भूमाफियाओं का तिलिस्म टूटना मुश्किल ही नहीं, नमुमकिन है

शिवपुरी।  नाले,तालाब,तलैया सहित बड़े पैमाने पर शासकीय भूमि भूमाफियाओं का शिकार हो अपने अस्तित्व के लिए संघर्षरत है। मगर प्रशासन इन भू-माफिय...

शिवपुरी। नाले,तालाब,तलैया सहित बड़े पैमाने पर शासकीय भूमि भूमाफियाओं का शिकार हो अपने अस्तित्व के लिए संघर्षरत है। मगर प्रशासन इन भू-माफियाओं के आगे आज भी बौना साबित हो रहा है कारण साफ है। कि प्रशासन के ही कुछ ऐसे मातहतों का गुट है। जो कवच बन भूमाफियाओं की रक्षा करता है।

20-20 वर्षो से राजस्व महकमें में जमें इन कर्मचारियों का रसूख इतना है। कि क्या कलेक्टर,एस.डी.एम. तेहसीलदार विधायक चाह कर भी इनका बाल बाका नहीं कर पाते थक हार कर गाहे बगाहे कुछ ही दिनों में इन्हीं कर्मचारियों के मुरीद हो जातें है। ये अलग बात है। कि वर्तमान कलेक्टर ने अपने अनुभवों और प्रशासनिक कौशल के वल अवश्य कुछ शुरुआत रुट लेवल से की है। और उन्होंने कोलारस,पौहरी की यथा स्थति जान कार्यवाहीं जारी रखी है। देखना होगा जिले में जमीनों के हुये गड़बड़ झाले को वो किस तरह ठीक कर बेनकाव कर पाते है।

अगर इतिहास को देखे तो जिला प्रशासन की यह कोशिस ऊंट के मुंंह में जीरे के समान है। क्योकि जो काकस राजस्व में वर्षो से तैनात है। और मौके की  नजाकत समझ स्वयं को ढालने में माहिर महकमें का जब तक तिलिस्म नहीं टूटेगा तब तक हर कोशिस भूमाफियाओं के खिलाफ न कॉफी साबित होगी। ऐसा नहीं कि पूर्व कलेक्टरों द्वारा इस तिलिस्म को तोडऩे की कोशिस न की हो।

राजकुमार पाठक से लेकर सबसे कारगार कोशिस जॉन किंगसली ने की उन्होंने जिले के पटवारियों को इधर से उधर कर भू-माफियाओं पर शिकंजा कसने का असफल प्रयास किया मगर वह भी असफल ही साबित हुये। कारण उनका असमय ट्रान्सफर मगर वर्तमान कलेक्टर की कावलियत पर आज भी लेाग भरोसा करते नहीं थकते उन्हें विश्वास है। कि अगर आर.के जैन जैसे निर्भीक कलेक्टर रहे तो राजस्व में छिपे भूमाफियाओं के कारिन्दे आज नहीं तो कल जरुर बेनकाव होगे।

चन्द पैसो की खातिर आम लेागों को छकाने वाले राजस्व के कारिन्दे बहुत जल्द ही अपनी करतूत के साथ लेागों के सामने होगें। फिलहॉल तो शहर का  गर्व में है। 


बीच सड़क पर वाहन खड़े करने पर परमिट होंगे निरस्त


ग्वालियर 7 २३-जनवरी-२०१३ बीच सड़क पर वाहन खड़े कर सवारी लेने की प्रवृश्रि कदापि बर्दाश्त नहीं होगी। शहर के यातायात में बाधा डालने वाले ऐसे सभी ऑटो रिक्शा, टेम्पो, टाटा मैजिक आदि वाहनों का चालान करने के साथ-साथ परमिट निरस्त करने की कार्रवाई भी होगी। यह बात कलेक्टर श्री पी नरहरि एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. जी के पाठक ने संयुक्त रूप से जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कही।

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक बुधवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में कलेक्टर श्री नरहरि की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस बैठक में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने ऑटो रिक्शा एवं टेम्पो आदि यूनियनों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि शहर की यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने में सभी सहयोगी बनें। उन्होंने बैठक में मौजूद यूनियनों के प्रतिनिधियों से यह भी कहा कि ऑटो, टेम्पो, टाटा मैजिक व बस आदि के चालक निर्धारित यूनीफॉर्म में रहें, नेमप्लेट लगायें और ड्रायविंग व वाहन लायसेंस आदि मूल दस्तावेज भी साथ में रखें। सभी यूनियनों ने इस पर सहमति जताई और इसका पालन कराने की बात भी कही।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने बैठक में स्पष्ट किया कि ऑटो रिक्शा आदि वाहनों में सवारियों को बिठाने के संबंध में उ'च न्यायालय के आदेशों का पालन होगा। उन्होंने कहा कि जिन भी ऑटो रिक्शा आदि वाहनों में अभी भी सवारियों को बिठाने के लिये फट्टियाँ लगी हैं उन्हें तत्काल हटा लें। यदि जाँच के दौरान फट्टियाँ लगी मिलीं तो संबंधित वाहन का परमिट निरस्त होगा। अधिकारी द्वय ने कहा सभी सवारी वाहनों पर किराया सूची, वाहन मालिक का नाम व फोन/मोबाइल फोन नम्बर आदि जानकारी भी आवश्यक रूप से प्रदर्शित कराई जाए।

बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री वेदप्रकाश, अपर जिला दण्डाधिकारी श्री सतेन्द्र सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री योगेश्वर शर्मा, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्री एमपी सिंह व डीएसपी ट्रैफिक श्री अजय त्रिपाठी, चेम्बर ऑफ कॉमर्स के मानसेवी सचिव श्री भूपेन्द्र जैन तथा समिति के अन्य सदस्यगण मौजूद थे।

वीडियो फुटेज दिखाए

शहर के विभिन्न चौराहों व सडकों पर बेतरतीब तरीके से खड़े होकर यातायात में बाधा डाल रहे ऑटो रिक्शा, टाटा मैजिक व विक्रम आदि सवारी वाहनों के वीडियो फुटेज भी जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में दिखाए गए। साथ ही इन वाहनों से जुड़ी सभी यूनियनों के प्रतिनिधियों से कहा गया कि वाहन चालकों को साफ तौर पर सचेत कर दें कि यदि उन्होंने यातायात नियमों का उल्लंघन किया तो कठोर कार्रवाई होगी।


बायपास रोड पर छात्रा को छेडऩे वाला जेल पहुंचा


श्योपुर। जिला मुख्यालय पर शिवपुरी रोड को पाली रोड से जोडऩे वाले बायपास रोड पर दिनदहाड़े छेड़छाड़ का एक मामला सामने आने के बाद पुलिस ने न केवल आरोपी के खिलाफ आपराधिक मामला कायम कर दिया बल्कि उसे दबोचकर जेल की हवा भी खिला दी। कोतवाली पुलिस की इस कार्यवाही ने साफ तौर पर संकेत दे दिया है कि छेडख़ानी के मामलों में किसी तरह की कोताही नहीं बरती जाएगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय के एक विद्यालय में कक्षा 12वीं में अध्ययनरत छात्रा के साथ उसी के इलाके में रहने वाले नामजद आरोपी ने भरी दोपहर तब छेड़छाड़ कर दी जब वह घर से कोचिंग की ओर जा रही थी। छेड़छाड़ करने के बाद आरोपी शिकायत दर्ज कराने की सूरत में छात्रा को जान से मारने की धमकी देकर भाग निकला। इस घटना के बाद पीडि़त छात्रा ने अपनी शिकायत से कोतवाली पुलिस को अवगत कराया जिसने आनन-फानन में नामजद आरोपी को दबोच लिया। छात्रा न्यू कलेक्ट्रेट के पास की रहने वाली बताई गई है जबकि आरोपी उसका पड़ौसी पवन पुत्र ओमप्रकाश शाक्य है जिसे कोतवाली पुलिस ने मामला पंजीबद्ध करते हुए जेल पहुंचा दिया है। नगर निरीक्षक वीरेन्द्र सिंह कुशवाह ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया है कि कोतवाली पुलिस ने पीडि़ता की शिकायत के आधार पर आरोपी पवन  के खिलाफ भारतीय दण्ड विधान की धारा 354, 506 के तहत मामला कायम किया है।


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का भाण्डेर आगमन 6 फरवरी 2013 को


दतिया/ मध्यप्रदेश शासन के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का भाण्डेर दौरा प्रस्तावित हैं। जिसके लिये कलेक्टर श्री जी.पी. कबीरपंथी द्वारा व्यापक तैयारियों हेतु जिल के अधिकारियों की बैठक ली गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री चंद्रशेखर सोलंकी, सी.ई.ओ. जिला पचांयत डा. रविकांत द्धिवेदी, एस.डी.एम. भाण्डेर श्री अनिल व्यास सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में कलेक्टर द्वारा निर्देश दिये कि सभी अधिकारी व्यापक तैयारियां करें और विभिन्न योजनाओं के तहत् हितग्राहियों को मुख्यमंत्री श्री चौहान के द्वारा लाभान्वित करायें। जिन विभागों के हितग्राही लाभान्वित होंने ग्रामीण विकास विभाग, स्वास्थ्य, शिक्षा, सामाजिक न्याय, कृषि, महिला बाल विकास, पशु चिकित्सा, उद्यानिकी विभाग आदि सम्मिलित हैं। बैठक में कलेक्टर द्वारा ई.ई. जल संसाधन श्री गौड़ को निर्देश दिये कि भाण्डेर क्षेत्र में नहरों की मरम्मत आदि पूर्ण करायें और किसानों की समस्याओं का समाधान करें। कलेक्टर द्वारा सी.ई.ओ. जिला पंचायत को सभी योजनाओं से संबंधित जानकारी एकत्र करने के निर्देश दिये।


खनिज का ओवरलोडेड परिवहन करने एवं बिना पंजीयन के खनिज का परिवहन करने पर 23 वाहनों पर कलेक्टर द्वारा साढ़े सात लाख का अर्थदण्ड

भिण्ड/ कलेक्टर श्री अखिलेश श्रीवास्तव ने पिछले एक पखवाड़े में खनिज का ओवरलोडेड परिवहन करने एवं बिना पंजीयन के खनिज का परिवहन करने के कारण 23 वाहन स्वामियों पर कुल 7 लाख 68 हजार रूपए का अर्थदण्ड लगाया है। इनमें से खनिज का ओवरलोडेड परिवहन करने पर 9 वाहन स्वामियों पर कुल 2 लाख 58 हजार रूपए एवं खनिज विभाग के यहां पंजीयन कराए बगैर खनिज परिवहन करने पर 14 वाहन स्वामियों पर कुल 5 लाख 10 हजार रूपए का अर्थदण्ड लगाया गया है।

ओवरलोडेड परिवहन के मामले में ट्रेक्टर ट्राली क्रमांक एमपी82एए-1543 पर 21 हजार रूपए, एमपी32एए-0482 पर 21 हजार रूपए, एमपी32एए-2968 पर 21 हजार रूपए, बिना नम्बर के एक ट्रेक्टर ट्राली पर 15 हजार रूपए, यूपी75आर-0247 पर 12 हजार रूपए, यूपी75एम-0417 पर 12 हजार रूपए, ट्रक क्रमांक यूपी 84एफ-9911 पर 60 हजार रूपए एवं यूपी 82 पी-9716 पर 72 हजार रूपए तथा डम्फर क्रमांक आरजे 14जीपी-8897 पर 24 हजार रूपए का अर्थ दण्ड लगाया गया है। इन वाहनों में रेत भरी हुई थी।

इसीप्रकार बिना पंजीयन के खनिज परिवहन करने वाले वाहनों में रेत से भरे हुए ट्रेक्टर ट्राली क्रमांक यूपी75पी-5578 पर 30 हजार रूपए, यूपी 75क्यू-9074 पर 30 हजार रूपए, एमपी30एए-3205 पर 30 हजार रूपए, एमपी30एए-4413 पर 30 हजार रूपए, यूपी86जे-2001 पर 30 हजार रूपए, यूपी30एए-4331 पर 30 हजार रूपए एवं ट्रेक्टर ट्राली क्रमांक यूपी75क्यू-1495 पर 30 हजार रूपए तथा रेत से भरे ट्रक क्रमांक एमपी30एच-1105 पर 54 हजार रूपए, ट्रक यूपी75एम-4847 पर 54 हजार रूपए एवं ट्रक क्रमांक बीपी79टी-1390 पर 72 हजार रूपए और सफेद गिट्टी से भरे ट्राला क्रमांक यूपी83टी-5243 पर 30 हजार रूपए, एचआर38पी-4837 पर 30 हजार रूपए, एचआर55एच-8589 पर 30 हजार रूपए एवं यूपी83टी-5245 पर 30 हजार रूपए का अर्थदण्ड लगाया गया है।

कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने खनिज का अवैध उत्खनन, ओवरलोडेड परिवहन एवं खनिज कार्यालय में पंजीयन कराए बगैर खनिज का परिवहन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व और खनिज अधिकारी को कड़े निर्देश दिए है। कलेक्टर ने अवैध खनिज परिवहन से जुड़े लोगों तथा वाहनों पर सतत नजर रखने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए है। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने अवैध खनिज की रोकथाम एवं परिवहन की रोकथाम के लिए विभिन्न विभागों के मिलाकर संयुक्त उडऩदस्तों को तैनात किया है। उन्होंने पुलिस महकमे को भी इनके विरूद्व कार्रवाई करने के दायित्व सौंपे है। कलेक्टर ने अवैध खनिज की रोकथाम के लिए लगातार समीक्षा करने और इस दिशा में कड़े कदम उठाने के भी अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व और खनिज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है। कलेक्टर द्वारा स्वयं भी अवैध खनिज की रोकथाम के लिए टीएल की बैठक सहित समय-समय पर आयोजित होने वाली विभिन्न बैठकों में समीक्षा की जा रही है।


यू-डाइस प्रपत्र प्रस्तुत नहीं करने पर होगी स्कूलों की मान्यता खत्म


मुरैना 23 जनवरी 2013/ जिला शिक्षा केन्द्र के जिला परियोजना समन्वयक श्री एम.एस. तोमर ने कहा है कि सर्व शिक्षा अम्यिान के अन्तर्गत वर्ष 2012-13 जिले में कक्षा 1 से 12 तक के संचालित सम्ी मान्यता प्राप्त, अनुदान प्राप्त शाला, मदरसा, संस्कृत शालाओं एवं सी.बी.एस.सी. में संचालित सम्ी शैक्षणिक संस्थाएं जब तक यू-डाइस प्रपत्र तैयार करके प्रस्तुत नहीं कर देते तब तक उनकी मान्यता खतरे में रहेगी । उन्होने कहा है कि यू-डाइस प्रपत्र अम्ी तक तैयार कर संस्थाओं ने प्रस्तुत नहीं किये है सम्ी शाला संस्थाएं 3 दिवस के अन्दर अपना शाला संस्था का यू- डाइस प्रपत्र तैयार करके अपने ब्लॉक के जनपद शिक्षा केन्द्र पर अनिवार्य रूप से जमा करा दें अन्यथा ऐसी संस्थाओं की मान्यता समाप्त कर दी जायेगी ।


रा'यमंत्री श्री अग्रवाल 5 दिवसीय भ्रमण पर गुना आयेंगे


गुना 23 जनवरी 2013/ प्रदेश के सामान्य प्रशासन, नर्मदा घाटी विकास एवं विमानन रा'यमंत्री श्री के. एल. अग्रवाल 24 से 28 जनवरी 2013 को पांच दिवसीय भ्रमण पर गुना आयेंगे ।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रा'यमंत्री श्री अग्रवाल 24 एवं 25 जनवरी को स्थानीय कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे । श्री अग्रवाल 26 जनवरी शनिवार को प्रात: 9 बजे जिला मुख्यालय गुना में गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण कर माननीय मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन करेंगे एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे । तदोपरांत 27 जनवरी रविवार को गुना में स्थानीय कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे और 28 जनवरी सोमवार को रा'यमंत्री श्री अग्रवाल दोपहर 12 बजे गुना से भोपाल के लिये प्रस्थान करेंगे ।


चार आदतन अपराधी जिला बदर


भोपाल: अपर जिला मजिस्ट्रेट दक्षिण भोपाल श्री बसंत कुर्रे ने आज चार आदतन अपराधियों के खिलाफ जिला बदर के आदेश जारी कर दिए हैं। मध्यप्रदेश रा'य सुरक्षा अधिनियम के तहत यह कार्रवाई की गई  है।

जारी आदेश के मुताबिक आपराधिक गतिविधियों में लगातार लिप्त रहने, समाज विरोधी गतिविधियां घटित करने और तनाव के हालात पैदा करने के कारण दीपक आत्मज मानसिंह थाना गोविन्दपुरा, लखन यादव आत्मज ज्ञानसिंह यादव थाना जहांगीराबाद, मनोज उर्फ टुक्की आत्मज रमेश मीना थाना स्टेशन बजरिया और कमल उर्फ छोटू आत्मज श्री गोपाल बिष्ट थाना कमला नगर को छह- छह माह के लिए भोपाल जिले और इससे लगे सीहोर, विदिशा, रायसेन,राजगढ़ और होशंगाबाद जिले की राजस्व सीमाओं के बाहर चले जाने के आदेश पारित किए गए हैं।

जारी आदेशों में खुलासा किया गया है कि इन अपराधियों का अ'छा खासा आपराधिक रिकार्ड है और इनके खिलाफ अनेक गंभीर किस्म के मामले कायम हैं। पुलिस द्वारा बार बार कार्यवाही करने के बावजूद इनकी आपराधिक गतिविधियों में कोई कमी नहीं आई। पुलिस द्वारा दिए गए प्रतिवेदन में इन अपराधियों के खिलाफ मारपीट, अवैध शन्न् रखने आदि के अपराध दर्ज किए जा चुके हैं। इनके खिलाफ की गई कार्यवाहियों के वावजूद यह अपराधी आपराधिक वारदातों को अंजाम देने से बाज नहीं आये। 

COMMENTS

Name

तीरंदाज,328,व्ही.एस.भुल्ले,523,
ltr
item
Village Times: भूमाफियाओं का तिलिस्म टूटना मुश्किल ही नहीं, नमुमकिन है
भूमाफियाओं का तिलिस्म टूटना मुश्किल ही नहीं, नमुमकिन है
http://3.bp.blogspot.com/-h1YBWkBv9fE/UQAYg43L2qI/AAAAAAAAmS4/pktR1mkjfpk/s1600/gwalior_mp.jpg
http://3.bp.blogspot.com/-h1YBWkBv9fE/UQAYg43L2qI/AAAAAAAAmS4/pktR1mkjfpk/s72-c/gwalior_mp.jpg
Village Times
http://www.villagetimes.co.in/2013/01/blog-post_23.html
http://www.villagetimes.co.in/
http://www.villagetimes.co.in/
http://www.villagetimes.co.in/2013/01/blog-post_23.html
true
5684182741282473279
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS CONTENT IS PREMIUM Please share to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy