शहीद सुधाकर सिंह के बलिदान पर पूरे प्रदेश को गर्व है: मुख्यमंत्री

रीवा/  अपने देश की सीमाओं की रक्षा के लिये प्राणोत्सर्ग करने वाले शहीद सुधाकर सिंह के बलिदान पर पूरे प्रदेश को गर्व है । इस सपूत की स्म...



रीवा/ अपने देश की सीमाओं की रक्षा के लिये प्राणोत्सर्ग करने वाले शहीद सुधाकर सिंह के बलिदान पर पूरे प्रदेश को गर्व है । इस सपूत की स्मृति में ग्राम डढिय़ा में एक स्मारक बनाया जायेगा जिससे देश की युवा पीढ़ी उनसे प्रेरणा ले सकें। यह बात आज प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कही । वे चुरहट तहसील अन्तर्गत ग्राम डढिय़ा में शहीद सुधाकर सिंह के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिये आये हुये थे ।



अंतिम संस्कार के अवसर पर नेता प्रतिपक्ष एवं स्थानीय विधायक श्री अजय सिंह, लोक निर्माण मंत्री श्री नागेन्द्र सिंह , श्रम विभाग मंत्री श्री जगन्नाथ सिंह, सांसद श्री गोविंद मिश्रा, विधायकगण श्री केदारनाथ शुक्ला, कुंवर सिंह टेकाम तथा श्री अजय प्रताप सिंह, श्रीमती रीती पाठक श्री के.के.तिवारी व अनेक जन प्रतिनिधि उपस्थित थे । इसके साथ ही मेजर जनरल पी. विवेक, मध्य भारत जोन, कैप्टन श्री देव सिंगनल कोर जबलपुर, आई.जी.श्री गाजीराम मीणा, कलेक्टर डा. मसूद अख्तर, पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चौधरी सहित पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में डढिय़ा एवं समीपवर्ती ग्रामों की जनता उपस्थित रही ।

शहीद सुधाकर सिंह के अंतिम संस्कार में भाग लेने ग्राम डढिय़ा पहुंचे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह ने कहा कि यह बड़ी पीड़ा और दु:ख की घड़ी है । हम सब शोक संतप्त हैं । इस गांव ने और हमारे प्रदेश ने अपना बेटा खोया है । उन्होंने शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना और सहानुभूति व्यक्त करते हुये कहा कि यह केवल एक परिवार का नहीं पूरे देश और प्रदेश का दु:ख है । दु:ख और शोक की इस घड़ी में पूरा प्रदेश लांसनायक सुधाकर सिंह के परिवार साथ खड़ा हुआ है । मुख्यमंत्री ने स्व. सुधाकर सिंह की पत्नी श्रीमती दुर्गा सिंह को 15 लाख रूपये की सम्मान निधि देने की घोषणा की । उन्होंने एक आवासीय भूखण्ड और प्रदेश में कहीं शासकीय नौकरी देने की घोषणा भी इस अवसर पर की ।


     लांसनायक सुधाकर सिंह भारत पाक सीमा पर तैनात थे । वे गत मंगलवार को जम्मू के पुंछ सेक्टर में पाकिस्तानी सेना के कायराना हमले में शहीद हो गये थे । सीधी जिले के गांव डढिय़ा निवासी श्री सिंह का पार्थिव शरीर कल शाम को विशेष विमान से जबलपुर के डुमना विमानतल लाया गया जहां पर सेना के अधिकारियों ने पुष्पचक्र अर्पित कर एवं गाड आफ आनर देकर सलामी दी । चुरहट तथा आसपास के गांवों से पहुंचे लोग उस समय काफी भावुक हो गये जब सुधाकर सिंह की चिता को मुखाग्नि दी गयी ।


     ग्राम डढिय़ा में शोकाकुल वातावरण के बीच पूरे राजकीय और सैनिक सम्मान के साथ लांसनायक शहीद सुधाकर सिंह का अंतिम संस्कार किया गया ।उनके बडे भाई श्री सत्येन्द्र सिंह ने मुखग्निदी सैन्य परम्पराओं के साथ उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया  और सेना की ओर से पुष्प चक्र अर्पित किया गया । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह ने अंतिम संस्कार स्थल पर श्री सुधाकर सिंह की पार्थिव देह को लाते समय कंधा दिया और नम आंखों से श्रद्धाजंली अर्पित करते हुये उनके पार्थिव देह पर पुष्प चक्र अर्पित किया । नेता प्रतिपक्ष श्री अजय सिंह ने भी पार्थिव देह पर पुष्प चक्र अर्पित किया । इसके साथ ही अनेक जन प्रतिनिधियों, प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों ने भी पुष्पचक्र अर्पित करते हुये अपनी श्रद्धाजंली प्रगट की । अंतिम संस्कार के समय पूरा गांव शोक में डूबा रहा और रह-रह कर सुधाकर सिंह अमर रहे और भारत माता की जय के नारे वातावरण में गूंजते रहे । ग्रामीणजनों ने अश्रुपूरित नेत्रों के साथ अपने सपूत को अंतिम विदाई दी ।

  

निर्माण कार्यों में लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्तः- जितेन्द्र जैन गोटू



शिवपुरी १० जनवरी २०१३, लापरवाही बरतने वाले पंचायत सचिवों व सरपंचों की अब खेर नहीं, अर्से से लंबित पडे़ गांव के विकास कार्यों को पूर्ण न कराने वाले सचिवों के वेतन काटने की कार्यवाही संदीप माकिन मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत शिवपुरी ने की है, वहीं लापरवाही बरतने वाले सरपंचों के विरूद्ध धारा ४० की कार्यवाही भी हुई। पंचायत सचिवों-सरपंच के साथ सब इंजीनियर व सहायक इंजीनियर को भी चेतावनी मिली है कि यदि ३१ जनवरी २०१३ तक कार्य पूर्ण न हुये तो विभागीय कार्यवाही भी की जायेगी।

यह निर्देश बदरवास विकासखंड के अंतर्गत आने वाली ६६ ग्राम पंचायतों की ८ घंटे तक चली मैराथन समीक्षा बैठक के दौरान की गयी। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू, जिला पंचायत सीईओ संदीप माकिन, पंचायत प्रकोष्ठ प्रभारी के.के. शर्मा, सुरेन्द्र शरण अध्वर्यू, श्रीमती रागिनी त्रिवेदी, सत्यमूर्ति पाण्डेय, जनपद पंचायत बदरवास के सीईओ ब्रम्हमेन्द्र गुप्ता सहित विभागीय अधिकारी व ६६ ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिव उपस्थित थे।

समीक्षा बैठक के दौरान बदरवास विकासखंड की ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्य पूरा न होने पर जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू द्वारा नाराजगी व्यक्त की गयी। उन्होंने सब इंजीनियर, सहायक इंजीनियर, पंचायत सचिव व सरपंचों से कहा कि किसी भी कीमत पर अब लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

मनरेगा, पंचपरमेश्वर, बीआरजीएफ, सर्व शिक्षा अभियान, विधायक निधि, जिला पंचायत निधि से प्रत्येक ग्राम पंचायत को लाखों रूपये की राशि जारी की गयी थी जिनमें से अधिकांश गांवों में निर्माण कार्य अपूर्ण है। कहीं आंगनबाडी नहीं बनी है तो कहीं चबूतरे, सीसी रोड, पंचपरमेश्वर सडक आदि का निर्माण पूर्ण नहीं कराया गया जबकि राशि आहरण कर ली गयी है, कही-कहीं तो निर्माण कार्यों की सीसी तक जारी नहीं हुई है ऐसे मे निर्माण कार्यों को देख रहे सब इंजीनियर, ए.ई. के साथ-साथ पंचायत सचिव व सरपंच भी दोषी है। अतः ३१ जनवरी २०१३ तक रूके हुये निर्माण कार्यों को पूर्ण करा उनकी सीसी जारी कराने के निर्देश दिये।


इन पंचायत सचिवों के वेतन कटे


निर्माण कार्यों में लापरवाही बरतने पर जिला पंचायत सीईओ संदीप माकिन ने ग्राम पंचायत अम्हारा, बरोदिया, मडवासा, रामगढ के पंचायत सचिवों के १५ दिन के वेतन काटने के निर्देश दिये गये। वहीं ग्राम पंचायत सुनाज के सचिव का एक माह का वेतन काटा गया।


लापरवाही बरती तो दर्ज होगी एफ.आई.आर.


जिला पंचायत सीईओ संदीप माकिन ने पंचायत सरपंचों व सचिवों को चेतावनी दी कि राशि आहरण के बाद जिन सरपंच, सचिवों ने निर्माण कार्य पूर्ण नहीं कराये हैं उनके विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कराने की कार्यवाही होगी, साथ ही सरपंचों पर धारा ४० की कार्यवाही होगी।


३१ तक का मिला अल्टीमेटम


अब तक अपूर्ण रहे ग्राम पंचायतों के निर्माण कार्यों को ३१ जनवरी २०१३ तक पूरा करने के निर्देश जिला पंचायत सीईओ संदीप माकिन द्वारा जारी किये गये हैं, यही नहीं ए.ई. एवं सब इंजीनियर को भी निर्माण कार्यों के पूर्ण होने पर सीसी रिपोर्ट जारी करने के निर्देश दिये हैं।


क्या कहते है अध्यक्ष


प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्रामीण विकास के लिये कई योजनाएं चलाई हैं जिनमें पंचपरमेश्वर योजना, बीआरजीएफ, विधायक निधि, जिला पंचायत निधि से ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों के लिये राशि जारी की गयी है लंबित विकास कार्यों को ३१ जनवरी २०१३ तक पूर्ण करने के निर्देश दिये गये हैं।


संयुक्त अमले ने बोला धावा: गैस ऐजेंसी रोड पर फिर मचा हड़कम्प


श्योपुर। स्टेशन रोड के बीच से कटने वाले स्थानीय गैस एजेन्सी रोड के रास्ते शिवपुरी रोड पर स्थित ट्रांसपोर्ट नगर तक निकाले जाने वाले मिनी बायपास मार्ग के लिए विगत बुधवार को कार्यवाही आरंभ करने वाले जिला प्रशासन व नगरीय प्रशासन के संयुक्त अमले ने गुरूवार को एक बार फिर गैस एजेन्सी रोड पर अपनी आमद दर्ज कराई और लगाए जा चुके निशानों के अनुसार स्थायी और अस्थायी कुछ अतिक्रमणों को जेसीबी की मदद से हटवाते हुए कुछ अतिक्रमणों को हटाने के लिए भवन मालिकों के अनुरोध को चेतावनी देते हुए स्वीकार लिया। तयशुदा कार्ययोजना के अनुसार गुरूवार को मदाखलत अमला मय जेसीबी के गैस ऐजेन्सी रोड पहुंचा और इसी के साथ अतिक्रामकों में हड़कम्प सा मचता नजर आया। तमाशबीनों की भीड़ के बीच अभियान शुरू कराते हुए दल ने निर्धारित अतिक्रमणों को अपना निशाना बनाना शुरू कर दिया और इसी के साथ कुछ अतिक्रामकों ने अपने अतिक्रमणों को खुद हटवा लेने का भरोसा दिलाते हुए प्रशासनिक अधिकारियों से मोहलत भी हासिल कर ली। अभियान की अगुवाई अनुविभागीय दण्डाधिकारी महीप तेजस्वी ने की, जिनके साथ तहसीलदार प्रदीप शर्मा, मुख्य नगरपालिका अधिकारी पी.के. सिंह और उपयंत्री व्ही.के. जैन भी मोर्चे पर डटे रहे। इस कार्यवाही के बाद दल ने आनन-फानन में सŽजी मण्डी क्षेत्रान्तर्गत पारख जी के बाग की ओर जाने वाले मार्ग पर अपनी आमद दर्ज कराई तथा शासकीय उत्कृष्ट उ"ातर माध्यमिक के पिछवाड़े स्थित एक खण्डहरनुमा अतिक्रमण को अमले की मदद से ध्वस्त करा दिया। बताया जाता है कि विद्यालय से सम्बद्ध उक्त खण्डहर पर अवैध कŽजा बरकरार था, जिसे हटाया जाना ही मुहीम का मकसद रहा। माना जा रहा है कि आज शुक्रवार को भी मिनी बायपास मार्ग के लिए अमले की मुहीम जारी रहेगी। इन्हीं आशंकाओं को दृष्टिगत रखते हुए सम्बद्ध भवन मालिकों ने अपने-अपने अतिक्रमणों को हटवाए जाने के काम को तेज करा दिया है ताकि उन्हें अधिक नुकसान से निजात मिल सके। गौरतलब है कि गुरूवार तक पशु चिकित्सालय रोड के जिस हिस्से में अभियान चलाया गया है वह पहले से पर्याप्त चौड़ा है तथा अधिकांश भवनों के बाहर का हिस्सा चबूतरों की शक्ल में है लिहाजा यहां बड़े पैमाने पर तोड़-फोड़ जैसी आशंकाऐं नहीं हैं तथापि इसी मार्ग पर गोदाम के आगे वाले हिस्से में अभियान का असर साफ तौर पर नजर आएगा।


दो फर्मो के उर्वरक नमूने अमानक पाये जाने पर विक्रय से प्रतिबंधित


दतिया दिनांक 10 जनवरी 2013/ उपसंचालक कृषि श्री डी.आर. राजपूत द्वारा उर्वरक विक्रेता पीताम्बरा खाद भण्डार व धाकड़ खाद भण्डार इन्दरगढ़ के नमूने अमानक पाये जाने पर उन नमूने के लॉट को विक्रय, भण्डारण एवं परिवहन से प्रतिबंधित कर दिय गया है।


सहायक विकास विस्तार अधिकारी श्री पर्वतसिंह निलंबित


अशोकनगर: 10 जनवरी 2013/ कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने जनपद पंचायत अशोकनगर में पदस्थ सहायक विकास विस्तार अधिकारी श्री पर्वतसिंह को  तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। 

कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने बताया है कि सी.ई.ओ. जनपद पंचायत अशोकनगर द्वारा पत्र से अवगत कराया गया है कि श्री पर्वतसिंह दिनांक 31.12.2012 को प्रकरण क्रमांक 116/12 में आई.पी.सी. की धारा 452, 436, 294, 232, 506बी/34 के अन्तर्गत न्यायिक हिरासत में निरूद्व हैं।  सहायक विकास विस्तार अधिकारी श्री पर्वतसिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर मुख्यालय जिला पंचायत अशोकनगर किया गया है। 


राधोगढ़ नगर पालिका अध्यक्ष पद हेतु श्री आदित्य विक्रम सिंह सहित 23 वार्डो में कांग्रेस और एक वार्ड में भाजपा उम्मीदवार विजयी


गुना 10 जनवरी 2013/ राधोगढ़- विजयपुर नगर पालिका परिषद आम निर्वाचन हेतु अध्यक्ष एवं 24 वार्ड पार्षदों के निर्वाचन हेतु डाले गये मतों की गणना आज राधोगढ़ में सम्पन्न हुई जिसमें अध्यक्ष पद हेतु भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के श्री आदित्य विक्रम सिंह ने और 23 वार्डो में पार्षद पद हेतु भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एवं एक वार्ड में भारतीय जनता पार्टी का पार्षद विजयी घोषित किया गया । विजयी प्रत्याशियों को रिटर्निंग आफिसर श्री अभिषेक दुबे ने निर्वाचन प्रमाण पत्र प्रदाय किये गये ।

राधोगढ़ आईटीआई परिसर में सुबह 9 बजे से शुरु हुई मतगणना उपरांत रिटर्रिंग आफिसर ने नगर पालिका अध्यक्ष पद हेतु भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रत्याशी श्री आदित्य विक्रम सिंह को 17 हजार 66 सर्वाधिक मत प्राप्त करने पर विजय घोषित किया गया। जबकि इनके निकटतम प्रतिद्वदी भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवासर श्री गोपाल पटवा को 8 हजार 913 मत प्राप्त हुये ।

वार्ड पार्षद हेतु 24 में से 23 वार्डो में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और एक वार्ड में भारतीय जनता पार्टी का प्रत्याशी विजयी घोषित हुआ । जिन्हें निर्वाचन प्रमाण पत्र प्रदाय किया गया । अध्यक्ष पद हेतु अन्य उम्मीदवारों को प्राप्त मत इस प्रकार हैं समाजवादी पार्टी के श्री कल्याणपुरी गोस्वामी को 332 , लोक जनशक्ति पार्टी के श्री जितेन्द्र वाल्मीकि को 175 और निर्दलीय श्री गोपाल को 77 मत प्राप्त हुये ।



सरकारी स्कूलों के विकास के लिये प्रदेश सरकार कटिबद्ध - श्री कुशवाह


ग्वालियर 10 जनवरी 2013/ गृह, परिवहन एवं जेल रा'य मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा है सरकारी स्कूलों के अधोसंरचनागत विकास और शिक्षा में गुणवश्रा सुधार के लिये प्रदेश सरकार कटिबद्ध है। इस दिशा में सरकार ने कारगर कदम उठाए हैं और इसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। श्री कुशवाह गुरूवार को यहाँ शासकीय पऽा राजे कन्या उ.मा. विद्यालय में हुए इंटरलॉकिंग फ्लोरिंग कार्य के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।  पऽा विद्यालय के सी एवं बी ब्लॉक प्रांगण को पक्का करने के लिये हुए इस काम के लिये गृह रा'य मंत्री श्री कुशवाह ने अपनी विधायक निधि से 8 लाख 94 हजार रूपए की राशि मुहैया कराई है। इस कार्य के लोकार्पण कार्यक्रम में श्री कुशवाह ने भरोसा दिलाया कि पऽा विद्यालय के विकास के लिये आगे भी धन की कमी नहीं आने दी जायेगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नगर निगम सभापति श्री बृजेन्द्र सिंह जादौन ने कहा कि शहर के विकास के दायित्व का निर्वहन गृह रा'य मंत्री श्री कुशवाह बखूबी ढंग से कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि श्री कुशवाह ने न केवल शहर की पिछड़ी बस्तियों बल्कि सरकारी स्कूलों के विकास पर पूरा ध्यान दिया है।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि एवं जिला स्तरीय दीनदयाल अंत्योदय समिति के उपाध्यक्ष श्री रामनारायण दुबे ''रम्मूÓÓ ने कहा कि भले ही निजी स्कूलों ने कितनी भी तरक्की कर ली हो, लेकिन सरकारी स्कूलों की महश्रा आज भी कायम है। सरकारी स्कूलों में पढ़े छात्र-छात्रायें आज भी प्रबंधन व प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर राजनीति के क्षेत्र में ऊँचाईयों तक पहुँच रहे हैं।

पऽा स्कूल में आयोजित हुए विकास कार्यों के इस लोकार्पण कार्यक्रम में स्थानीय पार्षद श्रीमती आशा संतोष राठौर, सर्वश्री सुघर सिंह पवैया, नीरज त्यागी, राजेन्द्र सिंह डंडौतिया, सुशील वर्मा, श्रीमती सुमन जादौन, श्रीमती शांति राठौर, श्रीमती नीलिमा शिंदे, श्री ओमवीर सिंह सेंगर तथा अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।

आरंभ में अतिथियों ने पट्टिका का अनावरण कर पऽा विद्यालय के सी एवं बी ब्लॉक में हुए इंटरलॉकिंग फ्लोर का लोकार्पण किया। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती पुष्पा ढ्योड़ी ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती कादम्बरी आर्य ने किया।


श्री दुबे ने गरीब परिवार की छात्रा को दी 5 हजार की नकद सहायता


गुरूवार को पऽा विद्यालय में आयोजित हुए विकास कार्य के लोकार्पण कार्यक्रम में जिला स्तरीय अंत्योदय समिति के उपाध्यक्ष श्री रामनारायण दुबे ''रम्मूÓÓ ने निर्धन परिवार की एक छात्रा को पढ़ाई के लिये 5 हजार रूपए की नकद आर्थिक सहायता दी। पऽा विद्यालय में अध्ययनरत कौशल्या राजपूत नाम की इस बालिका के पिता मजदूरी करते हैं और बड़ी मुश्किल से अपने परिवार का गुजारा चला रहे हैं।


कलेक्टर द्वारा फूप एवं अटेर के बीएमओ को नोटिस जारी करने के निर्देश


भिण्ड 10 जनवरी 2013/ कलेक्टर श्री अखिलेश श्रीवास्तव ने स्वास्थ्य कार्यक्रमों का लक्ष्य समय पर पूरा करने के और ग्रामीण अंचल में आम लोगों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के जिले के खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए है। उन्होंने स्वास्थ्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में शिथिलता बरतने पर फूप के खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ आईएस सिकरवार और अटेर के खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ डीके शर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी कर  जवाब-तलब करने के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए। कलेक्टर ने अटेर के लेखापाल की सेवाएं समाप्त करने और बीपीएम को कारण बताओ नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने इस आशय के निर्देश यहां बुधवार को सम्पन्न हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राकेश शर्मा एवं सिविल सर्जन डॉ एनसी गुप्ता भी मौजूद थे।

कलेक्टर ने खण्ड चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि वे क्षेत्र में जाकर भ्रमण करें और स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जमीनी हकीकत जानें। उन्होंने कहा कि सिर्फ दफ्तर में बैठकर स्वास्थ्य कार्यक्रमों की मैदानी हकीकत को नहीं जाना जा सकता है। इसलिए खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को फील्ड में जाकर स्वास्थ्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की स्थिति को देखना अत्यन्त आवश्यक है। कलेक्टर ने खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को सचेत किया कि फील्ड में जाकर दौरा न करने वाले खण्ड चिकित्सा अधिकारियों के खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे खण्ड चिकित्सा अधिकारियों की नियमित रूप से टूर डायरी बुलवाएं और संतुष्ट होने पर ही उनके वेतन का आहरण करें। उन्होंने सेक्टर मेडीकल ऑफीसरों और बहु उद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से भी फील्ड में दौरा करवाने के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन हेतु प्राप्त होने वाली समूची राशि को व्यय किया जाए, उसको रोककर कदापि न रखा जाए।

कलेक्टर ने खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्वास्थ्य भवनों के कायाकल्प के लिए भी उपाए करना सुनिश्चित करें। स्वास्थ्य भवनों में जहां कहीं भी टूटफूट हुई है अथवा फर्श खराब पड़ा है, वहां उसको तत्काल दुरूस्त कराया जाए। भवनों में पुताई और पेंटिंग कराई जाए। स्वास्थ्य भवनों के खिड़की-दरवाजे ठीक कराए जाए। उन्होंने खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि अस्पताल में आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु अस्पतालों में जरूरत के मुताबिक संसाधन जुटाए जाएं। उन्होंने कहा कि पैसे की कहीं कोई कमी नहीं है। खण्ड चिकित्सा अधिकारी शासन से प्राप्त पूरे पैसे का सदुपयोग करें और मरीजों को अ'छी से अ'छी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि अस्पतालों में होने वाले प्रसवों पर सतत नजर रखी जाए और प्रसूताओं को कम से कम 48 घण्टे अस्पताल में रखना सुनिश्चित किया जाए और इस दौरान उनको भोजन आदि उपलब्ध कराया जाए। कलेक्टर ने कहा कि प्रसूता तथा उसके परिजनों को समझाईश दी जाए कि ज'चा और ब'चा  के स्वास्थ्य के सुरक्षा की दृष्टि से दोनों को चिकित्सकीय पर्यवेक्षण हेतु 48 घण्टे अस्पताल में रखना आवश्यक है। कलेक्टर ने आरोग्य केन्द्रों को सक्रिय बनाए रखने हेतु सेक्टर मेडीकल ऑफीसरों से इनका सतत निरीक्षण कराने के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए। कलेक्टर ने साफ शब्दों में कहा कि जो खण्ड चिकित्सा अधिकारी और डाक्टर अ'छा कार्य करेंगे उन्हें सम्मानित और पुरष्कृत किया जाएगा। किन्तु कार्य के प्रति उदासीन रहने वाले स्वास्थ्य अधिकारियों को कतई बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने स्वास्थ्य कार्यक्रमों के सभी लक्ष्य समय पर पूरा करने के खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए।

कलेक्टर ने परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कहा कि परिवार नियोजन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सुनियोजित ढंग से नसबंदी आपरेशनों का लक्ष्य पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि लक्ष्य दम्पश्रियों को प्रेरित करने हेतु आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, पंचायत सचिवों और पटवारियों की  सेवाएं  ली जाए। किन्तु यह ध्यान रखा जाए कि नसबंदी ऑपरेशन शिविरों में उन्हीं दम्पश्रियों को लाया जाए, जो ऑपरेशन कराने के इ'छुक हो। उन्होंने कहा कि खण्ड चिकित्सा अधिकारी अपने क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत का इस कार्य में सहयोग प्राप्त करें। उन्होंने परिवार नियोजन कार्यक्रम के संबंध में 16 जनवरी को जिला मुख्यालय पर एक कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश दिए।


गरीब वरिष्ठ नागरिकों एवं बृद्ध दम्पश्रियों को रियायती दर पर खाद्यान्न देने की योजना का हुआ शुभारंभ


मुरैना 10 जनवरी 2013/पहाडगढ़ में आयोजित अन्त्योदय मेला में ही सांसद एवं प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने 60 वर्ष से ऊपर के गरीब वरिष्ठ नागरिकों एवं बृद्ध दम्पश्रियों को रियायती दर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने की योजना का शुभारंभ किया । इस मौके पर सांसद ने 190 गरीब व्यक्तियों को गुलाबी राशन कार्ड भेंट किये।

इस योजना पर गरीब वरिष्ठ नागरिकों एवं बृद्ध दम्पतियों को उनके राशन कार्ड पर 18 किलो गेहूं 2 रूपये प्रति किलो की दर से और 2 किलो चावल 3 रूपये प्रति किलो की दर से प्रदाय किया जायेगा ।


छात्राओं को जूडो कराटे एवं मार्शलआर्ट का प्रशिक्षण


रायसेन, 10 जनवरी 2013/ उ'च शिक्षा मध्यप्रदेश द्वारा समस्त शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों में अध्ययनरत छात्राओं को आत्म-सम्मान हेतु प्रशिक्षण देने के निर्देश पूर्व से जारी किए गए थे, जिसके अंतर्गत अभी तक प्रदेश में कुुल 5834 अध्ययनरत छात्राओं द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किया गया है। अब जिला स्तरीय बैठक आयोजित कर सभी शासकीय/अशासकीय महाविद्यालयों में अध्ययनरत जिसमें उ'च शिक्षा/तकनीकी शिक्षा/चिकित्सा शिक्षा एवं अन्य शिक्षण संस्थाएं सम्मिलित हैं, की छात्राओं को मार्शल आर्ट तथा जूडो कराटे के शिविर आयोजित कर प्रशिक्षित किया जाएगा। इस संबंध में खेल एवं युुवक कल्याण विभाग के प्रशिक्षित प्रशिक्षकों का उपयोग किया जाए। जिलों में उ'च शिक्षा विभाग की ओर से प्राचार्य/नोडल महाविद्यालय, शिक्षा विभाग की ओर से जिला शिक्षा अधिकारी, आदिम जाति कल्याण विभाग की ओर से सहायक आयुक्त समन्वय करेंगे।

COMMENTS

Name

तीरंदाज,328,व्ही.एस.भुल्ले,523,
ltr
item
Village Times: शहीद सुधाकर सिंह के बलिदान पर पूरे प्रदेश को गर्व है: मुख्यमंत्री
शहीद सुधाकर सिंह के बलिदान पर पूरे प्रदेश को गर्व है: मुख्यमंत्री
http://1.bp.blogspot.com/-806BYksxcxQ/UO7st2NRgVI/AAAAAAAAgps/-VQuauVm39Q/s200/rewa10113u.jpg
http://1.bp.blogspot.com/-806BYksxcxQ/UO7st2NRgVI/AAAAAAAAgps/-VQuauVm39Q/s72-c/rewa10113u.jpg
Village Times
http://www.villagetimes.co.in/2013/01/blog-post_10.html
http://www.villagetimes.co.in/
http://www.villagetimes.co.in/
http://www.villagetimes.co.in/2013/01/blog-post_10.html
true
5684182741282473279
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS CONTENT IS PREMIUM Please share to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy