विश्वास रखते हुए स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण बनाए रखने व निर्भिक मतदान की शपथ ग्रहण कराई गई, इसके उपरांत प्रतीक स्वरूप 1 जनवरी 2013 को 18 वर्ष की आयू पूर्ण करने वाल 5 नवमतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र प्रदान किए गए। इसी कड़ी में शिवपुरी जिले में नवमतदाता के रूप में कलेक्टर श्री आर.के.जैन, ए.डी.एम. श्री दिनेश जैन को भी फोटोयुक्त पहचान पत्र मुख्य अतिथि के द्वारा प्रदान किए गये।

इसके उपरांत कलेक्टर श्री आर.के.जैन ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री सम्पत का जिले के मतदाताओं के नाम संदेश का वाचन किया तथा मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में उल्लेखनीय कार्य करने पर शिवपुरी जिले का चयन किए जाने पर सभी बी.एल.ओ. को बधाई दी। उन्होनें कहा कि मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में शिवपुरी जिलेे में लक्ष्य 92 हजार के विरूद्ध एक लाख 18 हजार मतदाताओं के नाम जोडऩे का उल्लेखनीय कार्य किया गया है। इस समय शिवपुरी जिले में वैध मतदाताओं की संख्या 10 लाख 99 हजार हो गई है।

इससे पूर्व उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डी.आर.कुर्रे ने बताया कि शिवपुरी जिले में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 1 अक्टूबर 2012 से 10 दिसम्बर 2012 तक मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य 1124 मतदान केन्द्रों पर कराया गया। जिसके परिणाम स्वरूप 1 लाख 18 हजार नवीन मतदाताओं के नाम जोड़े गए है। 

कार्यक्रम में मतदाता जागरूकता के संबंध में कॉलेज व स्कूल स्तर पर निबंध लेखन, वाद-विवाद व स्लोगन लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें निबंध लेखन में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले श्री तरूण सिंह सेंगर, द्धितीय स्थान प्राप्त करने वाली सविता राजौरिया तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले नयन लहरी को क्रमश: एक हजार, पांच सौ व ढाई सै रूपयें का पुरस्कार प्रदान किया, गया इसी प्रकार वा-विवाद प्रतियोगिता में पक्ष में नितेश पाण्ंडे, सौम्या शर्मा व तरूण शर्मा तथा विपक्ष में तरूण सिंह सेंगर, नाजिया जाफरी व संजय धाकड़ को क्रमश: प्रथम, द्धितीय व तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। इसके बाद स्लोगन लेखन के लिए भी विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

कला पथक दल के रूप में श्री अरूण अपेक्षित व साथियों द्वारा लागुरिया का गायन भी किया गया। इस साथ जिले के सभी 1142 मतदान केन्द्रों पर भी मतदाता दिवस का आयोजन किया गया।


गणतंत्र दिवस की सांध्य बेला में गूँजेंगे आजादी के तराने


ग्वालियर 25 जनवरी 2013/ भारतीय गरिमा के शीर्ष उत्सव गणतंत्र दिवस की वर्षगांठ पर संपूर्ण प्रदेश की भांति ग्वालियर में भी Óभारत पर्वÓ मनाया जायेगा। गणतंत्र दिवस की सांध्य  बेला में भारत पर्व के तहत मेला परिसर स्थित कला मंदिर सभागृह में आजादी के तराने गूँजेंगे। साथ ही देश के जाने-माने लोक कलाकार प्रतिष्ठित बघेली लोक नाट्य की प्रस्तुति भी होगी।

रा'य शासन के संस्कृति विभाग के स्वराज संस्थान द्वारा जनसंपर्क संचालनालय व जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित किये जा रहे भारत पर्व के तहत गणतंत्र दिवस की संध्या पर मेला कला मंदिर रंगमंच पर श्री मिलिन्द्र त्रिवेदी नईदिल्ली के 8 सदस्यीय दल द्वारा आजादी के तरानों की प्रस्तुति दी जायेगी। इस प्रस्तुति के बाद बघेली लोक नाट्य की प्रस्तुति होगी। श्री शिवेन्द्र प्रसाद सिंह रीवा के नेतृत्व में आ रहे बघेली लोक नाट्य दल में 14 सदस्य शामिल हैं। यह आयोजन गणतंत्र दिवस की सांध्य बेला में 6:30 बजे से शुरू होंगे।

उल्लेखनीय है कि स्वरांज संस्थान संचालनालय, संस्कृति विभाग द्वारा जनसंपर्क संचालनालय, तथा जिला प्रशासन के सहयोग से गणतंत्र दिवस के मौके पर पिछले वर्षों से प्रारंभ लोक अभिव्यक्ति की इस संयुक्त तथा महती पहल Óभारत पर्व' को प्रदेश भर में आत्मीय प्रतिसाद मिला है। इस बार भी यह आयोजन प्रदेश भर के सभी जिला मुख्यालयों पर गणतंत्र दिवस की सांध्य बेला में किया जायेगा। इसमें लोक नृत्य, लोकगीत, राष्ट्रीय गीत, भजन तथा राष्ट्रीय संवेदना से लबरेज नाटकों की प्रस्तुतियां होंगी। इस अवसर पर जनसंपर्क विभाग द्वारा आकर्षक प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी। ग्वालियर मेले में प्रदर्शनी लगाई जा चुकी है।

कलेक्टर ने की भारत पर्व में शामिल होने की अपील


Ó'भारत पर्वÓ' पर आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में उपस्थित होने के लिये कलेक्टर श्री पी नरहरि ने अपील की है। उन्होंने कहा है कि ग्वालियर के नागरिक नागरिकगण, मीडिया से जुड़े प्रबुद्धजन तथा शासकीय अधिकारी वं कर्मचारी अपने परिवार सहित उपस्थित होकर कार्यक्रम का आनंद लें।



कलेक्टर द्वारा ग्राम ऊचीखोरी तालाव गहरीकरण कार्य का अवलोकन


श्योपुर/ कलेक्टर श्री ज्ञानेश्वर बी पाटील ने जिले के आदिवासी विकास खण्ड कराहल के ग्राम ऊचीखोरी के तालाव गहरीकरण कार्य का विगत दिवस अवलोकन किया।

इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एचपी वर्मा, एसडीएम कराहल श्री एचसी कोरकू, सहायक आयुक्त आजाका श्री आरएस परिहार, कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास श्री संजय भारद्वाज, डीडीए कृषि श्री एसके माहोर, परियोजना अधिकारी आईटीडीपी श्री एमके पाण्डे, सीडीपीओं महिला बाल विकास कु. सीमा गंजू, सीईअेा जनपद श्री आरएस कुशवाह उपस्थित थे।


कलेक्टर श्री पाटील ने ग्राम ऊचीखोरी में तालाव गहरीकरण कार्य को पूर्ण कराने के वारे में ग्राम पंचायत के सचिव से चर्चा की। साथ ही निर्देश दिये कि यह गहरीकरण कार्य समय सीमा के भीतर पूरा होना चाहिए। उन्होने कहा कि इस काम केा समय पर कराते हुये मूल्यांकन के बाद सीसी जारी कराई जावे। साथ ही एसएमएस के माध्यम से तालाव गहरीकरण के अलावा पंच परमेश्वर आदि योजनाओं की जानकारी प्रतिदिन उपलब्ध कराई जावे।



बिजली पानी की कमी नहीं रहेगी - स्वास्थ्य मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा


दतिया दिनांक 25 जनवरी 2013/ मध्यप्रदेष शासन के विधि विधायी, संसदीय कार्य, आवास एवं लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा द्वारा दतिया विकासखण्ड के ग्राम जिगना में 12 लाख 98 हजार की लागत की पानी की टंकी का षिलान्यास किया। जिगना में नल जल योजना हेतु दो नलकूप पूर्व में खोदे जा चुके है, दो पंप हाऊस बनाये गये है, पाईप लाईन डाली जा चुकी हैं। इसके उपरांत सुगम जल प्रदाय हेतु पानी की टंकी की ग्रामीणजन की मांग को स्वास्थ्य मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा द्वारा पूरा करते हुए पानी की टंकी स्वीकृत कराई और उसका समारोह पूर्वक षिलान्यास किया।

स्वास्थ्य मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि जब में प्रथमवार जिगना आया तो पानी और बिजली की कमी की समस्या बताई गई थी किन्तु आज भरपूर बिजली आ रही है और इस टंकी के बन जाने पर पानी भी भरपूर मिलेगा। उन्होंने कहा कि मेरा प्रयास है कि पेयजल समस्या का स्थाई समाधन हो। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेष सरकार द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्षन योजना चलाई गई है। जिसमें ऐसे व्यक्ति जो अभाव के कारण तीर्थ यात्रा नहीं कर पाये है वह तीर्थ यात्रा कर रहे है। बाल हृदय उपचार योजना के माध्यम से दिल के छेद से जैसी गंभीर बीमारियों का मुफ्त इलाज किया जा रहा है। विभिन्न स्वास्थ्य मेलों के माध्यम से बड़ी से बड़ी बीमारियों का नि:षुल्क इलाज हो रहा है। उन्होंने कि 108 एम्बुलेंस निरंतर ग्रामीणजन को सेवाये ंदे रही हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि खेती को लाभ का धंधा बनाया गया है किसानों के गेंहूॅ और धान की खरीदी समर्थन मूल्य पर की गई हैं। किसानों को जीरो प्रतिषत ब्याज देने वाला भी मध्यप्रदेष देष का पहला रा'य हैं।

कार्यक्रम में कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री जीतेन्द्र मिश्रा द्वारा निर्माण कार्य के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम के प्रारंभ में स्वास्थ्य मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा का ग्रामीणजन द्वारा पुष्पहारों से स्वागत किया तदुपरांत षिला पट्टिका का अनावरण किया गया। इस अवसर पर सर्वश्री राकेष भार्गव, वीर सिंह यादव, पंजाब सिंह यादव, जीतू कमरिया, हन्टू राजा, अषोक फौजी, लक्ष्मण सिंह परमार, उमेष तिवारी, मुन्ना राजा, सरपंच श्रीमती ग्रजेष राजा परमार के अलावा महेन्द्र सिंह, रघुवर दयाल षिवहरे, वीरेन्द्र पाण्डे, सी.ईओ. जनपद श्री सुबोध दीक्षित सहित अन्य ग्रामीणजन व जन प्रतिनिधि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन श्री राजकुमार मिश्रा द्वारा किया गया।

स्वास्थ्य मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा का श्री रघुवर षिवहरे द्वारा गर्मजोषी से स्वागत:- जिगना पहुंचने पर गांव के स्थानीय नागरिक श्री रधुवर दयाल षिवहरे द्वारा स्वास्थ्य मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा का पुष्पहार पहनाकर गर्म जोषी से स्वागत किया। इस दौरान गांव के अन्य स्थानों पर मॉझी समाज के श्री हल्के केवट अदि द्वारा भी स्वागत किया गया।


सामान्य प्रशासन रा'य मंत्री श्री अग्रवाल गुना में ध्वजारोहण करेंगे


गुना 25 जनवरी 2013/ गणतंत्र दिवस का जिला स्तरीय मुख्य समारोह लाल परेड ग्राउण्ड गुना में 26 जनवरी को प्रात: 9 बजे से प्रदेश के सामान्य प्रशासन, नर्मदा घाटी विकास एवं विमानन रा'यमंत्री श्री के. एल. अग्रवाल के मुख्य आतिथ्य में शुरु होगा।

समारोह के मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण कर संयुक्त परेड की सलामी लेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के गणतंत्र दिवस के संदेश का वाचन करेंगे। समारोह में स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों का शाल श्रीफल एवं पुष्पहार से सम्मान किया जायेगा। समारोह में शिक्षण संस्थाओं के छात्र छात्राओं द्वारा आकर्षक रंगारंग मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी जायेंगी। गणतंत्र दिवस समारोह में रा'य सरकार के विकास कार्यो एवं हितग्राही मूलक योजनाओं में केन्द्रित चलित झांकियों का भी प्रदर्शन किया जायेगा।



जिला सडक सुरक्षा समिति की बैठक निरस्त


अषोकनगर 25 जनवरी 2013/ कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने बताया है कि जिला सडक सुरक्षा समिति की बैठक 27 जनवरी को दोपहर 3 बजे आयोजित की गई जाना थी। उक्त बैठक अपरिहार्य कारणों से निरस्त कर दी गई है।


ग्राम रोजगार सहायकों की भर्ती के मामले में पुन: सुनवाई 30 जनवरी को होगी


मुरैना 25 जनवरी 2013/ ग्राम रोजगार सहायक की भर्ती के संबंध में आयुक्त कार्यालय एवं जिला कार्यक्रम के वरिष्ठालय से प्राप्त आवेदनों एवं आपश्रि निराकरण के उपरान्त लम्बित प्रकरणों के संबंध मे जिला पंचायत मुरैना में शिकायतों के निराकरण हेतु पुन: सुनवाई 30 जनवरी को रखी गई है ।

जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिये गए है कि वे मूल अभिलेख सहित 30 जनवरी को पूर्वान्ह 11 बजे जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे ।
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment