चौथे एमपी एक्सपोर्टेक की तैयारियों की उद्योग आयुक्त ने की समीक्षा

ग्वालियर 11 जनवरी 2013/  ग्वालियर-चंबल संभाग सहित पूरे प्रदेश के स्थानीय उत्पादों को विश्व बाजार मुहैया कराने के मकसद से ग्वालियर में आयोजि...

ग्वालियर 11 जनवरी 2013/ ग्वालियर-चंबल संभाग सहित पूरे प्रदेश के स्थानीय उत्पादों को विश्व बाजार मुहैया कराने के मकसद से ग्वालियर में आयोजित होने जा रहे चौथे एमपी एक्सपोर्टेंक की तैयारियां युद्ध स्तर पर जारी हैं। प्रदेश के उद्योग आयुक्त श्री टी धर्माराव ने शुक्रवार को संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर इस आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की। साथ ही इसे और बेहतर बनाने के लिये आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।

ग्वालियर व्यापार मेला परिसर स्थित एक्सपोर्ट फैसिलिटेशन सेंटर में 18 से 20 जनवरी तक यह रिवर्स बायर सेलर मीट आयोजित होगी। प्रदेश सरकार की पहल पर चौथी बार भी एमपी एक्सपोर्टेक के नाम से आयोजित होने जा रही इस मीट में दुनिया भर के जाने माने खरीददार (बायर) जुटेंगे। साथ ही लगभग 15 देशों के राजदूत एवं वरिष्ठ उ'चायुक्त भी अपने सलाहकारों के साथ प्रदेश के उत्पादों की प्रदर्शनी देखने इस मीट में आ रहे हैं। विभिन्न राष्ट्रों के यह राजदूत एवं उ'चायुक्त प्रदेश के उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने में सशक्त माध्यम बनेंगे। चौथे एमपी एक्सपोर्टेक में खासकर स्टोन, फार्मा यानि आयुर्वेदिक व हर्बल प्रोडक्ट, प्रोसेस फूड, हैण्डलूम, हैण्डी क्राफ्ट्स एवं इंजीनियरिंग उत्पादों की प्रदर्शनी प्रदेश के उद्यमी (विक्रेता) लगायेंगे।

शुक्रवार को यहाँ मेला प्राधिकरण के सभाकक्ष में आयोजित हुई बैठक में संभाग आयुक्त श्री एस बी सिंह, पुलिस उप महानिरीक्षक श्री हरीसिंह यादव व जिला कलेक्टर श्री पी नरहरि ने उद्योग आयुक्त को आश्वस्त किया कि रिवर्स बायर सेलर मीट में प्रशासन एवं पुलिस का पूर्ण सहयोग मिलेगा। प्रशासन एवं पुलिस से विभाग की जो भी अपेक्षायें हैं उन्हें पूरी शिद्दत के साथ अंजाम दिया जायेगा।

मेला प्राधिकरण के सभाकक्ष में आयोजित हुई बैठक में मेला अध्यक्ष श्री अनुराग बंसल, चेम्बर ऑफ कॉमर्स के मानसेवी सचिव श्री भूपेन्द्र जैन, लघु उद्योग निगम के महाप्रबंधक श्री आर पी सिंह, औद्योगिक अधोसंरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री के के तिवारी, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी श्री सतेन्द्र सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री वीरेन्द्र कुमार जैन, उद्योग एवं लघु उद्योग निगम से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।


चप्पे-चप्पे पर रहेगी खूफिया नजर


चौथे एमपी एक्सपोर्टेक में शिरकत करने आ रहे विभिन्न देशों के आयातक, राजदूत, उ'चायुक्त एवं क्रेताओं की सुरक्षा के कड़े एवं पुख्ता इंतजाम रहेंगे। शुक्रवार को आयोजित हुई बैठक में बताया गया कि मीट में पधारे सभी प्रतिभागियों को नई दिल्ली, ग्वालियर एयरपोर्ट आदि जगहों से पुलिस की कड़ी सुरक्षा में लाया जायेगा। साथ ही आयोजन के पश्चात पुलिस सुरक्षा में ही गंतव्य स्थान तक पहुँचाया जायेगा। जिस होटल में विभिन्न देशों के राजदूत व उ'चायुक्त तथा बायर्स ठहरेंगे वहाँ खुफिया कैमरे (सीसीटीवी) लगाये जा रहे हैं। साथ ही आयोजन स्थल पर भी सीसीटीव्ही कैमरे लगाये जायेंगे। सम्पूर्ण आयोजन स्थल पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा। 


बिना कार्ड के प्रवेश नहीं


चौथे एमपी एक्सपोर्टेक आयोजन स्थल में प्रवेश के लिये प्रवेश पत्र जारी किए जा रहे हैं। बिना प्रवेश पत्र के किसी को भी आयोजन स्थल में प्रवेश नहीं मिलेगा।

आयोजन से जुड़ी अन्य खास बातें

मेला परिसर के कला मंदिर में 18 जनवरी को शुभारंभ कार्यक्रम और फैसिलिटेशन सेंटर में होगी रिवर्स सेलर बायर मीट।
मीट के दूसरे दिन यानि 19 जनवरी को क्रेता एवं विक्रेता के बीच होगी वन टू वन मीट।
मीट के तीसरे दिन लगभग 3 बजे प्रतिभागी रवाना होंगे।
राजदूतों एवं उ'चायुक्तों के साथ सहयोग के लिये ट्रिपल आईटीएम (अटल बिहारी वाजपेयी सूचना प्रौद्योगिकी एवं प्रबंधन संस्थान) के छात्रों की भी ली जायेंगी सेवायें।
नगर निगम, साडा व जीडीए भी प्रतिभागियों को देगा विशेष भोज।
ग्वालियर शहर को साफ-सुथरा रखने के लिये निगम अधिकारियों को विशेष निर्देश।
मीट से एक दिन पहले होगा सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्यमियों का क्षेत्रीय सम्मेलन

चौथे एमपी एक्सपोर्टेक से एक दिन पहले यानि 17 जनवरी को मेला परिसर में ही सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों का सम्मेलन भी आयोजित होगा। इसमें प्रदेश की बड़ी औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों एवं छोटे-छोटे निर्माता बुलाए गए हैं । क्षेत्रीय सम्मेलन में प्रयास होगा कि बड़ी इकाईया जिस छोटे-छोटे सामान को बाहर के छोटे निर्माताओं से क्रय करती हैं, वे प्रदेश के ही छोटे-छोटे निर्माताओं से यह सामान क्रय करें । उद्योग आयुक्त श्री टी धर्माराव ने इस सम्मेलन की तैयारियों की भी शुक्रवार को समीक्षा की। इसके बाद उन्होंने चेम्बर ऑफ कॉमर्स के सभागार में औद्योगिक प्रतिनिधियों से भी चर्चा की।



सात आदतन अपराधी जिला बदर



भोपाल: अपर जिला मजिस्ट्रेट दक्षिण भोपाल श्री उमाशंकर भार्गव ने आज सात आदतन अपराधियों के खिलाफ जिला बदर के आदेश जारी कर दिए हैं । मध्यप्रदेश रा'य सुरक्षा अधिनियम के तहत यह कार्रवाई की गई  है ।



जारी आदेश के मुताबिक आपराधिक गतिविधियों में लगातार लिप्त रहने, समाज विरोधी गतिविधियां घटित करने और तनाव के हालात पैदा करने के कारण करन सिंह पुत्र कुअर सिंह थाना बैरागढ़, अकरम उर्फ शहजादे आत्मज अनीस पठान थाना मंगलवारा, एजाज उर्फ छोटे पुत्र नवाब गांधी थाना गांधी नगर, नवेद अहमद पुत्र निसार अहमद थाना कोतवाली, इशान उर्फ मनोहर आत्मज कमल पथरोल थाना  गांधी नगर, दिलीप यादव पुत्र विनोद यादव और मिनाज आत्मज मोहम्मद अहमद थाना कोहेफिजा को छह- छह माह के लिए भोपाल जिले और इससे लगे सीहोर, विदिशा, रायसेन,राजगढ़ और होशंगाबाद जिले की राजस्व सीमाओं के बाहर चले जाने के आदेश पारित किए गए हैं ।



जारी आदेशों में खुलासा किया गया है कि इन अपराधियों का अ'छा खासा आपराधिक रिकार्ड है और इनके खिलाफ अनेक गंभीर किस्म के मामले कायम हैं। पुलिस द्वारा बार बार कार्यवाही करने के बावजूद इनकी आपराधिक गतिविधियों में कोई कमी नहीं आई। पुलिस द्वारा दिए गए प्रतिवेदन में इन अपराधियों के खिलाफ मारपीट, अवैध शन्न् रखने आदि के अपराध दर्ज किए जा चुके हैं । इनके खिलाफ की गई कार्यवाहियों के वावजूद यह अपराधी आपराधिक वारदातों को अंजाम देने से बाज नहीं आये । 





मनरेगा अन्तर्गत मजदूरी भुगतान हेतु 12 करोड से अधिक की राशि जारी



राजगढ 10 जनवरी,2013    कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री एम.बी.ओझा ने जिले में राष्ट्रीय महात्मा गांधी रोजगार योजनान्तर्गत जिले में ग्राम पंचायतों के माध्यम से चल रहे विभिन्न कार्यो में मजदूरी भुगतान के लिये 12 करोड 21 लाख से अधिक की राशि विभिन्न ग्राम पंचायतों को पात्रतानुसार जारी कर दी हैं ।

     सीईओ जिला पंचायत श्री इलाया राजा टी ने बताया कि  मनरेगा योजना अन्तर्गत जारी की गई राशि 575 ग्राम पंचायतों को पात्रतानुसार जारी की गई हैं । उन्होंने  निर्देशित किया है कि जारी की गई राशि से सिर्फ मनरेगा अन्तर्गत चल रहे कार्यो की मजदूरी का ही भुगतान कराया जाये । तथा राशि का भुगतान करने के हेतु भुगतान सप्ताह आयोजित किया जाये । सभी मजदूरों को मजदूरी का भुगतान नियमानुसार किया जाये । उन्होंने कहा कि मजदूरी भुगतान में अनियमिता,लापरवाही करने वाली पंचायतों को दुबारा राशि प्रदाय नही की जावेगी । उन्होंने सभी ग्राम पंचायतों को जारी की गई राशि से मजदूरी के भुगतान उपरान्त 20 जनवरी तक अनिवार्य रूप से एमआईएस कराने के भी निर्देश दिये हैं ।



सात निर्माण कार्यो के लिए प्रशासकीय स्वीकृति जारी


सांसद श्रीमती सुषमा स्वराज की अनुशंसा पर बासौदा विकासखण्ड हेतु स्वीकृत किए गए सात निर्माण कार्यो के लिए उनकी  सांसद निधि से क्षेत्र विकास योजना के तहत छह लाख 76 हजार सात सौ रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा द्वारा जारी कर दी गई है।

स्वीकृत किए गए सात निर्माण कार्यो में नगर बासौदा के वार्ड-7 में श्रीकृष्ण दुबे जी के मकान से मनोज साहू के मकान तक सी0सी0रोड निर्माण, वार्ड-13 में श्रीमती विमलेश जी रैकवार के घर के पास सी0सी0रोड़ रोड़ निर्माण, वार्ड-14 में नवीन बस्ती में डब्ल्यूबीएम रोड निर्माण, वार्ड-16 में सुन्दर मंदिर के पीछे सी0सी0रोड़ निर्माण कार्य हेतु क्रमश: एक-एक लाख रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति स्वीकृति जारी की गई है इसके अलावा वार्ड-21 में तथा वार्ड-11 मे बाल उदय मंदिर से पाठशाला के दूसरे गेट तक नाली निर्माण हेतु क्रमश: 90 हजार छह सौ रूपए और वार्ड-12 में चार रैम्प निर्माण कार्य हेतु 95 हजार पांच सौ रूपए शामिल है। उक्त कार्य के निर्माण कार्य हेतु नगरपालिका बासौदा को क्रियान्वयन ऐजेन्सी नियुक्त किया है और कार्य पूर्ण करने की समय सीमा में अपै्रल 2013 नियत है।



महिला अपराधों के प्रति जन जाग्रति उत्पन्न करने हेतु बैठक 14 जनवरी को


अषोकनगर 11 जनवरी 2013/  महिला अपराधों की रोकथाम एवं महिला अपराधों के प्रति संवेदनशीलता जागृत करने एवं महिलाओं के अधिकारों एवं महिला अपराधों के प्रति जन जाग्रति उत्पन्न करने के लिए शपथ एवं केंडिल मार्च का आयोजन हेतु आगामी 14 जनवरी को अपरान्ह 3 बजे कलेक्टर सभा कक्ष में बैठक आयोजित की गई है।



पैसा खाया माया ने गाली खाई मैने: बरैया ने उगले तमाम रहस्य, बहुजन संघर्ष दल की सभा


श्योपुर। बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती आज मुझे गद्दार ठहराने का षडयंत्र करने में जुटी हुई हैं लेकिन स"ााई यह है कि जो पैसा खाने का आरोप मुझ पर लगाया जा रहा है वह मैने नहीं खुद मायावती ने ही खाया है। मैने तो सिर्फ ईमानदारी से पार्टी की लोकप्रियता के लिए काम करते हुए गालियां खाई हैं। यह खुलासा बहुजन संघर्ष दल की आमसभा में राष्ट्रीय अध्यक्ष फूलसिंह बरैया ने शुक्रवार को श्योपुर जिला मुख्यालय के गांधी पार्क पर आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए किया। कांग्रेस, भाजपा और बसपा की रीतियों-नीतियों और नेताओं की कलई अपने चिर-परिचित अंदाज में खोलते हुए श्री बरैया ने दावा किया कि यदि प्रदेश की जनता 11 महीने उन्हें सहयोग करे और मुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुंचा दे तो वह सभी को खुशहाल बनाकर रख देंगे। आगामी 11 महीने की अवधि में 20 सभाऐं करने की रणनीति को स्पष्ट करते हुए उन्होने कहा कि कार्यकर्ता सभाओं में अधिक से अधिक लोगों को लाऐं। तीखे तेवरों के साथ अपनी बात कहने वाले फूलसिंह बरैया ने तमाम सारे राजनैतिक घटनाक्रमों की कलई खोलते हुए सियासी दलों की दुरभि संधि को उजागर करने में भी कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी। उनका दावा था कि उनका दल प्रदेश की राजनीति में सबसे बड़ी ताकत साबित होगा तथा वह प्रदेश की दशा और दिशा बदलकर जरूर दिखाऐंगे। सभा को राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री बरैया सहित अन्य नेताओं ने भी सम्बोधित किया जिन्होने केन्द्र व प्रदेश सरकारों की जनविरोधी नीतियों सहित प्रदेश में बढ़ते अपराधों व समस्याओं को आम जनता के समक्ष रखाा। वक्ताओं में दल के राष्ट्रीय महासचिव सुबोध पंचोली, राष्ट्रीय महासचिव जयनारायण सगर, राष्ट्रीय सचिव भोला सिंह गुर्जर, प्रदेश उपाध्यक्ष जसवीर सिंह गुर्जर, प्रदेेश महासचिव डॉ. राजाराम आदि के नाम उल्लेखनीय हैं। सभा के आरम्भिक चरण में राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित अन्य वरिष्ठ पदाधिकारियों का स्वागत स्थानीय नेताओं व कार्यकर्ताओं द्वारा माल्यार्पण करते हुए किया गया।


दतिया जिला मनरेगा की रैकिंग में 49 वें पायदान से 9 वें पायदान पर पहुंचा


दतिया दिनांक 11 जनवरी 2013/ मध्यप्रदेश शासन द्वारा मनरेगा के अंतर्गत विभिन्न घटकों को शामिल करते हुए प्रतिमाह रैंकिंग जारी की जाती हैं। गत माहों में जारी रैकिंग में दतिया जिला 49 वं पायदान पर था। जिला कलेक्टर श्री कबीरपंथी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डा. आर.के. द्धिवेदी कुशल नेतृत्व एवं जिले एवं जनपद पंचायतों के अधिकारियों, कर्मचारियों के सामूहिक प्रयास से दतिया विकास की दौड़ में माह दिसम्बर 2012 की जारी रैकिंग में 9 वें पायदान पर अपना स्थान बनाकर टॉप टेन में शामिल हो गया हैं।


कृषकों का एक दल प्रदेश के विभिन्न जिलों के भ्रमण पर


गुना 11 जनवरी 2013/ कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम आत्मा के तहत 10 जनवरी से 14 जनवरी 2013 तक रा'य के अन्दर जिले के 47 कृषकों के दल को प्रदेश के विभिन्न जिलों में भ्रमण कराकर उन्नत एवं आधुनिक तकनीक की जानकारी उपलव्ध कराई जायेगी। उप संचालक (आत्मा श्री तोमर ) ने बताया कि जिले के 87 कृषकों के एक दल को 5 दिवसीय भ्रमण के दौरान प्रदेश  राजगढ़ , शाजापुर , उ'जैन, इंदौर , सीहोर, भोपाल में कृषि अनुसंधान केन्द्रों एवं कृषक प्रक्षेत्रों पर आधुनिक , कृषि तकनीक के प्रयोग से खेती के तरीके सिखाये जायेंगे और विशेषज्ञों द्वारा कृषि एवं उद्यानिकी की फसलों के क्षेत्र में नवीन तकनीकी एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।जिससे किसान उत्पादन में बढोश्ररी कर अपनी आय में इजाफा कर सकें।



साक्षाचूल्हा देयकों के भुगतान हेतु साढ़े 73 लाख से अधिक के चैक भेजे


मुरैना 11 जनवरी 2013/ ग्रामीण परियोजनाओं में संचालित आंगनवाडी केन्द्रों पर साक्षाचूल्हा कार्यक्रम के अन्तर्गत स्व सहायता समूहों द्वारा निर्मित पोषण आहार वितरण के देयकों का भुगतान करने के लिए महिला बाल विकास के कार्यक्रम अधिकारी श्री डी.के.सिद्धार्थ द्वारा सभी संस्थाओं को 73 लाख 50 हजार 879 रूपये के चैक भेजे है ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सी.डी.पी.ओ. पहाडग़ढ़  को 15 लाख 77 हजार 255 रूपये, कैलारस को 8 लाख 51 हजार 424 रूपये, मुरैना ग्रामीण क्षेत्र को 8 लाख 10 हजार 996 रूपये, बानमोर को 6 लाख 47 हजार 984 रूपये, अम्बाह को 6 लाख 69 हजार 115 रूपये, पोरसा को 7 लाख 1 हजार 659 रूपये, खडिय़ाहार को 3 लाख 63 हजार 196 रूपये, जौरा को 5 लाख 19 हजार 850 रूपये और सबलगढ को 2 लाख 9 हजार 400 रूपये का चैक दिया गया है ।



सड़कों के निर्माण में कोताही बरतने वाले इंजीनियरों और ठेकेदारों को कलेक्टर ने दी चेतावनी



भिण्ड 11 जनवरी 2013/ कलेक्टर श्री अखिलेश श्रीवास्तव ने लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाई जाने वाली सड़कों के निर्माण कार्य में कोताही बरतने वाले विभागीय इंजीनियरों को सचेत किया है और कहा है कि कार्य के प्रति उदासीनता दिखाने वाले इंजीनियरों को बख्शा नहीं जाएगा और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ठेकेदार की शिकायत पर खनिज विभाग के एक निर्माण कार्य के प्रति उदासीनता दिखाने पर लोक निर्माण विभाग के भिण्ड में पदस्थ सहायक यंत्री श्री सक्सैना को कड़ी फटकार लगाई और निर्माण कार्य के दौरान ठेकेदार को पूरा सहयोग देने के उन्हें कड़े निर्देश दिए। कलेक्टर श्री श्रीवास्तव आज यहां लोक निर्माण विभाग की सड़कों के निर्माण कार्य की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में लोक निर्माण विभाग के सहायक यंत्री, उपयंत्री एवं ठेकेदार उपस्थित थे।

कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग के इंजीनियरों से साफ शब्दों में कहा कि वे सड़कों का निर्माण कार्य समय-सीमा में पूरा कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सड़कें रा'य सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। इसलिए इनके निर्माण में तनिक भी विलम्ब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सड़कों का निर्माण समय-सीमा में पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि अगर कहीं सड़कों के सीमांकन में किसी प्रकार की अड़चन आ रही है, तो उन्हें सीधे उस अड़चन के बारे में बताया जाए, ताकि सीमांकन समय सीमा में कराया जा सकें। उन्होंने इंजीनियरों को निर्देश दिए कि जिन क्षेत्रों में सड़कों की आवश्यकता है, उनके निर्माण के प्रस्ताव तत्काल तैयार कर शासन को भिजवाए जाएं।

कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग के इंजीनियरों को निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्र की विभागीय सड़कें पूर्ण रूप से ठीक रखी जाए। उन्होंने इंजीनियरों से कहा कि वे निर्माणाधीन सड़कों का मौके पर जाकर निरीक्षण करें। आपने कहा कि जिन सड़कों की दुरूस्ती की आवश्यकता है, उन सड़कों की तत्परता से मरम्मत कराई जाए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की एक-एक सड़क का अध्ययन किया जाए और पेंचवर्क, रिनेवल, ध्वस्त सड़कों पर तत्परता से कार्य कराया जाए।

कलेक्टर ने इंजीनियरों से कहा कि वे निर्माणाधीन सड़कों पर सतत नजर रखें और जहां यह पाया जाए कि ठेकेदारों द्वारा सड़कों का कार्य नहीं किया जा रहा है, तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें और उन्हें ब्लैक लिस्टेड करें। कलेक्टर ने कहा कि स्वीकृत कार्यो में कहीं भी काम बंद नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सड़कों के निर्माण कार्य के दौरान क्वालिटी भी चैक की जाए और सड़कों का निर्माण क्वालिटी के अन्दर ही कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।

सड़कों की समीक्षा के दौरान जिन सड़कों के निर्माण की प्रगति धीमी पाई गई, उनके बारे में कलेक्टर ने प्रभारी कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग से पूछा कि इनके निर्माण में विलम्ब क्यों हुआ है। उन्होंने प्रभारी कार्यपालन यंत्री को इस बात पर आड़े हाथों लिया कि कार्य में शिथिलता बरतने वाले ठेकेदारों को सिर्फ नोटिस देकर ही  छोड़ दिया गया है। उन्होंने प्रभारी कार्यपालन यंत्री से कहा कि ठेकेदार को सिर्फ नोटिस जारी करना ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि कार्य में विलम्ब के लिए ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई भी की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सड़कों का निर्माण कार्य हरहाल में समय पर पूरा होना चाहिए। उन्होंने प्रभारी कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए कि सड़कों के निर्माण कार्य में देरी करने वाले इंजीनियरों और ठैकेदारों की जवाबदारी तय करते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। कलेक्टर ने पेंच रिपेयर के सारे कार्य हाथ में न लेने पर नाराजगी जताते हुए प्रभारी कार्यपालन यंत्री से जवाब-तलब करते हुए पेंच रिपेयर के कार्य प्राथमिकता से पूर्ण कराने के उन्हें कड़े निर्देश दिए।

कलेक्टर ने इंजीनियरों से कहा कि अगर कार्य करने में किसी प्रकार की समस्या आए तो उन्हें फौरन अवगत कराया जाए, ताकि समस्या को दूर किया जाए। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में बनवाई जाने वाली सड़कों के निर्माण कार्य पर पूरा ध्यान केन्द्रित किया जाए। निर्माणाधीन सड़कों का कार्य समय पर पूरा किया जाए और स्वीकृत सड़कों का निर्माण कार्य तत्परता से शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी विभागीय सड़कों की मरम्मत की आवश्यकता है, वहां तत्परता से उनकी मरम्मत कराई जाए। उन्होंने कहा कि सड़कें ऐसी होनी चाहिए कि यात्रियों को आवागमन में सुगमता रहे और उन्हें आवागमन के दौरान किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।



कलेक्टर ने रोकी तीन पर्यवेक्षिकाओं एवं प्रभारी परियोजना अधिकारियों की वेतनवृद्वियां



भिण्ड 11 जनवरी 2013/ कलेक्टर श्री अखिलेश श्रीवास्तव ने कार्य के प्रति लापरवाही बरतने के कारण तत्पकाल प्रभाव से महिला एवं बाल विकास विभाग की तीन पर्यवेक्षिकाओं एवं प्रभारी परियोजना अधिकारियों की दो-दो वार्षिक वेतनवृद्वियां असंचयी प्रभाव से रोक दी है।

इनमें श्रीमती बीना मिश्रा पर्यवेक्षिका एवं प्रभारी परियोजना अधिकारी भिण्ड शहर, श्रीमती सीमा सोनी पर्यवेक्षिका एवं प्रभारी परियोजना अधिकारी बरोही तथा शशिबाला कुलश्रेष्ठ पर्यवेक्षिका एवं प्रभारी परियोजना अधिकारी अटेर शामिल है।

कलेक्टर ने इन पर्यवेक्षिकाओं और प्रभारी परियोजना अधिकारियों को पोषण पुनर्वास केन्द्रों में अतिकुपोषित ब'चों को शत प्रतिशत रूप से भर्ती कराने के निर्देश दिए थे। साथ ही उन्होंने विभाग के लक्ष्यों को पूरा करने के भी उन्हें निर्देश दिए थे। परन्तु ये पर्यवेक्षिकाएं और प्रभारी परियोजना अधिकारी अपने कार्य को पूरा करने में नाकाम रहीं। इसलिए इनके कृत्यों को कलेक्टर ने गंभीरता से लेते हुए इनके विरूद्व उक्त कार्रवाई की है।



ए.पी.एल. गेहूँ आवंटन में संशोधन


खंडवा (11 जनवरी) - जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया है कि जिले के लिये माह जनवरी से मार्च, 2013 तक अवधि हेतु प्रदाय ए.पी.एल. गेहूँ आवंटन मे संशोधन किया गया है। पूर्व में जारी ए.पी.एल. गेहूँ आवंटन को निरस्त कर दिया गया है। माह जनवरी हेतु शक्कर आवंटन 2280 क्विंटल का प्राप्त हुआ है। जो माह जनवरी हेतु जारी किया जा रहा है। ए.पी.एल. गेहूँ जनवरी के लिये 16330 क्विंटल, फरवरी के लिये 14070 क्विंटल तथा मार्च के लिये 14070 क्विंटल कुल 44470 क्विंटल का आवंटन प्राप्त हुआ है।



कानून व्यवस्था के संबंध में कलेक्टर व एसपी पत्रकारों से रू-ब-रू हुए


 कलेक्टर श्री सी.बी. सिंह व पुलिस अधीक्षक श्री सुषांत कुमार सक्सेना ने धार षहर की आगामी दिनों में पडने वाले त्यौहारों व कार्यक्रमों के दौरान षान्ति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के संबंध में षुक्रवार को प्रात: 11 बजे से कलेक्टर कार्यालय में पत्रकारों से चर्चा की । इस दौरान उन्होने 15 फरवरी 2013 को बसंत पंचमी व षुक्रवार की नवाज एक ही दिन होने से कानून व्यवस्था बनाए रखने के परिप्रेक्ष्य में पत्रकारों के सुझाव भी सुने । इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आर.के. मिश्रा, एसडीएम धार श्री संदीप सोनी, सिटी मजिस्ट्रेट श्री विषाल सिंह चौहान व अन्य अधिकारीगण सहित बडी संख्या में पत्रकारगण भी मौजूद थे ।

कलेक्टर श्री सी.बी. सिंह ने कहा कि जिला प्रषासन जिले में अमन चैन व षान्ति तथा कानून व्यवस्था को कायम रखने के लिए कटिबद्ध है । प्रषासन इस मामले में किसी के साथ कोई कोताही नही बरतेगा । इस संबंध में किसी भी गडबडी करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी । उन्होने कहा कि जिला प्रषासन की सर्वो'च प्राथमिकता जिले में अमन व षान्ति कायम रखना है । जिला प्रषासन यह प्रयास करेगा कि सभी वर्गो को अपनी आस्था प्रकट करने का अवसर मिले, किन्तु भोजषाला के मामले में ए.एस.आई. के नियमो का भी प्रषासन ध्यान रखेगा । पुलिस अधीक्षक श्री सुषांत कुमार सक्सेना ने कहा कि जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस प्रषासन द्वारा सभी विकल्पों पर विचार किया जाएगा तथा सुरक्षा के माकुल प्रबंध किए जाएगे ।

पत्रकारों से चर्चा के दौरान जिला प्रषासन को कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए । जिन पर कलेक्टर श्री सिंह ने अमल का आष्वासन दिया । उन्होने कहा कि प्रषासन की ओर से एसडीएम धार श्री संदीप सोनी व सिटी मजिस्ट्रेट श्री विषालसिंह चौहान नोडल अधिकारी रहेगे जो प्रेस के प्रतिनिधिगणों के समक्ष जिला प्रषासन का पक्ष रखने के लिए अधिकृत होगे । उन्होने पत्रकारों से अपेक्षा की कि समाज के एक बुद्धिजीवी नागरिक होने के नाते जिला प्रषासन का सकारात्मक सहयोग करेगे तथा कानून व्यवस्था से संबंधित सूचनाओं को प्रषासन के साथ सांझा करेगे।


प्रेरणा योजना के अन्तर्गत 62 हितग्राहियों को: 8 लाख 3 हजार रुपये की राशि प्रदाय


छिन्दवाड़ा, 11 जनवरी 2013-स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में प्रेरणा योजना के अन्तर्गत अभी तक 62 हितग्राहियों को 8 लाख 3 हजार रुपये की राशि प्रदाय कर लाभान्वित किया गया है। इस योजना के अन्तर्गत निर्धारित शर्ते पूर्ण करने पर बी.पी.एल. परिवार के हितग्राहियों को दोनों संतान बेटी होने पर 19 हजार रुपये, बेटा होने पर 15 हजार रुपये और एक बेटा एवं एक बेटी होने पर 17 हजार रुपये की अनुदान राशि दी जाती है । बी.पी.एल.परिवारों से इस योजना का अधिकाधिक लाभ लेने की अपील की गई है ।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.एस. गोगिया ने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के जनसंख्या स्थिरता कोष नई दिल्ली द्वारा जनसंख्या नियंत्रण हेतु बी.पी.एल. परिवारों के लिए प्रेरणा योजना देश के उडीसा, बिहार, उश्रर प्रदेश, छश्रीसगढ़, झारखंड एवं राजस्थान के साथ ही मध्यप्रदेश में भी लागू की गई है । इस योजना का लाभ लेने के लिये महिला बी.पी.एल. परिवार की सदस्य होना चाहिये । उसका विवाह 19 वर्ष की आयु के बाद हो और उसकी उम्र 30 वर्ष से अधिक नहीं हो । पहली संतान विवाह के 2 साल बाद और दूसरी संतान में 3 साल का अंतर होना चाहिये तथा दूसरी संतान के बाद एक वर्ष के अंदर पति या पत्नी द्वारा नसबंदी करवाई गई हो । उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत जिले में इतनी बडी संख्या में हितग्राहियों को लाभ दिलाने में जिला आई.ई.सी. शाखा का विशेष प्रयास रहा है जिसमें जिला मीडिया अधिकारी डॉ. प्रमोद वासनिक, प्रभारी उप जिला मीडिया अधिकारी श्री अशोक मिश्रा, हेल्थ एजूकेटर लक्ष्मण सोनी, जनसंख्या स्थिरता कोष नई दिल्ली के श्री राजेन्द्र गायकवाड एवं स्वयंसेवी श्री श्यामलराव के द्वारा हितग्राहियों के साथ परस्पर समन्वय स्थापित कर सफलता हासिल की गई है।



महिला अपराधों के रोकथाम के संबंध में बैठक 15 को


मण्डला,11 जनवरी 2013/ महिला अपराधों की रोकथाम एवं महिला अपराधों के प्रति संवेदनशीलता जागृत करने के लिए 18 जनवरी को  शपथ ग्रहण एवं कैण्डल मार्च का आयोजन किया    जायेगा  ।  इस संबंध में जिला योजना भवन में 15 जनवरी को दोपहर 2 बजे से बैठक का आयोजन किया गया है ।  बैठक में जनप्रतिनिधि,समाजसेवी , गणमान्य नागरिक ,राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि और मीडिया की उपस्थिति   रहेगी ।



मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम अंतर्गत/ रसोईयो का माह नवम्बर एवं दिसम्बर का पारिश्रमिक जारी


होशंगाबाद/11,जनवरी,2013/ मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत माह नवम्बर एवं दिसम्बर के लिए रसोईयों के पारिश्रमिक की राशि संबंधित शाला प्रबंधन समिति के खातों में हस्तांतरित करने हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.जी.तिवारी द्वारा जारी की गई है।

कार्यालय जिला पंचायत द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार माह नवम्बर में जारी पारिश्रमिक राशि में प्राथमिक शाला में कार्यरत 2514 रसोईयो के लिए 25 लाख 14 हजार एवं माध्यमिक शाला में कार्यरत 1284 रसोईयो के लिए 12 लाख 84 हजार रूपए की राशि जारी की गई है। इसी मान से माह दिसम्बर के पारिश्रमिक की राशि  भी जारी की गई है।



नि:शक्त ब'चों को 13 लाख रूपये का परिवहन भत्ता स्वीकृत


सीधी 11 जनवरी 2013     जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र ने बताया है कि जिले के 650 नि:शक्त ब'चों को परिवहन भत्ते के रूप में 13 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। तद्नुसार मझौली विकासखण्ड में 136, कुसमी में 57, सीधी में 151, सिहावल में 160 एवं रामपुर नैकिन में 146 नि:शक्त ब'चों को क्रमश: दो किश्तों की राशि 13 लाख रूपये स्वीकृत हुई है एवं शेष अंतिम किश्त माह फरवरी तक जारी की जाएगी।



सूचना के अधिकार की जानकारी नहीं देने पर नोटिस


        छतरपुर/11 जनवरी/जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास श्री बृजेश त्रिपाठी ने प्रभारी परियोजना अधिकारी, एकीकृत बाल विकास परियोजना, राजनगर क्रमांक 2 रामप्रकाश निगम से आरटीआई एक्ट के संबंध में कारण बताओ नोटिस जारी किया है। उन्होंने यह कार्यवाही रामेश्वर अहिरवार ग्राम पंचायत सिलावट तहसील राजनगर से अधिवक्ता विनोद खरे के माध्यम से प्रस्तुत आवेदन पर की है।  जिला न्यायालय द्वारा भी श्री निगम को जानकारी प्रदाय करने हेतु लेख किया गया था किंतु आपके द्वारा आज दिनांक तक इस संबध में कोई कार्यवाही नहीं की गयी। जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा उक्त कृत्य को सूचना के अधिकार अधिनियम का स्पष्ट उल्लघंन मानकर संबधित को तत्काल जानकारी उपलब्ध कराते हुये कारण बताओ सूचना पत्र का उत्तर जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में दो दिवस के भीतर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये हैं।



खनिज पत्थर अवैध परिवहन करते दो टेऊक्टर पकड़ाए


उमरिया 11 जनवरी- जिले में खनिज के अवैध उत्खनन एवं परिवहन रोकने के लिए कलेक्टर सुरेन्द्र उपाध्याय द्वारा राजस्व एवं खनिज विभाग के अधिकारियो का दल गठन किया है। अवैध उत्खनन एवं परिवहन के लिए चलाए गए अभियान के दौरान खनिज अधिकारी श्री आर.पी.एस. भदौरिया के नेतृत्व में जी पी सिंह खनि निरीक्षक एवं खनिज अमले द्वारा खनिज रेत एवं मुरूम का अवैध परिवहन करते हुए दो ट्रेक्टर पकड़े गए जिन पर खनिज अधिनियम के तहत कार्यवाही की जा रही है।

श्री भदौरिया ने बताया कि ट्रेक्टर क्र0 एमपी 54ए 5479 द्वारा रेत का अवैध परिवहन करते हुए ग्राम करकेली में पकड़ा गया जिसका चालक छवीलचंद्र बैगा एवं वाहन मालिक नरेन्द्र सिंह ग्राम बरही तहसील बांधवगढ़ है। इसी प्रकार टेऊक्टर क्र0 एमपी 54-ए 6277 द्वारा खनिज मुरूम का परिवहन करते हुए पाली मे पकड़ा गया है वाहन चालक राजू कोल एवं वाहन मालिक हीरालाल गुप्ता मुडुलुहा टोला पाली है। इन दोनो वाहनो को अवैध परिवहन करने के कारण मय खनिज रेत एवं मुरूम प्रत्येक मात्रा लगभग 3 घन मीटर सहित जप्त कर क्रमश: थाना नौरोजाबाद एवं पाली की अभिरक्षा में खड़ा कराया गया है।

खनिज अधिकारी श्री आर पी एस भदौरिया ने बताया कि जिले में खनिज के अवैध  उत्खनन एवं परिवहन के लिए चलाए गए अभियान के दौरान यदि किसी के द्वारा उत्खनन एवं परिवहन करते हुए पकड़ा गया तो संबधित के विरूद्ध खनिज अधिनियम के तहत कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने वाहन मालिको से अपेक्षा की है कि वे खनिज का अवैध उत्खनन एवं परिवहन किसी भी दशा में नही करें और होंने वाली कठिनाईयो से बचे।



नि:शक्त युवक युवतियों के लिए नि:शुल्क उद्यमिता प्रशिक्षण



देवास 11 जनवरी 2013/नेशनल हैण्डीकैप्ड फाइनेन्स एवं डैवलपमेंट कार्पोरेशन (मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस एण्ड इम्पारमेंट, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया) फरीदाबाद द्वारा एमपी कॉन लिमिटेड के माध्मय से जिले में नि:शक्त युवक युवतियों के लिए लेदर/रेग्जीन उत्पादों के संबंध में नि:शुल्क उद्यमिता सह कौशल विकास प्रशिक्षण का आयोजन किया जायेगा। प्रशिक्षण लीजेण्ड कान्वेंट स्कूल, तैयाबी मार्केट उ'जैन रोड देवास में दिया जायेगा, जिसकी अवधि एक से डेढ़ माह की रहेगी। प्रशिक्षण के पश्चात 1500 रूपये प्रशिक्षण वृत्ति एवं टूल्स किट भी नि:शुल्क प्रदान किया जायेगा। प्रशिक्षण के लिए नि:शक्तजनों का साक्षात्कार 24 जनवरी को होगा।  

उप संचालक सामाजिक न्याय श्री रमेश सिंह ने नगरीय निकायों के अधिकारियों एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से आग्रह किया कि वे अपने क्षेत्र के दृष्टिबाधित नि:शक्तजनों को छोड़कर, 15 से 50 वर्ष आयु के साक्षर, ऋण प्राप्त करने संबंधी पात्रताधारी तथा स्वयं का उद्यम प्रारंभ करने में अभिरूचि रखने वाले नि:शक्तजनों को साक्षात्कार के लिए भेजें ताकि अधिक से अधिक नि:शक्तों को स्वरोजगार से जोड़ा जा सके। साक्षात्कार के लिए भेजे जा रहे नि:शक्तों की सूची भी भिजवायें।



सरपंच के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश

नीमच, 11 जनवरी 2013,कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव द्वारा जावद तहसील के गॉव रेतपुरा की तत्कालीन सरपंच श्रीमती शंकरीबाई धाकड के विरूद्ध पंचायत निधि की राशि नगद आहरित कर वित्तीय अनियमितता करने के आरोप में दोषी पाए जाने पर पंचायत राज अधिनियम 1993 की धारा 92 के तहत कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी एस रण्दा ने जनपद जावद के मख्य कार्यपालन अधिकारी को जॉच में दोषी श्रीमती शंकरी बाई के विरूद्ध एसडीएम न्यायालय मे प्रकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए  है।

COMMENTS

Name

तीरंदाज,328,व्ही.एस.भुल्ले,523,
ltr
item
Village Times: चौथे एमपी एक्सपोर्टेक की तैयारियों की उद्योग आयुक्त ने की समीक्षा
चौथे एमपी एक्सपोर्टेक की तैयारियों की उद्योग आयुक्त ने की समीक्षा
Village Times
http://www.villagetimes.co.in/2013/01/blog-post_11.html
http://www.villagetimes.co.in/
http://www.villagetimes.co.in/
http://www.villagetimes.co.in/2013/01/blog-post_11.html
true
5684182741282473279
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS CONTENT IS PREMIUM Please share to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy