पोहरी वैशी स्थित मंदिर से चोरी गई मूर्ति पुलिस ने की बरामद।

शिवपुरी। थाना पोहरी थाना अन्तर्गत ग्राम वैशी में स्थित प्राचीन मन्दिर से 29-30 की दरम्यानी रात को अज्ञात चोरो द्वारा महिलाओ की पत्थर में बनी हुई तस्वीर वाली वेसकीमती पाषाणकालीन मूर्तियो के चोरी की घटना घटित कर चोरी कर ले गए थे।


इसकी रिपोर्ट 30 जुलाई को उक्त मन्दिर के पुजारी गणेश पुत्र बालगिरी गोस्वामी निवासी वेसी द्वारा पोहरी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई जिसपर पुलिस थाना पोहरी द्वारा अप0क्र0-170/12 धारा 379 के तहत प्रकरण पंजीवत कर विवेचना में ले लिया गया था उक्त मूर्तिचोरी की घटना को आर0पी0 सिंह पुलिस अधीक्षक शिवपुरी के द्वारा अत्यतं गंभीरता से लेते हुए एस0एन0 मुखर्जी एस0डी0ओ0पी0 पोहरी को मूर्ति चोरी की सुरागरसी करने के निर्देष दिए गए जिसपर से एस0एन0 मुखर्जी पोहरी द्वारा घटनास्थल का निरीक्षण कर शंभू सिंह जाट थाना प्रभारी पोहरी को मूर्ति चोरी से संबधित आवश्यक निर्देश दिए गए 
 
विवेचना के दौरान संदेह के आधार पर पाती पुत्र खैमा आदिवासी निवासी भोजपुर एवं राजाराम पुत्र सवाई आदिवासी निवासी सोनीपुरा पोहरी को हिरासत में लेकर उन दोनो से कडी पूछ-ताछ की गई तो दोनो ने मूर्तिचोरी की घटना करना स्वीकार किया तथा जगदीश/ मीना निवासी अगर्रा एवं सुनेर गुर्जर निवासी रघुआपुरा थाना सदर जिला करौली राजस्थान जो मूर्ति खरीदने का धन्धा करते है के द्वारा मूर्ति का सौदा तीस हजार रुपये में करने के लालच में मूर्तिचोरी करना बताया तथा इस मूर्ति को मन्दिर के पीछे बने तलाब के किनारे कम पानी में डली हुई थी 
 
जिसको पुलिस द्वारा बरामद किया गया उक्त दोनो की गिरफ्तारी हेतु शंभूसिंह जाट थाना प्रभारी पोहरी द्वारा जिला करौली राजस्थान जाकर उनकी तलाश की गई जो अपने गांव से फरार मूर्तिचोर मूर्ति लम्बे समय से पोहरी क्षेत्र के आसपास पुरानी पोहरी किले के अन्दर से खुदाई कर कई मूर्तिया बेच चुके है। इन मूर्तिचोरो के तार राजस्थान के मूर्तिचोरो से जुडे हुए है और इनको मूर्ति बेचने का काम करते रहते है। ग्राम बेसीं में चुराई गई कलाकृति वाली मूर्तियो का सौदा  राजस्थान के मूर्तिचोरो से तीस हजार रुपये में सौदा हुआ था अन्र्तराष्द्रीय स्तर पर इस मूर्ति की कीमत इस मूर्ति की कीमत दस से पंन्द्राह लाख रुपये बताई गई।

सिंह निवास की सरपंच शिवकली आदिवासी ने किया ध्वजारोहण                   

शिवपुरी। ग्राम सिंहनिवास में विद्यालय प्रांगण में 65 वे स्वंतत्रता दिवस में के कार्यक्रम में हाईस्कूल,माध्यमिक विद्यालय कन्या प्राथमिक विद्यालय के छात्र एवं छात्राओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। इस अवसर पर झंडा वंदन ग्राम की सरपंच श्रीमती शिवकली आदिवासी द्वारा पूर्ण गरिमा के साथ तिरंगा फहराया गया। इस अवसर पर हाईस्कूल के प्राचार्य मुकेश महता, मा.वि. प्राचार्य प्रदीप भार्गव, भाजपा नेता धनीराम रावत सहित सैकड़ों ग्रामीणजन उपस्थित थे। वहीं समस्त विद्यालय के शिक्षकगण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन कृष्णवंसल ने किया।
SHARE
    Your Comment

0 comments:

Post a Comment