मदाखलत का विरोध.. प्रशासनिक अमले पर हुआ पथराव

श्योपुर।  जिला मुख्यालय के शिवपुरी रोड पर औद्योगिक विकास हेतु संरक्षित क्षेत्र में क्रेशर मशीन के आसपास मदाखलत मुहीम चलाने के लिए पहुंचे ...

श्योपुर। जिला मुख्यालय के शिवपुरी रोड पर औद्योगिक विकास हेतु संरक्षित क्षेत्र में क्रेशर मशीन के आसपास मदाखलत मुहीम चलाने के लिए पहुंचे प्रशासनिक अमले को शनिवार की दोपहर जबर्दस्त विरोध का सामना करना पड़ा। नगरीय क्षेत्र में पहले टोड़ी बाजार तथा उसके बाद मेन बाजार सहित गैस ऐजेंसी रोड को अतिक्रमणमुक्त बनाने की कवायद पूरी सख्ती के साथ शुरू कराने वाले प्रशासनिक अधिकारियों सहित अमले को बड़ी चुनौती देने का काम के्रशर क्षेत्र के वाशिंदों ने उन्माद पर उतारू होते हुए पथराव के तौर पर कर दिखाया जिससे निपटने के लिए आनन-फानन में पुलिस बल मौके पर बुलाना पड़ा।

हालांकि पथराव की घटना से किसी को किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ तथापि पथराव करने वालों पर नियंत्रण पाने के लिए पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ी। ज्ञातव्य है कि आद्योगिक क्षेत्र के विकास की मंशा से प्रशासन ने अपने अतिक्रमण विरोधी अभियान को सम्बद्ध क्षेत्र में विगत शुक्रवार से ही आरंभ किया था जिसे लेकर वहां निवासरत अतिक्रामकों में जबर्दस्त नाराजगी बनी हुई थी। सूत्रों से मिली जानकारियों के अनुसार शनिवार को अनुविभागीय दण्डाधिकारी महीप तेजस्वी तथा तहसीलदार प्रदीप शर्मा की अगुवाई में मौके पर पहुंचे मदाखलत अमले को देखकर अपने आशियानों को बचाने के लिए लामबंद हुए लोगों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। इस अप्रत्याशित माहौल में जहां अधिकारियों व अमले को कुछ समय के लिए अपने पैर पीछे हटाने पड़े वहीं मौके पर अफरा-तफरी का माहौल बन गया। इस हंगामे पर विराम घटना की सूचना पाकर मय दल-बल के पहुंचे अनुविभागीय पुलिस अधिकारी श्योपुर अशोक सिंह भदौरिया ने लगाया, जिनके निर्देश पर जवानों ने हल्का बल प्रयोग करते हुए भीड़ को खदेड़ दिया। देर शाम समाचार लिखे जाने तक मौके पर माहौल शांत लेकिन तनावपूर्ण बना नजर आ रहा था।


महिलाओं ने रोके जिलाधिकारी....


ज्ञातव्य है कि औद्योगिक विकास की मंशा से सम्बद्ध क्षेत्र में बसे हुए आशियानों को ध्वस्त किए जाने की कार्यवाही का विरोध करते हुए सम्बद्ध क्षेत्र की महिलाओं ने इससे पूर्व शुक्रवार को अपने बाल-ब"ाों के साथ सड़क पर उतरने का साहस दिखाया था और जिला चिकित्सालय के बाहर जिलाधीश व पुलिस अधीक्षक के काफिले को तब रोक लिया था जब वे सोनोग्राफी सुविधा का शुभारंभ कर लौट रहे थे। चिकित्सालय के बाहर दोनों अधिकारियों सहित अन्यान्य जनप्रतिनिधियों के वाहनों को रोककर घेरने वाली महिलाओं ने अपने आशियाने बचाने की गुहार भरपूर कोहराम मचाते हुए लगाई, लेकिन किसी ने भी उनकी एक न सुनी और अधिकारी-जनप्रतिनिधि महिलाओं की गुहार को नजरअंदाज करते हुए चलते बने। माना जा रहा है कि इसी की परिणति शनिवार को उक्त घटनाक्रम के तौर पर हुई।


संभागायुक्त ने ग्रामीण विकास की योजना का जायजा लिया


शिवपुरी 12 जनवरी 2013/ संभागायुक्त एस.बीं. सिंह ने आज जिले के करैरा, पिछोर, शिवपुरी, जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्रामों का दौरा किया तथा ग्रामीण विकास की योजना का जायजा लिया। उन्होंने मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत आवास बनाने हेतु हितग्राहियों को आवास का निर्धारित मापदण्डानुसार ले-आउट प्रदान करने के निर्देश कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को दिये। दौरे में उनके साथ कलेक्टर श्री आर.के.जैन, पुलिस अधीक्षक श्री आर.पी.सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संदीप माकिन, एसडीएम करैरा अनिल चांदिल एसडीएम पिछोर उमेश शुक्ला, कार्यपालन यंत्री एम.के.यादव सहित अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।

संभागायुक्त श्री सिंह ने कहा कि ग्रामीण विकास योजनाओं के अंतर्गत बनाये जाने वाले निर्माण कार्यों की सघन मोनीटरिंग ग्रामीण यात्रिकी सेवा के उपयंत्रियों द्वारा की जावे उन्होंने समग्र स्व'छता अभियान के अंतर्गत ग्राम डबरा, दिनारा में बनाये जा रहे शौचालय का अवलोकन किया तथा आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शौंचालय निर्माण के साथ-साथ उनके उपयोग हेतु पानी की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जावे। श्री सिंह ने शौचालय का निर्माण कर रहे डबरा के राजमिस्त्री मानसिंह से भी चर्चा की तथा उसके कार्य की सराहना की। श्री सिंह ने ग्राम डबरा-दिनारा में ही मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निर्मित की जा रही  कुटीरों का अवलोकन किया तथा हितग्राही हरगोविंद, हरिराम व अतरसिंह से उनको प्राप्त राशि तथा बनाने की प्रक्रिया व राशि भुगतान के संबंध में जानकारी ली।

इसके बाद संभागायुक्त ने पिछोर जनपद पंचायत के ग्राम नाद में सहरिया जनजाति के हितग्राहियों के लिए समूह में बनाये जा रहे एक लाख रूपयें की लागत वाले आवासों का अवलोकन किया। उन्होंने निर्देश दिए कि आवास के साथ रसोईघर तथा पीछे आंगन की व्यवस्था भी की जावें। 25 आवासों के एक समूह के निर्माण स्थल पर सी.सी.रोड़, पानी और बिजली की व्यवस्था के निर्देश भी उन्होंने दिए। संभागायुक्त ने मुख्यमंत्री सड़क योजना के अंतर्गत पिछोर-गोरा रोड़ से पिपरौनिया खोड़ तक 16 लाख 56 हजार की लागत से मुरमीकृत रोड़ का अवलोकन किया तथा रोड़ की गुणवत्ता में संतोष व्यक्त किया। संभागायुक्त ने जिला गरीबी उन्मूलन परियोजना द्वारा जिला पंचायत की स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के आर्थिक सहायोग से स्थापित चिलिंग प्लांट पिछोर का भी अवलोकन किया। डी.पी.आई.पी. के प्रोजेक्ट कॉडिनेटर श्री सक्सैना ने बताया कि इस केन्द्र में 12 ग्रामों के 200 परिवारों से 900 लीटर दूध का संकलन किया जाता है। इस संकलित दूध को शिवपुरी दूग्ध डेयरी भेजा जाता है। उन्होंने बताया कि शीत केन्द्र के स्थापना के बाद दूग्ध उपादकों को लगभग 8 से 10 रूपयें प्रति लीटर के भाव से अतिरिक्त आय प्राप्त हो रही हैं। इसके उपरांत श्री सिंह ने आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित उत्कृष्ट कन्या छात्रावास तथा सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत संचालित कस्तूरबा बालिका छात्रावास का भी अवलोकन किया।



पुष्पों की खेती को बढ़ावा देने हेतु कृषकों का प्रषिक्षण सम्पन्न


अषोकनगर 12 जनवरी 2013/  कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे के निर्देषन में जिले में पुष्पों की खेती को बढ़ावा देने के लिए एक दिवसीय कृषकों का प्रषिक्षण होटल युवराज में दोपहर 2 बजे से आयोजित किया गया।  प्रषिक्षण में कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने कृषकों को संबोधित करते हुए वागवानी को बढ़ावा देने एवं फूलों की खेती में कृषकों को अधिक आय प्राप्त करने के संबंध में विभिन्न उपाय सुझाए।  उन्होंने जिले के विभिन्न दूरस्थ क्षेत्रों से फूलों, फलों, एवं सब्जियों की खेती करने वाले किसानों से कार्यषाला में प्राप्त जानकारी के संबंध में चर्चा कर फीडबैक लिया।  कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने फूलों का व्यवसायीकरण करने एवं अन्य बड़े शहरों में फूलों व सब्जियों को बेचकर अ'छी कीमत लेने के लिए सोसायटियों के गठन के निर्देष सहायक संचालक श्री तोमर को दिये, ताकि किसानों को अ'छी कीमत मिले और पैदावार में बढोत्तरी हो।  उन्होंने एक बड़े कोल्ड स्टोरेज तैयार कराने के संबंध में योजना बनाने के निर्देष भी दिये।  कलेक्टर श्री भोंडवे ने किसानों को औषधीय पौधे जैसे नीम, तुलसी इत्यादि को अधिक से अधिक लगाने की अपील की।

प्रषिक्षण केन्द्र में जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री मलकीतसिंह ने किसानों को संबोधित करते हुए फूलों की खेती से जुडऩे तथा साग सब्जियों की खेती में अधिक आय अर्जित करने की बात कही।  उन्होंने कहा कि फूलों की खेती निष्चित रूप से किसानों की आर्थिक स्थिति में अ'छा सुधार ला सकती है।

कृषकों के इस एक दिवसीय प्रषिक्षण में कृषि विज्ञान केन्द्र अषोकनगर के वैज्ञानिक श्री व्ही.के.जैन एवं उद्यान अधीक्षक गुना एम.सी. त्यागी ने विषेष रूप से कृषकों को फूलों की खेती को बढ़ावा देने एवं कृषकों को आने वाली कठिनाईयों पर विस्तार से चर्चा कर कृषकों की समस्याओं का समाधान किया।  प्रजेन्टेषन के माध्यम से किसानों को फूलों की विभिन्न बैरायटियां, भूमि, बीज, खाद उर्वरक, रोपाई, सिंचाई आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी किसानों को दी गई।  किसानों को फूलों की खुले में खेती तथा पॉली हाउस में फूलों की खेती के विभिन्न तरीकों से अवगत कराया गया।


सहायक विकास विस्तार अधिकारी की 1 वेतन बृद्वि असंचयी प्रभाव से रोकी गई


दतिया दिनांक 12 जनवरी 2013/ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डा. रविकांत द्विवेदी द्वारा जनपद पंचायत भाण्डेर में पदस्थ सहायक विकास विस्तार अधिकारी श्री जे.पी. अरजरिया द्वारा मुख्यमंत्री आवास योजना के प्रकरण तैयार न करने के एवं मुख्यालय से अनुपस्थित रहने के कारण 1 वेतन बृद्वि असंचयी प्रभाव से रोकी गई।


जिले के लिये तीन स्थानीय अवकाश घोषित


गुना 12 जनवरी 2013/कलेक्टर श्री संदीप यादव ने वर्ष 2013 के लिये सामान्य पुस्तक परिपत्र भाग 2 के अनुक्रमांक 04 नियम में विहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए गुना जिले के लिये तीन स्थानीय अवकाश घोषित किए हैं ।

घोषित अवकाशों में 14 जनवरी सोमवार मकर संक्रांति / पोंगल , 9 सितम्बर सोमवार गणेश चतुर्थी और 5नवम्बर मंगलवार भाई दूज के लिये स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। यह अवकाश बैंक एवं कोषालय पर लागू नहीं होगा।


''युवा पंचायत" 16 जनवरी को जम्बूरी मैदान भोपाल में


ग्वालियर 12 जनवरी 2013/ विभिन्न वर्गो के कल्याण की योजनाएँ उनके माध्यम से ही बनवाने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गयी अनूठी पहल  ष्पंचायतष् की श्रंखला में 16 जनवरी को युवा पंचायत आयोजित होगी। इस युवा पंचायत में ग्वालियर जिले के भी लगभग तीन हजार युवा शामिल होंगे।

युवा पंचायत भोपाल के जम्बूरी मैदान में प्रात: 10:30 बजे प्रारंभ होगी। इस पंचायत में लगभग एक लाख युवाओं के शामिल होने का अनुमान है। विदित हो प्रदेश सरकार की पहल पर अब तक 26 पंचायत एवं सम्मेलन हो चुके हैं।

युवा पंचायत के लिये ग्वालियर जिले के युवा 15 जनवरी को दोपहर 2 बजे विशेष बसों द्वारा यहाँ फूलबाग मैदान से भोपाल के लिये रवाना होंगे। कलेक्टर श्री पी नरहरि द्वारा युवा पंचायत के संबंध में विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश पूर्व में ही जारी किए जा चुके हैं। कलेक्टर ने इसके लिये आदर्श विज्ञान महाविद्यालय के प्राचार्य को समन्वयक की जिम्मेदारी सौंपी है।

इस युवा पंचायत में मुख्यमंत्री उ'च शिक्षा के विस्तार और उसमें गुणात्मक सुधार, तकनीकी शिक्षा, शिक्षा ऋण और युवाओं के लिए रोजगार जैसे विषयों पर युवाओं से विचार-विमर्श करेंगे। विचार-विमर्श में जो बिन्दु उभर कर आएँगे, उसी अनुरूप युवाओं के लिए योजनाएँ बनायी जाएँगी।

समन्वय के लिये जिले में कंट्रोल रूम

जिले में इस यात्रा के समन्वय के लिये विज्ञान महाविद्यालय क्रीडा विभाग में एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। इस कंट्रोल रूम के समन्वयक का दूरभाष क्रं. 0751-2323649 एवं मो.नं. 9425755042 तथा जिला पंचायत का दूरभाष नं. 2340342 और अतिरिक्त संचालक उ'च शिक्षा का नं. 9826234834 है ।  

भोपाल में भी बना कंट्रोल-रूम

युवा पंचायत के आयोजन में क्षेत्रीय अधिकारियों, प्रतिभागियों एवं शासन के मध्य शंकाओं के समाधान एवं संवाद के लिए भोपाल में शासकीय एम.एल.बी. कन्या महाविद्यालय स्थित क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक, उ'च शिक्षा के कार्यालय में कंट्रोल-रूम बनाया गया है। कंट्रोल-रूम 14 से 16 जनवरी तक खुला रहेगा। कंट्रोल-रूम का टेलीफोन नम्बर 0755-2660289 है। इसके प्रभारी क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक श्री यू.सी. जैन रहेंगे। श्री जैन के मोबाइल नम्बर 9826416084 तथा विशेष कश्र्रव्यस्थ अधिकारी डॉ. उमेश मिश्रा के मोबाइल नम्बर 9425008059 पर भी सम्पर्क कर आयोजन, उसकी व्यवस्थाओं और अन्य जरूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।


कम्प्यूटर कार्य हेतु जिला स्तर पर दल गठित


मुरैना 12 जनवरी 2013/ समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन के तहत 10 जनवरी से प्रारंभ हुए हितग्राहियों की जानकारी एकत्रीकरण कार्य के उपरान्त सम्पूर्ण जानकारी कम्प्यूटरीकृत करने के लिए कलेक्टर श्री डी.डी. अग्रवाल ने जिला स्तर पर टीम का गठन किया है । इस टीम के सभी सदस्य सम्पूर्ण जानकारी को कम्प्यूटर आपरेटर के माध्यम से कम्प्यूटरीकृत करायेंगे । गठित टीम में जिला सूचना केन्द्र के डी.आई.ओ. श्री दिलीप सितोले, बी.एस.एन.एल. के अनुविभागीय अधिकारी श्री धर्मेन्द्र शर्मा, ई गवर्नेश सोसायटी के डी.एम रामकिंकर शर्मा, स्वान कार्यक्रम के प्रभारी रोविन शर्मा, डाइट के प्रोग्रामर श्री राजेश शिवहरे, जिला पंचायत मनरेगा के मैनेजर महेश आर्य, जिला कोषालय के सहायक प्रोग्रामर संजय शर्मा तथा ई गवर्नेस सोसायटी के एट्री आपरेटर हेमन्त कुशवाह को रखा है, इनमें श्री सितौले डी आई ओ टीम के नोडल अधिकारी रहेंगे ।

टीम के सदस्य प्रत्येक जनपद पंचायत, स्थानीय निकाय में कम्प्यूटराइजेशन कार्य करने वाले कम्प्यूटर ऑपरेटर को यूजर नेम, पासवर्ड पोर्टल के साथ उपलब्ध करायेंगे । टीम के सदस्य जनपद स्तरीय डाटा एन्ट्री आपरेटिंग कार्य के दल को प्रशिक्षण एवं समय-समय पर मार्ग दर्शन प्रदान करेंगे । जनपद पंचायत नगरीय निकाय स्तर पर कम्प्यूटर आपरेटर की किसी भी प्रकार की तकनीकी सहायता आई टी. आई के लिए मार्गदर्शन देगें । टीम के सदस्य जनपद पंचायत स्थानीय निकाय स्तर पर यूनिक कोड, फोन्ट एवं पोर्टल पर कार्य करने का मार्गदर्शनन देंगे ।

बीएसएनएल के ब्रॉड बैण्ड कनेक्शन सुचारू रूप से जनपद पंचायत/ नगरीय निकाय स्तर पर कार्य करने, इस हेतु निरंतर रूप से समन्वय स्थापित करेंगे । यह समिति जनपद पंचायत नगरीय निकाय स्तर पर सर्वे के डेटा अपलोडिंग कार्य की जानकारी नियमित रूप से कलेक्टर एवं गठित जिला नियंत्रण कक्ष को उपलब्ध करायेंगे । जनपद, स्थानीय निकाय जिला स्तर पर अपलोड होने वाले डाटा की गुणवश्रा के लिए यह समिति पूर्ण रूपेण उश्ररदायी रहेगी।



समय-सीमा में सेवाएं प्रदान न करने पर कलेक्टर द्वारा नायब तहसीलदार एवं सीएमओ को कारण बताओ नोटिस


भिण्ड 12 जनवरी 2013 कलेक्टर श्री अखिलेश श्रीवास्तव ने लोक सेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम के अन्तर्गत आवेदकों को समय-सीमा में सेवाएं प्रदाय न करने के कारण श्री सुरेश स्वर्णकार नायब तहसीलदार गोरमी एवं श्री बीडी कतरौलिया मुख्य नगर पालिका अधिकारी लहार को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया है।



पल्स पोलियो के दिन ब'चो को मिलेगी खीर-पूड़ी व चाकलेट


बड़वानी 12 जनवरी /राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के दौरान 20 जनवरी को ब'चो को बूथो पर पल्स पोलियो निवारक वेक्सीन पिलाई जायेगी । इसके लिये जिले में  1253 बूथ बनाये गये है । इन बूथो में से ऐसे बूथ जो स्कूलो या आंगनवाड़ी भवनो में बनाये गये है, वहॉ पर दवा पीने वाले ब'चो को खीर-पूड़ी खिलाई जायेगी । जबकि ऐसे बूथ जो अन्य शासकीय भवनो या टेंट में बनाये गये है, वहॉ पर दवा पीने वाले ब'चो को वन मण्डलाधिकारी के सौजन्य से प्राप्त चाकलेटो का वितरण किया जायेगा ।


जिले की 14 गौण खनिज खदानों की आम लोक निलामी 29 को


बुरहानपुर - (12 जनवरी 2013) - कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी के आदेशानुसार 29 जनवरी 2013 को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में 11 प्रात: बजे गौण खदानों की आम लोक निलामी वर्ष 2013-15 हेतु रखी गई है:-जिसकी जानकारी देते हुए खनिज अधिकारी अनिल नारनरे ने बताया कि निलामी में 14 खदानों की निलामी की जायेगी, जिसमें -

1. जैनाबाद ताप्ती, जैसिंगपुरा खसरा क्रमांक 1291/1.1.836 72 से 75 रेत।

2. जैनाबाद 346 रेत।

3. फतेहपुर 58,175,439 रेत।

4. एमार्गिद 325,449 रेत।

5. नाचनखेड़ा 01 रेत।

6. लोनी 335 रेत।

7. हतनूर 442 रेत।

8. बोरगांवखुर्द 272 रेत।

9. बोरगांवखुर्द 202 रेत।

10. फोफनारकलां 460 पत्थर/मुरम।

11. नसीराबाद 469 पत्थर/मुरम ।

12. बसाड़ 101 ,135 रेत।

13. असीर 98 पत्थर ।

14. देड़तलाई 22 रेत।

निलामी से संबंधित समस्त शर्तो एवं अन्य जानकारी के लिये किसी भी कार्यालयीन दिवस में खनिज शाखा कलेक्टोरेट जिला बुरहानपुर में संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।



प्रकरण श्रम न्यायालय को सौंपने के आदेश


इंदौर, 12 जनवरी,2013/ श्रमायुक्त ने तीन प्रकरणों को औद्योगिक विवाद मानकर प्रकरण अधिनिर्णय हेतु श्रम न्यायालय को सौंपने के आदेश दिये हैं । 

श्रमायुक्त ने सेवानियुक्त रामगोपाल पिता हीरालाल तथा सेवा नियोजक प्रोप्रायटर गुडनेस टी कम्पनी ग्वालियर और प्रबंधक गुडनेस टी कम्पनी इंदौर के मध्य विवाद को औद्योगिक विवाद मानकर प्रकरण अधिनिर्णय हेतु प्रकरण श्रम न्यायालय इंदौर को सौंपने के आदेश दिये हैं ।

इसी प्रकार श्रमायुक्त ने सेवा नियुक्त केशव शिधये तथा सेवा नियोजक प्रबंधक सारस्वत को-आपरेटिव बैंक लि. इंदौर तथा सेवा नियुक्त रमेश पिता ल'छा जिसका प्रतिनिधित्व वन श्रमिक संघ कर रहा है, सेवा नियोजक वन रक्षक इंदौर के मध्य उत्पन्न विवाद को औद्योगिक विवाद मानकर अधिनिर्णय के लिये प्रकरण श्रम न्यायालय इंदौर को सौंपने के आदेश दिये हैं ।


राजस्व विभाग द्वारा आर्थिक सहायत स्वीकृत


खंडवा (12 जनवरी) - खंडवा तहसील के ग्राम धरमपुरी में आग लगने से मकान क्षतिग्रस्त होने पर राजस्व विभाग द्वारा तीन परिवारों को आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। एस.डी.एम. खंडवा हरीसिंह चौधरी ने बताया है कि धरमपुरी के आशाराम रामकरण को 12 हजार, विक्रमसिंह को 12 हजार और कमलेश को 8 हजार रूपये की सहायता आर.बी.सी. के प्रावधानों के तहत् स्वीकृत कर आज चेक प्रदान कर दिये गये हैं। धरमपुरी में गत् बुधवार को आग लगने से इनके मकान क्षतिग्रस्त हो गये थे। पटवारी द्वारा तत्काल मौके पर जाकर एक-एक हजार रूपये की तात्कालीक सहायता इन परिवारों को दी गई थी। आर.बी.सी. की निर्धारित समय-सीमा के भीतर तहसीलदार द्वारा आर्थिक सहायता के प्रकरण स्वीकृत किये जाकर इन्हें सहायता प्रदान कर दी गई हैं। प्रभावित परिवारों में से दो परिवारों के गाँव में दूसरे मकान भी हैं।


महिला अपराधों के प्रति संवेदना जागृत करने 'योति मार्च आयोजित



खरगोन/12 जनवरी/- रा'य शासन व्दारा महिला अपराधों की प्रभावी रोकथाम का निर्णय लिया है ।  इसके साथ ही शासन महिला अपराधों के प्रति संवेदनशील है।  जिले भर में उक्त संवेदनशीलता जागृत करने हेतु विविध सृदढ़ कारगर कार्य योजना बनाई गई है । 

जिला मुख्यालय पर प्रशासन व्दारा 18 जनवरी को सांय 5 से 6 के मध्य 'योती मार्च आयोजित किया जा रहा है ।  इस कैडल रैली का उ्देश्य महिलाओं अधिकारों एवं उनके संरक्षण के प्रति जन जागृति उत्पन्न करना है।  इस मौके पर महिला अपराधों की रोकथाम विषयक शपथ ग्रहण कराई जाना प्रस्तावित है । शपथ ग्रहण के पश्चात उपस्थित आम जन नागरिकों/जन प्रतिनिधि छात्र-छात्राओं व्दारा संदेश हेतु कैडिल मार्च सम्पन्न होगा ।

यह जानकारी  पुलिस अधीक्षक श्री एस.पीसिंह की अध्यक्षता में महिला अपराध रोकथाम एवं अपराधों के प्रति संवेदनशीलता जागृत करने संबंधी बैठक में अपर कलेक्टर श्री अनिल तिवारी व्दारा दी गई। इस अवसर पर जिला पंचायत सी.ई.ओ. श्री पी.सी. शर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री के.सी. रेवाल, डिप्टी कलेक्टर श्री जितेन्द्रसिंह चौहान, डिप्टी कलेक्टर श्री कैलाश भण्डारी, डिप्टी कलेक्टर श्री जितेन्द्र सिंह सेनानी, प्राचार्य डॉ. पुष्पा पटेल, महिला एवं बाल विकास जिला कार्यक्रम अधिकारी, एस.डी.ओ.पी. श्री दीक्षित, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी गण मौजूद रहे । 

अपर कलेक्टर ने बताया कि विकास खण्ड मुख्यालयों पर भी महिला अपराध की संवेदनशीलता एवं रोकथाम हेतु जागरूक कार्यक्रम आयोजित किए जाऐगें ।  इस हेतु 18 जनवरी को खण्ड मुख्यालयों पर उक्त कार्यक्रम दोपहर में आयोजित कर शपथ ग्रहण कराई जाएगी । शपथ उपरांत रैली निकालते हुए आम जनता को महिलाओं के अधिकारों और उनके संरक्षण के लिए बने अधिनियमों से अवगत कराने जन जागरूकता प्रसारित की जाएगी ।  विशेष रूप से इस रैली में महिला अपराधों की रोकथाम का संदेश दिया जाना प्रासंगिक होगा । इस कार्यक्रम में पुलिस, महिला एवं बाल विकास, खेल एवं युवक कल्याण तथा अन्य विभागों के समन्वय से आयोजित होंगे । उक्त कार्यक्रमों केा सफल बनाने स्थानीय निकायों की अहम भूमिका होगी । इसके साथ ही संबंधित क्षेत्र के महाविघालय, तकनीकी शिक्षा संस्थाऐं चिकित्सा शिक्षा संस्थान, शैक्षणिक संस्थाओं के प्राचार्य, की भागीदारी भी सुनिश्चित की गई ।  उक्त सभी के नेतृत्व में इस संवेदनशील कार्यक्रम को पूरी मुस्तैदी से सफल बनाने के निर्देश दिए गए है । 


मध्यप्रदेश शालेय बालिका फुटबाल टीम छिन्दवाड़ा से पूना रवाना होगी


छिन्दवाड़ा, 12 जनवरी 2013- मध्यप्रदेश शालेय बालिका फुटबाल टीम छिन्दवाड़ा से पूना के लिए रवाना होगी । पूना में 15 से 21 जिनवरी 2013 तक आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में स्कूल शिक्षा विमग म.प्र. की जूनियर एवं सीनियर बालिका फुटबाल टीम का प्री नेशनल कोचिंग कैम्प 8 से 12 जनवरी 13 तक छिन्दवाड़ा में आयोजित किया गया है । इसमें म.प्र. के विम्न्नि जिलों की 37 खिलाडी इस कैम्प में मग ले रही है । खेल का आयोजन जिला ओलंपिक फुटबाल मैदान में संचालित है । जिसे एन.आई.एस. कोच श्री विशाल वर्मा, श्री डी.एस.ठाकुर, मंडला, श्रीमती आशालता माहुले एवं श्रीमती सरला खेल प्रशिक्षक प्रशिक्षण दे रहे है ।  म.प्र. के दल प्रबंधक के रुप में श्री एच.एल झिरवार को दल प्रबंधक नियुक्त किया गया है । म.प्र. की टीम 13 जनवरी को नागपुर से पूना के लिए रवाना होगी ।

जिले के कलेक्टर श्री महेशचन्द्र चौधरी, पुलिस अधीक्षक श्री पुरुषोश्रम शर्मा, नगरपालिका परिषद छिन्दवाड़ा के अध्यक्ष श्री कन्हईराम रघुवंशी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री पी.आर.कोषे, डी.पी.सी. श्री गोपाल सिंह बडेल, प्राचार्य श्री वाडिवा, पत्रकार श्री आर.एस.वर्मा एवं अन्य शिक्षकों द्वारा फुटबाल खिलाडियों से परिचय प्राप्त कर खुशी जाहिर की गई । म.प्र. टीम में शा.म.ल.बाई उ.मा.वि. छिन्दवाड़ा की 10 खिलाडी प्रतिनिधित्व कर रही है । उक्त सम्ी खिलाडियों को सम्ी उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा अपनी शुम्कामनायें दी गई।



पशुपालन मंत्री श्री अजय विश्नोई की पहल पर सिंचाई के लिए अब दिन में 8 घंटे बिजली मिलेगी


जबलपुर जिले में किसानों को सिंचाई के लिए अब दिनमें सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक लगातार बिजली उपलब्ध रहेगी ।  कडकडाती ठण्ड में किसानों की सिंचाई संबंधी दिक्कतों के मद्देनजर पशुपालन मंत्री अजय विश्नोई के निर्देश पर म.प्र. पूर्व क्षेत्र वितरण कंपनी द्वारा यह निर्णय लिया गया ।

कृषकों के प्रतिनिधि मण्डलों ने पशुपालन मंत्री श्री विश्नोई को बताया कि सिंचाई के लिए रात्रि में बिजली दी जा रही है। जिससे उन्हें कार्य करने में परेशानी होती है ।  मंत्री श्री विश्नोई द्वारा कृषकों की इस समस्या को दूर करने के लिए सिंचाई हेतु बिजली प्रदाय के समय में परिवर्तन करने तथा दिन में लगातार 8 घंटे बिजली कृषकों को प्रदाय करने के निर्देश दिये गये ।



बेटी बचाओ का संदेष देती  मैराथन दौड़


हरदा 12 जनवरी 2013 / आज प्रात: नार्मदीय धर्मषाला से बेटी बचाओ अभियान का संदेष देती  मैराथन दौड़ आयोजित की गई  जो घंटाघर,चाण्डक चौराहा,प्रताप टाकीज,सब्जी मंडी,स्टेट बैंक आफ इंडिया,तिवारी कोचिंग,अस्पताल तिराहा, एक्सीलेंस स्कूल के सामने से होकर सिन्धी कालोनी, काली माता मंदिर से होते हुए नेहरू स्टेडियम पहुंची। मेराथन में कलेक्टर डॉ. सुदाम खाड़े,एस.पी.श्री अनुराग सहित आमजन अधिकारी गण छात्र छात्राओं ने भागीदारी की । हरदा भुआणा उत्सव के तहत् नेहरू स्टेडियम में कबड्डी का प्रदर्षन मैच भी खेला गया । कलेक्टर डॉ. खाड़े, वनमंडलाधिकारी श्री उत्तम कुमार षर्मा  सहित अधिकारी कर्मचारी खेले ।



ग्रामीणों को वाहन सुविधा उपलब्ध कराने हेतु: परिवहन आयुक्त द्वारा मार्गो की सूची जारी


सिंगरौली, 12 जनवरी 13./ ग्रामीण मार्गो पर यात्रियों को परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ग्रामीण अंचलों एवं दूरस्थ क्षेत्रों में ग्रामीण परिवहन सुविधा हेतु शासन की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसमें मार्गो का विधि अनुसार सूत्रीकरण किया जाकर परिवहन आयुक्त ग्वालिय द्वारा जिलेवार सूची की गई है। सूची को परिवहन विभाग की वैबसाइट ूूूण्उचजतंदेचवतजण्वतह अवलोकन किया जा सकता है। परिवहन आयुक्त द्वारा सूची भेजकर जिला परिवहन अधिकारी को ग्रामीण अंचलों के चिन्हित मार्गो पर यात्री वाहन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देष दिए गए है।

उक्त जानकारी देते हुए जिला परिवहन अधिकारी सिंगरौली ने बताया कि जिले में परिवहन आयुक्त कार्यालय द्वारा 42 ग्रामीण मार्गो को चिन्हित कर सूची जारी की गई है। इनमें सिलफ से गिधेर, निगरी से कुचवाही, लोहरा डोल से सरई, कोल्हुआ से बीकहुल, निगरी से भरसेड़ी, ढोंगा से कुन्दवार, कंधोर से लोहरा डोल, घैहनी से लोहरा डोल, देवसर गढ़वानी रोड से खराबरा, परसोहर से खिरवा खुर्द, बसैनिया से देवरी तिराहा, कपुरदेई रोड से कतरिहार, चकरिया रोड से सिल्फोरी, चितरंगी से सुदा,  खुरमुचा से नौगई, नवडिवहा से अमिलिया, बिछीतमइ राकड से फुथडवा, बगदरा से बीछी,  मौहरिया से पोडी, बगैया मेनरोड से नवानगर, बडख़ूटा से डाला, बधेया चौराहा से खोखवा, काम रोड से चाचर, कुमिया से मल्गोटोला, रजमिलान रोड से डोंगरी, जमगड़ी से रैला, चाचर मेन रोड से बसौड़ा, बिन्दुल से लंघाडोल, डोगरी से ताल, कथुरा से सखौआ, माड़ा मझौली से धनगढ़, करौती से बरहपान, सिद्दी कला से मकरोहर, रौहाल से भदौली, चितरंगी से मिसिरगवां, बड़ोखर से पोखरा, घिनहा गांव से पचुआर, जिआवन से अतरवां, अतरवां से खदौली, चितरंगी से मिसिरगवां, मिसिरगवां से लमसरई रोड ेतथा सूदा से बगडेवा मार्ग शामिल है।


डी एड पत्राचार की प्रवेश चयन सूची जारी


रीवा 12 जनवरी/ डी एड प्रथम वर्ष पत्राचार सत्र 2012-13 के प्रवेश की प्रक्रिया समयावधि में पूर्ण कर अंतिम चयन सूची डाइट के सूचना पटल पर प्रकाशित की जा चुकी है । चयन शिक्षक 13 जनवरी तक अपनी एक रंगीन पासपोर्ट साइज की फोटो एवं निर्धारित शुल्क के साथ संस्थान में उपस्थिति हो,जिससे आवेदन आन लाइन करने की कार्यवाही पूर्ण की जा सके

अन्यथा की स्थिति में शिक्षक स्वयं जिम्मेदार होगे तथा उनके प्रति अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी ।



बी.एल.ओ.की वेतनवृद्धि रोकी गई


सीधी 12 जनवरी 2013  बी.एल.ओ.कार्य में लापरवाही बरतने के कारण श्री वीर बहादुर सिंह शिक्षक प्राथमिक पाठशाला कठौतिया की एक वेतनवृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकी गई है। इस आशय के आदेश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 मसूद अख्तर द्वारा जारी किए गए हैं।


प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के चुनाव स्थगित


छतरपुर/12 जनवरी/जिले में द्वितीय एवं तृतीय चरण की प्राथमिक कृषि साख समितियों के निर्वाचन को आयुक्त, सहकारिता एवं पंजीयक, सहकारी संस्थायें, भोपाल द्वारा आगामी आदेश तक रद्द कर दिया गया है। उन्होंने यह कार्यवाही निर्वाचन के दौरान अनियमितता की शिकायतें मिलने पर की हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रथम चरण में 39 संस्थाओं का निर्वाचन सम्पन्न होने के बाद इन संस्थाओं में आम सभा के आयोजन एवं पदाधिकारी का चुनाव हो चुका है। द्वितीय चरण में 42 संस्थाओं के निर्वाचन के क्रम में आम सभाओं के आयोजन हो चुके हैं। इस चरण में पदाधिकारियों का निर्वाचन 16 जनवरी तथा तृतीय चरण में 32 संस्थाओं के निर्वाचन में 12 जनवरी को आम सभा का आयोजन व 19 जनवरी को पदाधिकारियों का निर्वाचन निर्धारित है। इस प्रकार जिले में द्वितीय एवं तृतीय चरण में निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो पायी है। इस बात को दृष्टिगत रखकर आगामी आदेश तक निर्वाचन प्रक्रिया को स्थगित किया गया है।



पंचायत सचिव निलंबित


दमोह : १२ जनवरी २०१३

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ.जे.सी.जटिया ने जिले की पटेरा जनपद की ग्राम पंचायत पटना कुम्हारी के सचिव श्री इमरत ङ्क्षसह लोधी को हितग्राही मूलक योजनाओं, निर्माण कार्यो में की गई अनियमितताओं के कारण तत्काल सचिव पद से निलंबित कर निलंवन अवधि में इनका मुख्यालय जनपद पंचायत पटेरा किया है।

पर्यटन विकास संबंधी बैठक 14 को
टीकमगढ़, 12 जनवरी 2013 । जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक 14 जनवरी को ओरछा में आयोजित की गई है। यह बैठक वेतना कॉटेज में दोपहर 12 बजे से प्रारंभ होगी। बैठक में एक अक्टूबर 2012 को मुख्य सचिव द्वारा ओरछा के संबंध दिये गये निर्देशों के पालन की समीक्षा होगी। साथ ही इस दौरान ओरछा एवं जिले अन्य पर्यटन स्थलों के विकास के पर भी चर्चा होगी।



ड्रिप सिंचाई पद्धति के प्रमुख लाभ


अनूपपुर 12 जनवरी 2013/ ड्रिप सिंचाई पद्धति से पानी की 70 प्रतिषत बचत होती है, जिसका प्रयोग अतिरिक्त क्षेत्र में सिंचाई हेतु कर सकते हैं। फसल के उत्पादन में 23 प्रतिषत वृद्धि पाई जाती है। इस पद्धति से फसल के निरंतर एक समान पानी का वितरण पौध की जड़ों के समीप होता है, फलस्वरूप स्वस्थ वृद्धि व लाभ व शीघ्र फलदायी होता है। खाद व उर्वरकों के उपयोग दक्षता में 35 प्रतिषत तक वृद्धि होती है। इस पद्धति के उपयोग से फल बगीचे की देखभाल, खाद, उर्वरक, ऊर्जा के खर्चों में कटौत हो जाती है। ड्रिप पद्धति से खाद व कीटनाषकों को सही प्रमाण में स्वत: दिया जा सकता है। फसल उत्पादन हेतु खारे पानी, ऊंची नीची व रेतीली जमीन का उपयोग संभव होता है। एक समय में एक साथ पूरे क्षेत्र में पानी का एक समान वितरण किया जा सकता है। पौध व वृक्ष की आवष्यकता के अनुसार पानी के वितरण की सुविधा होती है। हर प्रकार के क्षेत्र में सिंचाई आसानी से की जा सकती है। कम पानी का अधिक से क्षेत्र व पौधों को वितरण आसानी से किया जा सकता है। भूमि की तैयारी में खर्चे की बचत क्योंकि प्रक्षत्र में नालियां क्यारियां बनाने में आवष्यकता न होने से खर्चे में बचत होती है। इस पद्धति से जल का संतुलित व समुचित उपयोग पौधों द्वारा होने से खरपतवार की समस्या कम होती है। आधुनिक दौर में जल की कमी व समय की मांग को देखते हुए हमारे कृषक भाई फल बगीचों में ड्रिप पद्धति द्वारा कम पानी, कम देखभाल कम लागत पर अधिक से अधिक क्षेत्र की सिंचाई कर समान, उ'च गुणवत्तायुक्त, सुडौल फलों का उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं। अत: ड्रिप सिंचाई पद्धति आज के समय में कृषकों हेतु अति लाभकारी है।



तत्कालीन अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकीय सेंवा श्री बी.एस.ठाकुर निलंबित


शहडोल 12 जनवरी 2013- कमिश्नर शहडोल संभाग श्री डी.पी.अहिरवार ने कपिलधारा योजना के अन्तर्गत कूप निर्माण कार्य में गंभीर वित्तीय अनियमितताएं करने  के कारण मध्यप्रदेश सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील) नियम 1966 के नियम 09 के द्वारा प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग करते हुए तत्कालीन अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा उप संभाग ब्यौहारी एवं वर्तमान कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग सिंगरौली श्री बी.एस.ठाकुर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है । निलंबन अबधि में श्री बी.एस.ठाकुर का मुख्यालय अधीक्षण यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा मण्डल निर्धारित किया गया है । निलंबन अबधि में उन्हें जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा ।


रेत का अवैध परिवहन करते ट्रेक्टर को पुलिस को सौंपा कलेक्टर श्री मिश्र ने


मंदसौर 12 जनवरी 2013/ कलेक्टर श्री शशांक मिश्र ने आज मल्हारगढ विकासखण्ड के ग्राम बालागुढा का दौरा कर वहां के ग्रामीणों से चर्चा की तथा वहां संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने बही फंटे के पास एक व्यक्ति को ट्रेक्टर ट्राली से रेत का परिवहन करते देखा । रायल्टी सम्बंधी कागजात मांगे जाने पर वह प्रस्तुत नहीं कर सका । खनिज का अवैध परिवहन पाये जाने पर ट्रेक्टर ट्राली जप्त करने के निर्देशस थाना प्रभारी पीपल्यामंडी को दिये। भ्रमण के दौरान बालागुढा के ग्रामीणों ने पशुचिकित्सा विभाग के अमले की गांव में अनुपस्थिति की शिकायत कलेक्टर श्री शशांक मिश्र से की। कलेक्टर श्री मिश्र नेे उसके विरुद्ध कार्यवाही हेतु उपसंचालक पशुचिकित्सा विभाग को दिये। उन्होंने ग्राम बालागुढा में ग्रामीणों से चर्चा कर गांव की उचित मूल्य की दुकान ,आंगनवाडी, व स्कूल के नियमित रुप से खुलने की जानकारी भी ली । उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर गांव में अतिक्रमण हटानें के निर्देश तहसीलदार को दिये।


शहीद चम्पालाल की पत्नी श्रीमती दुर्गा को 15 लाख रूपए का चेक प्रदान


रतलाम 12 जनवरी 2013 / मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शहीद चम्पालाल के परिवार के लिए 15 लाख रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा पर त्वरित कार्रवाई करते हुए तीन घंटे के म्ीतर श्रीमती दुर्गा को उक्त राशि का चेक नगरीय प्रशासन एवं विकास रा'यमंत्री श्री मनोहर ऊँटवाल के हाथों प्रदान किया गया। इस दौरान ग्रामीणों ने शहीद चम्पालाल जो कि क्रिकेट खिलाड़ी म्ी थे,की स्मृति को जीवित रखने के लिए गांव की शासकीय म्ूमि को क्रिकेट के मैदान के लिए प्रदान करने का अनुरोध किया। रा'यमंत्री श्री ऊँटवाल ने तत्काल अनुविमगीय अधिकारी को कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता राजमल जैन, रेडक्रास सोसायटी चेयरमेन श्री महेन्द्र गादिया,मण्डी अध्यक्ष श्री प्रकाश म्गोरा, उपाध्यक्ष श्री मनुप्रतापसिंह,सीईओ जिला पंचायत श्री अर्जुनसिंह डावर,एसडीओ श्री दिनेशचन्द्र सिंघी,तहसीलदार श्री वीरेन्द्र कटारे एवं श्री संजय वाघमारे, सामाजिक कार्यकर्ता श्री रवि जौहरी म्ी मौजूद थे।


जिले को माह जनवरी के लिए २८६० क्विंटल शक्कर का आवंटन प्राप्त


शाजापुर 7 १२-जनवरी-२०१३/ 
   जिले को माह जनवरी के लिए २८६० क्विंटल शक्कर का आबंटन प्राप्त हुआ है। जिसे लीड संस्थाओ को पूर्नआवंटित कर दिया गया है। माह जनवरी में बीपीएल अंत्योदय अन्य योजना एवं गरीब वरिष्ठ नागरिक एवं वृद्ध दंपत्ती को प्रति राशन कार्ड १ किलो ६०० ग्राम शक्कर वितरित की जाएगी।

    कलेक्टर श्री प्रमोद गुप्ता ने बताया कि जिले को प्राप्त आबंटन का लीड संस्थावार पुर्नआवंटन के तहत माह जनवरी के लिए मार्केटिंग सोसायटी को ४४४ क्विंटल, शाजापुर शहरी क्षेत्र की ४ दुकानो को १८.११ क्विंटल , जिला थोक भण्डार शाजापुर को ५३.६४ क्विंटल , प्राथमिक विपणन संस्था मोहन बड़ोदिया को ४०४.२५ क्विंटल , मार्केटिंग सोसायटी शुजालपुर को ३३० क्विंटल, विपणन एवं प्राथमिक सहकारी समिति कालापीपल को ३६५ क्विंटल, मार्केटिंग सोसायटी आगर को ५४० क्विंटल, मार्केटिंग सोसायटी सुसनेर को ४१० क्विंटल, मार्केटिंग सोसायटी नलखेड़ा को २९५ क्विंटल शक्कर पुर्नआबंटित की गई है। राशन कार्डो पर शक्कर १३ रूपये ५० पैसे प्रतिकिलो ग्राम के मान से वितरित की जाएगी।

विदेशों में काम आने वाले प्रमाण-पत्रों को अभिप्रमाणित किये जाने की व्यवस्था




उ'जैन 12 जनवरी। सामान्य प्रशासन विभाग ने विदेशों में काम आने वाले प्रमाण-पत्र एवं अन्य दस्तावेज को अभिप्रमाणित करने के लिये मंत्रालय स्तर पर अधिकारी की नियुक्ति की है। इस कार्य के लिये अवर सचिव गृह श्रीमती कमला उपाध्याय को नामांकित किया गया है। इस कार्य के लिये एक अन्य अधिकारी अवर सचिव गृह (सी) श्री आर.बी. वैष्णव को भी पदस्थ किया गया है।

COMMENTS

Name

तीरंदाज,328,व्ही.एस.भुल्ले,523,
ltr
item
Village Times: मदाखलत का विरोध.. प्रशासनिक अमले पर हुआ पथराव
मदाखलत का विरोध.. प्रशासनिक अमले पर हुआ पथराव
http://1.bp.blogspot.com/-fwZIU0tc6OE/UPGxw26pWaI/AAAAAAAAh7g/enp1WF-MZTA/s200/12sheopur04.jpg
http://1.bp.blogspot.com/-fwZIU0tc6OE/UPGxw26pWaI/AAAAAAAAh7g/enp1WF-MZTA/s72-c/12sheopur04.jpg
Village Times
http://www.villagetimes.co.in/2013/01/blog-post_12.html
http://www.villagetimes.co.in/
http://www.villagetimes.co.in/
http://www.villagetimes.co.in/2013/01/blog-post_12.html
true
5684182741282473279
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS CONTENT IS PREMIUM Please share to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy