नारी के सम्मान में उठे हजारों हाथ



शिवपुरी/ महिलाओं के अधिकारों की रक्षा और महिलाओं के प्रति अपराधों को रोकने के लिए भारत के संविधान के तहत प्राप्त अधिकारों का उपयोग करते हुए नारी सम्मान के लिए सदैव तत्पर रहने की शपथ आज स्थानीय पोलोग्राउण्ड पर हजारों लोगों ने ली।


नारी सम्मान और रक्षा के प्रति जनचेतना जागृत करने तथा समाज के प्रत्येक व्यक्ति का इस और ध्यानाकर्षण करने के उद्धेश्य से रा'य सरकार की पहल पर नारी सम्मान रक्षा केण्डल मार्च स्थानीय मानस भवन से पोलो ग्राउण्ड तक आयोजित किया गया तथा पोलो ग्राउण्ड पर विधायक पोहरी श्री प्रहलाद भारती ने मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया तथा नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति रिशिका अष्ठाना ने सभी को नारी सम्मान और रक्षा की शपथ ग्रहण कराई। 

इस कार्यक्रम में विधायक श्री प्रहलाद भारती, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति रिशिका अष्ठाना, संभागायुक्त श्री एस.बी.सिंह, कु. शैला अग्रवाल समाजसेवी, अनेक महिला समाज संगठनों के प्रतिनिधि, कलेक्टर श्री आर.के.जैन, पुलिस अधीक्षक श्री आर.पी.सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संदीप माकिन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह, डिप्टी कलेक्टर श्री के.आर.चौकीकर, डिप्टी कलेक्टर नीतू माथुर, उप संचालक महिला एवं बाल विकास श्रीमति उपासना राय सहित बड़ी संख्या में महिलाऐं एवं ब'चे व जनप्रतिनिधि सम्मिलित

                              

भाजपा की करारी हार: नरवर नगर पंचायत में तीसरा नम्बर



म.प्र.शिवपुरी नरवर। जिस इ"ात के साथ मय अण्डी ब"ो के जुजटी भाजपा को नरवर नगर पंचायत चुनाव में करारी हार मिली है। वोट प्राप्ति के क्रम में उसका स्थान तीसरा रहा।

कांग्रेस,बसपा,भाजपा के बीच हुये त्रिकोणीय संघर्ष में जहां कांग्रेस को लगभग 4698 मत प्राप्त हुये वहीं दूसरी क्रम में बसपा 3208 और भाजपा को 2226 वोट के लगभग प्राप्त हुये । बसपा ने अपने वोट बैंक के बलबूते भाजपा को सीधे टक्कर दी और वह कड़े संघर्ष के बीच कांग्रेस से लगभग 1490 मतों से पराजित हो गयी।

मगर प्रदेश अध्यक्ष के ग्रह संभाग की नगर पंचायत नरवर में हुये इस चुनाव से जहां भाजपा सकते में है।

वहीं कांग्रेस की बांछे इस जीत से खिल गई है।

जिस तरह से नरवर नगर पंचायत चुनाव जीतने भाजपा कुनवा मय अन्डी ब"ो के सामनाम दण्ड भेद के रास्ते चल निकली थी इतना ही नहीं इस नगर पंचायत की जीत सुनिश्चत करने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर और म.प्र. सरकार के विधि विधायी मंत्री नरोžाम मिश्रा ने रोड शॉ तक किया कई पूर्व वर्तमान विधायक भी ऐड़ी चोटी का जोर लगाते रहे मगर वह भी भाजपा को जीत नहीं दिला सके। और कांग्रेस ने इस सीट को हथिमा अपना परचम बुलन्द करने में कामयामी हासिल की है।



सोशल नेटवर्किंग साइट्स के बेहतर इस्तेमाल पर कलेक्टर श्री नरहरि को मिला एवार्ड


ग्वालियर 18 जनवरी 2013/ आम आदमी के हित में सोशल नेटवर्किंग साइट्स के बेहतर इस्तेमाल के लिये जिला कलेक्टर श्री पी नरहरि को प्रतिष्ठित एवार्ड मिला है। इंटरनेट एण्ड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया तथा माइक्रोसॉफ्ट एडवरटाइजिंग इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से यह अवार्ड दिया गया है। उक्त संस्थाओं द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर दिये जाने वाला यह तीसरा एवार्ड है। 

विदित हो सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और ट्विटर पर कलेक्टर श्री नरहरि से लगभग 17 हजार फॉलोअर जुड़े हैं। फेसबुक एवं ट्विटर के जरिए श्री नरहरि के ध्यान में आईं एक हजार 473 समस्याओं में से एक हजार 322 का उन्होंने निराकरण भी कर दिया है। साथ ही इस निराकरण की सूचना उन्होंने एसएमएस के जरिए संबंधित फॉलोअर तक पहुँचाई है। शेष समस्याओं को निराकृत करने के लिये कलेक्टर ने कुछ को न्यायालयीन, कुछ को जनसुनवाई तो कुछ समस्याओं को टीएल की सूची में पंजीबद्ध कराया है।

कलेक्टर श्री पी नरहरि ने बताया कि सोशल नेटवर्किंग साइट्स के जरिये स्कूल में शिक्षकों के नहीं पहुँचने, अस्पतालों की व्यवस्था सुधारने, बिजली बिल, पेयजल, साफ-सफाई, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, अतिक्रमण, कृषि, आँगनबाड़ी, लाड़ली लक्ष्मी आदि योजनाओं का लाभ मिलने में आ रही कठिनाईयों के बारे में पता चलता रहता है। जाहिर है इन समस्याओं का समाधान भी तेजी से हुआ है। प्रतिष्ठित एवार्ड से सम्मानित होने पर श्री नरहरि ने अपने फॉलोअर सहित पूरे जिलेवासियों के प्रति धन्यवाद व्यक्त किया है।  


शहर विकास के अहम सुझाव भी मिले

कलेक्टर श्री पी नरहरि कहते हैं कि फेसबुक और ट्विटर के जरिये ग्वालियर शहर के विकास के संबंध में महत्वपूर्ण सुझाव भी उन्हें मिले हैं। साथ ही इन सुझावों पर अमल के लिये फॉलोअर से सतत संवाद भी हुआ है। उन्होंने बताया कि शहर के चौराहों व सड़कों का विकास तथा शहर के सौंदर्यीकरण से संबंधित इन सुझावों पर अमल भी किया गया है। श्री नरहरि के अनुसार शहर की 'वलंत समस्याओं से संबंधित सोशल नेटवर्किंग साइटों के जरिए 1500 से अधिक सुझाव उन्हें मिले हैं।


सूचना प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल ''जनसुनवाईÓÓ व टीएल में भी

''जनसुनवाईÓÓ, टीएल, जन शिकायत निवारण तथा अन्य माध्यमों से प्राप्त हो रहे आवेदनों के त्वरित निराकरण के लिये भी जिले में सूचना प्रौद्योगिकी का सफल इस्तेमाल हुआ है। कलेक्टर श्री पी नरहरि की पहल पर इन आवेदनो का निराकरण ऑनलाईन किया जा रहा है। ऑनलाईन निराकरण व्यवस्था लागू होने से प्रकरणों के निराकरण में विशेष तेजी आई है और अब तक प्राप्त आवेदनों में से लगभग 88 फीसदी आवेदन निराकृत हो चुके हैं। जनसुनवाई आदि में प्राप्त हुए आवेदनों के निराकरण की स्थिति आवेदक ऑनलाईन देख सकते हैं। कलेक्टर ने सभी आवेदकों से आग्रह कर रखा है कि वह आवेदन पर टेलीफोन व मोबाइल नं. जरूर लिखें ताकि उन्हें निराकरण की सूचना दी जा सके। इस पर अमल भी हो रहा है।


स्वास्थ्य मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा की अगुवाई में निकला कैंडल मार्च


दतिया: नारी के सम्मान की रक्षा तथा महिला अधिकारों व उनके प्रति अपराधों के की रक्षा के संबंध में जागरूकता लाने के उद्देश्य से जिले में नारी सम्मान सुरक्षा पर्व का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के तहत् मध्यप्रदेश शासन के विधि विधायी, संसदीय कार्य, आवास एवं लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन किया और महिला अपराधों की रोकथाम एवं संवेदनशीलता जागृत करने हेतु शपथ दिलाई गई। इसके बाद कैंडल मार्च का आयोजन किया गया जो कलेक्ट्रेट से चलकर राजगढ़ चौराहे होते हुए पीताम्बरा पीठ आकर सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर श्री जी.पी. कबीरपंथी, पुलिस अधीक्षक श्री चंद्रशेखर सोलंकी, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती कृष्णा कुशवाह सहित अन्य जन प्रतिनिधि, अधिकारीगण, पत्रकार, समाजसेवी, गणमान्यजन व कर्मचारीगण के साथ भारी संख्या में सामान्य उपस्थित रहे।


कुपोषण के लिये प्रयास नामक अभियान प्रारम्भ


राजगढ़ १८ जनवरी,२०१३    देश के ब"ो,राष्ट्र की महान निधि है,इनके जीवन को व्यर्थ न होने देना है । आओ उठें और इनका जीवन सवारें,खुशहाल बनायें । उक्त पंक्तियों को चरितार्थ करने के क्रम में अटल बाल मित्र योजना के तहत ब"ाों में व्याप्त कुपोषण को समाप्त करने,ङ्क्षलगानुपात को सही करने व कम वजन के ब"ाों की स्थिति ठीक करने तथा अतिकुपोषित ब"ाों को सामान्य स्तर पर लाने के लिये नरङ्क्षसहगढ़ स्तर पर प्रयास नामक अभियान चलाया जा रहा है ।

अनुविभागीय अधिकारी सुश्री तृप्ती श्रीवास्तव ने बताया कि इसके तहत प्रत्येक शासकीय अधिकारी/कर्मचारी एवं इ'छुक नागरिकगण द्वारा एक-एक कुपोषित ब"ाों को गोद लिया जायेगा । कुपोषित एवं अतिकुपोषित ब"ो को सामान्य स्तर पर लाने के लिये योगदान स्वरूप ३०० रूपये अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के कार्यालय में जमा कर रसीद प्राप्त कर सकते हैं । सभी दानदाता एवं सहयोगकर्ताओं को दान राशि के व्यय एवं किये जाने वाले कार्यो पर निगरानी रखने,ब"ाों को आंगनबाडी केन्द्र में जाकर देखने का भी अधिकार होगा । उन्होंने बताया कि अभियान के पदेन अध्यक्ष नायब तहसीलदार कुरावर एवं पदेन सचिव मेडीकल आफिसर नरङ्क्षसहगढ़ को मनोनीत किया गया है ।

SDM सुश्री श्रीवास्तव ने सभी शासकीय अधिकारी/कर्मचारी एवं इ'छुक दानदाताओं से अपील की कि कुपोषण को समाप्त करने हेतु उक्त अभियान के तहत अधिक से अधिक आर्थिक सहयोग राशि जमा कर मानव सेवा का पावन पुण्य प्राप्त करें ।


वास्तविक तथ्यों को छुपाने के आरोप में प्रभारी सहायक यंत्री सक्सैना को कारण बताओ नोटिस जारी


मुरैना/ जनपद पंचायत सबलगढ में प्रभारी सहायक यंत्री (मनरेगा) के पद पर पदस्थ एस.के.सक्सैना को वास्तविक तथ्यों को छुपाने के आरोप में कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है । यह नोटिस जिला पंचायत के सीईओ विनोद शर्मा द्वारा दिया गया है ।

उल्लेखनीय है कि प्रभारी सहायक यंत्री श्री सक्सैना को सडक निर्माण संबंधी जांच सौंपी गई थी, जिसका जांच प्रतिवेदन इनके द्वारा 21 नवम्बर 2012 को प्रस्तुत किया गया । जिसके परीक्षण में इनके द्वारा यह उल्लेख नही किया गया कि सड़क का निर्माण किस मद से कराया गया । इसी के साथ जांच के समय इनके द्वारा वास्तवित तथ्यों को भी छुपाया गया है ।


महिला अपराधों के प्रति संवेदनशीलता जाग्रत करने भिण्ड में केण्डल मार्च निकाला गया


भिण्ड/  महिला अपराधों की रोकथाम एवं महिला अधिकारों के प्रति संवेदनशीलता जाग्रत करने के उद्देश्य से आज यहां नारी सम्मान रक्षा सम्मेलन में उपस्थित जनसमुदाय ने महिला अधिकारों की रक्षा करने एवं महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों की रोकथाम करने की शपथ ली। तत्पश्चात केण्डल मार्च निकाला गया।

कलेक्टर श्री अखिलेश श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री का प्रदेश वासियों के संदेश का वाचन किया और केण्डल मार्च निकालने के पूर्व जनसमुदाय को महिला अधिकारों की रक्षा की शपथ दिलाई। इस मौके पर देश की नियंत्रण रेखा पर दुश्मनों से लड़ते हुए और वाम चरमपंथियों से लड़ते हुए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले बहादुर जवानों को याद किया गया। केण्डल मार्च नगर के मुख्य मार्गो से होते हुए निकला। केण्डल मार्च में महिलाओं के एक बड़े समूह सहित युवाओं ने भाग लिया। सम्मेलन में पूर्व सांसद डॉ रामलखन सिंह, रा'य महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष श्रीमती कृष्णकांता तोमर, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री रविसेन जैन, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी एवं महिलाएं बड़ी संख्या में मौजूद थे।


महिलाओं एवं बालिकाओं के विरुद्ध आपराधिक घटनाओं की रोकथाम


इंदौर/ रा'य शासन द्वारा प्रदेश में महिलाओं एवं बालिकाओं के विरुद्ध आपराधिक घटनाओं की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु समुचित कार्यवाही शीघ्र निश्चित करने के संबंध में समस्त जिला दण्डाधिकारियों एवं समस्त पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी कर दिये गये हैं। इस संबंध में रा'य शासन द्वारा जारी किये गये निर्देशों में उल्लेख किया गया है कि महिलाओं और बालिकाओं के विरुद्ध  घटित हो रही आपराधिक घटनाओं की रोकथाम पर प्रभावी नियंत्रण किया जाना सुनिश्चित किया जाये ।

रा'य शासन द्वारा जारी आदेश में उल्लेख किया गया है । महिलाओं और बालिकाओं के विरुद्ध संभावित अपराधों की रोकथाम हेतु चरणबद्ध तरीके से जनजागृति अभियान चलाया जाये, इसमें सामाजिक संस्थान, ए.जी.ओ. एवं शिक्षण संस्थानों के प्राचार्यों का भी सहयोग एवं साथ लिया जाये।

महिलाओं एवं बालिकाओं के विरुद्ध अपराध संबंधी प्रकरणों में लिप्त व्यक्तियों के शन्न् लाइसेंसों की अभियान चलाकर समीक्षा की जाये। प्रथम दृष्टीय दोषी पाये जाने पर ऐसे व्यक्तियों के शन्न् लाइसेंस निरस्त किये जाने संबंधी कार्यवाही तत्परता से पूर्ण की जाये।

जनता से  अपराध संबंधी सूचनायें प्राप्त करने हेतु जिन टोल फ्री नम्बरों पर आम जनता सम्पर्क कर सके, उन नम्बरों का प्रमुखता से प्रचार-प्रसार किया जाये। वाहनों में लगे काले शीशे एवं शीशों पर काली फिल्म लगाकर चलने वालों के विरुद्ध अभियान चलाकर सतत चेकिंग की जाये एवं ऐसे वाहनों पर काले शीशे एवं फिल्म हटाते हुये उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाये ।

सार्वजनिक स्थान जैसे पूजा स्थल, बस स्टेण्ड, रेलवे स्टेशन, मार्केट की भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में पुलिस की मौजूदगी में वृद्धि की जाये । जिला मानिटरिंग कमेटी में महिला संबंधी अपराधों में त्वरित न्याय प्रदान करने के लिये सतत् समीक्षा कर सभी आवश्यक उपाये किये जायें। स्कूलों, कॉलेजों तथा अन्य शैक्षणिक संस्थाओं के आसपास सुरक्षा के समुचित उपाय किये जायें।

रा'य शासन ने प्रदेश के समस्त जिला दण्डाधिकारियों एवं समस्त पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि इन निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाना सुनिश्चित करें। रा'य शासन के इन निर्देशों का तत्काल प्रभाव से प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिये इंदौर जिला कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी ने जिले के समस्त अनुविभागीय  दण्डाधिकारियों  एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को विस्तृत निर्देश जारी कर दिये गये हैं।


निर्माण कार्य में बिलंब करने पर कड़ी कार्यवाही होगी


रीवा/ कलेक्टर श्री एस.एन. रूपला ने कहा है कि निर्माण कार्य में विलंब व लापरवाही होने पर कड़ी कार्यवाही होगी । उन्होंने निर्माण विभाग के अधिकारियों से स्पष्ट कहा कि कार्य में हीलाहवाली करने वाले ठेकेदारों के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित करें ।

जिले में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुये कलेक्टर श्री रूपला ने कहा कि जिन निर्माण कार्यों में जमीन संबंधी समस्या हो उसमें संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ भ्रमण कर आवश्यक निराकरण करायें । उन्होंने बी.आर.जी.एफ. के पूर्व वर्षों के अधूरे कार्यों को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये । कलेक्टर ने विभिन्न मदों से संचालित कार्यों को समय-सीमा में पूरा किये जाने के निर्देश निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिये ।

बैठक में लोकनिर्माण विभाग , पी.आई.यू. , आर.ई.एस., लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों ने अपने विभाग द्वारा संचालित कार्यों की अद्यतन स्थिति से कलेक्टर को अवगत कराया । इस अवसर पर सहायक कलेक्टर श्री विजय दश्रा डीईओ आदिमजाति श्री एस.डी. सिंह सहित, शिक्षा, बीआरजीएफ तथा निर्माण विभाग से संबंधित अधिकारी उपस्थित थे ।
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment