पत्रकार अपनी लेखनी का उपयोग जनहित में करें: कलेक्टर

श्योपुर (उमेश सक्सेना)/  कलेक्टर श्री ज्ञनेश्वर बी पाटील ने कहा है कि श्योपुर जिले में मीडिया का जिला प्रशासन को भरपूर सहयोग मिल रहा है। सा...

श्योपुर (उमेश सक्सेना)/ कलेक्टर श्री ज्ञनेश्वर बी पाटील ने कहा है कि श्योपुर जिले में मीडिया का जिला प्रशासन को भरपूर सहयोग मिल रहा है। साथ ही विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ-साथ विकास को आमजनों तक पहुंचाने के प्रयास जारी हैं। इसलिए सभी पत्रकार अपनी लेखनी का उपयोग निरंतर जनहित में करते हुये जिला प्रशासन का सहयोग करें। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभाकक्ष में पत्रकारों की त्रैमासिक बैठक को संबोधित कर रहे थें। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री एमएस सिकरवार, सहायक संचालक जनसंपर्क श्री जेपी राठौर और विभिन्न समाचार पत्रों और इलैक्ट्रोनिक मीडिया के पदाधिकारी उपस्थित थें।

कलेक्टर श्री ज्ञानेश्वर बी पाटील ने कहा कि पत्रकार संकुचित सोच से बचते हुये समाज को नई दिशा दिखाने के लिए अपनी कलम का सद्उपयोग करे। जिससे शासन-प्रशासन की और अधिक छवि निखरेगी। उन्होने कहा कि समाज के सामने सच्चाई के ऐसे तथ्य पेश किये जावे, जिन पर सभी का भरोसा जाग्रत हो सके। उन्होने कहा कि पत्रकारों को व्यापक सोच के साथ जनहित में रचानात्मक पत्रकारिता केा आगे बढाने के प्रयास भी करने चाहिए। जिससे आम लोगो को नई दिशा और प्रेरणा प्राप्त होगी। कलेक्टर ने श्योपुर नगर में चल रहे अतिक्रमण हटाओं अभियान, विज्ञापन देने की व्यवस्था, अधिमान्य पत्रकारों के लिए सुविधा और मण्डी निर्वाचन कार्ड बनाने के संबंध में चर्चा की।

पुलिस अधीक्षक श्री एमएस सिकरवार ने बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि प्रशासन और पत्रकारेां का हमेंशा चोली और दामन का साथ रहा है। इसलिए इस समन्वय को बनाये रखने के लिए प्रशासन के हर पहलू केा जनहित में उजागर किया जावे। उन्होने कहा कि प्रशासन और पत्रकारेां के बीच एक मैच का आयोजन किया जावेगा। जिसके माध्यम से मीडिया और प्रशासन में समन्वय की भावना जाग्रत होगी।

बैठक में सर्वश्री क्षितिज कुमार दीक्षित, कुलदीप सारस्वत, ब्रजेश गर्ग, अखिल भदौरिया, सत्यनारायण गोयल, नरेन्द्र सेनी, आदि ने प्रशासन एवं मीडिया के मध्य और अधिक समन्वय की दिशा में उपयोगी सुझाव दियें।


नपाध्यक्ष पति समेत दर्जनभर गिरफ्तार: बहस व झड़प के बीच दुकानों के तोड़े थड़े


श्योपुर। शहर के हृदय स्थल से चूड़ी मार्केट तक अतिक्रमण हटाने के लिए मंगलवार को मय दल के बीच बाजार में उतरा, जिसको जनप्रतिनिधियों, राजनेताओं व दुकानदारों के काफी विरोध के बीच झड़क का सामना करना पड़ा। लेकिन इसके बावजूद प्रशासन ने किसी भी नहीं सुनी और मुहिम के विरोध में आए नपाध्यक्ष पति समेत दर्जनभर नागरिकों व व्यापारियों को गिरफ्तार करने के बाद सख्ती व बल का प्रयोग कर अभियान को आगे बढ़ाया। मंगलवार को प्रशासन की कार्यवाही के चलते बाजार क्षेत्र में दिनभर गहमा-गहमी का वातावरण निर्मित बना रहा और तमाशाबीन लोगों की भीड़ जमी रही, जो तरह-तरह की चर्चाओं जन्म देती हुई नजर आई। उल्लेखनीय है कि नागरिक सुविधाओं में विस्तार और नगरीय सोन्दर्यीकरण की अवधारणा के साथ जिला प्रशासन ने शहर के बाजार में अतिक्रमण हटाओं मुहिम का श्रीगणेश किया जा चुका है, लेकिन करीब डेढ़ दर्जन भवन स्वामियों द्वारा माननीय उ"ा न्यायालय की शरण में जाने के बाद मुहिम की कार्यवाही को लेकर उहापोह बनी हुई है। शहर के टोड़ी बाजार के बाद  विगत एक सप्ताह पूर्व शहर के हृदय स्थल गांधी पार्क क्षेत्र पर पुन: जोर-शोर से मुहिम का आगाज करने वाले प्रशासन ने जहां सोमवार को नगर पालिका के आस-पास के अतिक्रमण को हटाते हुए सफाई की। वहीं मंगलवार की सुबह अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय सिंह, एसडीएम श्योपुर महीप तेजस्वी, एसडीओपी अशोक सिंह भदौरिया, नगर पालिका अधिकारी पी.के. सिंह सहित प्रशासन के अधिकारी मय दलबल व जेसीबी व बज्रवाहन सहित तमाम मशीनों के साथ श्योपुर कोतवाली पर डेरा डाल दिया तथा प्रशासन की इस तैयारी को देख तमाशबीनों की भीड़ एकत्रित हो गई। अतिक्रमण की कार्यवाही को आगाज के लिए प्रशासन ने पहले पुलिस का एक दल बाजार में भेजा, जो गश्ती करता हुआ वापस लोटा, इसके बाद एसडीएम श्री तेजस्वी दबंग अन्दाज में पुलिस फोर्स व नपा के अमले के साथ बाजार की ओर चल दिए, जिन्हें विधायक बृजराज सिंह चौहान, भाजपा जिलाध्यक्ष महावीर सिंह सिसौदिया, पूर्व विधायक दुर्गालाल विजय, नपाध्यक्ष पति रमेश गर्ग, पूर्व जिलाध्यक्ष दौलतराम गुप्ता, भू स्वामी बृजेश गर्ग सहित तमाम भाजपाईयों, कांग्रेसियों व दुकानदारों ने घेर लिया और माननीय न्यायालय का निर्णय न आ जाने तक कार्यवाही आरंभ न करने के लिए बहस करने लगे, लेकिन एसडीएम ने किसी भी न सुनी और दबंग अंदाज में दुकानों के आगे थड़े तोड़कर कार्यवाही का आगाज किया। 


बेकार हुर्ई बाते, इनकी हुई गिरफ्तारी

एसडीएम सहित अतिक्रमण मुहिम का नेतृत्व करने वाले अधिकारियों के घेराव के दौरान कुछ नेताओं व जनप्रतिनिधियों ने भवन स्वामियों की भावनाओं को समझते हुए वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा भी की, लेकिन अधिकारियों की सख्ती के आगे सबकी चर्चाए बेकार हुई और जब चर्चा से कुछ नहीं निकला तो प्रशासन कार्यवाही के लिए आगे बढऩे लगा, तभी एक बार फिर जनप्रतिनिधियों व दुकानदारों ने आगे आकर विरोध करना आरंभ कर दिया। जिसके बाद प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए पुलिस से नपाध्यक्ष रमेश गर्ग, भवन मालिक बृजेश गर्ग, पार्षद लक्ष्मण सहित दर्जन भर लोगों को गिरफ्तार करवाते हुए कोतवाली भिजवा दिया।


बार-बार मचती रही भगदड़

बाजार में अतिक्रमण तोडऩे पहुंचा प्रशासन जमकर मनमानीपूर्ण कार्यप्रणाली का उपयोग करता हुआ भी नजर आया, जिसके चलते बार-बार भगदड़ मचती रही और लोगों को भारी असुविधाओं का सामना करना पड़ा। इस दौरान पुलिस कर्मियों ने नागरिकों पर बल का प्रयोग करते हुए लाठियां भी बरसाई। हालांकि इस भगदड़ के बीच किसी के भी चोटिल होने की सूचना नहीं मिल सकी। इस दौरान जेसीबी बार-बार आगे बढ़ाकर दुकानदारों में भय का वातावरण भी निर्मित किया गया।


दबंगई के आगे ध्वस्त हुई नेतागिरी

बाजार में अतिक्रमण हटाने पहुंचे प्रशासन को राजनैतिक लोगों व सहित दुकानदारों तथा नागरिकों ने घेर लिया था। इस दौरान प्रशासन ने एसडीएम ने जमकर दबंगई दिखाई व नेताओं ने अपनी नेतागिरी चमकाने के लिए मोबाइल के माध्यम से इधर-उधर खूब चर्चा भी, किन्तु नतीजा शून्य ही निकला। एक समय तो ऐसा आया है कि एसडीएम श्री तेजस्वी ने यह तक कह दिया कि सामने से नहीं हटने को सबको जेल में बंद करवा देेंगे। जिसकों सुनकर सभी चुप्पी साधे नजर आया। हालांकि नपाध्यक्ष पति रमेश गर्ग व पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष दौलतराम गुप्ता ने हिम्मत दिखाते हुए अतिक्रमण तोडऩे से पहले घन स्वयं को मारने की बात कही। इसके बाद माहौल गहमा-गहमी में तŽदील हो गया और एसडीएम को पीछे हटकर दूसरी ओर से कार्यवाही आरंभ करनी पड़ी।


पुल दरवाजे पर भी पहुंचा प्रशासन

पूरी सख्ती के साथ बुधवार को आया प्रशासन का दल दोपहर बाद अचानक पुल दरवाजे पर पहुंच गया, जिसने अतिक्रमण की जद में दुकानदारों को एक घण्टे में दुकाने खाली करने की मौहलत देने के साथ ही एतिहासिक पुल दरवाजे के अवशेष को धराशाही किया। इस दौरान दुकानदारों ने एसडीएम के समक्ष गिड़गिड़ाते हुए एक दिन की मौहलत मानी, लेकिन एसडीएम सहित नपा के दल सभी तरह के आग्रह को नजर अंदाज करते हुए सख्ती के साथ दुकाने तोडऩे की बात कहते हुए दुकाने तुड़वाने के लिए तैयार रहने की हिदायत दी। समाचार लिखे जाने तक प्रशासन की जेसीबी पुल दरवाजे के अवशेष को धाराशाही करने में लगी हुई थी।


एक दिन ओर बढ़ी सुनवाई

शहर के मैन बाजार में अतिक्रमण के मामले का माननीय उ"ा न्यायालय के फैसले का मंगलवार को प्रशासन व पीडि़त भू-स्वामियों को इंतजार था, लेकिन मंगलवार को भी फैसला नहीं आ सका। जिसके चलते प्रशासन को अपनी कार्यवाही ठण्डी करनी पड़ी और आगे का रूख करना पड़ा। सूत्रों द्वारा बताया गया है कि अतिक्रमण के मामले में आज बुधवार को फैसला होगा।


कहना आपका....

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशानुसार कार्यवाही की जा रही है, जो निर्धारित लक्ष्य तक जारी रहेगी तथा कार्यवाही में जो भी खलल करने का प्रयास करेंगा, उसके खिलाफ कार्यवाही भी प्रस्तावित की जाएगी। इतना जरूर है कि कार्यवाही के दोरान माननीय उ"ा न्यायालय के आदेशों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

महीप तेजस्वी
एसडीएम श्योपुर


वीरपुर सहराने में दो बच्चों की मौत, कई बीमार


वीरपुर/ श्योपुर। जिलान्तर्गत तहसील मुख्यालय वीरपुर के आदिवासी सहराने में मौसमी बीमारियों से एक ही परिवार के दो बच्चों की मौत होने तथा कई लोगों के पीडि़त होने का मामला प्रकाश में आया है। इस घटना के बाद सहराने में एक बार फिर शौक का वातावरण निर्मित होने के साथ सन्नाटा छा गया है। जानकारी के अनुसार वीरपुर के आदिवासी सहराने में मौसमी बीमारियों का ताण्डव थमने का नाम नहीं ले रहा है। सहराने में मौसमी बीमारियों से आधा दर्जन से अधिक बच्चों की मौत के बावजूद प्रशासन पूरी तरह से उदासीन बना हुआ है। जिसके परिणाम स्वरूप दो दिन के अन्तराल में रामलखन आदिवासी की दो संतान अभिताब 04 साल व  नैना 03 साल की अकाल मौत हो गई। वहीं सोमवती पुत्री हरि आदिवासी, पप्पू पुत्र जनका सहित बस्ती में कई बीमार बने हुए है। जिनकों को पीडि़त परिवार के लोग इलाज हेतु इधर से उधर लेकर ले जाने में लगे हुए है। बस्ती में दो बच्चों की मौत होने व कई बच्चों के बीमार होने के बावजूद क्षेत्र का स्वास्थ्य महकमा जानकर भी अनजान बनकर उदासीन व निष्क्रिय कार्यप्रणाली का खुला परिचय दे रहे है।  बच्चों की मौत किन कारणों के चलते हुई, इसका खुलासा नहीं हो सका है। वहीं ग्रामीणों के अनुसार बच्चों की मौत जुकाम, खासी व बुखार से होना बताई गई है।

एसडीएम पहुंचे सहराने

दो आदिवासी बच्चों की मौत की जानकारी के बाद बुधवार की शाम को अचानक एसडीएम मनोज कुमार माथुर आदिवासी सहराने पहुंचे, जहां उन्होंने पीडि़त परिवारों को ढांढस बंधाते हुए घटना की जानकारी ली एवं सहराने में पदस्थ अमले को कड़ी फटकार लगाते हुए नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने पीडि़तों की गंभीरता से जानकारी लेकर कड़ी निगरानी में इलाज कराने के भी निर्देश दिए।


वृहद लोक अदालत में मीडिया का सहयोग अपेक्षित - जिला एवं सत्र न्यायाधीष श्री राजीव शर्मा


दतिया/ जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री राजीव शर्मा द्वारा जिले के मीडिया प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में १५ दिसम्ब्र को आयोजित वृहद लोक अदालत के सफल आयोजन में इलैक्ट्रोनिक एवं प्रिंट मीडिया के सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रचार-प्रसार द्वारा आमजन तक लोक अदालत की सूचना पहुंचे ताकि वह इसका लाभ लें सकें। आयोजित प्रेसवाता्र में जिला सत्र न्यायाधीश के अलावा विशेष न्यायाधीश श्रीमती मीना सिंह, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री आर.बी. यादव, व्यवहार न्यायाधीश वर्ग एक श्री ए.के. छापरिया, विधिक सेवा के सदस्य एडवोकेट श्री टी.एन. चतुर्वेदी, श्रीमती सुशीला त्रिपाठी, डा. आलोक सोनी तथा इलैक्ट्रोनिक एवं प्रिंट मीडिया के सदस्यगण मौजूद रहें।

जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री राजीव शर्मा द्वारा वृहद लोक अदालत हेतु ११ न्यायालयीन पीठें गठित की है। वृहद लोक अदालत का शुभारंभ १५ दिसम्बर को प्रातः १०.३० बजे से जिला न्यायालय प्रांगण दतिया के अलावा सेवढ़ा एवं भाण्डेर में किया जायेगा। पीठ क्रमांक १ में विशेष न्यायाधीश श्रीमती मीना सिंह पीठासीन अधिकारी रहेंगी। सुलहकर्ता सदस्य के रूप में एडवोकेट श्री आर.एस. यादव व राजेश शर्मा जूनियर रहेंगे। पीठ क्रमांक २ में अतिरिक्त अपर सत्र न्यायाधीश (फास्ट ट्रैक कोर्ट)एच.के. कौशिक पीठासीन अधिकारी रहेंगे। सुलहकर्ता सदस्य के रूप में एडवोकेट राजेश शर्मा, सीनियर, श्री महेश श्रीवास्तव रहेंगे। पीठ क्रमांक ३ में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट आर.बी. यादव पीठासीन अधिकारी रहेंगे। सुलहकर्ता सदस्य के रूप में श्री एडवोकेट श्री विजय दोहरे, श्री आनंद साहू रहेंगे। पीठ क्रमांक ४ में व्यवहार न्यायाधीश वर्ग १ न्यायाधिकारी ग्राम न्यायालय श्री ए.के. छापरिया पीठासीन अधिकारी रहेंगे। सुलहकर्ता सदस्य के रूप में एडवोकेट श्री अली अहमद खान, डी.के. श्रीवास्तव रहेंगे। पीठ क्रमांक ५ में व्यवहार न्यायाधीश वर्ग २ एवं जे.एम.एफ.सी. पंकज चतुर्वेदी पीठासीन अधिकारी रहेंगे। सुलहकर्ता सदस्य के रूप में एडवोकेट दयाल सिंह गुर्जर, श्री राजेश पस्तोर रहेंगे। पीठ क्रमांक ६ में व्यवहार न्यायाधीश वर्ग २ एवं जे.एम.एफ.सी. श्री गिर्राज प्रसाद गर्ग पीठसीन अधिकारी रहेंगे। सुलहकर्ता सदस्य के रूप में एडवोकेट श्री श्रीराम शर्मा, श्री दिनेश उदैनिया रहेंगे।

इसी प्रकार पीठ क्रमांक ७ में अध्यक्ष उपभोक्ता फोरम दतिया, कु. निवेदिता चतुर्वेदी एडवोकेट पीठसीन अधिकारी रहेंगे। सुलहकर्ता सदस्य के रूप में एडवोकेट श्री गिर्राजशरण शुक्ल रहेंगे। पीठ क्रमांक ८ में प्रथम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री जितेन्द्र शर्मा पीठासीन अधिकारी रहेंगे। सुलहकर्ता सदस्य के रूप में एडवोकेट श्री एन.एस. यादव, श्री सी.पी. सडैया रहेंगे। पीठ क्रमांक ९ में व्यवहार न्यायाधीश १ एवं न्यायाधिकारी ग्राम न्यायालय सेवढ़ा श्री एम.के. बाथम पीठासीन अधिकारी रहेंगे। सुलहकर्ता सदस्य के रूप में एडवोकेट श्री सी.पी. शर्मा, श्री मुन्नी देवी भारद्धाज रहेंगे। पीठ क्रमांक १० में सिविल जर्ज वर्ग २ न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी सेवढ़ा श्री आसिफ अहमद अब्बासी पीठासीन अधिकारी रहेंगे। सुलहकर्ता सदस्य के रूप में एडवोकेट श्री दिनेश शर्मा, श्री जी.डी.सिंह चौहान रहेंगे। पीठ क्रमांक ११ में अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट भाण्डेर श्री एन.एस. मीना पीठासीन अधिकारी रहेंगे। सुलहकर्ता सदस्य के रूप में एडवोकेट री बलवीर सिंह कौरव, श्री वाय.एस. यादव रहेंगे।


क्रीड़ा प्रतियोगिता में जिम्मेदारी से कार्य करें - कलेक्टर श्री जी.पी. कबीरपंथी



५८ वीं राज्य स्तरीय शालेय बॉलीबॉल एवं कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन दतिया में ८ दिसमब्र से १२ दिसम्बर तक होना हैं। प्रतियोगिता के सफल आयोजन हेतु कलेक्टर श्री जी.पी. कबीरपंथी की अध्यक्षता में स्थानीय कलेक्ट्रेट कलेक्ट्रेट हॉल में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कलेक्टर द्वारा प्रतियोगिता के सफल आयोजन हेतु पृथक-पृथक जिम्मेदारी सौंपते हुए निर्देशित किया कि जिसे जो जिम्मेदारी दी जावे वह परी तन्मयता से निभाई  जावे। उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का हमारे यहां आयोजन हमारे लिए गर्व की बात है। इसमें सभी टीम भावना से कार्य कर आयोजन को सफल बनायें। बैठक में ए.डी.एम. श्री सुरेश शर्मा, एस.डी.एम. श्री कमलेश भार्गव, जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.जी. शुक्ला सहित अन्य अधिकारीगण विभिन्न विद्यालयों के प्राचार्य, जिला खेल अधिकारी डा. नईम अंसारी, जिला क्रीडा अधिकारी श्री के.के. पाराशर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।

खेल आयोजन के लिए जो जिम्मेदारी दी गई उसके अनुसार आवास एवं खेल मैदान में सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी पुलिस अधीक्षक दतिया की रहेगी। उद्घाटन समापन समारोह में पुलिस बैण्ड की व्यवस्था कमाण्डेंट २९वीं वटालियन द्वारा की जायेगी। निर्धारित आवास स्थलों के संस्था प्रमुखों द्वारा आवास स्थलों के कक्षों की सफाई, प्रकाश, शुद्ध पेयजल आपूर्ति तथा शौचालय की साफ सफाई की समुचित व्यवस्था किया जाना है की व्यवस्था प्राचार्य शासकीय, अशासकीय, महाविद्यालय की रहेगी। खेल मैदानों के समतलीकरण व्यवस्था एवं रोलिंग व्यवस्था कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग की रहेगी। क्रीड़ा प्रतियोगिता अवधि में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था  समय सायं काल ६  बजे से प्रातः ६ बजे तक कार्यपालन यंत्री विद्युत। 

आवास स्थलों पर प्रतिभागियों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं डी.टी.टी. छिड़काव तथा खेल मैदानों पर प्राथमिक उपचार हेतु मेडीकल दल की उपलब्धता मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा की जायेगी। आगंतुक प्रतिभागी एवं अधिकारियों को रेल्वे स्टेशन से आवास स्थलों तथा आवास स्थलों से खेल मैदानों तक लाने ले जाने हेतु बसों की व्यवस्था जिला परिवहन अधिकारी करेंगे। मैस हेतु घरेलू गैस सिलेण्डरों की व्यवस्था खाद्य आपूर्ति अधिकारी करेंगे। उद्घाटन एवं समापन समारोह, आवास, खेल मैदानों पर साफ-सफाई शुद्ध पेयजल आपूर्ति एवं शौचालयों की साफ सफाई व्यवस्था सी.एम.ओ. नगर पालिका द्वारा की जायेगी। कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार की व्यवस्था जिला जनसम्पर्क अधिकारी की रहेगी। स्टेडियम की व्यवस्था/कुश्ती मैट्स की व्यवस्था खेल एवं युवक कल्याण विभाग की रहेगी।

महिला हिंसा विरोधी पखवाड़े के अन्तर्गत भू-अधिकार दिवस पर संगोष्ठी सम्पन्न


दतिया। बाल प्रगति संस्थान दतिया एवं नाज समाज सेवी संस्था दतिया के संयुक्त तत्वाधान में तथा आसना महिला संदर्भ केन्द्र भोपाल के सहयोग से महिला हिंसा के विरोध में उमड़ते १०० करोड़ अभियान के अन्तर्गत ग्राम पठारी एवं सलैया पमार की किसान महिलाओं के बीच भू-अधिकार दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें महिलाओं को अपने अधिकार के बारे में अवगत कराते हुये उनकी सम्पत्ति एवं अधिकारेां के बारे में अवगत कराया गया। 

मैं एवं उपस्थित महिलाओं ने अपनी वेदनाओं को रखा कि घर का कामगाज बच्चों को लालन पालन, बुजुर्गो एवं जानवरों की देखरेख करने के बाद खेतों में बुवाई, कटाई, आदि तथा खेतों में पानी देने का काम हम महिलायें दिन रात करते रहते है। परन्तु हमें न तो किसान का दर्जा मिला है और ना ही फसल बेचने का या फसल बेचने के बाद जो पैसा आता है। उसको खर्च करने के निर्णय में भी हमारी कोई भूमिका नहीं होती हैं दूसरों के खेतों पर मजदूरी करने पर भी पूरी मजदूरी का भुगतान नहीं होता बल्कि विभिन्न तरह की हिसांओं का सामना करना पड़ता है और इस पितृ सतात्मक सामाजिक व्यवस्था में हमें हमेशा हमें यह भय बना रहता है कि कोई भी कभी भी घर से निकाल सकता हैं ना ही हमारा कोई मान सम्मान है और  ना सुरक्षा। 

अतिथि के रूप में बी.ए.सी. जनपद शिक्षा केन्द्र दतिया के संजीव विश्वदेवा ने शिक्षा से संबंधित अपने विचार व्यक्त किये तथा महिला बाल विकास की पर्यवेक्षक पी.बी. गुप्ता द्वारा अपने विभाग से संबंधित महिलाओं को चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी तथा घरेलू हिंसा महिला संरक्षण अधिनियम २००५-०६ पर विस्तृत जानकारी दी। अभियान के उद्देश्यों को एस.आर. चतुर्वेदी द्वारा समझाया गया। नाज समाज सेवी संस्था से नाजरा खान द्वारा भी अपने विचार व्यक्त किये।

कार्यक्रम में नीलेश कुमार निरंजन, शासकीय प्राथ.विद्या. सलैया पमार, श्रीमती अमरीश राजा परमार आंगनबाड़ी कार्यकतार्य सलैया एवं श्रीमती मूर्ति जाटव आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पठारी तथा दोनों सहायिकायें उपस्थित रही।

COMMENTS

Name

तीरंदाज,328,व्ही.एस.भुल्ले,523,
ltr
item
Village Times: पत्रकार अपनी लेखनी का उपयोग जनहित में करें: कलेक्टर
पत्रकार अपनी लेखनी का उपयोग जनहित में करें: कलेक्टर
http://1.bp.blogspot.com/-Fq76dKtTrkU/UMDFvOwgxnI/AAAAAAAAVb0/OdU7R818u9c/s1600/atikraman+virodhi+abhiyan+seopur.jpg
http://1.bp.blogspot.com/-Fq76dKtTrkU/UMDFvOwgxnI/AAAAAAAAVb0/OdU7R818u9c/s72-c/atikraman+virodhi+abhiyan+seopur.jpg
Village Times
http://www.villagetimes.co.in/2012/12/blog-post_6.html
http://www.villagetimes.co.in/
http://www.villagetimes.co.in/
http://www.villagetimes.co.in/2012/12/blog-post_6.html
true
5684182741282473279
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS CONTENT IS PREMIUM Please share to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy